Loading

08 August 2017

'मत काटो मुझे मैंने तुझे फल फूल छाया दी'

वन महोत्सव के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित
ओढ़ां
माता हरकी देवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ओढ़ां में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्राचार्या सुनीता शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित सरपंच लखबीर कौर और संस्था सचिव मंदर सिंह ने अपने हाथों प्रथम पौधा रोपकर वृक्षारोपण का शुभारंभ किया।
इस मौके पर सभी उपस्थितजनों ने अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम मनभावन भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रमों की श्रृंखला में दसवीं के लक्ष्य ने भाषण के माध्यम से वृक्षों की अनिवार्यता पर बल देते हुए कहा कि भविष्य को संकट से बचाने हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। दसवीं के पंकज ने कविता के माध्यम से पेड़ों को वनों का परिधान बताया जिसका रहना आवश्यक है। नौवीं के कर्ण शर्मा ने घटते पेड़ बढ़ता प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान एवं भविष्य की खुशहाली के लिए वन महोत्सव को आंदोलन के रूप में अपनाते हुए पृथ्वी को हरा भरा बनाना होगा। इस अवसर पर कक्षा पांचवीं व छठी के विद्यार्थियों पर आधारित अमूलिक व उसके सहयोगियों की टीम ने लघु नाटिका के माध्यम से वृक्ष लगाओ पृथ्वी बचाओं का संकल्प लिया तथा पेड़ों के क्षोभ को व्यक्त करते हुए कहा 'मत काटो मुझे मैंने तुझे फल फूल छाया दीÓ।
कार्यक्रम के समापन पर स्कूल प्राचार्या कुलदीप कौर ने शिक्षाप्रद कहानी के माध्यम से संदेश दिया कि अपने चारों ओर वातावरण को साफ सुथरा बनाना है और प्रकृति को बचाना है क्योंकि प्रकृति से ही जीवन संभव है जिसके बदले हमें उसका सम्मान करना होगा। सरपंच लखबीर कौर और संस्था सचिव मंदर सिंह ने बच्चों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया। वन महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्टाफ व विद्यार्थियों ने सार्थक सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment