Loading

08 August 2017

पब्लिक स्पीकिंग कामयाबी का मूल मंत्र-- सतीश वर्मा

जय भारत स्कूल पन्नीवाला मोटा में सेमिनार आयोजित
ओढ़ां
जय भारत स्कूल पन्नीवाला मोटा में फ्यूचर एक्सपर्ट संस्था की तरफ से विद्यार्थियों के लिए पब्लिक स्पीकिंग विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। संस्था की ओर से सतीश वर्मा (मोटिवेशनल स्पीकर तथा कार्यक्रम आयोजक) ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक समय में पब्लिक स्पीकिंग अर्थात् लोगों के समक्ष अपनी अभिव्यक्ति देने की क्षमता बहुत कम बच्चों में पाई जाती हैं। बच्चो  को किसी कार्यक्रम में अपने विचार प्रस्तुत करने अथवा कार्यक्रम का मंच संचालन करने में संकोच होता हैं, जिसके चलते वे नेतृत्व की भावना को आत्मसात करने से वंचित रह जाते हैं। बच्चों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ अपनी प्रतिभा को निखारने हेतु एक मंच की आवश्यकता होती हैं और उसका आधारभूत कदम पब्लिक स्पीकिंग ही है। कार्यक्रम में बच्चों ने भी उत्सुकता से उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दिया और अपना परिचय करवाते हुए अभिव्यक्ति देने की कोशिश की। बच्चों की रूचि को देखते हुए सतीश वर्मा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम स्कूल में उनके द्वारा महीने में 3-4 बार आयोजित होंगे ताकि बच्चों को पूरे विषय से रूबरू होने का अवसर मिले। उन्होंने बच्चों से स्कूल में प्रतिदिन प्रार्थना सभा में भाषण के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति देने का आग्रह किया। मुख्याध्यापक कुलदीप सिंह सहारण ने भी कार्यक्रम के आयोजन हेतु संस्था का धन्यवाद किया और बच्चों से कहा कि विद्यार्थी जीवन में किताबी शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को सर्वांगीण विकास की ओर बढ़ते हुए ऐसे कार्यकमों में स्वरुचि से हिस्सा लेना चाहिए। इसी दिशा में विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अतिरिक्त गतिविधियां समय-समय पर आयोजित की जाती हैं।
इस अवसर पर मुख्याध्यापक कुलदीप सिंह सहारण, अध्यापक विनोद कस्वां, अमर सिंह भारी, राकेश वर्मा, प्रवीण कस्वां, सतबीर भारी, मैडम ममता, संतोष, पूजा, हीना, मोनिका, प्रोमिला आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment