Loading

23 January 2011

62वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में होने वाले कार्यक्रमों की फुल-ड्रैस रिहर्सल की गई

सिरसा,
           आज स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 62वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में होने वाले कार्यक्रमों की फुल-ड्रैस रिहर्सल की गई, जिसमें उपायुक्त श्री सीजी रजिनीकांथन ने ध्वजारोहण कर परेड़ का निरीक्षण किया और भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों व मास पीटी शो तथा डंबल लेजियम शो की भी रिहर्सल की गई। कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र गुप्ता भी उपस्थित थे।
    उपायुक्त श्री सीजी रजिनीकांथन ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के  इस जिला स्तरीय समारोह में हरियाणा के मुख्य सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा मुख्यातिथि होंगे, जो समारोह में ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी लेंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समारोह के मास पीटी शो में विभिन्न स्कूलों के 1300 से भी अधिक बच्चे भाग लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के आधा दर्जन से भी अधिक टीमें देश भक्ति से जुड़े रंगारंग कार्यक्रमों की छटा बिखेरेंगी। इन कार्यक्रमों में 300 के लगभग बच्चे भाग लेंगे।
    इस मौके पर नगराधीश श्री एचसी भाटिया ने बताया कि कार्यक्रम में भव्य मार्च पास्ट और परेड़ होगी। परेड़ का नेतृत्व डबवाली के डीएसपी श्री रविन्द्र कुमार करेंगे। इस परेड़ में पुलिस, हरियाण गृहरक्षी विभाग, एनसीसी, गल्र्स गाइड, स्काउट्स व अन्य स्कूलों की एक दर्जन टुकडिय़ां भाग लेंगी। इन टुकडिय़ों में जिला पुलिस की टुकड़ी जिसका नेतृत्व एसआई अजीत सिंह, महिला पुलिस बल की टुकड़ी जिसका नेतृत्व एएसआई श्रीमती सुशील बाला, गृहरक्षी विभाग की टुकड़ी जिसका नेतृत्व प्लाटुन कमांडर श्री जगदीश चन्द्र शर्मा, नेशनल कॉलेज सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी जिसका नेतृत्व श्री भजन लाल, रा.क.व.मा.वि. सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी जिसका नेतृत्व सार्जेंट मधु जांगड़ा, रा.क.व.मा.वि. गल्र्स गाइड की टुकड़ी जिसका नेतृत्व सोनाली, रा.उ.वि. सिकंदरपुर जिसका नेतृत्व साहुल देसवाल, रा.व.मा.वि. खैरपुर की टुकड़ी जिसका नेतृत्व गुरबचन सिंह, एसएस जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की टुकड़ी जिसका नेतृत्व नेहा जैन, भारतीय सैनिक व.मा.वि. की टुकड़ी जिसका नेतृत्व नरेन्द्र सिंह और आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की टुकड़ी जिसका नेतृत्व तेजेन्द्र सिंह करेंगे।
    उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस के जिलास्तरीय समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की नीतियां प्रदर्शित करती हुई झांकियां भी निकाली जाएंगी। इसके साथ-साथ सांस्कृतिक व अन्य सभी कार्यक्रम देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत होंगे। परेड़ में भाग लेने वाली टुकडिय़ों में प्रथम, द्वितीय स्थानों पर रहने वाली टुकडिय़ों का चयन किया जाएगा। इसी प्रकार झांकियों में भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाली झांकियों का चयन किया जाएगा, जिन्हें मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समारोह की सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। एक दिन पूर्व शहीद भगत सिंह स्टेडियम सहित पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। पूरे शहर में सभी जगह विशेष सफाई आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ-साथ शहर के सभी चौकों को सजाया जाएगा और विभिन्न स्थानों पर गेट स्थापित किये जाएंगे।
    आज के इस रिहर्सल कार्यक्रम में सांस्कृतिक टीमों, मास पीटी शो व अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली टीमों के इंचार्ज को निर्देश दिये गये कि वे अपनी टीमों का बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करें। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में और ज्यादा सुधार के लिए इंचार्जों को कहा गया है। उन्होंने कहा कि आगामी 24 व 25 जनवरी को भी वे अपने स्कूलों में बिना ड्रैस के रिहर्सल करें। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए स्वतंत्रता सेनानियों, जिला के गणमान्य व्यक्तियों व विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इस समारोह में मुख्यातिथि द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा।
    उपमंडलाधिकारी ना. श्री एसके जैन ने सभी स्कूल अध्यापकों व कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोगों से कहा कि वे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मास पीटी शो में भाग लेने वाले स्कूलों के अध्यापकों से कहा कि वे बेहतर व्यवस्था बनाए रखने में अपना योगदान दें। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह मेंपीने के पानी व स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। समारोह में भाग लेने वाले बच्चों को मिठाईयां व आकर्षक इनाम भी दिये जाएंगे। आज इस रिहर्सल कार्यक्रम में उपपुलिस अधीक्षक पूर्ण चंद पंवार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश मेहरा, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित स्कूलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment