Loading

16 February 2011

उपायुक्त ने सफाई, सीवर, सड़क व यातायात व्यवस्था के निर्देश दिए

सिरसा
 उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सफाई, सीवर, सड़क व यातायात व्यवस्था के मामले में शहर का लुक बदला दिखाई देना चाहिए। श्री ख्यालिया आज सभी विभागों के अधिकारियों के साथ शहर का दौरा कर रहे थे।
    उन्होंने शहर में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी मेन हॉल सड़क के लैवल से ऊंचा या नीचा न हो। इसके साथ-साथ उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सीवर जाम होने की समस्या जड़मूल से खत्म होनी चाहिए। यह भी कहा कि जहां कहीं भी सीवर लाईन की क्षमता कम है, वहां ज्यादा क्षमता की पाईप लाईन डाले जाए। इस मामले में विभाग को धन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय म्यूनिसिपल कमेटी, लोक निर्माण विभाग और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर सीवर व सड़क व्यवस्था को दुरुस्त करे। उन्होंने स्थानीय बेगू रोड़ की निर्माणाधीन सड़क  का भी जायजा लिया और विभाग के कार्यकारी अभियंताओं को निर्देश दिए कि सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने बेगू रोड़ पर निर्माणाधीन सड़क के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय पर विभाग के अधिकारियों से बातचीत की।
   उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की बेहद जरुरत है। इसके लिए कचरा कलैक्शन केंद्र उचित स्थान पर बनाए जाएंगे जिससे कचरा इधर-उधर नहीं बिखर पाएगा। इससे शहर में आवारा पशुओं के इधर-उधर घुमने में भी कमी आएगी। उन्होंने शहर में घुम रहे आवारा पशुओं को विभिन्न गऊशालाओं में भेजने के लिए कार्ययोजना तैयार करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि बाजारों  में कहीं भी एनक्रॉसमैंट नहीं होनी चाहिए। कई जगहों पर तो उन्होंने स्वयं दुकानदारों से बातचीत की। उन्होंने बस अड्डा के पास खड़े थ्री व्हीलरों को उचित स्थान पर खड़ा करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ बस अड्डा में सफाई व्यवस्था को समुचित करने के लिए जीएम रोडवेज को कहा कि बस स्टैंड में किसी प्रकार की गंदगी नहीं दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने शहर के सभी चौकों का दौरा किया और कहा कि चौकों के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था व यातायात के लिए सर्विस लेन आदि की व्यवस्था होना बेहद जरुरी है, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए। स्थानीय बरनाला रोड़ स्थित बाल भवन के पास बने बाजार में दुकानदारों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कॉलेज की चारदीवारी के पास पार्किंग आदि बनाने के निर्देश भी दिए।
    श्री ख्यालिया ने शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु स्थानीय राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-10 पर बने कई कटों को बंद करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विशेष रुप से कहा कि जहां कहीं भी स्पीड ब्रेकर बनाने की जरुरत हो वे निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही बनाए जाए। उन्होंने आज स्थानीय बरनाला रोड, अग्रसैन कॉलोनी, रेलवे ओवरब्रिज, बेगू रोड़, काठ मंडी, रानिया गेट, शिव चौक के साथ-साथ शहर के विभिन्न जगहों पर दौरा किया। उन्होंने केलनियां गांव के पास शहर से निकलने वाले गंदे नाले की स्थिति का भी जायजा लिया और गंदे पानी की डिस्पोजल के लिए बनने वाले डिस्पोजल प्लांट व वाटर ट्रीटमैंट प्लांट की साईट का भी दौरा किया।
    इस दौरे में उनके साथ उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन, डीटीओ संतपाल पचार ,लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री एम.एस सांगवान,जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री जगदीश जांगड़ा, जीएम रोडवेज लाजपत राय, आनंद बियानी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। उन्होंने अढ़ाई घंटे तक शहर की स्थिति का जायजा लिया।

No comments:

Post a Comment