Loading

18 February 2011

विद्यार्थी देश का भविष्य होते है राज्यपाल हरियाणा एवं कुलाधिपति श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा

हिसार
          केन्द्र सरकार ने वर्ष 2022 तक 50 करोड़ लोगों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा और आवश्यक प्रशिक्षण देने की एक योजना बनाई है ताकि युवाओं में बेरोजगारी के  गंभीर मुद्दे का समाधान करके एक मानव संसाधन पूल सृजित किया जा सके। इस प्रयास के तहत वैज्ञानिक व तकनीकी शिक्षा को पुन:अभिउन्मुख करने तथा व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होगी। यह जानकारी केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डा0 अश्वनी कुमार ने आज गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए दी।
  उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने उपाधियां प्रदान करने की शक्तियों के साथ साइंटीफिक एण्ड एनोवेटिव रिसर्च एकाडमी स्थापित करने का निर्णय लिया है और इस उद्देश्य के लिये आगामी बजट सत्र में संसद में एक बिल लाया जाएगा।
डा अश्वनी कुमार ने कहा कि भारत अगले 15 वर्षो में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था व आज की अर्थव्यवस्था से 10 गुणा बड़ी होकर 450 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होगी। भारत की अर्थव्यवस्था 11वी पंचवर्षीय योजना के आरंभ मे 45 लाख करोड़ रूपये के आस-पास थी जोकि योजना के अंत तक 81 लाख करोड़ रूपये तक पहुंच जाएगी। उन्होने कहा कि 11वी पंचवर्षीय योजना के अंत तक प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद देश में 67500 रूपये होगा जोकि सन 2025 तक 3 लाख 15 हजार रूपये हो जाएगा और भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में हो जाएगा।
राज्यपाल हरियाणा एवं कुलाधिपति श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा ने दीक्षांत समारोह में 162 पीएचडी डिग्रीया, 211 विद्यार्थियों को अपने पाठ्यक्रमों में प्रथम आने पर स्वर्ण पदक दिया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के 1040 स्नातक व स्नातकोत्तर को डिग्रीया दी गई। राज्यपाल हरियाणा श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा ने समारोह की अध्यक्षता की जबकि मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा विशिष्ट अतिथि थे। श्री महेन्द्र प्रताप सिंह, मंत्री बिजली, अक्षय उर्जा व तकनीकी शिक्षा, हरियाणा सरकार कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित थे। गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति डा एम एल रंगा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव श्री विनोद भयाना, विधायक प्रो सम्पत सिंह, विधायक श्री नरेश सेलवाल, विधायक श्री राम निवास घोड़ेला, पूर्व सांसद श्री जय प्रकाश, पूर्व विधायक प्रो छत्ररपाल, पूर्व विधायक श्री कुलबीर बैनीवाल, पूर्व विधायक श्री राम कुमार गौतम, कुरूक्षेत्र विश्विद्यालय के कुलपति डा डी डी एस संधू, चौ देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा के सी भारद्वाज, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा के सी खोखर, दीनबंधु छोटू राम, यूनिवर्सिटी आफ साईंस एण्ड टैक्नालाजी, मुरथल के कुलपति इंजीनियर एच एस चहल, वाई एम सी ए विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कुलपति श्री महेन्द्र कुमार, विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान, केन्द्रीय सरकार में विभिन्न विभागों के वरिष्ठï अधिकारी,  विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के अधिष्ठïाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण एवं विद्यार्थी भारी संख्या में उपस्थित थे।
डा अश्वनी कुमार ने कहा कि विश्व व्यवस्था में भारत एक महत्वपूर्ण देश है और एक अहम भूमिका निभा रहा है। भारत एशिया में एक लोकतांत्रिक स्तंभ के रूप में जाना जाता है। उन्होने कहा कि भारत व चीन की अर्थव्यवस्था ने मिलकर विश्व की मंदी वाली अर्थव्यवस्था को दूर किया है। सन 2010-20 के दशक को डीकेड आफ इनोवेशन घोषित किया गया है। डा अश्वनी कुमार ने कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए राष्टï्रीय प्रयोगशालों, विश्वविद्यालयों व उद्योगों को मिलजुल कर कार्य करना होगा ताकि ऐसी तकनीकों को विकसित किया जा सके जोकि आम आदमी के जीवन को लाभ पहुंचा सके और समाज का उत्थान हो सके। उन्होने बताया कि राष्टï्रीय स्तर पर एक राष्टï्रीय सौर उर्जा मिशन का गठन किया गया है ताकि देश में 22 जीडब्लू स्वच्छ उर्जा पैदा की जा सके।
राज्यपाल हरियाणा एवं कुलाधिपति श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा ने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य होते है और उन्हे अपनी सोच को उच्च कोटि का बनाना होगा ताकि भारत विश्व में एक श्रेष्ठ पहचान बना सके। राज्यपाल ने युवाओं से अपील की कि वे पर्यावरण, नैतिक मूल्यो, न्याय व सामाजिक व्यवहारिता के बारे में समाज में जागरूकता फैलाए ताकि समाज को एक समृद्घ समाज बना सके और देश को सही मायनो में मजबूत बनाया जा सके। विश्वविद्यालय उच्च कोटि की तकनीकी शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए जाना जाता है और यहा के सारे पाठ्यक्रम रोजगारोम्मुख है। उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को एक सौहार्द पूर्ण वातावरण उपलब्ध करवा रहा है और यहा के छात्र उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर रहे है जोकि एक हर्ष का विषय है। अध्यापकों के द्वारा किया हुआ परिश्रम सराहनीय है। गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार ने शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है जिसकी बदौलत आज विश्वविद्यालय देश के अग्रिम विश्वविद्यालयों की पंक्ति में खड़ा है जिसका उदहारण इस बात से पता चलता है कि विश्वविद्यालय ने अपने स्थापन्ना के 15 वर्षो के भीतर राष्टï्रीय आकंलन एवं प्रत्यायन परिषद, बैंगलुरू द्वारा दो बार ए ग्रेड प्राप्त किया है ।
मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा ने इस अवसर पर कहा कि आज का युग ज्ञान का युग है उसी समाज का उत्थान हो सकता है जो समाज ज्ञान व शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिम हो। उन्होने कहा कि पिछले 6 वर्षो में 430 तकनीकी शिक्षण संस्थाएं खुली है और अब हरियाणा में 600 से अधिक ऐसी संस्थाए हो गई है और इन संस्थानों से 1 लाख 29 हजार छात्र रोजगारोम्मुख शिक्षा प्राप्त करते है। मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा ने ग्लोबल वार्मिंग के दुष्प्रभाव पर चिंता जताई और कहा कि हमें नए शोध करके इन दुष्प्रभावों को कम करना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री हुडडा ने कहा कि हरियाणा तेजी से शिक्षा का गढ बनता जा रहा है और सोनीपत जिले में राजीव गंाधी एजूकेशन सिटी की स्थापना की गई है। उन्होने कहा कि खानपुर कला में उत्तर भारत के पहले महिला विश्वविद्यालय, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। महेन्द्रगढ में केन्द्रीय विश्वविद्यालय व रोहतक में आई आई एम की स्थापना हो चुकी है व गुडग़ाव में डिफैंस विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में कई प्राईवेट विश्वविद्यालयों की स्थापना भी हुई है।
        कुलपति डा एम एल रंगा ने इस अवसर पर कहा कि बाजार की मांग को मदेनजर रखते हुऐ विश्वविद्यालय 47 पाठयकम्रों में शिक्षा उपलब्ध करवा रहा है। उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिये हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये वचनवद्घ है और विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के लिये अनेकों सुविधाऐं उपलब्ध है जिससे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो। डा रंगा ने कहा कि 15 वर्षो में विश्वविद्यालय के शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों के कर्मठ परिश्रम की बदौलत विश्वविद्यालय आज  प्रख्यात विश्वविद्यालयों की श्रेणी में खड़ा है।
फोटो कैप्शन
फोटो-4, 5 
राज्यपाल हरियाणा एवं कुलाधिपति श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा दीक्षांत समारोह में विद्यार्थी को पीएचडी की डिग्री प्रदान करते हुऐ । साथ में है विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा।
फोटो-9
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार मे तीसरे दीक्षांत समारोह के अवसर पर डा अश्वनी कुमार, राज्य मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, योजना, संसदीय मामलों व पृथ्वी विज्ञान भारत सरकार दीक्षांत भाषण देते हुए।
फोटो-10
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार मे तीसरे दीक्षांत समारोह के अवसर पर  मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए।

No comments:

Post a Comment