Loading

12 January 2014


12 वर्ष के भ्रमण पर है साधूओं की जमात : महंत संतोष मुनि
ओढां-सतीश गर्ग

    संतों की जमात सन 2013 में कुंभ मेले के पश्चात इलाहाबाद से 12 वर्ष के भ्रमण हेतु चली थी। इसके तहत जमात पूरे भारत के उदासीन डेरों का भ्रमण करेगी। जमात अब तक कानपुर, आगरा, दिल्ली, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र सहित अनेक डेरों का भ्रमण कर चुकी है तथा ओढां के बाद पंजाब को प्रस्थान करेगी।
    यह बात ओढां स्थित डेरा बाबा संतोख दास में सात दिवसीय प्रवास हेतु इलाहाबाद से पधारी श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन (निवार्ण) के संतों की जमात के मुखी महंत संतोष मुनि ने संवाददाता को उदासीन संप्रदाय और अखाड़े के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कही। उन्होंने कहा कि अखाड़े के उद्देश्यों में मुख्य रूप से संस्कृत शिक्षा का प्रचार-प्रसार एवं औषधालयों की स्थापना, तीर्थस्थलों व कुंभ मेलों में नि:शुल्क आवास, अन्न क्षेत्र एवं धर्म का प्रचार, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को आर्थिक सहयोग, दैवी प्रकोप एवं राष्ट्रीय संकट काल में देश की एकता, अखंडता की रक्षा के लिए भरपूर आर्थिक योगदान तथा उदासीन संप्रदाय के भक्ति-ज्ञान समुच्चय सिद्धांत का प्रचार तथा राष्ट्र में नैतिक भावनाओं का संचार शामिल हैं। उन्होंने बताया कि श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन का मुख्यालय कृष्णा नगर इलाहाबाद उत्तरप्रदेश में है तथा इसकी 17 शाखाओं में से हरिद्वार, वाराणसी मथुरा के अलावा बिहार में 4, हरियाणा, मध्यप्रदेश व आंध्र में 2-2 तथा पंजाब, गुजरात व महाराष्ट्र में एक एक शाखा है। इस अवसर पर संत बाबा करतार दास, बकील दास मिठडी, रुपेंद्र सिंह गौशाला प्रधान, अमर सिंह गोदारा, जोतराम शर्मा सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

छायाचित्र: बातचीत के दौरान महंत संतोष मुनि साथ बैठे हैं डेरा बाबा संतोख दास ओढां के गद्दीनशीन संत बाबा करतार दास।


राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सफलतापूर्वक सम्पन्न
ओढां-सतीश गर्ग

     नुहियांवाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहा सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर रविवार को सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि सेवानिवृत्त उपजिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार सहारण ने कहा कि इस प्रकार के शिविरों से विद्यार्थियों में भाईचारे व सहयोग की भावना बढ़ती है तथा वे स्वाबलंबी, अनुशासित होते हैं तथा उनमें नागरिक गुणों का विकास होता है। शिविर प्रभारी बूटा सिंह ने सात दिनों की प्रगति रिपोर्ट पेश की और मुख्यातिथि को धन्यवाद दिया। स्वामी विवेकानंद जी के 151 वीं जयंती के अवसर पर स्वयंयेवकों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। राजकुमार व पवन देमीवाल ने स्वामी विवेकानंद जी के जीवन परिचय, उनके दर्शन, उनकी शिक्षाओं और प्रेरक प्रसंग के बारे में स्वयंसेवकों को जानकारी दी और कहा कि वे युगप्रवर्तक थे तथा हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनका जन्मदिन 12 जनवरी हर वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में गणपत राम, हरपाल सिंह, राजकुमार, पवन देमीवाल, माडूराम, हनुमान परिहार सहित सभी स्टाफ सदस्यों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

छायाचित्र: संबोधित करते मुख्यातिथि रामकुमार सहारण एवं स्वामी विवेकनंद के चित्र पर पुष्प अर्पित करते राजकुमार, बूटा सिंह व स्वयंसेवक।


कोस्को क्रिकेट प्रतियोगिता 15 जनवरी से
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव रत्ताखेड़ा में अनाज मंडी के निकट स्थित मैदान में 15 जनवरी को कोस्को क्रिकेट प्रतियोगिता करवाई जा रही है। जानकारी देते हुए प्रवक्ता जगदीश कुलरिया ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन गांव कालूआना के सरपंच जगदेव सिंह करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम प्रतियोगिता की विजेता टीम को ट्राफी के साथ 11 हजार रुपये तथा उपविजेता टीम को ट्राफी के साथ 71 सौ रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता गांव के युवा क्रिकेट प्रेमी अजय कुमार बलिहारा अपनी ओर से करवा रहे हैं।


दादू और सांई इलेवन की टीमें अगले राऊंड में
ओढां-सतीश गर्ग

    ओढां स्कूल के मैदान में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा करवाई गई क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए जिनमें दादू और सांई इलेवन की टीमों ने अपने विरोधियों को धूल चटाते हुए अगले राऊंड में प्रवेश पा लिया है। गांव दादू और रामपुरा के मध्य मैच में रामपुरा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों 5 विकेट के नुकसान पर कुल 58 रन बनाए जिसमें भूप ने 3 छक्कों व एक चौके सहित 29 रनों का योगदान दिया। दादू के गेदबाज हरी ने 2 ओवरों में 5 रन देकर 3 विकेट तथा कुलदीप ने 2 ओवरों में 28 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए दादू की टीम ने 7 ओवरों में 2 विकेट खोकर  60 रन बना लिए जिसमें पाला ने 2 छक्कों व 4 चौकों सहित 35 रनों तथा हरी ने एक चौके सहित 11 रनों का योगदान दिया। रामपुरा के गेंदबाज भागीरथ ने एक ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट तथा सिमरनजीत ने 2 ओवरों में 16 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार दादू की टीम ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 3 विकेट लेने के साथ साथ 11 रन बनाने वाले दादू के आलराऊंडर हरी को दिया गया। एक अन्य मैच में सांई इलेवन की टीम ने थोरी इलेवन की टीम के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 88 रन बनाए जिसमें हरजीत ने 7 चौकों सहित 31 रनों तथा लक्ष्मण ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 22 रनों का योगदान दिया। थोरी इलेवन के गेंदबाज दीपक ने 2 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए थोरी इलेवन की टीम 8 ओवरों में 6 विकेट खोकर 60 रन ही बना सकी जिसमें दीपक ने 2 चौकों सहित 12 रनों का योगदान दिया। सांई इलेवन के गेंदबाज अमनदीप ने 2 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट तथा विनोद कुमार ने 2 ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार सांई इलेवन की टीम ने यह मैच 28 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 7 चौके लगाने वाले बल्लेबाज हरजीत को दिया गया। इस मौके पर स्वर्ण सिंह, देशराज शर्मा, राजपाल मल्हान, कुलवंत सरां, कुलदीप लेगा, सन्नी, पोलार्ड, बीरू सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


रक्तदान शिविर 14 को
ओढां-सतीश गर्ग

    14 जनवरी को माधी मेले के अवसर पर 40 मुक्ते समूह शहीदों की याद में दशमेश युवा क्लब चोरमार की ओर से श्री गुरुद्वारा साहिब में 7 वां रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान सेवक सिंह ने बताया कि शिविर में शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की टीम रक्त एकत्र करेगी।


श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनाई
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला में जारी श्रीमद्भागवत कथा में पांचवें दिन रविवार को कथावाचक शास्त्री जयदेव दाधीच ने कहा कि जब धरती पर अत्याचार बढ़े तो पृथ्वी गाय का रूप धारण कर सभी देवताओं संग भगवान विष्णु के समक्ष पहुंची। तब भगवान विष्णु ने अत्याचारी कंस क नाश करने हेतु पृथ्वी पर श्रीकृष्ण के रूप में अवतार लेने का वचन दिया। शादी के उपरांत जब देवकी वासूदेव के साथ गोकुल की ओर जाने लगी तब आकाशवाणी हुई कि देवकी का आठवां गर्भ कंस की मृत्यु का कारण बनेगा। यह सुन कंस ने देवकी वासूदेव को कारागार में डाल दिया और एक एक कर उनके छह बच्चों को पत्थर पर पटक कर मार दिया। सातवें गर्भ से बलराम हुए तथा आठवें गर्भ से जब कृष्ण का अवतार हुआ तो देवकी और वासूदेव के हाथों की हथकडिय़ां टूट गई अैर मंद मंद हवा चलने लगी तथा कारागर के सभी ताले स्वयं खुल गए। इस मौके पर श्रीकृष्ण जन्म की झांकी भी निकाली गई और शास्त्री जी ने भजन जब जन्में कृष्ण भगवान व देवकी के जतन मनाऊ मैं गाए तो श्रद्धालु झूम उठे। इस मौके पर प्रेम कुमार, मोहन लाल, सुभाष, कृष्णा, सुमित्रा, सरोज, सुमन और शकुंतला सहित अनेक श्रद्धालु ग्रामीण मौजूद थे।

छायाचित्र: श्रीकृष्ण जन्म की झांकी का दृश्य।


घुकांवाली में श्री गुरू गोबिंद सिंह के अवतार दिवस पर नगर कीर्तन निकाला
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव घुकांवाली में ग्रामीणों के सहयोग से श्री गुरू गोबिंद सिंह के अवतार दिवस पर नगर कीर्तन निकाला गया जिसमें ग्रामवासियों के अलावा आसपास गांवों से भी भारी संख्या में सिख संगतों ने भाग लिया। नगर कीर्तन में गुरू ग्रंथ साहिब की पालकी को फूलों से सुंदर ढंग से सजाया गया और पालकी की अगुवाई 5 प्यारों ने की। नगर कीर्तन के दौरान तरनतारन के निशाने खालसा इंटरनेशनल गतका स्पोर्टस क्लब की ओर से अनेक हैरतअंगेज करतब पेश किए गए। इस दौरान गतका पार्टी ने छाती पर ईंट व टयूबलाइटे फोडऩा, शरीर के उपर से ट्रैक्टर गुजारना, तलबार बाजी, पीठ पर पत्थर फोडऩा, नुकीली तारों पर सोकर छाती पर वर्फ तोडऩा जैसे अनेक जोखिम भरे करतब दिखाए गए। जिन्हें देखकर लोग हैरान हो गए। गुरू ग्रंथ साहिब के पालकी के आगे फौजी बैंड ने विभिन्न धार्मिक धुन पेश की। गुरूद्वारा श्री दुख निवारण साहिब के ग्रंथी ने गुरू गाबिंद सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरू गोबिंद सिंह ने मुगलों के अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी व धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व कुर्बान कर दिया। नगर कीर्तन गांव के गुरूद्वारा श्री दुख निवारण साहिब से शुरू होकर गांव के मुख्य चौक व विभिन्न गलियों से होता हुआ वापस गुरूद्वारा साहिब पहुंचा। इस मौके पर कालांवाली के विधायक चरणजीत रोड़ी, एस.जी.पी.सी. के मैम्बर जगसीर मांगेआना, पूर्व चेयरमैन रूकमा सिहाग, सरपंच प्रतिनिधि जगराज औलख, लखवीर सिंंह, सतनाम खानेका, कुलजीत सिंह, हरभजन सिंह, मंदर मोड़, सुख सिंह, बलजीत सिंह, नेक सिंह, नत्था सिंह, जगसीर सिंह, नैबा सिंह, अजैब सिंह, जंटा सिंह, विंद्र सिंह, जगरूप सिंह, सुखदेव सिंह, हरदम सिंह, मेजर सिंह, सुखमंदर सिंह मौजूद थे।

छायाचित्र: गांव घुकांवाली में अपने जौहर दिखाते गतका पार्टी के सदस्य।

No comments:

Post a Comment