Loading

12 January 2014

BULLETINS Back 
समाचार संध्या
११.०१.१४
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा-देवयानी मुद्दे पर भारत और अमरीका के बीच किसी प्रकार का गतिरोध नहीं।
  • भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को अमरीका छोड़ने का आदेश देने के बाद, भारत से अमरीकी राजनयिक के निष्कासित किए जाने पर अमरीका ने खेद जताया।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा-आज के जनता दरबार में अव्यवस्था के बाद अगली बैठक बेहतर प्रबंधन के साथ किसी बड़ी जगह पर आयोजित की जाएगी।
  • कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से सुचारू और निष्पक्ष मतदान के लिए सोशल मीडिया का बेहतर नियमन करने का आग्रह किया।
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बोधगया बम विस्फोटों के सिलसिले में इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकवादी तहसीन अख्तर की सम्पत्ति कुर्क की।
  • इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरोन का निधन।
  • विश्व हॉकी लीग फाइनल्स में न्यूजीलैंड के साथ भारत का महत्वपूर्ण मैच जारी।
  • रोहन बोपन्ना और उनके जोड़ीदार ऐशाम उल हक कुरैशी सिडनी अंतर्राष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट में उपविजेता।
-----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि राजनयिक देवयानी खोबरागड़े मुद्दे पर अमरीका के साथ बातचीत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि इसे लेकर दोनों देशों के बीच किसी प्रकार का गतिरोध नहीं है। श्री खुर्शीद ने कहा कि देश के कानून और राजनयिक अधिकारों पर वियना संधि के बारे में भारत के कुछ मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की जाएगी।

हम मित्रों के साथ बातचीत जारी रखेंगे अगर किसी मुद्दे पर विचार करने की जरूरत है तो हम उसपर विचार करेंगे। लेकिन अभी ऐसा कोई कारण नहीं है कि चिंता की जाये, अब हम सामान्य तरीके से एक-एक मुद्दे को सुलझायेंगे।

सुश्री देवयानी, कल रात दिल्ली लौट आई हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में अपने पर वीज+ा धोखाधड़ी का मामला खारिज किए जाने की याचिका दायर कर कहा कि उन्हें अमरीकी विदेष मंत्रालय से पूरी राजनयिक छूट हासिल थी। देवयानी के वकील ने कहा कि अमरीकी विदेष मंत्रालय, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिषन में उनकी राजनयिक के रूप में नियुक्ति का अनुमोदन करता है। इसके बावजूद उन्हें अप्रत्याषित रूप से तत्काल अमरीका छोड़कर चले जाने को कहा गया।
-----
अमरीका ने भारत द्वारा एक अमरीकी राजनयिक को निष्कासित करने पर खेद व्यक्त किया है। अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि यह दोनों देशों के संबंधों में चुनौतीपूर्ण समय है और अमरीका को उम्मीद है कि इस मामले से रिश्तों में दरार नहीं आएगी और भारत उन्हें बेहतर बनाने के लिए ठोस कदम उठाएगा।

वीजा जालसाजी के मामले में आरोपी सुश्री देवयानी को अमरीका छोड़कर चले जाने के निर्देश के बाद भारत ने कल एक वरिष्ठ अमरीकी राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली सचिवालय के समक्ष जन षिकायतों की सुनवाई के लिए जनता दरबार का आयोजन किया। उन्होंने अपने सभी मंत्रियों के साथ लोगों की विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को उनके तुरंत निवारण के आदेष दिए। खुले में आयोजित जनता दरबार में भारी तादात में लोगों के आने से इसे बीच में ही रोकना पडा।

बाद में श्री केजरीवाल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों की बात सुनने के लिए बेहतर व्यवस्था जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में दोबारा जनता दरबार लगाया जाएगा और इसके लिए व्यापक प्रबंध किए जायेंगे।

दूसरी मिटिंग रखेंगे बट दूसरी मिटिंग बड़े किसी स्टेडियम में रखेंगे या किसी और जगह रखेंगे। यहां पर जनता को सुचारू रूप से हम लोग सुन सके।

श्री केजरीवाल ने कहा कि अधिकतर लोग रोजगार संबंधी समस्याएं लेकर पहुंचे थे।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर, जनता दरबार के नाम पर लोगों को अपमानित करने का आरोप लगाया है। प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल ने आज कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों ने जनता दरबार में आई एक भी षिकायत पर कार्रवाई नहीं की। उनका कहना था कि जनता की समस्याएं सुनने की पहले भी व्यवस्था है।

पेररल व्यवस्थाएं मत खड़ी करिये जो व्यवस्थाएं पहले बनी हुई है उन्हीं को चुस्त दुरूस्त भ्रष्टाचार रहित करिये, नहीं तो जनता को ऐसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जैसे कि आज की जनता दरबार के अंदर हुई।
-----
कांग्रेस ने जनता दरबार को अव्यावहारिक बताया है। पार्टी प्रवक्ता मीम अफजल ने कहा कि केजरीवाल को अपने कार्यकर्ताओं को लोगों की शिकायतें इकट्ठा करने के काम में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने से पहले समुचित व्यवस्था कर लेनी चाहिए।

उनके अपने हर क्षेत्र के जो लोग हैं उनको इस काम में लगाना चाहिए कि वो लोगों की बात सुने और फिर उसके बाद वो चीफ मिनिस्टर तक उनकी बात पहुंचाये। ये तो मुमकिन नहीं है कि आप सड़क पर जनता दरबार लगाये और वहां पांच दस हजार लोग इकट्ठा हो जाये, शुरू करने से पहले बहुत अच्छी तरह सोचना चाहिए उसका आकंलन करना चाहिए।

पूर्व पुलिस अधिकारी और टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने भी दिल्ली सरकार द्वारा जनता दरबार लगाने की आलोचना की है। अपने ट्विटर संदेश में सुश्री बेदी ने कहा कि सचिवालयों के कामकाज छतों पर बैठकर नहीं किए जाते।
-----
टेलीविजन पत्रकार आशुतोष आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। आशुतोष का स्वागत करते हुए श्री केजरीवाल ने अपील की कि अच्छे लोग उनकी पार्टी में शामिल हों। इस मौके पर आशुतोष ने कहा कि वे आम आदमी पार्टी के माध्यम से देश में बदलाव की प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं।
-----
कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि सोशल मीडिया का कारगर तरीके से नियमन हो। पार्टी ने कहा है कि कई व्यक्ति और समूह अपने राजनीतिक विरोधी की छवि खराब करने के लिए इण्टरनेट का दुरुपयोग करते हैं और यह स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव में बाधक है। पार्टी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत को लिखे पत्र में अनुरोध किया है कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री कानूनन सही नहीं हैं और ये चुनाव संहिता का उल्लंघन है।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज बंगलौर में सफल युवाओं, बुद्धिजीवियों और नेताओं से मुलाकात की। उनकी यह मुलाकात आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी घोषणा पत्र की तैयारी में लोगों की राय जानने के प्रयासों के तहत थी। बाद में सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बताया कि पार्टी ने राजनीतिक स्थिरता, सामाजिक एकता, आर्थिक विकास, आन्तरिक सुरक्षा और अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध जैसे पांच मानक तय किये हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार ने लोगों को पिछले दस वर्षों में सूचना का अधिकार, रोजगार का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, पहचान का अधिकार और खाद्य सुरक्षा दी है।
-----
लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान ने लोकसभा चुनाव में बिहार में गठबंधन के मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री पासवान ने कहा कि कांग्रेस उनकी स्वाभाविक सहयोगी पार्टी है और उन्होंने अनुरोध किया कि कांग्रेस राज्य में धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के लिए पहल करे।
-----
इंडियन मुजाहिद्दीन के भगोड़े आतंकवादी तहसीन अख्तर उर्फ मोनू के आत्मसमर्पण की समय सीमा बृहस्पतिवार को समाप्त हो जाने के बाद आज उसकी सम्पत्ति कुर्क कर ली गई। बिहार में समस्तीपुर जिले के मनियारपुर थाना प्रभारी असगर इमाम ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी और बिहार पुलिस का संयुक्त दल मनियारपुर गांव में तहसीन के घर पहुंचा और उसके पिता वसीम अख्तर तथा परिवार के अन्य सदस्यों की मौजूदगी में उसकी सम्पत्ति कुर्क कर ली। तहसीन पटना और बोधगया विस्फोटों का अभियुक्त है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उस पर दस लाख रूपये का इनाम भी घोषित किया था।
-----
पोस्को प्रतिरोध संग्राम समिति ने पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा ओडिशा में प्रस्तावित पोस्को इस्पात परियोजना को पर्यावरण मंजूरी देने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। संग्राम समिति के नेता अभय साहू ने कहा कि वन मंजूरी का मामला नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल के सामने लंबित है इसके बावजूद पर्यावरण मंजूरी दे दी गई है।

श्री साहू ने कहा कि संग्राम समिति ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गेयून हेई की अगले सप्ताह भारत यात्रा के दौरान जगतसिंह पुर जिले में परियोजना स्थल पर विरोध रैली आयोजित करने का फैसला किया है।
-----
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने एक विधि प्रशिक्षु द्वारा उच्चतम न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों को गंभीर बताया है। उन्होंने कहा कि यह उच्चतम न्यायालय को फैसला लेना है कि आरोपों की जांच की जाए या नहीं। हालांकि श्री मोइली ने कहा कि जब तक औपचारिक शिकायत नहीं की जाती तब तक वे इस मामले पर कुछ नहीं कह सकते। श्री मोइली के पास पहले विधि और न्याय मंत्रालय था।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अण्डमान और निकोबार द्वीप में पर्यटक को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया है। आज शाम पोर्टब्लेयर नगर परिषद द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में उन्होंने कहा कि द्वीप समूह को महत्वपूर्ण व्यापारिक, जहाजरानी और पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जा सकता है।
-----
इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरोन की मृत्यु हो गई है। ८५ वर्षीय एरियल शेरोन करीब आठ वर्ष से बेहोशी की हालत में थे। उनका तेल अवीव के बाहर शेबा मेडिकल सेंटर में इलाज चल रहा था।

वे वर्ष २००१ में इस्राइल के प्रधानमंत्री बने। २००६ में उन्हें एक बड़ा दौरा पड़ा और वे कोमा में चले गए। एरियल शेरोन १९४८ में इस्राइल के गठन के बाद हुए सभी युद्धों में शामिल रहे थे। कई इस्राइली उन्हें एक महान सैन्य नेता मानते हैं।

इस्राइली प्रधानमंत्री कार्यालय श्री शेरोन की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि करेगा। अंत्येष्टि के समय दुनिया के कई महत्वपूर्ण नेताओं के मौजूद रहने की आशा है।
-----
नई दिल्ली के मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला चल रहा है। ताजा समाचार मिलने तक भारत न्यूजीलैंड से ०-१ से पीछे है।

आज के अन्य मैचों में ग्रुप-ए में इंग्लैंड ने जर्मनी को २-१ से हराया। ग्रुप-बी के एक अन्य मैच में नींदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को १-० से पराजित किया।
-----
भारत के रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसामुल-हक कुरैशी की जोड़ी सिडनी इन्टरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्स के फाइनल में हार गई। आज खेले गये फाइनल मुकाबले में बोपन्ना और कुरैशी को कनाडा के डेनियल नेस्टर और सर्बिया के निनाद जिमोन्जिच की जोड़ी ने ७-६, ७-६ से हराया।

सिंगल्स फाइनल में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त, अर्जेन्टीना के हुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिक को ६-३, ६-१ से हराकर खिताब जीत लिया।

No comments:

Post a Comment