Loading

12 January 2014

BULLETINS Back 
समाचार प्रभात
१२ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय के पूर्व जज स्वतंत्र कुमार ने एक इंटर्न के साथ कथित दुर्व्यवहार के झूठे आरोपों के मामले में कुछ मीडिया संगठनों को कानूनी नोटिस भेजा।
  • श्रीलंका सरकार कल से तमिलनाडु के मछुआरों को रिहा करना शुरू करेंगी।
  • शेख हसीना आज तीसरे कार्यकाल के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।
  • उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड से आठ लोगों की मृत्यु। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात।
  • हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल मुकाबलों में भारत की लगातार दूसरी हार।
-------
उच्चतम न्यायालय के पूर्व जज न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने एक इंटर्न के साथ कथित दुर्व्यवहार के मामले में कुछ मीडिया संगठनों को कानूनी नोटिस भेजा है। इस नोटिस में इन संगठनों से इंटर्न के साथ यौन उत्पीड़न के झूठे और बेबुनियाद आरोप प्रचारित करने के लिए २४ घंटे के भीतर माफी मांगे जाने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति कुमार ने अपने नोटिस में कहा है कि अगर ये मीडिया संगठन माफी नहीं मांगते तो उन्हें इनके खिलाफ मानहानि और मुआवजे के लिए दीवानी और फौजदारी कार्रवाई शुरू करने को मजबूर होना पड़ेगा।

न्यायमूर्ति कुमार पूर्व इंटर्न के उन आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें उनके कार्यालय में इंटर्न ने मई २०११ में यौन उत्पीड़न किए जाने का आरोप लगाया था। न्यायमूर्ति कुमार इस समय नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल के अध्यक्ष हैं। उनके वकील मुकुल रोहतगी ने बयान में कहा है कि उनके मुवक्किल के खिलाफ ये आरोप अत्यंत संवेदनशील ट्राइब्यूनल के कामकाज पर विपरीत असर डालने की गहरी साजि+श का हिस्सा हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने पूर्व न्यायाधीश पर लगाए गए आरोपों को गंभीर बताते हुए कहा कि इस बारे में उच्चतम न्यायालय को जांच करने का फैसला लेना है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जब तक औपचारिक शिकायत नहीं दी जाती, तब तक वे कुछ नहीं कह सकते।
-------
श्रीलंका सरकार देश की जेलों में बंद तमिलनाडु के मछुआरों की रिहाई कल से शुरू कर देगी। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने यह जानकारी कल दी। एक बयान में उन्होंने कहा कि यह सूचना केंद्र ने राज्य सरकार को दी है। तमिलनाडु के २७५ मछुआरे श्रीलंका की जेलों में बंद हैं। इस मामले पर विचार विमर्श के लिए दोनों देशों के मछुआरों के प्रतिनिधियों की बैठक इस महीने की २० तारीख को चेन्नई में होगी। सुश्री जयललिता ने कहा कि केंद्र के निर्देशानुसार तमिलनाडु की जेलों में बंद श्रीलंका के १७९ मछुआरों को भी जल्द ही रिहा किया जाएगा।

मछुआरों की रिहाई की खबर से तमिलनाडु में नागपट्टनम और रामनाथपुरम के मछुआरों में खुशी की लहर फैल गई है। अंतर्राष्टीय समुद्री सीमा पार करने पर मछुआरों पर श्रीलंका की नौसेना के लगातार हमले से मछुआरों की रोजी-रोटी पर असर पड़ा था। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और डीएमके पार्टी प्रमुख करूणानिधि ने इस मामलें को केन्द्र सरकार के साथ उठाया। डीएमके पार्टी के संसदीय दल के नेता टी.आर बालू ने प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात कर पोंगल से पहले मछुआरों की रिहाई कराने का आग्रह किया। चेन्नई में भारत और श्रीलंका के मछुआरों के प्रतिनिधियों के बीच होने वाली वार्ता से स्थानीय मछुआरों को काफी उम्मीदें है। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्नाभन्‌ की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सतपाल।
-------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि राजनयिक देवयानी खोबरागड़े के मुद्दे पर अमरीका के साथ बातचीत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि इसे लेकर दोनों देशों के बीच किसी प्रकार का गतिरोध नहीं है। श्री खुर्शीद ने कहा कि देश के कानून और राजनयिक अधिकारों पर वियना संधि के बारे में भारत के कुछ मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की जाएगी।

हम मित्रों के साथ बातचीत जारी रखेंगे। अगर किसी मुद्दे पर विचार करने की जरूरत है तो हम उसपर विचार करेंगे। लेकिन अभी ऐसा कोई कारण नही है कि चिंता की जाए। अब हम सामान्य तरीके से एक-एक मुद्दे को सुलझाएंगे।

सुश्री देवयानी, दिल्ली लौट आई हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में अपने पर वीज+ा धोखाधड़ी का मामला खारिज किए जाने की याचिका दायर कर कहा कि उन्हें अमरीकी विदेच्च मंत्रालय से पूरी राजनयिक छूट हासिल थी। देवयानी के वकील ने कहा कि अमरीकी विदेच्च मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिच्चन में राजनयिक के रूप में उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया। इसके बावजूद उन्हें अप्रत्याच्चित रूप से तत्काल अमरीका छोड़कर चले जाने को कहा गया।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अंडमान निकोबार द्वीप समूह की तीन दिन के दौरे पर हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति ने पोर्ट ब्लेयर के ऐतिहासिक नेताजी स्टेडियम में पोर्ट ब्लेयर नगर परिषद द्वारा सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में कल द्वीपवासियों को संबोधित किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने द्वीप समूह में पर्यावरण संतुलन को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विकास की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण यह टापू अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मार्ग पर निगरानी रखने का दायित्व बखूबी निभा रहे है। श्री मुखर्जी आज दिन में ११ बजे पोर्टब्लेयर में नवनिर्मित आदिवासी शोध संस्थान का उद्घाटन करेंगे और दोपहर बाद हेवलॉक जाएंगे। ए धनशेखरन के साथ दुर्गविजय सिंह दीप आकाशवाणी, पोर्टब्लेयर।
-------
शेख हसीना आज लगातार दूसरी बार बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। राष्ट्रपति अब्दुल हामिद स्थानीय समय के अनुसार साढ़े तीन बजे उन्हें शपथ दिलाएंगे। शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी ने पिछले रविवार को हुए संसदीय चुनाव में भारी जीत दर्ज की थी। अवामी लीग को तीन सौ में से दो सौ ३२ सीटें मिलीं। बी एन पी के नेतृत्व में १८ दलों के गठबंधन ने चुनाव का बहिष्कार किया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि जातिया पार्टी के नेता रोशन इरशाद आज शाम विपक्ष के नेता का पद संभालेंगे।

बांग्लादेश के इतिहास में पहली बार अवामी लीग लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगी लेकिन शेख हसीना तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। आज दोपहर शपथ ले रहे मंत्रिमंडल के सदस्यों की सही संख्या का पता अभी नही चला है। पार्टी सूत्रों के अनुसार शेख हसीना संसद में सभी दलों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए राष्ट्रीय सहमति की सरकार का गठन कर सकती हैं। ढाका से मेलिंडा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं बलबीर सिंह गुलाटी।
-------
सीरिया के मित्र देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक सीरिया के विपक्षी गठबंधन के नेताओं के साथ आज पेरिस में शुरू होगी। बैठक में अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, सऊदी अरब और कतर के विदेश मंत्री और सीरिया के विपक्षी राष्ट्रीय गठबंधन के अध्यक्ष अहमद जरबा हिस्सा ले रहे हैं। इस बीच, विपक्षी नेता जिनेवा सम्मेलन में हिस्सा लेने के बारे में इस महीने की १७ तारीख को इस्ताम्बुल में होने वाली बैठक में अंतिम फैसला करेंगे।

फ्रेंडस ऑफ सीरिया समूह के प्रमुख विदेश मंत्री प्रेस में विभिन्न विपक्षी गुटों के नेताओं से मिलकर उनके आपसी मतभेदों को दूर करने की कोशिश करेंगे। बैठक का उद्देश्य २२ जनवरी को प्रस्तावित दूसरी जिनेवा शांति सम्मेलन में विपक्ष के सभी गुटों की भागीदारी सुनिश्चित करना है। सीरिया के राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन के प्रमुख अहमद जरबा ने सैद्वांतिक रूप से सम्मेलन में भाग लेने के लिए हामी तो भर दी है लेकिन इस्लामी गुटों और सीरियन नेशनल कांउसिल ने बैठक में भाग लेने से इंकार किया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-------
इस्राइल में पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जा रही है। शेरॉन इस्राइल के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों में थे। प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि शेरॉन की यादें हमेशा राष्ट्र के दिल में रहेंगी। उनका कल ८५ वर्ष की आयु में निधन हो गया।
-------
उत्तर प्रदेश में पिछले २४ घंटों से रुक-रुक कर हो रही वर्षा के कारण शीतलहर और गहरा गई है। वर्षा और ठंड से जुड़ी घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई। ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर एक बार फिर देश के अन्य भागों से कट गया है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग दोबारा बंद हो गया है। श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में फिर बर्फबारी हुई है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश में नारकंडा, कुफरी, मनाली और शिमला में हल्के से मध्यम हिमपात हुआ।

पिछले २४ घंटो में अधिकतर पर्यटन स्थलों हल्के से दरमीयाना हिमपात हुआ है। राज्य में घुमने आए पर्यटकों के चेहरे इससे खिल उठे है। मध्य व निचले पहाड़ी इलकों के कई भागों में वर्षा भी हुई है, जिसे रबी की फसल के लिए अच्छा माना जा रहा है। इस दौरान समूचे राज्य में जबरदस्त शीतलहर जारी है। अधिकांश जनजातिय इलाकों में पेयजल और संचार सेवाएं बुरी तरह  प्रभावित हुई है। शिशु शर्मा शांतुन आकाशवाणी समाचार शिमला।

उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात हुआ है और मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं। पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। राजस्थान में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है, लेकिन माउंट आबू में तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
-------
हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के एक मुकाबले में कल रात नई दिल्ली में न्यूजीलैंड ने भारत को ३-१ से हरा दिया।  न्यूजीलैंड ने आठ टीमों की प्रतियोगिता में पहली जीत हासिल करने के लिए पूल ÷ए' में पहले हॉफ में एक और उसके बाद दो गोल किए। मेजबान भारत की लगातार यह दूसरी हार थी। पहले मैच में शुक्रवार को इंग्लैंड ने भारत को दो-शून्य से हराया था।
-------
समाचार पत्रों सें
  • दिल्ली की आम आदमी सरकार के पहले जनता दरबार को राष्ट्रीय सहारा और पंजाब केसरी ने फ्लॉप बताया है। बकौल हरि भूमि उम्मीदों के दरबार का बंटाधार।  दैनिक जागरण ने लिखा है-केजरीवाल के जनता दरबार में आम आदमी बेकाबू। नवभारत टाइम्स ने इसके लिए बदइंतजामी को जिम्मेदार बताते हुए तीन-चार दिन में लौटने का मुख्यमंत्री का वायदा दोहराया है।
  • जनसत्ता ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे के इस बयान को अहमियत दी है कि शरद पवार प्रधानमंत्री बने तो उन्हें खुशी होगी। हालांकि नवभारत टाइम्स ने एनसीपी के पवार की उम्मीदवारी से इंकार का जिक्र किया है।
  • भारतीय राजनयिक देवयानी के अमरीका जाने पर पाबंदी कई अखबारों की बड़ी खबर है। पंजाब केसरी ने देवयानी के अमरीका की संघीय अदालत में जाने के साथ भारत-अमरीका के बीच तनाव गहराने की बात की है।
  • हिन्दुस्तान ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के इस बयान को महत्व दिया है कि हम काम करते हैं, जबकि विपक्षी सिर्फ मार्केटिंग करते हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट के एक और जज पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप के सिलसिले में जनसत्ता ने केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली द्वारा इसे गंभीर आरोप बताने और दैनिक जागरण ने जज द्वारा इन्हें खारिज किए जाने की खबर दी है। राष्ट्रीय सहारा का कहना है कि ऐसे मामलों के सामने आने से जज और वकील, महिला इंटर्न लेने से कतराने लगे हैं।
  • दैनिक भास्कर ने पंजाब के एक गांव रूड़कां कलां की खबर दी है जो पन्द्रह साल पहले तक नशे के लिए बदनाम था। ऐसे में नशा मुक्ति का जरिया बना फुटबॉल और आज उसके नौ खिलाड़ी भारत की सीनियर और जूनियर टीमों में शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment