Loading

12 January 2014

 BULLETINS Back 
दोपहर समाचार
जनवरी, २०१४ दोपहर समाचार १४१५
मुख्य समाचार :

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सचिवालय के बाहर भारी भीड़ के कारण जनता दरबार स्थगित किया।
  • अमरीका ने भारत से अमरीकी राजनयिक को निष्कासित करने पर अफसोस जताया। कहा-दोनों देशों के संबंधों में चुनौतीपूर्ण समय।
  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के अनुसार भर्ती घोटाले में सेना के तीन सेवारत अधिकारी शामिल।
  • राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ने, ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बैंकों तथा कर्ज देने वाली अन्य संस्थाओं की पुनर्वित्त दर में कटौती की।
  • दिल्ली में खेले जा रहे पुरूष हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के ग्रुप-ए मैच में भारत का सामना न्यूजीलैंड से।
-----------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को आज दिल्ली सचिवालय के बाहर लोगों की शिकायतें सुनने के लिए आयोजित जनता दरबार स्थगित करना पड़ा। उम्मीद है कि अगला जनता दरबार बुधवार को आयोजित किया जाएगा।
सचिवालय से बाहर निकलने के बाद श्री केजरीवाल ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों की बात सुनने के लिए बेहतर व्यवस्था जरूरी है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे अगली बैठक में अनुशासन बनाये रखें।

केवल ये अपील है कि जब भी अब आयें इसमें तो थोड़ा सा व्यवस्थित हो जायें, लाइन में खड़े हों। क्योंकि धक्का-कुक्की करेंगे तो आप मे से ही कोई कुचला गया तो दिक्कत हो जायेगी। मिलने वाले भी आयें, सब लोग आयें। जनता से मिलना सीएम का कर्तव्य है। सबसे मिलेंगे लेकिन थोड़ा सा व्यवस्थित होकर मिलें। सोमवार, मंगल दो दिन थोड़ा सस्पेंड करके देखतेहैं।
एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की पानी और बिजली से संबंधित शिकायतें ले ली गयी हैं।

७० परसेंट से ज्यादा ग्रिवांसेस जो हैं वो सरकारी इप्लायीज की अपनी थी। और दूसरे नंबर पर पानी की सबसे बड़ी समस्या है कि पानी बहुत जगह लोगों का नही आ रहा है। और तीसरे नंबर पर बिजली के बिलों की सबसे ज्यादा समस्या है, नजायज, बिल गलत भेज दिया, जमा नही करा पाये, बिजली काट गये।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भीड़ के बेकाबू होने के कारण सचिवालय के सुरक्षाकर्मियों को मजबूरन मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों को वहां से हटाना पड़ा।
-----------
अमरीका ने भारत द्वारा एक अमरीकी राजनयिक को निष्कासित करने पर खेद व्यक्त किया है। इससे पहले भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को वीजा में धोखाधड़ी के मामले में आरोप तय हो जाने के बाद अमरीका से चले जाने को कहा गया था। अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कल वाशिंगटन में कहा कि यह दोनों देशों के संबंधों में चुनौतीपूर्ण समय है और अमरीका को उम्मीद है कि इस मामले से संबंधों में दरार नहीं आएगी और भारत उन्हें बेहतर बनाने के लिए ठोस कदम उठाएगा।
कल सुश्री देवयानी को अमरीका छोड़कर चले जाने के निर्देश के बाद भारत ने एक वरिष्ठ अमरीकी राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।

इस बीच सुश्री देवयानी ने न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में अपने खिलाफ वीज+ा धोखाधड़ी का मामला खारिज किए जाने की याचिका दायर की है। भारतीय राजनयिक ने कहा कि उन्हें अमरीकी विदेष मंत्रालय से पूरी राजनयिक छूट हासिल थी। सुश्री देवयानी के वकील ने कहा कि अमरीकी विदेष मंत्रालय, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिषन में उनकी राजनयिक के रूप में नियुक्ति का अनुंमोदन करता है। इसके बावजूद उन्हें अप्रत्याषित रूप से तत्काल अमरीका छोड़कर चले जाने को कहा गया। वे बृहस्पतिवार की रात को भारत रवाना हो गयीं। देवयानी पर वीज+ा में धोखाधड़ी और गलत बयानी का आरोप लगाया गया है।
-----------
भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में एक बड़े भर्ती घोटाले को उजागर करते हुए सीबीआई ने सेना के तीन लेफ्टिनेंट कर्नल को दोषी पाया है।

सीबीआई सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि इन अधिकारियों पर २०११-१२ के दौरान इस प्रतिष्ठित संस्थान में सी और डी श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र जारी करने का आरोप है। सूत्रों ने बताया कि इन तीन अधिकारियों के खिलाफ जांच एजेंसी ने इस सप्ताह के शुरू में नियमित मामला दर्ज किया है।
-----------
सरकार लेखा अनुदान पारित करने के लिए अगले महीने शुरू होने वाले संसद सत्र में भ्रष्टाचार के खिलाफ ६ विधेयक पारित कराने पर जोर देगी । गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल बताया कि इस संबंध में कांग्रेस पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। सत्र के दौरान सरकारी खरीद विधेयक, भष्टाचार निरोधक अधिनियम (संशोधन) विधेयक, विदेशी सरकारी अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय सरकारी संगठन अधिकारी रिश्वत निरोधक विधेयक तथा व्सिल ब्लोअर संरक्षण विधेयक पारित कराने पर जोर दिया जाएगा ।
-----------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी के उम्मीदवारों का अंतिम निर्णय जल्दी कर लिया जाएगा और टिकट देने के लिए इस बार नया तरीका अपनाया जाएगा। उन्होंने कल नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग समिति के प्रमुखों के साथ बैठक से पहले संवाददाताओं से कहा कि सामान्य कार्यकर्ताओं और साफ छवि वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कांग्रेस ने कल उम्मीदवारों के चयन के लिए दस स्क्रीनिंग समितियां गठित की हैं। लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति पर विचार के लिए १७ जनवरी को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक होगी।
-----------
उच्चतम न्यायालय के एक और पूर्व न्यायाधीश पर एक विधि इंटर्न ने यौन उत्पीडन का आरोप लगाते हुए न्यायालय से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कल देर रात उच्चतम न्यायालय के इस सेवानिवृत्त न्यायाधीश का नाम सामने आया जो इस समय एक न्यायाधिकरण के अध्यक्ष है। शिकायत में कहा गया है कि मई-२०११ में उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर रहते हुए उन्होंने अपने कार्यालय में शिकायतकर्ता का यौन उत्पीडन किया था। न्यायाधीश प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नही थे।
-----------
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक - नाबार्ड ने बैंकों तथा कर्ज देने वाली अन्य एजेंसियों की पुनर्वित्त की दर में शून्य दशमलव दो-शून्य प्रतिशत कटौती की है ताकि गांवों में ऋण और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा दिया जा सके। वाणिज्यिक, राज्य सहकारी, क्षेत्रीय ग्रामीण और प्राथमिक शहरी सहकारी बैंकों के लिए अब संशोधित ब्याज दर नौ दशमलव नौ शून्य प्रतिशत से घटकर नौ दशमलव सात शून्य प्रतिशत हो जाएगी। नई दरें इस महीने की सात तारीख से लागू हो गयी हैं।

नाबार्ड के बयान में कहा गया है कि जो बैंक पुनर्वित्त के लिए एक ही बार में पांच सौ करोड़ रूपये या उससे अधिक राशि निकालेंगे उन्हें शून्य दशमलव एक शून्य प्रतिशत की छूट और दी जाएगी, जिससे प्रभावी दर नौ दशमलव छह शून्य प्रतिशत हो जायेगी। हालांकि राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों को एक ही बार में दो करोड़ रूपये या इससे अधिक की राशि पर दस आधार अंक की कटौती मिलेगी। नाबार्ड का कहना है कि इन उपायों से बैंकों को निवेश के लिए ऋण उपलब्ध कराने और देशभर में कृषि उत्पादों के लिए भंडारण सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए गोदाम बनाने के लिए कर्ज आसानी से मिल सकेगा।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के तीन दिन के दौरे पर पोर्ट ब्लेयर पहुंच रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वे राष्ट्रीय स्मारक सेल्युलर जेल में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

राष्ट्रपति को हवाई अड्डे पर आईएनएस स्पोर्ट्स परिसर में गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया जायेगा। उसके तुरंत बाद वे राष्ट्रीय स्मारक सेल्यूलर जेल जायेंगे और शहीद स्तम्भ पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। आज शाम चार बजे पोर्टब्लेयर के ऐतिहासिक नेताजी स्टेडियम में नगरपालिका परिषद की ओर से आयोजित भव्य समारोह में राष्ट्रपति का नागरिक अभिनन्दन किया जायेगा। कल सुबह वे नगर में नवनिर्मित आदिवासी सूत संस्थान का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति १३ जनवरी को पोर्टब्लेयर से कार निकोबार के दौरे पर रवाना होंगे।

-----------
त्रिपुरा में प्रतिबंधित नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा -एनएलएफटी के एक वरिष्ठ उग्रवादी नेता ने पुलिस के सामने समर्पण कर दिया है। अपने को एनएलएफटी का सैन्य प्रमुख बताने वाले परशुराम त्रिपुरा पर एक लाख रूपये का नकद ईनाम घोषित था। केन्द्र सरकार ने उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल के जरिये रेड कार्नर नोटिस जारी किया था। पुलिस महानिरीक्षक नेपाल दास ने कहा कि इस उग्रवादी नेता ने कल रात अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ पुलिस महानिदेशक सी० बाला सुब्रहमण्यन के सामने समर्पण किया। शुरूआती पूछताछ के दौरान परशुराम त्रिपुरा ने बताया कि एन एल एफ टी गुटबाजी का शिकार है और बंगलादेश से म्यांमा में अपने छिपने के ठिकाने बदलने के बाद उसे पैसों की भारी तंगी हो गई है।
-----------
असम और नगालैंड पुलिस ने कार्बी आंगलोंग जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में उग्रवादियों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई शुरू की है। कार्बी आंगलोंग के पुलिस अधीक्षक मुगध्य ज्योति महंत ने कहा कि जिले में हाल की हिंसा के बाद उग्रवादियों की धरपकड़ के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक असम में सुरक्षाबलों ने हिंसा के सिलसिले में २७ उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है।

इस बीच, बोकाजान सब डिवीजन क्षेत्र में रात का कर्फ्यू हटा लिया गया है, लेकिन अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए गश्त जारी रहेगी।
-----------
देश के उत्तरी भागों में शीतलहर जारी है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में रात का तापमान और गिर कर सामान्य से नीचे आ गया है।

हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार हिमपात से कड़ाके की ठंड जारी है।
-----------
उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं पर्वतीय क्षेत्रों में कल रात फिर हिमपात हुआ और निचले पहाड़ी क्षेत्रों तथा घाटियों में मध्यम से भारी वर्षा होने की खबर है। बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब और चमोली की फूलों की घाटी, उत्तरकाशी की गंगोत्री और यमुनोत्री तथा टिहरी गढ़वाल के पनवालीकंठा, चिरबितिया और धनोल्टी में भारी हिमपात हुआ। पिथौरागढ़ के मुंशियारी और धारचुला के पर्वतीय क्षेत्रों तथा बागेश्वर के कुछ भागों में भी बर्फबारी हुई है। देहरादून सहित पर्वतीय और मैदानी इलाकों में भी कहीं कहीं वर्षा हुई जिससे राज्य में शीतलहर तेज हो गई है।
-----------
उत्तरप्रदेश के कई स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। गाजीपुर में पिछले दो दिनों में कंपकंपाती ठंड से दो और बाराबंकी में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। लखनऊ में सूत्रों ने बताया कि राज्य में भीषण सर्दी के कारण अब तक १२ लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि ये मौतें वाराणसी, बलिया, जौनपुर, भदोही, आजमगढ़+, बाराबंकी और गाजीपुर में हुईं।

लोगों को अंदर तक कपकपा देने वाले ठंड और कोहरे ने पूरे प्रदेश में समान्य जनजीवन को प्रभावित कर रखा है। घने कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात पर भी बुरा असर पड़ा है। बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए लखनऊ सहित कई जिलों में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल १५ जनवरी तक बंद कर दिये गये हैं। बर्फीली हवाओं और हाड़ कपाने वाली ठंड से लोगों को अभी कोई राहत मिलती नही दिख रही है। क्योंकि मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के अगले दो दिनों तक जारी रहने की भविष्यवाणी की है।
-----------
नई दिल्ली के मेजर ध्यानचन्द नेशनल स्टेडियम में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में आज रात आठ बजे भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

आज के अन्य मैचों में पूल-ए में इंगलैंड जर्मनी से और पूल-बी में हॉलैंड ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम अर्जेण्टीना से खेलेगा।
-----------
रोहन बोपन्ना और उनके पाकिस्तानी जोड़ीदार एहसाम-उल-हक कुरैशी सिडनी इन्टरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्स के फाइनल में हार गए हैं। अब से कुछ देर पहले खेले गए फाइनल मैच में कनाडा के डेनियल नेस्टर और सर्बिया के निनाद जि+मोन्यिच ने उन्हें ६-७, ६-७ से हराया।

सिंगल्स फाइनल में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त, अर्जेन्टीना के खिलाड़ी हुआन मार्टिन डेल पोत्रो का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिक से होगा।
-----------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज नई दिल्ली में विजयघाट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी ४८वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की। लाल बहादुर शास्त्री का १९६६ में रूस के ताशकंद में निधन हो गया था। वे देश के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

श्री शास्त्री स्वतंत्रता सेनानी थे और १९५१ से १९५६ के दौरान पहली केन्द्रीय सरकार में रेलमंत्री रहे। १९६४ में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के देहान्त के बाद वे प्रधानमंत्री बने थे।
-----------
तमिलनाडु में वैकुंठ एकादशी का पर्व आज धार्मिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राज्य के विभिन्न वैष्णव मन्दिरों में आज सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग पूजा-अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं। श्रीरंगम मन्दिर में राज्य के मंत्री कामराज, एम एस एन अनंतन और श्री सुब्रहमण्यम भी पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।
-----------
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अलकायदा से जुड़े आतंकवादियों से फालूज+ा और रामादी शहरों को वापस लेने और उन पर दोबारा कब्ज+ा करने के लिए इराकी सरकार के अभियान का समर्थन किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि परिषद ने अनबार प्रान्त में घातक हिंसा की निन्दा की और इराकी लोगों से अपील की है कि वे संकट की इस घड़ी में एकजुट रहें।

सुरक्षा परिषद ने एक बयान में इराक में अल कायदा समर्थित इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड लेबान के आतंकियों की हिंसा की कड़ी निंदा की है। १५ सदस्यों वाली परिषद ने इराकी सैनिक की कार्रवाई को वहां की जनता के हित में करार दिया। साथ ही इराक के कबाईली ग्रुपों, नेताओं और सुरक्षा बलों को एक साथ मिलकर आतंक और हिंसा के महौल को खत्म करने की अपील की। आई एस आई एल के आतंकियों ने पिछले हफ्ते रामादी और फालूजा के बड़े हिस्से पर अपना नियंत्रण बना लिया था। जवाबी कार्रवाई में इराकी सेना और कबायली गुटों ने रामादी के कुछ हिस्सों को आतंकियों से वापस ले लिया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई
-----------
उक्रेन की राजधानी कीव में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच संघर्ष में सात लोग घायल हो गए हैं। घायलों में पूर्व गृह मंत्री और विपक्ष के नेता यूरी लतसेन्को भी शामिल हैं।
-----------
श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने अमरीकी दूतावास से कहा है कि २००९ में श्रीलंका सरकार और एल टी टी ई के संघर्ष के बारे में ट्विटर पर लगायी गयी विवादास्पद पोस्ट हटा ले।
-----------
हिंसा प्रभावित मध्य अफ्रीकी गणराज्य के अंतरिम राष्ट्रपति मिशेल जोतोदिया ;डपबीमस क्रवजवकपंद्ध और प्रधानमंत्री निकोलस तीएनगे ; छपबवसें ज्पमदहंलमद्ध ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है।
-----------
अमरीकी वायुसेना अपने छह सैन्य ठिकानों पर कथित रूप से मादक पदार्थ रखने के आरोप में दस अधिकारियों की जांच-पड़ताल कर रही है।

No comments:

Post a Comment