Loading

12 January 2014

BULLETINS Back 
समाचार प्रभात
११ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००
-----
मुख्य समाचार :
  • एक और विधि इंटर्न ने उच्चतम न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए हलफनामा दाखिल किया।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने स्कूलों को नर्सरी में प्रवेश मानकों में अंतरिम राहत देने से इनकार किया।
  • सरकार संसद के आगामी सत्र में भ्रष्टाचार निरोधक विधेयक पारित कराने पर जोर देगी।
  • ईरान ने कहा - अंतरिम परमाणु समझौते को लागू करने के तौर -तरीकों पर विश्व के प्रमुख देशों के साथ समझौता हुआ।
  • वर्ल्ड लीग हॉकी फाइनल्स के पूल-ए के मैच में इंग्लैंड ने भारत को दो शून्य से हराया।
-----
एक विधि इंटर्न ने उच्चतम न्यायालय के एक अन्य पूर्व न्यायाधीश पर यौन उत्पीडन का आरोप लगाते हुए न्यायालय से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कल देर रात उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश का नाम सामने आया जो इस समय एक न्यायाधिकरण के अध्यक्ष है। शिकायत में कहा गया है कि मई-२०११ में उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर रहते हुए उन्होंने अपने कार्यालय में शिकायतकर्ता का यौन उत्पीडन किया था। न्यायाधीश प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नही थे।
उच्चतम न्यायालय ने न्यायमूर्ति ए के गांगुली के मामले में ५ दिसंबर २०१३ के पूर्ण पीठ के संकल्प का हवाला देते हुए मामले की जांच से इंकार करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि इस न्यायालय के पूर्व न्यायाधीशों के खिलाफ प्रतिवेदन उच्चतम न्यायालय के प्रशासन में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

अपर महाधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने न्यायाधीश के नाम की पुष्टि की है। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि उन्होंने इंटर्न की शिकायत देखी है और यह विचलित करने वाली है, क्योंकि यह सेवानिवृत्ति से पहले एक न्यायाधीश के आचरण के बारे में है।
-----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने सरकारी सहायता नहीं ले रहे मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को अंतरिम राहत देने से इंकार कर दिया है। इन स्कूलों ने नर्सरी प्रवेश के लिए दिशा-निर्देशों संबंधी अधिसूचना खारिज करने की मांग की थी। दिल्ली सरकार और शिक्षा निदेशालय को नोटिस जारी करते हुए न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा कि याचिकाओं पर विस्तार से सुनवाई की जरूरत है और इस पर पहले ही दिन स्थगन आदेश देना संभव नहीं है। अंतिम सुनवाई ११ मार्च को होगी।

इस बीच, अदालत ने दिल्ली सरकार और शिक्षा निदेशालय से तीन सप्ताह के भीतर अपना जवाब देने को कहा है।
-----
सरकार संसद के आगामी सत्र में भ्रष्टाचार के खिलाफ छह विधेयक परित कराएगी। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि में कांग्रेस पार्टी की कोर बैठक में यह फैसला लिया गया है। उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अल्पसंख्यक समुदायों के युवकों की गिरफ्तारी के समय सावधानी बरतने को कहा है। सभी मुख्यमंत्रियों को लम्बे समय से बिना मुकदमें के जेलों में बंद निर्दोष लोगों को तत्काल छोड़ने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि वह सभी राज्यों में एक जांच पड़ताल समिति नियुक्त करने की संभावना भी तलाश रहे हैं, जो बिना मुकदमें के जेलों में बंद अल्पसंख्यक समुदाय के युवकों के मामलों की समीक्षा करेगी।

अल्पसंख्यक का मतलब कोई समुदाय विशेष नहीं बल्कि जो भी इसके दायरे में आते है वे सभी अल्पसंख्यक है, लेकिन अगर वे किसी मामले में शामिल नहीं है। तो उन्हें रिहा कर देना चाहिए। हम एक बार फिर राज्यों को लिख रहे है कि निर्दोष लोगों को तुरन्त रिहा किया जाए।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी के उम्मीदवारों का अंतिम निर्णय जल्दी कर लिया जाएगा और टिकट देने के लिए इस बार नया तरीका अपनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामान्य कार्यकर्ताओं और साफ छवि वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। श्री राहुल गांधी ने कल नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग समिति के प्रमुखों के साथ बैठक से पहले संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस टिकट बंटवारे के लिए नई प्रक्रिया अपना रही है जिसमें लोगों की अपेक्षाओं का ख्याल रखा जाएगा।

पहली बार डेडलाइन लेकर काफी जल्दी हमारे सब टिकट तैयार हो जाऐंगे, नेशनल लेवल पर सोच यह है कि जैसा मैंने कहा है प्रोसेस और सिस्टम जो है उनको हम पोलिटिकल पार्टी में लाए और लोगों की आवाज को सिस्टमैटिकली पार्टी में लाए।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कांग्रेस ने कल उम्मीदवारों के चयन के लिए दस स्क्रीनिंग समितियां गठित की हैं। लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति पर विचार के लिए १७ जनवरी को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक होगी। यह जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कल बंगलौर में दी।
-----
भारत और जापान के बीच आपसी विनिमय व्यवस्था-बी एस ए की अधिकतम राशि बढ़ाकर ५० अरब डॉलर कर दी गई है। इस आशय का समझौता कल भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ जापान के बीच हुआ। बैंक ऑफ जापान के गवर्नर हारूहीको कुरोदा और रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारतीय रिजर्व बैंक की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस समझौते से २०१२ से २०१५ तक, तीन वर्ष के लिए लागू बी एस ए की मौजूदा राशि १५ अरब डॉलर से बढाकर ५० अरब डालर कर दी गई है।

बी एस ए का उद्देश्य भारत और जापान के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए अल्पावधिक नकदी की संभावित परेशानियां दूर करने और मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय समझौतों में सहयोग करना है। यह बी एस ए ३ दिसंबर २०१५ तक लागू रहेगा।
-----
जानेमाने बैंकिंग विशेषज्ञ नचिकेत मोर ने कहा है कि  भारत में सभी वयस्कों के लिए २०१६ तक बैंक खाता खोलने का लक्ष्य, आधार संख्या देने के काम में तेजी के साथ आसानी से हासिल किया जा सकता है। श्री मोर ने कल मुंबई में पत्रकारों से कहा कि नंदन निलेकणी की अध्यक्षता में आधार परियोजना के अंतर्गत ५३ करोड़ लोगों को आधार दिया जा चुका है और लगभग तीन करोड़ लोगों को हर महीने आधार संख्या दी जा रही है। समिति का मानना है कि २०१५ के अंत तक परियोजना का काम पूरा कर लिया जाएगा ।
-----
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
ईरान ने कहा है कि अंतरिम परमाणु समझौता लागू करने के तौर-तरीकों के बारे में विश्व के प्रमुख देशों के साथ सहमति हो गई है। ईरान के उप मुख्य परमाणु वार्ताकार ने जिनेवा में बताया कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर असहमति के सभी मुद्दों के समाधान के बारे में प्रमुख देशों के साथ वार्ता संपन्न हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों पक्षों के बीच जिनेवा में दो दिन की वार्ता आयोजित की गई।

ईरान, यूरोपिय संघ  और अमरीका के वर्ताकारों ने जिनेवा में दो दिन तक ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हुए समझौते को लागू करने के तौर तरीकों पर चर्चा की। बैठक के बाद ईरान के उपविदेश मंत्री अब्बास अरब्सी ने बताया कि मतभेद वाले तमाम मसले सुलझा लिये गए है। दोनों पक्षों की मंजूरी के बाद चंद दिनों में समझौते की घोषणा होने के आसार है। वार्ताकारों ने अंतरिम परमाणु समझौते को अमल में लाने के लिए २० जनवरी की तारीख पहले तय की थी। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----
अमरीका ने कहा है कि वीजा धोखाधड़ी मामले में आरोपी भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े के कल भारत लौटने के बाद अब उन्हें राजनयिक छूट का लाभ नहीं मिलेगा और उनके नाम गिरफ्तारी वारंट जारी किया जा सकता है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने वाशिंगटन में संवाददाताओं को बताया कि रवाना होने से पहले देवयानी और भारत सरकार को बता दिया गया था कि उन्हें भारत लौटने की अनुमति नहीं है और अमरीका चाहता है कि वह अदालत का सम्मान करें। प्रवक्ता ने कहा कि देवयानी का नाम, वीजा और आव्रजन निगरानी प्रणाली में दर्ज कर दिया जाएगा जिससे उन्हें भविष्य में सामान्य रूप से वीजा न मिल सके और उनकी रवानगी पर गिरफ्तारी वारंट जारी किया जा सके।

इससे पहले कल, भारत ने नई दिल्ली स्थित अमरीकी दूतावास से देवयानी के स्तर के एक अधिकारी को हटाने को कहा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत का सबूतों के आधार पर मानना है कि यह अधिकारी खोबरागड़े मामले और बाद में अमरीका की एकतरफा कार्रवाई में शामिल था। अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने इसकी पुष्टि की है।

मैं इसकी पुष्टि करती हूं कि भारत में तैनात एक अमरीकी अधिकारी भारत सरकार के अनुरोध पर वापिस आएगा। हमें बहुत खेद है कि भारत सरकार ने हमारे एक राजनयिक को निष्कासित करना जरूरी समझा। हमें उम्मीद और आशा है कि यह विवाद खत्म हो जाएगा और भारत हमारे संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में हमारे साथ मिलकर ठोस कदम उठाएगा और संबंध सामान्य होंगे।
-----
देश के उत्तरी भागों में शीतलहर जारी है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में रात का तापमान और गिर कर सामान्य से नीचे आ गया है। आदमपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री नीचे और हिसार में शून्य दशमलव सात डिग्री सेलिसयस रिकार्ड किया गया।
-----
हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार जारी हिमपात से कड़ाके की ठंड जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निचले इलाकों में शीतलहर के कारण तापमान में कमी आई है।

पहाड़ों की रानी शिमला कुफरी और अन्य साथ लगते इलाकों में बीती रात हिमपात और हल्की वर्षा हुई है। २१ दिसम्बर के बाद शिमला में हिमपात का यह दूसरा मौका है। इधर, जनजातिय जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तापमान शून्य से १४ से २४ डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच गया है। और वहां कड़ाके की ठण्ड का दौर जारी है। शिशु शर्मा शांतल आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-----
उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले तीन दिन से रूक रूक कर  हो रही वर्षा के कारण कडाके की शीत लहर जारी है।
-----
नई दिल्ली के मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियम में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में कल रात पूल-ए के मैच में इंग्लैंड ने भारत को दो-शून्य से हरा दिया। इस मुकाबले में इंग्लैंड के एडम डैक्सन ने खेल के २८वें और ४५वें मिनट में गोल किए।

पूल-ए में भारत आज अपना दूसरा मैच न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। भारत के लिए यह मैच जीतना बेहद महत्वपूर्ण होगा। एक अन्य मुकाबले में इंग्लैंड और जर्मनी के बीच मैच खेला जाएगा।
-----
समाचार पत्रों से
देवयानी खोबरागड़े विवाद पर भारत और अमीरका के बीच तनातनी आज अखबारों की बड़ी सुर्खी है। देवयानी खोबरागड़े की वापसी के बाद भारत से एक अमरीकी राजनयिक के निष्काशन को दैनिक जागरण ने पलटवार और राष्ट्रीय सहारा ने करारा जवाब बताया है। अमर उजाला ने इसे जैसे को तैसा कहा है। राजस्थान पत्रिका की नजर में यह कूटनीति कुश्ती है।
मिशन २०१४ अपने-अपने तीर हिन्दुस्तान ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के एक करोड़ सदस्यता अभियान का जिक्र किया है। पंजाब केसरी लिखता है- अब टोपियां दिलाएंगी वोट। दैनिक जागरण का कहना है- भ्रष्टचार से लड़ते दिखेंगे राहुल गांधी। जनसत्ता के अनुसार सादगी से राज करेंगी वसुंधरा राजे।
दिल्ली में सरकार के भ्रष्टाचार विरोधी मुहीम पर नवभारत टाइम्स की ख़बर है- स्टिंग की जद में आए दो अफसर एक फरार। जनसत्ता ने भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली में एक और हेल्पलाइन १०३१ शुरू होने की ख़बर दी है। देशबंधु ने गृहमंत्री का यह बयान छापा है- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मनाही के बावजूद उन्हें वीआईपी सुरक्षा दी गई है। नर्सरी में मैनेजमेंट कोटे से दाखिले पर रोक जारी रहने के संदर्भ में दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला हिन्दुस्तान सहित कई अख़बारों में है।
राष्ट्रीय सहारा के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने कहा- प्याज मत खाओ कीमत खुद गिर जाएगी।
सैफई महोत्सव की आलोचना के संदर्भ में मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भड़कने की ख़बर नई दुनिया की पहली सुर्खी है।
इन्फोसिस के लाभ में मूर्ति की छवि-बिजनेस भास्कर ने तीसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा अनुमान से ज्यादा बढ़ने की ख़बर दी है।
राजस्थान पत्रिका ने कर्नाटक सरकार कि लड़कियों की साक्षरता दर बढ़ाने की योजना को सुर्खी दी है। लाडली को स्कूल पहुंचने पर हर दिन दो रुपए।

No comments:

Post a Comment