Loading

20 January 2014

समाचार :

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों का दिल्ली पुलिस के कुछ कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर नई दिल्ली में धरना।
  • गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा-श्री केजरीवाल को दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा कराई जा रही न्यायिक जांच की रिपोर्ट आने तक इंतजार करना चाहिए।
  • दिल्ली उच्चन्यायालय ने नर्सरी स्कूलों में दाखिले के बारे में सरकार के दिशा- निर्देशों पर रोक लगाने की निजी स्कूलों की याचिका खारिज की।
  • प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने पूर्वोत्तर राज्यों में बुनियादी ढांचागत सुविधाओं और विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
  • अग्नि-४ मिसाइल का आज ओडिशा तट पर व्हीलर द्वीप से सफल परीक्षण।
  • शेयर बाजार में तीसरे पहर के कारोबार में लगभग ६० अंकों की बढ़त। रूपया डॉलर के मुकाबले पांच पैसे कमजोर, एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५९ पैसे हुई।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सानिया मिर्जा महिला डबल्स  और रोहन बोपन्ना मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी नई दिल्ली में रेल भवन के पास धरना दे रहे हैं। ये लोग दिल्ली पुलिस के कुछ कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर गृह मंत्रालय के सामने धरना देना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने इस इलाके में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा १४४ लागू कर दी और श्री केजरीवाल को गृह मंत्रालय की तरफ जाने से रोक दिया। धरना स्थल पर अपने समर्थकों और मीडिया को संबोधित करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में दुष्कर्म की घटनाओं के लिए दिल्ली पुलिस को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

हमने कहा कि उस एसएचओ को सस्पेंड किया जाए और उन दोनों एसपीस को संस्पेंड किया जाए जिन्होंने काम करने से मना कर दिया। तो किसी की तो जिम्मेदारी होनी चाहिए। चाहे वो बीट कांस्टेबल हो, चाहे वो एसएचओ हो। किसी के उपर तो जवाबदेही तय होनी चाहिए। लेकिन कुछ ये बीजेपी वालों ने, कांग्रेस वालों ने और मीडिया के कुछ लोगों ने यह कहना चालू किया कि सोमनाथ भारती को जो कि कानून मंत्री है रात को जनता के साथ उठ के नहीं जाना चाहिए था।

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि कुछ पुलिसकर्मी दिल्ली में अवैध गतिविधियां चलाने वाले लोगों के साथ हैं। श्री केजरीवाल ने कहा कि वे अपनी मांगें मनवाने के लिए दस दिन तक धरने पर बैठने को तैयार हैं। उन्होंने दोहराया कि राजधानी में कोई संवैधानिक संकट उत्पन्न होने पर केन्द्र सरकार जिम्मेदार होगी।  उन्होंने अपने समर्थकों से अपील की कि वे धरने के दौरान शांति रखें।
-----
गृह मंत्री सुशील कुमारे शिंदे ने मीडिया से कहा कि न्यायिक जांच पूरी होने तक श्री केजरीवाल को इंतजार करना चाहिए।

ये ज्यूडीशियल इंक्वायरी हम करेंगे तो उस पर भरोसा रखना चाहिए। इंक्वायरी में सब आ जायेगा। कौन दोषी हैं कौन दोषी नहीं हैं। तभी कुछ उस पर कार्यवाही हो जाएगी।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने न्यायिक जांच के आदेश दिया है। श्री शिंदे ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता जंतर-मंतर पर धरना दे सकते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के अधीन नहीं लाया जा सकता।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने अफ्रीकी महिलाओं के साथ आम आदमी  पार्टी के मंत्री के व्यवहार को अनुचित बताया है। श्री तिवारी ने टिवटर पर लिखा कि भारतीयों को अन्य देशों के लोगों के साथ वही संवेदनशीलता दिखानी चाहिए, जिसकी वे दूसरे राष्ट्रों से उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत-अफ्रीका संबंधों की जड़ें उपनिवेशवाद और नस्लवाद के खिलाफ संघर्ष से जुड़ी हैं।
-----
दिल्ली उच्चन्यायालय ने नर्सरी स्कूलों में दाखिले के बारे में सरकार के दिशा- निर्देशों पर रोक लगाने की निजी स्कूल संगठनों की याचिका खारिज कर दी है। इनमें २० प्रतिशत का प्रबंधक कोटा समाप्त करना भी शामिल है। न्यायमूर्ति एन वी रमना त्ंउंदं और न्यायमूर्ति राजीव सहाय की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने इन दिशा-निर्देशों से कोई तात्कालिक नुकसान नहीं दिखाया है। पीठ ने मीडिया को आगाह किया कि इस मुद्दे पर फैसले से जुड़ी अपुष्ट खबरें प्रसारित न की जाए। न्यायालय ने स्पष्ट किया कि इस टिप्पणी से न्यायालय की एकल पीठ के सामने विचाराधीन याचिका के अंतिम परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। निजी स्कूल संगठनों ने उच्च न्यायालय के एकल जज के आदेश को बड़ी पीठ में चुनौती दी थी। एकल जज ने किसी तरह की अंतरिम राहत देने या अधिसूचना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। इस याचिका में दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को चुनौती दी गई थी, जिसमें नर्सरी स्कूल के आसपास के इलाकों के बच्चों को दाखिले में प्राथमिकता देने और प्रबंधक कोटे का बीस प्रतिशत आरक्षण समाप्त करने को कहा गया है।
-----
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आज नई दिल्ली में पूर्वोत्तर क्षेत्र के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में इन राज्यों में बुनियादी ढांचा और विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इनमें से कई परियोजनाओं को पर्यावरण संबंधी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और कुछ परियोजनाओं की गति उग्रवाद के कारण धीमी है। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर में बुनियादी ढ़ाचे के विकास पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही।

पूर्वोत्तर में बुनियादी ढ़ाचे के विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहां विकास की गति तेज+ करने और इस क्षेत्र को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने की नीति का यह महत्वपूर्ण हिस्सा है।  

केन्द्र ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और बंगलादेश में अखौरा के बीच नई रेललाइन बनाने और चिटगांव अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह तक पहुंच के लिए फेनी नदी पर पुल बनाने का फैसला कर लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि असम, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में हिस्सा लिया। केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, अजित सिंह और ऑस्कर फर्नांडिस के अलावा योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया भी बैठक में उपस्थित थे।
-----
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि भारत के लिए वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की आपूर्ति का ठेका हासिल करने के लिए रिश्वत देने में शामिल होने के कारण अगस्तावेस्टलैंड का पंजीकरण रद्द करने की कार्रवाई चल रही है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर के स्वाधीनता दिवस शिविर समारोह से अलग मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस मामले में आगे की कार्रवाई के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो और कानून मंत्रालय की रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। मुंबई के पास समुद्र में नौसेना के पनडुब्बी जहाज के फंसे होने की खबर पर रक्षा मंत्री ने कहा कि आरम्भिक सूचना के अनुसार जहाज लहरों के कारण कीचड़ में फंस गया है। इसे निकालने का प्रयास जारी है।
-----
रक्षा मंत्री ने बहादुरी और असाधारण सेवा के लिए इस मौके पर एनसीसी के दस कैडटों को रक्षा मंत्री पदक और तीन कैडटों को रक्षा मंत्री प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
-----
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायणन ने कहा है कि अलकायदा सरगना की मौत के बावजूद आतंकवाद दुनिया में शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है। नई दिल्ली में पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी दिवस के मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा और बढ़ते  आतंकवाद विषय पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि दुनिया के कई भागों में कट्टरवादी और उग्रवादी गुट फिर उभर रहे है। श्री नारायणन ने कहा कि धर्म और जातीयता के नाम पर नये-नये विवाद सामने आ रहे है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आतंकवादी गुट देश के लिए खतरा बन गए है। राज्यपाल ने कहा कि भारत को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कमजोर सरकारों के कारण विभिन्न आतंकी गुटों और आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।
-----
असम में उग्रवादियों द्वारा हाल ही में आठ लोगों की हत्या के विरोध में कई संगठनों ने आज बंद की घोषणा की है। बंद का मिला जुला असर है। पुलिस महानिरीक्षक एल आर बिशनोई ने बताया कि बंद को देखते हुए बोडोलैंड टेरीटोरियल एरिया जिलों में कड़ी चौकसी की जा रही है। बंद के कारण सड़क यातायात पर असर पड़ा है और कुछ क्षेत्रों मे व्यापारिक प्रतिष्ठान और शिक्षा संस्थान बंद है। गुवाहाटी में जनजीवन पर बंद का असर नहीं पड़ा है। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि पिछले २४ घंटों के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि चार शव बिहार में उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं। उग्रवादियों ने कोकराझार जिले में शुक्रवार को पांच लोगों की हत्या कर दी थी।
-----
केरल में टीपी चन्द्रशेखरन हत्या मामले में फैसले को देखते हुए कोझिकोड और कन्नूर जि+लों के राजनीतिक रूप से संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। फैसला बुधवार को आना है। निषेधाज्ञा आज से अगले छह दिन तक लागू रहेगी। इसके तहत लोगों के इकट्ठा होने और जुलूस निकालने सहित शांति भंग करने वाली गतिविधियों, विस्फोटकों के भंडारण और लाने ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से अलग हो कर रेवोल्यूशनरी मार्क्सवादी पार्टी गठित करने वाले टीपी चन्द्रशेखरन की कोझिकोड में ४ मई, २०१२ को सात लोगों के गिरोह ने गला काटकर हत्या कर दी थी।
-----
उत्तर प्रदेश के लगभग सत्रह सौ परिवारों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दाखिल कर मांग की है कि उनकी मौजूदा स्थिति की पुष्टि अदालत से नियुक्त स्वतंत्र आयोग से कराई जाए। इन परिवारों ने अपने राशनकार्ड की फोटो कॉपी अदालत में जमा कराई है। इनका कहना है कि चार हजार से ज्यादा परिवार अब भी मुजफ्‌फरनगर और शामली जिलों में सामाजिक संगठनों और मदरसों द्वारा चलाए जा रहे दो दर्जन से ज्यादा राहत शिविरों में रह रहे हैं। केवल चार राहत शिविर शामली जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे हैं।
-----
राज्य में हिंसा प्रभावित परिवारों के बच्चों को सुचारू रूप से विद्यालय भेजने के लिए प्राथमिक शिक्षा विभाग ने कदम उठाया है। विभाग ने मुजफ्‌फरनगर जिले में मुफ्‌त शिक्षा के लिए ३६ स्कूलों में तीन हजार ८६३ बच्चों का नामांकन किया है। मुजफ्‌फरनगर और शामली में दंगों के बाद ५० हजार से ज्यादा लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली थी।  वर्ष २०१३ के अंत तक मुजफ्‌फनगर में सभी राहत शिविर खाली करा लिए गए और अनके को घर लौटने के लिए कहा गया।
-----
मध्यप्रदेश में आतंकरोधी दस्ते-एटीएस ने स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया-सिमी के तीन भगोड़े सदस्यों को गिरफ्‌तार कराने वालों के लिए १५-१५ हजार रूपए के इनाम की घोषणा की है। इंदौर और उज्जैन जिलों के गुलरेज+, माजि+द और साजि+द की विस्फोटकों के मामले में तलाश है। ये विस्फोटक उज्जैन में हाल में छापे के दौरान बरामद किए गए थे।
-----
भारत ने ओडिशा के धामरा तट पर व्हीलर द्वीप से आज अग्नि-४ मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम यह  मिसाइल जमीन से जमीन पर चार हजार किलोमीटर तक के क्षेत्र में वार कर सकती है। इस  मिसाइल का परीक्षण आज सुबह दस बजकर बावन मिनट पर किया गया।
-----
कश्मीर घाटी में नियंत्रण रेखा के पार मुजफ्‌फराबाद के रास्ते व्यापार में आये गतिरोध को सुलझाने की कोशिशें जारी है। हाल ही में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से आ रहे एक ट्रक से एक सौ चौदह किलो ग्राम मादक पदार्थ बरामद किये जाने के बाद दोनों पक्षों के बीच व्यापार में गतिरोध आ गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मादक पदार्थ की इस बरामदगी से नियंत्रण रेखा के आर-पार  विश्वास बहाली के उपायों पर संकट आ गया है।

पाक अधिकृत कश्मीर प्रशासन की तरफ से उस वाहन के चालक को छोड़े जाने की शर्त लगाने से गतिरोध बढ़ा है, जिसमें ११४ किलोग्राम नशीली सामग्री पकड़ी गई थी। बारामुल्ला के डिप्टी कमीश्नर के अनुसार स्थानीय प्रशासन ने ४८ पाकिस्तानी ट्रकों को नहीं रोका है, जबकि वहां के प्रशासन ने उन २७ भारतीय ट्रकों को रोके रखा है जो कमानपुर के उस पार सामान लेकर गई थी। पाक अधिकारी कहते है कि नशीलें पदार्थ ले जाने के आरोप पर ट्रक चालकों को उनके हवाले किया जाना चाहिए ताकि उसके विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। राज्य सरकार ने विदेश मंत्रालय से आग्रह किया है कि इस गतिरोध को दूर करने में वह हस्तक्षेप करें। मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।
-----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज तीसरे पहर के कारोबार में ६० अंकों की बढ़त दर्ज की गई। शुरूआती कारोबार में यह ४५ अंक गिरकर २१ हजार १८ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स ८२ अंक बढ़कर २१ हजार १४६ हो गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २४ अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार २८६ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले पांच पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५९ पैसे बोली गई। शुरूआती कारोबार में आज शुक्रवार के मुकाबले १२ पैसे की गिरावट आई थी।
-----
मेलबर्न में चल रही ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स में सानिया मिर्जा और जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। छठी वरीयता प्राप्त इस जोड़ी ने कनाडा की यूजनी बकार्ड और रूस की वेरा दुशेवेना को हराया। सेमीफाइनल के लिए सानिया और कारा का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त इटली की सारा ईरानी और रॉबर्टा विंचि से होगा। मिक्सड डबल्स में रोहन बोपन्ना और स्लोवाकिया की केटरीना स्रेबोनिक ;ैतमइवजदपाद्ध ने ऑस्ट्रेलिया के जॉन पियर्स और एशलै बार्टी ;।ेीसमपही इंतजलद्ध को ७-६, ७-५ से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।
-----
पाकिस्तान में आज सुबह रावलपिण्डी के आर ए बाजार इलाके में हुए आत्मघाती बम हमले में कम से कम १४  लोग मारे गये । पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बी बी सी को बताया कि मृतकों में छह सैनिक और आठ नागरिक हैं। यह हादसा पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय के पास एक व्यस्त बाजार में हुआ। घटना के बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली है। अभी तक किसी ने भी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
-----
अफगानिस्तान अगले तीन महीनें में विश्व व्यापार संगठन का सदस्य बन जाएगा। अफगान वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार अफगानिस्तान सरकार ने अमरीका के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर कर लिये हैं और अब वह यूरोपीय संघ तथा दो अन्य देशों के साथ इसी तरह के समझौते करने के लिए तैयारी कर रहा है जिसके बाद वह विश्व व्यापार संगठन का सदस्य बन जाएगा।
-----

No comments:

Post a Comment