Loading

20 January 2014

समाचार :-

  • भारतीय जनता पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास के लिए जिम्मेदार और पारदर्शी शासन देने का वायदा किया। कांग्रेस सरकार पर धीमे विकास का आरोप।
  • भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का आरोप - कांग्रेस, प्रधानमंत्री चुनती नहीं, नामित करती है।
  • कांग्रेस ने कहा-साम्प्रदायिक ताकतों के हाथों में सत्ता देना देशहित में नहीं।
  •  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के केन्द्रीय गृह मंत्रालय के बाहर कल के प्रस्तावित धरने के मद्देनजर नई दिल्ली जिले में निषेधाज्ञा लागू।
  • दिल्ली में आधी रात को अफ्रीकी महिलाओं पर छापे की कार्रवाई के सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज।
  •  केन्द्र के वन क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जनजातियों के परिवारों को मनरेगा के तहत एक सौ पचास दिन का रोज+गार उपलब्ध कराने के निर्देश।
  • असम सरकार का हाल की हिंसा में लिप्त विभिन्न उग्रवादी संगठनों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई का फैसला।
  • न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को २४ रन से हराया।
  • ऑस्टे्रलियाई ओपन टेनिस में लिएंडर पेस और उनके चैक जोड़ीदार रादेक स्टेपानेक क्वार्टर फाईनल में।
        
-------
भारतीय जनता पार्टी ने शासन को जिम्मेदार और पारदर्शी बना कर देश की समस्याएं सुलझाने का वायदा किया है। आज नई दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय परिष्‌द की बैठक में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव में पार्टी ने कहा कि वह सशक्त नेतृत्व प्रदान करेगी और समाज के हर वर्ग का सर्वांगीण विकास करेगी। इससे पहले, देश में मौजूदा राजनीतिक स्थिति के संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने विश्वास व्यक्त किया कि पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में २७२ से ज्यादा सीटें मिलेंगी। श्रीमती स्वराज ने कहा कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में हार की आशंका से अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने से कतरा रही है। श्रीमती स्वराज ने दावा किया कि उनकी पार्टी के सहयोग के कारण ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक आसानी से पारित हो सका। उन्होंने संसद में लोकपाल विधेयक पारित होने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने इस दिशा में पहल की और ठोस प्रयास किए।
    
लोकपाल विधेयक तो आप लाना ही नहीं चाहते थे। पिछले सेशन में पहले दिन से भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सदनों में मांग की कि लोकपाल विधेयक लाइए हम इसको पारित करेंगे उस दबाव के कारण से लोकपाल विधेयक आपको लाना पड़ा और राज्य सभा में पारित होकर जब लोकसभा में आया तो एक दिन में हमने लोकसभा में पारित किया।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस का शिखर नेतृत्व और मनमोहन सिंह सरकार धीमी आर्थिक प्रगति और आतंकवाद को रोकने में विफलता के लिए जिम्मेदार है। नई दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद में लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने राजनीतिक प्रस्ताव  रखते हुए कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति करने और संवैधानिक संस्थाओं की प्रतिष्ठा गिराने का भी आरोप लगाया गया।
--------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पुत्र राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में इसलिए पेश नहीं किया क्योंकि वे राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में हार से बचाना चाहतीं हैं।

चुनाव से भागने के उनके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन मुझे एक मानवीय कारण नजर आ रहा है, राजनीति कारण तो है ही है वो मानवीय कारण यह है जब पराजय बिल्कुल निश्चित दिख रहा है, विनाश सामने नजर आ रहा है तो क्या कोई मां अपने बेटे को बलि चढ़ाने को तैयार होती है क्या?
आज नई दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में श्री मोदी ने कहा कि डॉ० मनमोहन सिंह कांग्रेस संसदीय समिति द्वारा प्रधानमंत्री नहीं चुने गये थे, बल्कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नामित किया था।
उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस, प्रधानमंत्री चुनती नहीं है, नामित करती है।
-------
कांग्रेस नेता और सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि राष्ट्रवाद की आड़+ में राजनीति करने वाली साम्प्रदायिक और फासीवादी ताकतों को सत्ता में नहीं आने देना चाहिए क्योंकि यह देश के हित में नहीं है। श्री तिवारी कांग्रेस द्वारा श्री राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं घोषित करने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।

भारतीय जनता पार्टी की बौखलाहट इस बात से प्रतीत होती है कि भारतीय जनता पार्टी इस मुल्क को सिर्फ प्रधानमंत्री के उम्मीदवार देती है और कांग्रेस पार्टी इस देश को सशक्त प्रधानमंत्री देती है।
एक अन्य कांग्रेसी नेता राशिद अल्वी ने कहा कि श्री मोदी के भाषण से पता चलता है कि न तो भाजपा को और न ही उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लोकतंत्र की कोई समझ है।
-------
दिल्ली पुलिस ने आज नई दिल्ली जि+ले में धारा-१४४ लगा दी है जिससे पांच या पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लग गया है। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी राजन भगत ने आकाशवाणी को बताया कि गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए एहतियातन निषेधाज्ञा लागू की गई है।
-------
आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही नहीं की जाती तो मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल कल से धरना पर बैठेंगे। पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि इस मामले में दिल्ली के उप राज्यपाल और केन्द्रीय गृह मंत्रालय को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि अगर कल तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई तो मुख्यमंत्री धरने पर बैठेगे। वहीं मुख्यमंत्री की सुरक्षा के सवाल पर संजय सिंह ने कहा कि पार्टी सुरक्षा नहीं लेने की नीति पर आज भी कायम है।

पहले दिन से ही अरविन्द केजरीवाल जी का और आम आदमी पार्टी का यह मानना रहा है कि हम जब कोई सुरक्षा अपने लिए नहीं लेगें और उस स्टेंड पर पार्टी अभी भी कायम है और अरविन्द जी भी कायम है।
-------
दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी महिलाओं के कथित उत्पीड़न मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की है। पुलिस के अनुसार दिल्ली की एक अदालत के आदेश को देखते हुए मालवीय नगर थाने में यह मामला दर्ज किया गया है। अदालत ने युगांडा की एक महिला द्वारा मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के पास की गयी शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस को एफ आई आर दर्ज करने का आदेश दिया था।
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने गृह मंत्रालय, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस से दक्षिण दिल्ली में कुछ अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ जातीय भेदभाव और गैर कानूनी गतिविधियों की कथित घटनाओं के संबंध में रिपोर्ट मांगी है।
-------
आम आदमी पार्टी के विधायक विनोद बिन्नी के खिलाफ जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में आज बिन्नी का मुद्दा उठा। उन्होंने बताया कि पंकज गुप्ता की अध्यक्षता में अनुशासन समिति बनाई गई है जो इस मामले की जांच करेगी। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले विधायक विनोद बिन्नी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ आवाज उठाई थी। श्री सिंह ने कहा कि पार्टी को बिन्नी का जवाब मिल गया है।
-----
पार्टी ने अपनी आर्थिक नीति बनाने के लिए सात सदस्यों की एक समिति का गठन किया है।
-------
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने वन क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जनजातियों के परिवारों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून - मनरेगा के तहत साल में कम से कम एक सौ पचास दिन का रोज+गार उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इससे झारखंड, ओड़ीशा, छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश के आठ लाख लोग लाभान्वित होंगे। यह व्यवस्था उन लोगों के लिए होगी, जिन्हें वन अधिकार कानून - २००६ के तहत पट्टे मिले हुए हैं।
-------

असम सरकार ने हिंसा करने वाले उग्रवादी गुटों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। गृह विभाग के सचिव जी.डी. त्रिपाठी ने बताया कि इस आशय का फैसला आज गुवाहाटी में एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि सेना, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-एन.डी.एफ.बी.(संगबीजित गुट) के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाएंगी। श्री त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने केंद्रीय गृहमंत्रालय से सुरक्षाबलों की पंद्रह अतिरिक्त कंपनियों की मांग की है। पुलिस महानिरीक्षक एल.आर. बिश्नोई ने कहा कि रेल पटरियों की निगरानी के लिए चिरांग और कोकराझार जि+लों में सुरक्षाबलों की दो अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं।
-------
इस बीच, असम सरकार ने कोकराझार में गोलीबारी की घटना में मारे गए पांच लोगों के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। कोकराझार के रामफलबिल में शुक्रवार रात को उग्रवादियों ने इन पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी और तीन अन्य को घायल कर दिया था।
-------
केन्द्रीय सूचना आयोग ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों की पत्नियों को अपने पति के वेतन की पूरी जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है। सूचना का अधिकार कानून के तहत कर्मचारियों के कार्यालयों को यह ब्यौरा सार्वजनिक करना जरूरी है। आयोग ने यह निर्देश गृह विभाग में कार्यरत एक कर्मचारी की पत्नी की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है। सूचना आयुक्त एम. श्रीधर आचार्यलू ने कहा कि गुजारा भत्ता के मतलब से पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे के वेतन के बारे में पूरी जानकारी पाने का अधिकार है।
-------
ओडिशा सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि गणतंत्र दिवस समारोहों के दौरान प्लास्टिक के राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग नहीं किया जाए। उच्च न्यायालय ने पिछले वर्ष निर्देश दिया था कि भारतीय ध्वज संहिता २००० के अनुसार तिरंगा केवल सूती, ऊनी और रेशमी कपड़े या कागज का ही बना होना चाहिए।
-------
केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को लिखे पत्र में अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मृत्यु की जांच में पूरा सहयोग देने की पेशकश की है। उन्होंने श्री शिंदे से संबंधित अधिकारियों को तेजी से जांच कराने को कहा है ताकि सच्चाई शीघ्र ही सामने आ सके।
-------
नेपियर में पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत को २४ रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त बना ली है। २९३ रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम ४९वें ओवर में २६८ रन पर आउट हो गई। विराट कोहली ने १२३ रन बनाए। इससे पहले, न्यूजीलैंड ने ५० ओवर में सात विकेट पर २९२ रन बनाए। मैन ऑफ द मैच कोरी एंडर्सन ने दो विकेट लेने के अलावा ४० गेंदों में ६८ रन की तेज पारी खेली।
--------
वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में लिएंडर पेस और चेक गणराज्य के रादेक स्टेपानेक की जोड़ी पुरूषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।  रोहन बोपन्ना और युकी भाम्बरी को अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ हार का सामना करना पड़ा।
महिला सिंगल्स में खिताब की प्रबल दावेदार और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अमरीका की सेरेना विलियम्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।
-------
ग्यारहवीं मुम्बई मैराथन में आज कीनिया के धावकों का वर्चस्व रहा। इवान्स रट्टू ने पूर्ण मैराथन का ख़िताब जीता। महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय वर्ग में इथियोपिया की डिकनेश मेकास पहले स्थान पर रहीं। भारतीय एथलीट्स वर्ग में करन सिंह राजपूत ने ख़िताब जीता। उधर भारतीय महिलाओं का ख़िताब लगातार तीसरी बार ललिता बाबर को हासिल हुआ।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कल अपने साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक के तहत ÷÷एल पी जी गैस के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण यानी डायरेक्ट कैश सब्सिडी फॉर एल पी जी'' विषय पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम कल रात साढ़े नौ बजे एफ एम गोल्ड चैनल और अन्य फ्रीक्वेंसियों पर सुना जा सकेगा। श्रोता स्टूडियों में बैठे हमारे विशेषज्ञों से टेलीफोन नंबर ०११-२३३१-४४४४ पर अपने सवाल पूछ सकते हैं।
-------

No comments:

Post a Comment