Loading

08 January 2014


डा. के.वी. सिंह ने ओढां मे किया नहरी खाल का शिलान्यास
ओढां-सतीश गर्ग

    मुख्यमन्त्री हरियाणा के ओएसडी डा. केवी सिंह ने ओढां में माईनर से निकलने वाले खाल नं. 24925 लेफ्ट के नवनिर्माण का शिलान्यास किया जिस पर लगभग 94 लाख रूपये खर्च होंगे। उन्होंने गांव ओढां, रामनगर व रोहिड़ावाली गांव के किसानो को लाभ होगा व इस खाल के बनने से जहां सिंचाई के पानी की बर्बादी रूकेगी वहीं किसानो को सिंचाई के लिऐ उचित मात्रा मे पानी उपलब्ध हो सकेगा। डा. सिंह ने गांव ओढां ब्लॉक कांग्रेस की मासिक बैठक में भाग लेते हुए अपने संबोधन में कहा कि 13 जनवरी को जिला फतेहाबाद के गांव गोरखपुर में प्रधानमन्त्री सरदार मनमोहन सिंह भारत की सबसे बड़ी परियोजना गोरखपुर परमाणु संयत्र का शिलान्यास करने के लिऐ पधार रहे है, इस परियोजना से 2800 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा व इस परियोजना 23500 करोड़ रूपये खर्च होगे और इस संयत्र मे उत्पादित 50 प्रतिशत बिजली हरियाणा को मिलेगी। इसके साथ साथ 1000 बेरोजगार युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलेगा अत: आप सभी कार्यकर्ता 13 जनवरी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में गोरखपुर पंहुचे। डा. सिंह आगे कहा कि वर्तमान यूपीए सरकार व हरियाणा सरकार ने विकास के नये आयाम स्थापित किये है इसी के साथ जनहित व समाज कल्याण की बहुत सी योजनाएं शुरू की है जिनके बारे में आप कार्यकर्ता भली भांति जानते है, आज जरूरत है तो इन योजनाओ को आम जनता तक पहुंचाने की जिसे पार्टी कार्यकर्ता ही कर सकता है। डा. सिंह ने कार्यकर्ताओ से अनुरोध किया कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अभी से कमर कस लें और पार्टी के प्रचार मे जुट जाएं।
    इस अवसर पर ब्लॉक ओढां के प्रधान जगसीर सिंह मिठड़ी, परमजीत सिंह माखा, कौर सिंह, दर्शन  सरपंच  जगराज सिंह सरपंच, सरपंच जगविंद्र सिंह खतरावां, पूर्व सरपंच मलकीत सेखों, सतिन्द्र सोनी, विजय सहारण, रूपिन्द्र कुंडर, नहरी विभाग के कार्यकारी अभियन्ता वी.के. जग्गा, इकबाल सरपंच, डा. कृष्ण चोरमार, हीरा कुंडर सहित अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

छायाचित्र:  माइनर के पुनर्निमाण के कार्य का शिलान्यास करते डॉ. केवी सिंह।


कुम्हारा व खाईशेरगढ़ की टीमें अगले दौर में
ओढां-सतीश गर्ग
    ओढां स्कूल के खेल मैदान में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा करवाई जा रही क्रिकेट प्रतियोगिता मे कुम्हारा और खाईशेरगढ की टीमों ने घुकांवाली और किंगरा की टीमों को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। कुम्हारा और घुकांवाली के मध्य मैच में कुम्हारा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 6 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 81 रन बनाए जिसमें कालिया ने 4 छक्कों व 4 चौकों सहित 46 रनों तथा गोगी ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 17 रनों का योगदान दिया। घुकांवाली के गेंदबाज हरदीप ने 2 ओवरों में 21 रन देकर 2 विकेट तथा बग्गा ने 2 ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए घुकांवाली की टीम 6 ओवरों में 7 विकेट खोकर मात्र 47 रन ही बना सकी जिसमें पवन ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 25 रनों तथा बग्गा ने 2 चौकों सहित 8 रनों का योगदान दिया। कुम्हारा के गेंदबाज सुरेंद्र 2 ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट तथा लोधी ने 2 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार कुम्हारा की टीम ने यह मैच 34 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 46 रन बनाने वाले कालिया को दिया गया। वहीं दूसरी ओर खाईशेरगढ की टीम ने टॉस हारकर किंगरा के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 56 रन बनाए जिसमें धर्मबीर ने 2 छक्कों व एक चौके सहित 21 रनों का योगदान दिया। किंगरा के गेंदबाज जगजीत ने 2 ओवरों में 12 रन देकर 3 विकेट तथा पांडे ने 2 ओवरों में 5 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए किंगरा की टीम 8 ओवरों में 8 विकेट खोकर 42 रन ही बना सकी जिसमें पांडे 2 चौकों सहित 14 रनों का योगदान दिया। खाईशेरगढ़ के गेंदबाज दलबीर ने 2 ओवरों में 11 रन देकर 3 विकेट तथा राजेश ने 2 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। इस मौके बलौर कुंडर, हनी कुंडर, राजपाल मल्हान, रवि सिधू, अमनदीप, स्वर्ण सिंह और राजा राम सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


स्वयंसेविकाओं ने सड़क व नालियों की सफाई की
ओढां-सतीश गर्ग

    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के तीसरे दिन की शुरूआत स्वयंसेवकों ने प्रतिदिन की भांति मां सरस्वती वंदना व हल्के फुल्के व्यायाम के साथ की। श्रमदान के तहत स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर में नालियों के दोनों ओर मिट्टी लगाते हुए ईंटों की पटरी बनाई। स्वयंसेविकाओं ने स्कूल के मुख्य द्वार तक सड़क की सफाई की और कार्यालय व साथ लगते मैदान की सफाई की। आज के मुख्यातिथि गौशाला के प्रधान महेंद्र सिंह निमिवाल ने स्वयंसेवकों को गौसेवा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गौसेवा सबसे बड़ी सेवा है। हिंदू धर्म में गाय को माता माना जाता है। गायों का दूध व घी हमारे शरीर के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा कि हमें अपने माता पिता की सेवा करनी चाहिए। स्वयंसेवकों के मध्य नशा विषय पर प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें बीरपाल ने प्रथम, बिंदू ने द्वितीय व सूरजपाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पवन देमीवाल व राजकुमार कस्वां ने कहा कि किसी भी देश का भविष्य उसकी युवा पीढ़ी के हाथों में होता है और जिस देश का युवा अपने भविष्य को ही सुरक्षित नहीं कर सकता वह भला देश के बारे में कैसे सोचेगा। जो शब्द युवाओं के भविष्य को असुरक्षित कर रहा है वह है नशा और नशे के मकडज़ाल में फंसकर हमारी युवा पीढ़ी अपनी सही दिशा से भटक गई है जिसका केवल एक ही अंत मौत है। नशे से सामाजिक व आर्थिक हानि तो होती ही है बल्कि यह हमारे शरीर को खोखला कर देता है तथा नशा करने वाला व्यक्ति समाज में अपना मान सम्मान भी खो बैठता है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में गणपतराम, राजकुमार, बूटा सिंह, पवन देमीवाल, हनुमान परिहार, माडूराम, मंगतराम सहित सभी सदस्य मौजूद थे।

छायाचित्र:  नाली की सफाई करती स्वयंसेविकाएं चंद्रकांता, अनीता, ममता व कमलेश।


झूटी और गंगा की टीमें अगले दौर में पहुंची
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव मिठडी में ग्राम पंचायत द्वारा करवाई गई क्रिकेट प्रतियोगिता में बुधवार को झूटी और गंगा की टीमों ने अपने विरोधियों टप्पी व मटदादू को पछाड़कर अगले दौर में प्रवेश किया। झूटी और टप्पी के मध्य मैच में झूटी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 63 रन बनाए जिसमें सतबीर ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 17 रनों तथा चौधरी ने 2 चौकों सहित 10 रनों का योगदान दिया। टप्पी के गेंदबाज मनदीप ने 2 ओवरों में 4 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए टप्पी की टीम 8 ओवरों में 8 विकेट खोकर 50 रन ही बना सकी जिसमें हिंद ने 2 चौकों सहित 15 रनों तथा मनदीप ने एक चौके सहित 10 रनों का योगदान दिया। झूटी के गेंदबाज सुरेश ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 3 विकेट लिए। इस प्रकार झूटी की टीम ने यह मैच 13 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 17 रन बनाने वाले सतबीर को मिला।
    वहीं दूसरी ओर मटदादू की टीम ने गंगा के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर कुल 60 रन बनए जिसमें लाली ने 3 चौकों सहित 18 रनों तथा बंटी ने एक छक्के सहित 12 रनों का योगदान दिया। गंगा के गेंदबाज गुरप्रीत ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 4 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए गंगा की टीम ने 7.5 ओवरों में 5 विकेट खोकर 61 रन बना लिए जिसमें गुरप्रीत ने 2 छक्कों सहित 15 रनों तथा गोरा ने एक छक्के सहित 12 रनों का योगदान दिया। मटदादू के गेंदबाज बंटी ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार गंगा की टीम ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 15 रन बनाने के साथ साथ 4 विकेट लेने वाले गुरप्रीत को मिला।
    इस मौके पर कुलदीप सिंह सेक्ट्री, मघर सिंह सरां, रवि सरां, बहाल सिंह बराड़, भूपेंद्र सिंह गिल और बब्बी बराड़ सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


श्रीमद्भागवत कथा के शुभारंभ पर निकाली कलश यात्रा
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला में बुधवार को श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ समारोह शुरू किया गया जिसके शुभारंभ पर 108 महिलाओं ने भव्य कलश यात्रा निकाली। महिलाओं ने रावतराम समाधी स्थल से मंत्रोचार के साथ कलश यात्रा शुरू की। कलश यात्रा गांव की गलियों व बस स्टैंड से होते हुए कथा स्थल पर पहुंची। इस दौरान ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। कथा का वाचन करते हुए शास्त्री जगदेश दाधीच ने कहा कि भजन कीर्तन करना चाहिए और श्री मद्भागवत कथा का आयोजन पावन कार्य है। उन्होंने कहा कि आधुनिक दौर में मानव क्रोध, लोभ, मोह व माया के अहंकार में पड़ा हुआ है जिसके कारण जीवन में भगवत भजन की ओर मनुष्य का ध्यान कम होता जा रहा है और दुखों की भरमार हो रही है। उन्होंने श्रद्धालुओं से कहा कि सच्चा मनुष्य वही है जो दूसरों के लिए जीता है और गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा जीवन में सबसे बड़ी सेवा है। इसके बाद प्रवचन करते हुए ने कहा कि भागवत कथा श्रवण से मनुष्य को ज्ञान की प्राप्ति हो जाती है और यह कथा ज्ञान का भंडार है। जो मनुष्य इसका सच्चे मन से श्रवण करता है उसके सभी दुख दूर हो जाते हैं। इस मौके पर प्रेमकुमार, रोहताश, राजीव, गंगाराम, जगदीश, महावीर, राजपाल, मदनलाल, सोहनलाल, इन्द्रराज, लिछमा देवी, कौशल्या देवी, रेशमा, सुमीत्रा, सरोज, राजबाला सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।
छायाचित्र: कलश यात्रा निकालती महिलाएं।


सात दिवसीय एनएसएस कैंप सम्पन्न
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव रिसालियाखेड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में लगाया गया एनएसएस का सात दिवसीय कैंप संपन्न हो गया। स्कूल के प्राचार्य जयपाल नैण की देखरेख में सप्ताह भर चले इस कैंप में वालंटियरों ने एनएसएस के उद्देश्यों की पूर्ति के गुर सीखे। उन्होंने कैंप के दौरान स्कूल व आसपास के क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया। समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्राचार्य ने स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की और उनकी अन्य गतिविधियों को भी सराहा। उन्होंने कहा कि यह कैंप पूरी तरह से सफल रहा है। इस दौरान विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर धनपत सिंह प्रधान एसएमसी कमेटी उपस्थित हुए। कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने अपनी अनेक सुंदर प्रस्तुतियां दी जो सभी उपस्थितजनों के मन को मोह लेने वाली थी। मुख्यातिथि ने कहा कि समय-सयम पर ऐसे कैंपों के आयोजन से समाज को अच्छी दिशा मिल सकती है तथा इसमें विद्यार्थियों को आपसी भाईचारा बनाए रखने व कुछ नया सीखने को मिलता है। कैंप में 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस मौके पर एनएसएस कैंप प्रभारी जगदीश प्रसाद, देवेन्द्र शर्मा, लालचंद, सुनील वर्मा, अनिल कुमार, ओमप्रकाश, कशमीर चंद, मदनलाल, मनोज, रतीराम व कृष्ण लाल सहित अन्य विद्यार्थी मौजूद थे।




ऑनलाईन मेनेजमैंट एवं मॉनिटंरिंग सिस्टम शुरू
सिरसा, 8 जनवरी
: हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उद्यमियों एवं उद्योग लगाने वाले लोगों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए प्रदूषण से सम्बन्धित अनापत्ति एवं क न्सेंट लेने के लिए ऑनलाईन मेनेजमैंट एवं मॉनिटंरिंग सिस्टम शुरू किया गया है। यह जानकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड हिसार कार्यालय से आए अस्सिटेंट एनवायरमेंटल इंजीनियर दिनेश कुमार ने आज स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित पर्यावरण जागरूकता शिविर में दी। इस शिविर का आयोजन आमजन को पर्यावरण के प्रति जागृत करने के लिए किया गया था। शिविर में आसपास के किसानों, स्थानीय नागरिकों को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने जागरूकता शिविर में लोगों क ो धान व गेंहू की पराली व भूसा न जलाने बारे बताया। इसके साथ-साथ पराली व भूसा जलाने पर पर्यावरण में होने वाले नुकसान के बारे में बताया। पर्यावरण प्रदूषण के सम्बन्ध में कानूनी पहलूओं की भी जानकारी दी।
    उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उद्योग लगाने से सम्बन्धित सभी प्रकार की औपचारिकताओं की प्रक्रिया सरल करने के लिए मैनेजमेंट एवं मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। अब कोई भी व्यक्ति जो क्षेत्र में उद्योग लगाना चाहता है या उद्योग चला रहे हैं, वे पर्यावरण से सम्बन्धित www.hspcb.gov.in पर जरूरी कागजात डालकर पर्यावरण बारे उद्योग की क न्सेंट या अनापत्ति प्रमाण पत्र ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए समय समय पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। वर्ष में एक बार ज्यादा प्रदूषण पैदा करने वाले सभी प्रकार के उद्योगों की जांच की जाती है और इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया गया है कि सभी उद्योगों में एफ्यूलेंट प्लांट भी लगे हों और वे सही स्थिति में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सिरसा में पडऩे वाली घग्गर नदी के पानी में बीओडी और सीओडी की मात्रा की जांच करने के लिए पानी के नमूने लेकर प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद बीओडी और सीओडी की मात्रा की रिपोर्ट मुख्यालय एवं केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजी जाएगी।
    श्री दीपक कुमार ने बताया कि जिला में प्रदूषण नियंत्रण से सम्बन्धित और भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें चण्डीगढ़ मुख्यालय के अधिकारी कर्मचारी भी शिरकत करेंगे। आज के इस जागरूकता शिविर में थिराज के सरपंच सोहन सिंह, हरभजन सिंह, अतर सिंह, पूर्णराम, सरपंच सहारणी सुरेश कुमार व अन्य गांवों के लोग उपस्थित थे।


जिन व्यक्तियों की ऋण राशि 31 मार्च 2013 को मूलधन अतिदेय है उनका ब्याज व दंड माफ किया जाएगा
सिरसा 8 जनवरी

    राज्य सरकार  के निर्णयानुसार हरियाणा अनूसूचित जाति वित एवं विकास निगम के  उन ऋणियों का ब्याज व दंड माफ किया जाएगा। जो आगामी 30 जून तक अपने ऋण की बकाया राशि एकमुश्त या किस्तों में जमा करवा देंगे।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा जे गणेसन ने बताया कि जिन व्यक्तियों की ऋण राशि 31 मार्च 2013 को मूलधन अतिदेय है उनका ब्याज व दंड माफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऋणी को ब्याज व दंड माफी का लाभ केवल पूर्ण समस्त बकाया पड़ी मूलधन राशि की अदायगी पर ही दिया जाएगा। जिन ऋणिओं की वसूल भू राजस्व अधिनियम के अंतर्गत दंड ब्याज का लाभ लेने की इच्छुक है उन्हें पुर्ण समस्त बकाया पड़ी मूलधन राशि की किस्त या एकमुश्त अदायगी 30 जून तक करनी होगी। इस योजना की समय सीमा छह माह यानि एक जनवरी से 30 जून 2014 तक है। उपायुक्त ने जिला में हरियाणा अनुसूचित जाति वित एवं विकास निगम के सभी ऋणिओं/ ऋणिओं के उतराधिकारियों/जमानतदारों से अपील की है कि वे सरकार की इस योजना का लाभ उठाए और अपने समस्त बकाया पड़े मूलधन ऋण की 30 जून 2014 तक पूर्ण अदायगी कर शत प्रतिशत ब्याज तथा दंड ब्याज माफी का लाभ लें। इस सम्ंबध में किसी भी जानकारी के लिए हरियाणा वित विकास निगम के कार्यालय  या मुख्यालय चंडीगढ़ से  सम्पर्क किया जा सकता है।


साक्षात्कार को आगामी 17 जनवरी के लिए स्थगित
सिरसा, 8 जनवरी
:
    अतिरिक्त उपायुक्त श्री शिवप्रसाद शर्मा ने बताया कि आगामी 10 जनवरी को निर्मल भारत अभियान के तहत प्रेरक के पद हेतू होने वाले साक्षात्कार को आगामी 17 जनवरी केलिए स्थगित किया गया है। अब यह साक्षात्कार 17 जनवरी  को लिए जाएंगे। उन्होंने सभी आवेदनकर्ताओं से कहा है कि निर्मल भारत अभियान के तहत अनुबंधित आधार पर प्रेरक पद हेतू अब 17 जनवरी को ही साक्षात्कार के लिए पहुंचे।
   

No comments:

Post a Comment