Loading

15 February 2017

समाचार:-

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक साथ एक सौ चार उपग्रह प्रक्षेपित कर इतिहास रचा। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सफल प्रक्षेपण पर वैज्ञानिकों को बधाई दी। कहा - यह भारत के लिए गर्व का एक और क्षण।
  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के एकमात्र और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अब तक मध्यम से तेज मतदान की खबर।
  • उच्चतम न्यायालय ने समर्पण के लिए और समय की मांग करने वाली वी के ससिकला की याचिका नामंजूर की। ससिकला समर्पण के लिए बेंगलूरू रवाना।
  • उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन को कथित हत्या मामले में  सिवान से तिहाड़ जेल भेजने का बिहार सरकार को निर्देश दिया।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट।
  • औरगर्भवती माताओं और बच्चों की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए वैश्विक स्वास्थ्य नेटवर्क में शामिल नौ देशों में भारत भी।

-----
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने एक साथ एक सौ चार उपग्रह प्रक्षेपित कर इतिहास रचा है। श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से सवेरे नौ बजकर 28 मिनट पर पी एस एल वी - सी 37 से ये सभी उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए गए और पांच सौ पांच किलोमीटर ऊपर सूर्य समकालिक कक्षा में स्थापित कर दिये गए। प्रक्षेपण के ठीक 17 मिनट बाद कार्टो सैट दो प्रक्षेपणयान से अलग हो गया,  एक मिनट बाद इसरो के दो नैनो उपग्रह और कुछ देर बाद अन्य देशों के एक सौ एक  नैनो उपग्रह भी कक्षा में स्थापित कर दिये गए।
प्रक्षेपण के सभी चार चरण पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार सम्पन्न हुए। सभी उपग्रहों को बिना किसी गड़बड़ी के उनकी निर्धारित कक्षा में स्थापित किया गया। एक रिपोर्ट-
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए ये गौरवपूर्ण क्षण थेजब पीएसएलवी सी-37 गर्जना करता हुआ उपग्रहों को लेकर ऊपर की ओर उड़ा। इसरो की टीम और वहां मौजूद लोगों ने इन रोमांचकारी पलों को कैमरों में कैद करने की कोशिश कीलेकिन प्रक्षेपण के साथ ही यान तेजी से अपने निर्धारित समय में कक्षा में स्थापित हो गया और इसके साथ ही भारत ने एक कठिन मिशन में सफलता हासिल की। कंट्रोल रूम ने प्रक्षेपण से लेकर कक्षा में स्थापित होने तक घटनाक्रम पर नज़र रखीजब तक सभी स्टेशनों से डाटा की पुष्टि नहीं हो गई। श्रीहरिकोटा से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं जागृति शर्मा।
प्रक्षेपित 104 उपग्रहों में संयुक्त अरब अमारात का नैनो उपग्रह नयीफ-एक भी शामिल है। यह उपग्रह अरबी भाषा में संदेश भेज सकता है।
---   
इसरो के अध्यक्ष किरण कुमार ने कहा है कि संगठन ने न केवल रिकॉर्ड संख्या में उपग्रह प्रक्षेपित किए हैं बल्कि मुख्य रूप से पीएसएलवी की क्षमता में बढ़ोत्तरी भी की है। श्री कुमार ने कहा कि  निर्धारित समय के अंदर इन उपग्रहों को स्थापित करना सबसे बड़ी चुनौती थी।
पीएसएलवी सी 37 अभियान के निदेशक श्री जयकुमार ने कहा कि हम सब के लिए यह बड़े गर्व का क्षण है। सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक कुन्हीकृष्णन ने कहा कि वर्ष का यह पहला प्रक्षेपण भारत के अंतरिक्ष इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।
                                   ----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  कार्टो सैट और 103 छोटे उपग्रहों के साथ पीएसएलवी सी-37 के प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो को बधाई दी है और कहा है कि भारत के लिए गर्व का यह एक और क्षण है। श्री मुखर्जी ने अपने संदेश में कहा कि राष्ट्र को विकसित हो रही अंतरिक्ष क्षमताओं की उपलब्धि पर गर्व है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरिक्ष विभाग के सचिव से बात की और वैज्ञानिकों की पूरी टीम को इस असाधारण उपलब्धि पर बधाई दी।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एनचंद्रबाबू नायडु ने कहा कि एक ही रॉकेट से एक सौ चार उपग्रहों को छोड़कर वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में इतिहास रच दिया है और एक नये युग की शुरूआत हुई है।
------
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के एकमात्र चरण और उत्तर प्रदेश चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में दिन में एक बजे तक 40 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान में मध्यम से तेज की खबर है। सबसे अधिक 47 प्रतिशत मतदान हरिद्वार में और इसके बाद 43 प्रतिशत मतदान उधमसिंह नगर में होने की खबर है। पूरे राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है। और अब हम चलते है देहरादून के धर्मपुर विधानसभा में मौजूद हमारे संवाददाता संजीव सुन्द्रियाल के पास-
प्रश्संजीव फिलहाल आपके पास ताज़ा जानकारी क्या है? मतदाताओं में कैसा उत्साह है?
लाइव संजीव
लवलीन अभी मैं देहरादुन के धर्मपुर के पोलिंगबूथ पर खडा़ हूं। जैसा कि आप जानती है कि सुबह मतदान धीमी गति से शुरू हुआलेकिन जैसा कि मैं देख पा रहा हूं इसमें तेजी आ गई है। और लोग लंबी लंबी कतारों में लगे हुए है। आज राज्य में मौसम के साफ रहने से भारी मतदान की उम्मीद दिख रही है।  पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लवलीन मैं एक और चीज बताना चाहूंगा कि इस बार राज्य में 18 से 19 वर्ष के एक लाख 33 हजार से अधिक युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 52 हजार से अधिक युवतियां हैं। लवलीन।
प्रश्संजीव मतदाताओं के लिए क्या खास इंतज़ाम किए गए हैं?
लाइव संजीव
लवलीन चुनाव आयोग ने इस बार वरिष्ठ नागरिकोंदिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। उनको पोलिंग बूथ तक लानेले जाने के काम में स्वयं सेवक एनएसएसएनसीसी के कैडेटस्वयंकर्मी और आशा कार्यकर्मी सहायता कर रही है। इन विशेष श्रेणी के मतदाताओं को बूथ पर मतदान में प्राथमिकता दी जा रही है। इसके साथ ही पिछले विधानसभा चुनाव में जिन क्षेत्र के पोलिंग बूथों पर मतदान का असर कम रहा था उनमें से अनेक को आकर्षित ढ़ग से सजाया गया है। लवलीन बागेश्वर जिले में खास बात देखने को मिली है कि बूथों पर अधिक बुजुर्ग मतदाताओं को सम्मानित भी किया गया है।
 ------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है। मतदान केन्द्रों पर बड़ी संख्या में मतदाता पहुंचे हैं। 11 जिलों की 67 सीटों के लिए एक बजे तक लगभग 42 प्रतिशत  वोट पड़ चुके थे। कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के छिटपुट मामलों के अलावा किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
इस चरण में दो करोड़ 20  लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं और 7 सौ 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिन जिलों में वोट डाले जा रहे हैंउनमें अधिकांश रूहेलखंड क्षेत्र में हैं।
और अब चलते है हमारे बरेली संवाददाता डॉ एमएसयादव के पास।
प्रश्‍न- मुल्‍तान सिंह बताइए बरेली में इस बार चुनाव के मुख्‍य मुद्दे क्‍या रहें ?
लाइव मुल्तान
लवलीन अगर हम मुद्दों की बात करें तो प्रदेश स्तर पर कानून व्यवस्था तथा गन्ना किसानों का एक मुद्दा मुख्य रहता हैलेकिन यहां विकास और बेरोजगारी मुख्य मुद्दें हैं। बरेली में जरीजरदोजी तथा पतंग के मांजे के व्यवसाय में लाखों लोग लगे थे। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि सरकार और नेताओं की अवहेलना  के चलते ये दोनों उद्योग मृत प्राय हो गए हैं। इसी तरह से रामपुर का चाकू प्रसिद्ध चाकू तथा वायलिन उद्योग भी धीरे-धीरे खत्म होने के कगार पर है और इन दोनों उद्योगों में बड़ी संख्या में कारीगर जो लगे हुए थे बेरोजगार हो गए हैं। लोगों का कहना है कि नेता सिर्फ वोट मांगने आते हैवायदा करते हैं और उनकी समस्या को कोई भी ध्यान नहीं देते।

प्रश्‍न- मुल्‍तान सिंह  आज किन प्रमुख नेताओं के भाग्‍य का फैसला हो रहा है?
लाइव मुल्तान
लवलीन इस चरण में मुकाबला त्रिकोणीय होता दिख रहा है। जहां पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टीबसपा तथा सपा कांग्रेस गठबंधन के बीच लग रहा है। इस दौरान कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना हैजिसमें उनके रिश्तेदार  भी शामिल हैं। कुछ मुख्य लोग जैसे रामपुर से प्रदेश काबीना   मंत्री आज़म खान और तिलहार से पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसादविधानसभा में भाजपा में विधानमंडल दल के नेता   सुरेश कुमार खन्ना और अमरोहा से प्रदेश सरकार मंत्री महबूब अली खां है। इन सभी लोगों के भाग्य का फैसला इस चरण में जनता करेगी लवलीन।
-----
प्रधानमंत्री ने लोगों से मतदान की अपील की है। ट्वीटर पर श्री मोदी ने मतदाताओं से अनुरोध किया कि वे लोकतंत्र के इस पर्व में बड़ी संख्या में भागीदारी करें।
------
उधरमणिपुर में चार मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण लिए 215 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। पहले चरण में 38 निर्वाचन क्ष्ोत्रों में साठ सीटों पर मतदान होना है।
राज्य में 8 मार्च को दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव होना है। इस चरण के लिए अब तक 24 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।
--------
आय से अधिक सम्पत्ति मामले में जेल की सजा सुनाए जाने के बाद ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की अंतरिम महासचिव वी के ससिकला के आज बेंगलूरू के पराप्पना अगराहरा अदालत के समक्ष समर्पण करने की आशा है। उच्चतम न्यायालय द्वारा कर्नाटक उच्च न्यायालय का फैसला पलटने और बेंगलूरू सुनवाई अदालत का फैसला बरकरार रखने के बाद 19 वर्ष पुराने इस मामले में उन्हें और उनके दो निकट संबंधियों को सजा सुनाई गई है। समर्पण के लिए चार सप्ताह का समय मांगने की उनकी याचिका उच्चतम न्यायालय ने आज सवेरे खारिज कर दी।
सड़क मार्ग से बेंगलूरू रवाना होने से पहले श्रीमती ससिकला ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी की दिवंगत नेता जयललिता की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। जयललिता भी इस मामले में मुख्य अभियुक्त थीं। न्यायालय ने उनके निधन के बाद उनके खिलाफ मामला खत्म कर दिया।
इस बीचश्रीमती ससिकला के हस्ताक्षर से ऑल इंडिया अन्ना डीएमके मुख्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि उनके भतीजे और पूर्व सांसद दिनाकरण को पार्टी का उप महासचिव मनोनीत किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री दिनाकरण को शामिल करने के लिए लगभग 25 वर्ष के बाद पार्टी में यह नया पद सृजित किया गया है। 
तमिलनाडु में एआईएडीएमके के दोनों गुटों के लिए जयललिता की समाधि राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हो गई है। क्योंकि यहीं से कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने सुश्री ससिकला के खिलाफ आवाज उठाई थी। दिवंगत जयललिता की भतीजी सुश्री जे.दीपा ने भी राजनीति में कदम बढ़ाकर ओपनीरसेल्वम गुट को समर्थन दिया है। अब ससिकला यहीं से बैंगलूर जाएंगी। इस बीचससिकला ने जयललिता द्वारा पार्टी से निकाले गए अपने दो रिश्तेदारों श्री टी टी वी दिनाकरण और डॉक्टर एसवैंकेटेश का निलंबन रद्द कर दिया है। चेन्नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अतहर सईद।
                                     --------
उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल के नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन को बिहार की जेल से दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजने का निर्देश दिया हैताकि उनके खिलाफ दर्ज मामलों की स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनवाई हो सके। न्यायाधीश दीपक मिश्रा और अमिताभ रॉय की खंडपीठ ने बिहार सरकार से शहाबुद्दीन को एक सप्ताह के भीतर तिहाड़ जेल भेजने को कहा है। खंडपीठ ने कहा कि यह न्यायालय का  कर्तव्य है कि वह स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनवाई सुनिश्चित करे। उच्चतम न्यायालय ने यह भी कहा कि शहाबुद्दीन के खिलाफ दर्ज मामलों की सुनवाई तिहाड़ जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की जाएगी। खंडपीठ का यह आदेश सीवान के चंद्रकेश्वर प्रसाद और आशा रंजन की याचिकाओं पर आया है।  चंद्रकेश्वर प्रसाद के तीन पुत्र अलग-अलग घटनाओं में मारे गए थेजबकि आशा रंजन के पत्रकार पति राजदेव रंजन की सीवान में हत्या कर दी गई थी। याचिकाकर्ता वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि शहाबुद्दीन ने सीवान में जेल के नियमों का उल्‍लंघन किया।
शहाबुद्दीन को काबू में नही रखा जा रहा था । हर तरह से जेल मैन्यूअल कारूल्स का उल्लंघन हो रहा था। उनको कई बार कोर्ट ले जाते समय भी इधर उधर जाने दिया जाता था और यहां तक कि चंदा बाबू के एक बेटे का मर्डर ही उन्होंने उस समय किया जब उनको जेल में रहना था।
-------
भारत उन नौ देशों में हैजो वैश्विक स्वास्थ्य नेटवर्क   का अंग होंगे। इसके तहत 2030 तक नई माताओं और शिशुओं की देखरेख की गुणवत्ता बेहतर बनाने तथा गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु की आशंका रोकने के प्रयासों को मजबूत किया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वक्तव्य में कहा है कि प्रत्येक मां और शिशु की अपने समुदायों में स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर्गत बहुत अच्छी देखरेख होनी चाहिए। नये नेटवर्क का विश्व स्वास्थ्य संगठनयूनिसेफ और सहयोगी देशों ने समर्थन किया है।
-----
सरकार ने स्कूलों से अनुरोध किया है कि वे बच्चों को शारीरिक दंड समाप्त करने के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कहा कि वे दिशा-निेर्देशों की जानकारी और उसके क्रियान्वयन का व्यापक प्रसार करें।
-----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज दोपहर बाद के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट आई है। अब से कुछ देर पहले यह एक सौ 21 अंक गिरकर 28 हजार 217 पर था।
निफ्टी 46 अंक गिरकर आठ हजार 745 पर आ गया।
अंतरबेंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले दो पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 66 रूपये 95 पैसे का बोला गया।
------

No comments:

Post a Comment