Loading

15 February 2017

 समाचार                                 

  • उत्तराखंड विधानसभा के एकमात्र चरण और उत्तर प्रदेश विधानसभा के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -इसरो आज सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर कार्टोसैट-2 सहित 104 उपग्रह एकसाथ छोड़ेगा।
  • तमिलनाडु में दिवंगत जयललिता की संबंधी दीपा जयकुमारपन्नीरसेल्वम के खेमे में शामिलकहा वे उन्हें पूरा समर्थन देंगी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में विचार साझा करेंगे।
  • जम्मू कश्मीर में कुपवाड़ा और बांडीपोरा जिले में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए।
  • और टेबल टेनिस में सौम्यजीत घोष और सानिल शेट्टी आई टी टी एफ वर्ल्ड टूर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे।

----------
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए लगभग इसी समय मतदान शुरू हो रहा है और यह शाम 5 बजे तक चलेगा। राज्य की 70 सदस्यों वाली विधानसभा की 69 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। कर्णप्रयाग सीट पर एक उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस सीट के लिए अब 9 मार्च को मतदान होगा। राज्य में छह सौ 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
हम और जानकारी के लिये आइये चलते हैं अपने संवाददाता के पास। संजीव फोन लाइन पर हैं -
संजीवउत्तराखंड पहाड़ी राज्य है। मौसम कैसा हैक्योंकि मौसम के हिसाब से मतदाताओं की कतार पर भी असर पड़ेगा।
सुबह का वक्त है। मौसम बिल्कुल साफ है चंद्रिका और अभी-अभी मतदान शुरू हुआ है। ठंड की वजह से थोड़ा-सा भीड़ न के बराबर है। हालांकि कुछ बुजुर्ग मतदाता मुझे आते हुए दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि पहाड़ी राज्य है चंद्रिका। जैसे-जैसे धुप बढ़ती जायेगीवैसे-वैसे भीड़ भी बढ़ती जायेगी। खास बात यह है कि इस मतदान केंद्र में 18 से 20 साल के युवाओं की संख्या हैं और जो पहली बार मतदान करेंगे उनकी संख्या करीब 54 हजार से ज्यादा है जबकि जो महिला मतदाता हैं उनकी संख्या 35 लाख 37 हजार 229 है चंद्रिका।
संजीव इस वक्त आप कहां पर हैंवहां के बारे में बताएं और प्रशासन के क्या खास इंतज़ाम हैं वहांवो बताएं।
चंद्रिका जिस पोलिंग बूथ सेवला कला पर मैं खड़ा हूं वहां दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की गई है। साथ ही रैंप भी बनाए गए हैं ताकि सीढ़ी चढ़ने में उनको कोई परेशानी न हो। अच्छा चंद्रिका मैं बताता चलूं कि इस मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए प्रसासन ने करीब 197 स्थानों पर वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था कर रखी है। इस बार वीवी-पैट मशीन का भी इस्तेमाल कर रखा है जोकि 553 पोलिंग बूथों पर लगा रखी है। अगर सुरक्षा के लिहाज से बात करें चंद्रिका तो उत्तराखंड में अमूमन चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होते हैं। फिर भी सुरक्षा को नजरअंदाज नहीं किया गया और बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।
----------
 उधरउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे मतदान शुरु हुआ। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। इस चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 67 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इनमें सहारनपुरबिजनौरमुरादाबादसंभलरामपुरबरेलीअमरोहापीलीभीतलखीमपुर खीरीशाहजहांपुर और बदायूं जिलों में वोट डाले जा रहे हैं।
----------
इस बीचप्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों से मतदान की अपील की है।
----------
तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के दोनों  गुटों ने उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद कल शाम चेन्नई राजभवन में राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात की।
चेन्नई के पास कुवातुर रिजॉर्ट में पार्टी विधायकों ने आपात बैठक में मंत्री इडापड्डी केपलानी स्वामी को पार्टी विधायक दल का नेता चुना। बैठक में श्रीमती वीकेससिकला भी मौजूद थी। हमारी संवाददाता ने बताया है कि श्री पलानी स्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात की और नई सरकार के गठन का दावा पेश किया।
तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्ना डी एम के पार्टी के दोनों गुट सरकार बनाने के लिए आशान्वित हैं। ससिकला गुट के श्री इडापड्डी केपलानीस्वामी को विश्वास है कि राज्यपाल सरकार बनाने का निमंत्रण पहले उन्हें देंगेजबकि पन्नीर सेल्वम को सत्ता में बने रहने की उम्मीद है। उनके कोर ग्रुप में महत्वपूर्ण मंत्री केपंड्याराजन ने आकाशवाणी को बताया कि सदन में विश्वास प्रस्ताव के दौरान पन्नीरसेल्वम सरकार के पास पर्याप्त संख्या में विधायकों का समर्थन होगा। अब सबकुछ राज्यपाल के निर्णय पर निर्भर करता है कि वह पहले किस गुट को बहुमत सिद्ध करने का मौका देते हैं। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भवतारिणी।
एक अन्य बड़े घटनाक्रम में दिवंगत जयललिता की रिश्तेदार दीपा जयकुमार ओ पन्नीरसेल्वम गुट में शामिल हो गई हैं और उन्होंने कहा कि वे उन्हें पूरा समर्थन देंगी। 
----------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 26 फरवरी को आकाशवाणी के मन की बात कार्यक्रम में विभिन्न विषयों और मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री ने नरेन्द्र मोदी ऐप्प पर लोगों से सुझाव और राय देने को कहा है।
लोगमाई जी ओ वी ओपन फोरम या टोल फ्री नम्बर 1 8 0 0 - 1 1 - 7 8 0 0 पर अपने सुझाव हिन्दी या अंग्रेजी में आज से 22 फरवरी तक रिकार्ड करा सकते हैं।
----------
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो आज एक साथ सबसे अधिक एक सौ चार उपग्रह छोड़ेगा। इसमें कार्टोसैट-2 उपग्रह शामिल है। प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-37 के जरिए इन उपग्रहों को आज सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से छोड़ा जाना है। एक रिपोर्ट-

अब से कुछ ही देर में भारत एक साथ एक सौ चार उपग्रह छोड़कर इतिहास रचेगा। यह प्रक्षेपण केवल पीएसएलवी की अधिकतम क्षमता दिखाने की दृष्टि से ही ऐतिहासिक नहीं है बल्कि निवेश के रूप में इसका श्रेष्ठ इस्तेमाल करने के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। अब तक एक साथ सबसे अधिक 37 उपग्रह भेजने का रिकॉर्ड रूस के नाम है। आज छोड़े जाने वाले एक सौ एक विदेशी नैनो उपग्रहों में 96 अमरीका के हैं और पांच इस्राइलकजाकिस्ताननीदरलैंड्सस्विटजरलैंड और संयुक्त अरब अमारात के हैं। भारत का कार्टोसैट-2 उपग्रह हाई रेजुलेशन कैमरों के जरिए सड़क और समुद्री संपर्कों सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए तस्वीरें भेजेगा। श्रीहरिकोटा से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा
----------
जम्मू-कश्मीर में कल कुपवाड़ा और बांडीपोरा जिलों में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए। इनमें एक मेजर सहित सेना के चार जवान शहीद हुए और आठ सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।
पुलिस ने बताया कि कल शाम कुपवाड़ा जिले में  सुरक्षाबलों ने एक मकान में छिपे आतंकवादियों को मार गिराया। मुठभेड़ में घायल मेजर एसदहिया ने बाद में दम तोड़ दिया।
----------
सौम्यजीत घोष और सानिल शेट्टी आई टी टी एफ वर्ल्ड टूअर ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में पहुंच गए हैं।
महिला सिंगल्स में राष्ट्रीय चैंपियन मधुरिका पाटकर ने ग्रुप 1 में बढत ले ली है। अर्चना और प्रियंका ने अपने-अपने क्वालीफाईंग मैच जीत लिए हैं। 
----------
समाचार पत्रों से
आज के लगभग सभी अखबारों ने तमिलनाडु के राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए स्थिति पर अपना-अपना आकलन सुर्खियों में दिया है। देशबंधुकी पहली सुर्खी है - सर्वोच्च न्यायालय से बड़ा झटका। जनसत्ता ने लिखा - सत्ता स्वप्न टूटा। राष्ट्रीय सहारा ने बड़ी सुर्खी दी है - ससिकला को जेलफिर भी कर गई खेलपन्नीरसेल्वम बाहरपलानीस्वामी को बनाया विधायक दल का नेता।
उत्तरी कश्मीर में कल हुई मुठभेड़ों में एक मेजर सहित तीन जवानों के शहीद होने की खबर दैनिक जागरणहरिभूमिराष्ट्रीय सहाराअमर उजालादेशबंधु और राजस्थान पत्रिका की बड़ी सुर्खी है। जनसत्ता ने बाक्स में लिखा है - सांबा के पास सुरंग का पता चला। हिंदुस्तान ने लिखा है - 20 मीटर लम्बी सुरंग का सिरा पाकिस्तान सीमा में।
दैनिक जागरण ने लिखा है - केंद्र सरकार आउटसोर्सिंग के मुद्दे पर अमरीका से स्पष्ट बात करेगी और बताएगी कि भारतीय कम्पनियों के काम से अमरीका को अधिक लाभ है।
राष्ट्रीय सहारा और राजस्थान पत्रिका ने विस्तार से खबर दी है कि दिल के मरीजों को बड़ी राहत। मुनाफे के खेल पर लगाम। दिल का इलाज अब होगा सस्ता।
नवभारत टाइम्सहरिभूमिअमर उजाला और देशबंधु ने हाईकोर्ट ने नर्सरी में दाखिले में नेबरहुड नीति को असंवैधानिक ठहराया। कहा - इस नीति से जनहित नहींभेदभाव बढ़ेगा। हिंदुस्तान ने इसे पहली खबर बनाते हुए लिखा है - नर्सरी दाखिले में दूरी की बाध्यता नहीं।
हिंदुस्तान ने एक रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि दिल्लीलुधियाना और कानपुर और कुछ अन्य शहरों में खुले में एक घंटे से अधिक व्यायाम फायदे की जगह नुकसान कर सकता है। 
----------

No comments:

Post a Comment