Loading

07 March 2017

33 नव विवाहित जोड़ों को 16 लाख 66 हजार रुपये की राशि वितरित


सिरसा, 7 मार्च।    अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतर्राजातिय विवाह शगुन योजना के तहत वर्ष 2016-17 में अबतक 33 नव विवाहित जोड़ों को 16 लाख 66 हजार रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है। आज उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने इस योजना के तहत अपने कार्यालय में 3 नव विवाहित जोड़ों को 51-51 हजार रुपये की राशि के चैक वितरित किए। इस अवसर पर श्री विनोद कुमार पुत्र श्री गोकल चंद जाति कंबोज (पिछड़ी जाति) निवासी उधम सिंह नगर मौहल्ला थेहड़ की शादी आरती रानी पुत्र ओम प्रकाश (अनुसूचित जाति) निवासी थेहड़ मौहल्ला को 51 हजार रुपये की राशि का चैक वितरित किया। इसी प्रकार श्री सुभाष पुत्र स्व. श्री हीरा लाल जाति जाट निवासी मोटा पन्नीवाला की शादी अनमदीप कौर उर्फ कर्मजीत कौर पुत्री मंगा राम जाति चमार निवासी कालांवाली तथा श्री जगजीत सिंह पुत्र स्व. श्री सुखदेव सिंह जाति जटसिख (सामान्य) निवासी रुलदु कलां जिला भठिंडा की शादी ममता पुत्री मदनलाल जाति ओड निवासी गांव कोटली के साथ होने पर 51-51 हजार रुपये की राशि के चैक वितरित किए। 
    उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के लड़के या लड़की से गैर अनुसूचित जाति के लड़के और लड़की से विवाह करने पर प्रोत्साहन के रुप में एक लाख एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि 51 हजार रुपये की राशि शादी के समय जो दोनों के संयुक्त नाम से बैंक खाते में जमा किए जाते हैं व बकाया 50 हजार रुपये शादी के एक साल बाद दोनों के संयुक्त बैंक खाते में दी जाती है। उन्होंने बताया कि विवाहित जोड़ें में से एक अनुसूचित जाति से संबंध रखता हो तथा हरियाणा का निवासी हो को राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य जाति प्रथा को समाप्त करने से है। 
    इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री प्रीतपाल सिंह, जिला कल्याण अधिकारी श्रीमती सुमित्रा मेहता व नव विवाहित जोड़े उपस्थित थे।
-------------
सिरसा, 7 मार्च।    उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने आज अपने कार्यालय में अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत जिले के चार ग्राम पंचायतों को 50-50 हजार रुपये की राशि के चैक वितरित किए। 
    उपायुक्त ने ऐलनाबाद खंड की ग्राम पंचायत बुढीमेड़ी के सरपंच सुखपाल सिंह को पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत 50 हजार रुपये, रानियां खंड के गांव चकराईयां के सरपंच निरवेर सिंह को भी उक्त योजना के तहत 50 हजार रुपये तथा रानियां खंड के ही गांव नाईवाला के सरपंच श्री महेश कुमार को भी पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत 50 हजार रुपये व बड़ागुढा खंड के गांव खुईयां नेपालपुर की सरपंच नीलम रानी को पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत 50 हजार रुपये की राशि के चैक वितरित किये। इस अवसर पर उपायुक्त ने ग्राम पंचायत के सरपंचों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा उन ग्राम पंचायतों को 50-50 हजार रुपये के हिसाब से राशि प्रोत्साहन के रुप में दी जाती है जिन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों के लिए उत्कृष्ठ कार्य जैसे पक्की नालियां, गलियां बनवाना व अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कूलों में दाखिला करवाने तथा छूआछूत मिटाने आदि के उत्कृष्ठ कार्य किये हो तथा सफाई व्यवस्था का कार्य किया हो। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 में अबतक छह पंचायतों को 50 हजार रुपये के हिसाब से 3 लाख रुपये की राशि वितरित की गई है। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे उक्त राशि गांवों में पीने के पानी की टेंंकी बनवाने, शौचालय बनवाने व गांव के विकास के लिए खर्च कर सकते हैं। उन्होंने ग्राम पंचायतों से आग्रह किया है कि वे गांवों में आवारा पशुओं के लिए अपने-अपने गांवों में बाड़े बनवाएं और आवारा पशुओं को उन बाड़ों में रखें। उन्होंने कहा कि यह कार्य 31 मार्च 2017 तक सभी ग्राम पंचायतें पूरा करना सुनिश्चित करें। 
    इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री प्रीतपाल सिंह, जिला कल्याण अधिकारी श्रीमती सुमित्रा मेहता व ग्राम पंचायतों के सरपंच उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment