Loading

07 March 2017

समाचार

  • उच्चतम न्यायालय ने कहाविवादित ढांचा ढहाने के मामले में लालकृष्ण आडवाणी और अन्य आरोपियों को केवल तकनीकी आधार पर बरी करना स्वीकार्य नहीं।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने छह मुस्लिम बहुल देशों के यात्रियों के लिए तीन महीने तक अमरीका में प्रवेश पर रोक लगाने के नये अधिशासी आदेश पर हस्ताक्षर किये। इराक का नाम सूची से हटाया।
  • अमरीका ने अपने नागरिकों को आतंकी हमलों की आशंका के मद्देनजर पाकिस्तानअफगानिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा न करने की सलाह दी।
  • उत्तर प्रदेश और मणिपुर में कल होने वाले विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान की सभी तैयारियां की जा रही हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के दाहेज में पैट्रो कैमिकल परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
  • नेपाल में राजबिराज शहर में एक राजनैतिक रैली के दौरान सुरक्षा बलों की गोलीबारी में चार प्रदर्शनकारियों की मौत और चार घायल।
  • भोपाल में चौथे महिला हॉकी टैस्ट में भारत ने बेलारूस को दोएक से हराया।

--------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के नेता लाल कृष्ण आडवाणी और अन्य लोगों को केवल तकनीकी आधार पर आरोपमुक्त कर देना वह स्वीकार नहीं करेगा। श्री आडवाणी और भारतीय जनता पार्टी के नेता मुरली मनोहर जोशी तथा उमा भारती को आरोप मुक्त किए जाने पर मौखिक टिप्पणी करते हुए न्यायालय ने इन नेताओं के खिलाफ षडयंत्र के आरोप पर फिर से विचार करने का विकल्प खुला रखा है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में दायर दो प्राथमिकियों पर संयुक्त रूप से मुकदमा चलाने का विकल्प खुला है। न्‍यायालय की पीठ ने संक्षिप्‍त सुनवाई के दौरान यह टिप्‍पणी की। मामले की अगली सुनवाई 22 मार्च के लिए तय की गई है।
रायबरेली की विशेष अदालत ने विवादित ढांचा ढहाने के मामले में श्री आडवाणीश्री जोशी और सुश्री भारती सहित 13 लोगों को के आरोप मुक्त कर दिया था।
--------
अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने छह मुस्लिम बहुल देशों के यात्रियों के लिये  तीन महीने तक और सभी देशों के शरणार्थियों के लिये चार महीने तक अमरीका में प्रवेश पर रोक लगाने के नए आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ये देश हैं-ईरानलीबियासीरिया सोमालियासूडान और यमन। पिछले महीने अमरीका के संघीय अपील न्यायाधीशों ने ऐसे ही एक आदेश पर रोक लगा दी थी। पिछले आदेश में सात प्रतिबंधित देशों की सूची में शामिल इराक का नाम नये आदेश में हटा दिया गया है।
नया आदेश 16 मार्च से लागू होगा। इस आदेश से सभी सीरियाई शरणार्थियों पर लगी अनिश्चितकालीन रोक भी हटा दी गई है। 
--------
अमरीका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तानअफगानिस्तान और बांगलादेश की यात्रा न करने की सलाह दी है। अमरीकी विदेश विभाग के एक बयान में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में आतंकवादी गुट अमरीकी नागरिकोंप्रतिष्ठानों और उसके हितों को निशाना बना सकते हैं। बयान में यह भी कहा गया कि हाल में प्राप्त सूचना के अनुसार भारत में भी आतंकवादी तत्व सक्रिय है। 
--------
विशेष सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने कहा है कि 26 नवम्बर, 2008 के मुम्बई आतंकी हमले पर पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार महमूद अली दुर्रानी के बयान ने पाकिस्तान के बारे में भारत के रुख को सही साबित किया है।  सीमा पार आतंकवाद का साफ उदाहरण बताते हुए श्री दुर्रानी ने कहा है कि इन आतंकी हमलों को पाकिस्तान के आतंकवादी गुट ने अंजाम दिया था। श्री उज्ज्वल निकम ने मुम्बई में कहा कि श्री दुर्रानी के बयान ने पाकिस्तान को पूरी तरह बेनकाब कर दिया है। श्री निकम ने कहा कि यह साबित हो गया है कि पाकिस्तान के पास ऐसे आतंकवादी गुटों के खिलाफ पर्याप्त सबूत और साजिशों का ब्यौरा मौजूद है। 
--------
उत्तर प्रदेश और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। प्रचार कल समाप्त हो गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सात जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने पारदर्शी एवं निष्पक्ष मतदान की सारी व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए हैं। मतदान वाले इलाकों में पहले से ही पहुंच चुके केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों का संवेदनशील इलाकों में फ्लैगमार्च जारी है। नक्सल प्रभावी सोनभद्रचंदौली और  मिर्जापुर जिलों में सुरक्षा के विशेष व्यवस्थाएं की गई है।  बिहार और झारखंड से लगने वाली सीमाएं सील कर दी गई हैं और सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षाकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है। अंतिम चरण के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी दोनों की प्रतिष्ठा दाव पर है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
उधरमणिपुर में दस जिलों की 22 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। यहां चार महिलाओं सहित कुल 98 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
उत्तर प्रदेश में अलापुर और उत्तराखंड में कर्णप्रयाण सीट पर बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे। इन दोनों सीटों  पर प्रत्याशियों के निधन के कारण मतदान स्थगित किया गया था। इन दोनों सीटों पर मतदान के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने तय किया है कि एक्जिट पोल का प्रसारण बृहस्पतिवार शाम साढ़े पांच बजे के बाद होगा।
उत्तर प्रदेशउत्तराखंडपंजाबगोवा और मणिपुर में वोटों की गिनती 11मार्च को होगी।
--------
मणिपुर उच्च न्यायालय ने  संयुक्त नगा परिषद द्वारा राज्य में चार महीने से जारी आर्थिक नाकेबंदी को गैर-कानूनी करार दिया है। न्यायालय ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नाकेबंदी के समर्थकों पर कानून के अनुसार कार्रवाई करें।
      --------
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय माल परिवहन सीमा शुल्क संधि में भारत के शामिल होने की मंजूरी दे दी है। इस संधि के बाद सीमाओं पर वस्तुओं की जांच की जरूरत नहीं रह जाएगी और लदे सामान पर लगी सील की जांच ही पर्याप्त होगी।
मंत्रिमंडल ने पंजाब सरकार को खाद्य वस्तुओं की खरीद के लिए 2014-15 के फसल से संबंधित खाद्य  ऋण खाते के निपटारे की भी मंजूरी दे दी।
मंत्रिमंडल ने ऊर्जा प्रबंधन तथा संरक्षण के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद और संयुक्त अरब अमारात के अल ऐतिहाद एनर्जी सर्विसेज के समझौते को तथा भारत और संयुक्त राष्ट्र महिला फोरम के बीच सहयोग को भी मंजूरी दे दी है। इसके अंतर्गत पंचायती राज मंत्रालय को तकनीकी सहायता दी जायेगी।
भारत तथा पुर्तगाल के बीच सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग को भी मंत्रिमण्डल ने स्वीकृति प्रदान कर दी।
--------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के दाहेज में ओएनजीसी पैट्रो एडिशन लिमिटेड के पैट्रो कैमिकल परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
--------
अपने ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी सोमनाथ और गांधी नगर भी जाएंगे। 
श्री मोदी सबसे पहले दाहेज पहुंचेंगे जहां वे ओएनजीसी पैट्रो एडिशंस लिमिटेड के नए प्लांट का शुभारंभ करेंगे और उद्योगकारों को संबोधित करेंगे।  उसके बाद वे भरूच जाएंगे जहां नर्मदा नदी पर बने नए ब्रिज को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। चार लेन के इस नए ब्रिज से अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की दिक्कतें कम हो जाएगी। भरूच में प्रधानमंत्री बस पोर्ट का शिलान्यास करेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। बुधवार की सुबह प्रधानमंत्री सोमनाथ मंदिर जाएंगे जहां विशेष पूजा के अलावा वे मंदिर ट्रस्ट की बैठक में शामिल होंगे। योगेश पंड्याआकाशवाणी समाचारअहमदाबाद। 
--------
नेपाल में दक्षिण-पूर्वी राजबिराज शहर में एक राजनैतिक रैली में सुरक्षाबलों की फायरिंग में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और चार घायल हो गए। 14 मई को होने वाले स्थानीय चुनाव को लेकर कल मार्क्सवादी और लेनिनवादी दल ने संयुक्त रैली आयोजित की थी। चुनावों के विरोध में मधेशी समुदाय ने प्रदर्शन किया। पुलिस सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने चार वाहनों में आग लगा दी और राजमार्ग अवरुद्ध कर दिया। इस घटना में 40 सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं।
--------
भारत और नेपाल के बीच आज उत्तराखंड के पिथौरागढ़ क्षेत्र में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सूर्य किरण एकादश नाम से हो रहे इस संयुक्त अभ्यास में दोनों देशों की बटालियन स्तर की सैनाएं भाग लेंगी।
--------
भारतीय महिला हॉकी टीम ने कल भोपाल में पांच मैचों की श्रृंखला में बेलारूस को 2-1 से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की है। भारतीय टीम ने छठे मिनट में रेनुका यादव के गोल से बढ़त हासिल की। गुरजीत कौर ने 12वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर बढ़त 2-0 कर ली। लेकिन दूसरे क्वार्टर में मेहमान टीम की नास्तास्या सिरायेज़्का ने 21वें मिनट में गोल दाग कर हार का अंतर कम कर दिया। 
--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
लगभग सभी अखबारों ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के इसखुलासे को सुर्खियों में दिया है कि मुम्बई पर 26/11 हमले के पीछे पाकिस्तानीआतंकवादियों का हाथ था। दैनिक जागरण के शब्द हैं - अपने ही पूर्व एन.एस.से बेनकाब हुआ पाकिस्तान। राष्ट्रीय सहारा ने ख़बर को बॉक्स में देते हुए लिखा है - मुम्बई हमले के पीछे सबकुछ पाकिस्तान का ही था। राजस्थान पत्रिका के शब्द हैं - दुर्रानी की स्वीकारोक्तिपहली बार माना कि पाकिस्तान के आतंकी गुट ने ही किया था हमला। हिन्दुस्तानने बड़े अक्षरों में ख़बर को शीर्षक दिया  है - कुबूलनामा।
अखबारों के पहले पन्ने अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान की ख़बरों से भरे हैं। जनसत्ता की पहली ख़बर है - चरम पर प्रचारजमकर वार-पलटवार।
हिन्दुस्तानराजस्थान पत्रिकाहरि भूमिदैनिक भास्करराष्ट्रीय सहाराअमर उजाला ने लिखा है - उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा - एयरपोर्टरेलवे स्टेशन और मॉल सभी जगह आगामी कुछ दिनों में एक ही दाम पर पानी की बोतल मिलेगी।
नौसेना की आई.एन.एसविराट को कल विदाई देने की ख़बर अखबारों में चित्र सहित है।
इकनॉमिक टाइम् सहित कई अन्य अखबारों ने स्टेट बैंक के बचत खाते में न्यूनतम राशि मामले पर फिर विचार करने के सरकार के आग्रह को प्रमुखता दी है।
दैनिक भास्कर तथा कुछ अखबारों ने नौवीं लोकसभा के अध्यक्ष रबि राय के कटक में देहांत होने की ख़बर दी है।
--------

No comments:

Post a Comment