Loading

20 March 2017

समाचार

  • मणिपुर में केंद्रराज्य और नगा गुटों के बीच त्रिपक्षीय वार्ता के बाद लगभग पांच महीने से जारी आर्थिक नाकेबंदी समाप्त। राज्य में भाजपा के नेतृत्व में नवगठित पहली सरकार का आज विधानसभा में बहुमत परीक्षण।
  • दिल्ली में जाट आरक्षण संघर्ष समिति का प्रस्तावित आंदोलन हरियाणा सरकार और जाट नेताओं के बीच बैठक के बाद टला।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया कार्यक्रमों के तहत रत्न आभूषण क्षेत्र में विकास और विस्तार की अपार संभावनाएं।
  • भारत और पाकिस्तान के स्थायी सिंधु जल आयोग की दो दिन की बैठक आज से इस्लामाबाद में।
  • अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास सेला दर्रे में बर्फीले तूफान से एक विदेशी पर्यटक की मृत्यु, 127 लोगों को सुरक्षित निकाला गया।
  • रांची में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के अंतिम दिन आज आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 2 विकेट पर 23 रन से आगे खेलेगा।

---------
मणिपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगभग पांच महीने से जारी संयुक्त नगा परिषद की आर्थिक नाकेबंदी पिछली रात समाप्त हो गई। सेनापति जिला मुख्यालय में कल त्रिपक्षीय वार्ता में केंद्रराज्य की नई सरकार और संयुक्त नगा परिषद के प्रतिनिधि शामिल हुएजिसमें नाकेबंदी समाप्त करने पर सहमति हुई। राज्य सरकार संयुक्त नगा परिषद के गिरफ्तार नेताओं को बिना शर्त छोड़ने को तैयार हो गई है। साथ ही नगा नेताओं और नगा छात्र नेताओं के खिलाफ आर्थिक नाकेबंदी से जुड़़े सभी मामले बंद किए जाएंगे। तीनों पक्ष एक महीने के भीतर त्रिपक्षीय वार्ता  के लिए सहमत हो गए हैं।
      ---------
मणिपुर मेंभारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में एन बिरेन सिंह की सरकार का आज इंफाल में विधानसभा में शक्ति परीक्षण होगा। भाजपा ने राज्य में पहली बार अपने 21 विधायकों तथा नेशनल पीपल्स पार्टी और नगा पीपल्स फ्रंट के चार-चारलोक जनशक्ति पार्टीतृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के एक-एक विधायक के समर्थन से सरकार बनाई है। खबर है कि एक निर्दलीय विधायक भी सत्तारूढ खेमे को समर्थन दे रहा है। 60 सदस्यों की मणिपुर विधानसभा में कांग्रेस के 28 विधायक हैं। 
---------
दिल्ली में आज से प्रस्तावित जाट आंदोलन टाल दिया गया है। जाट नेताओं और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बीच हुई बातचीत के बाद आंदोलन वापस लेने का फैसला किया गया।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग कर रही है।
जाट नेताओं की जो मांगें मान ली गई है उनमें जाट आरक्षण विधेयक पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद संविधान की नौवीं सूची में डालने की प्रक्रिया शुरु करनापिछले आंदोलन में मारे गये व्यक्तियों के आश्रितों और विकलांगों को सरकारी नौकरी देनावर्ष 2010 से 2017 तक जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों की पुनः समीक्षा करना शामिल है। केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने सहमति जताई है कि राष्ट्रीय़ पिछड़ा आयोग के पदाधिकारियों के रिक्त पदों पर भर्ती के उपरांत यथाशीघ्र आरक्षण देने की विधि सम्मत प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। अश्वनी कु्मार शर्माआकाशवाणी समाचार,चंडीगढ़
प्रस्तावित आंदोलन वापस ले लिये जाने के बाद मेट्रोबस और स्थानीय रेल सेवाएं सामान्य रूप से चलेंगी हालांकि सुरक्षा प्रबंध पहले की तरह ही रहेंगे।
---------
उत्तर प्रदेश के नव-नियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य का तेजी से विकास करेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की पिछली सरकारों के दौरान उत्तर प्रदेश का काफी नुकसान हुआ है। उन्होंनेकानून और व्यवस्था की स्थिति बहाल करने और महिलाओं की सुरक्षा तथा रोजगार को प्राथमिकता देने का भी वायदा किया।
लोक कल्याण के प्रति समर्पित यह सरकार बगैर किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए समान रूप से कार्य करेगी। इसके लिए शासनप्रशासन को संवेदनशील और जवाबदेह बनाया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को निर्देश दिया कि वे अपनी आय तथा चल और अचल सम्पत्ति का ब्यौरा दें।
---------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश को अन्तरराष्ट्रीय रत्न आभूषण कारोबार का केन्द्र बनाने पर खास ध्यान दे रही है। कल शाम मुंबई में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय रत्न आभूषण सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेस के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों के तहत रत्न और आभूषण क्षेत्र के कारोबार में विकास की अपार संभावनाएं हैं। 
Our aim is to make India a prefoured destination for manufacturing. In the last 15 years the jewels and jewellary sector as accounted for four hundred and seventy five billion dollor of export.
प्रधानमंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य कारोबार से जुड़ने वाले नये लोगों में आवश्यक कौशल विकसित करना है ताकि वे 21वीं सदी की अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकें। 
---------
भारत और पाकिस्तान के बीच आज इस्लामाबाद में स्थाई सिंधु जल आयोग की बैठक होगी। दो दिन की बैठक में भाग लेने 10 सदस्यीय भारतीय शिष्टमंडल कल इस्लामाबाद पहुंचा। भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व भारत के सिंधु नदी आयुक्त पी.केसक्सैना करेंगे। उनके अलावा विदेश मंत्रालय के अधिकारी और तकनीकी विशेषज्ञ भी बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक लगभग छह महीने बाद हो रही है। भारत ने उड़ी आतंकी हमले के मद्दे नजर यह वार्ता रोक दी थी।
---------
अरूणाचल प्रदेश में तवांग के निकट सेला दर्रे में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से बुलगारिया की एक महिला पर्यटक की मौत हो गईजबकि सेना की मदद से पांच विदेशी पर्यटकों सहित 127 लोगों को बचा लिया गया है। यह बर्फीला तूफान शनिवार दोपहर में आया और सेना की स्थानीय इकाई ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जापानन्यूजीलैंड और बुलगारिया के पर्यटकों सहित कई लोगों को बचा लिया।
---------
हिमाचल प्रदेश में शिमला में कल डिजीधन मेले का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है और इससे डिजीधन प्रणाली ज्यादा से ज्यादा मजबूत हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मेले में 19 से अधिक सरकारी और निजी बैंकों ने हिस्सा लिया।
फॉरगेट कैश गो डिजीटल शिमला में आयोजित इस पहले डिजीधन मेले का उद्देश्य रहा। हजारों लोगों व व्यापारियों ने इस एकदिवसीय मेले का दौरा किया और नगदी रहित विभिन्न प्रणालियों संबंधी जानकारी ली। उन्नीस राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों के अधिकारियों ने नगदी रहित  प्रणाली और भुगतान के लिए विभिन्न इलेक्ट्रोनिक उपकरणों पर लोगों का मार्गदर्शन किया। शिशु शर्मा शांतलआकाशवाणी समाचारशिमला
---------  
प्रख्यात गुजराती कवि और गज़लकार चीनू मोदी का कल शाम अहमदाबाद में निधन हो गया वे 78 वर्ष के थे और दिल का दौरा पड़ने के बाद पिछले सप्ताह से अस्पताल में भर्ती थे।  श्री चीनू मोदी ने गुजराती कवितानाटकउपन्यास  और कहानियों में उल्लेखनीय योगदान किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनू मोदी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि उनके निधन से गुजराती साहित्य को बहुत नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा कि उनकी रचनाएं और कृतियां सदैव याद की जाएंगी।
---------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैनई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
श्रोता टोल फ्री नंबर 1XXX-XX-5767 पर स्टूडियों में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप हमारे स्टूडियो में 011-2331-4444 पर भी कॉल कर सकते हैं।
---------
रांची में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के अंतिम दिन आज आस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 23 रन से आगे खेलेगा। भारत ने कल अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन बना कर घोषित कर दी थी। चेतेश्वर पुजारा ने 202 और रिद्धिमान साहा ने 117 रन बना कर भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया।
आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर भारत को 152 रन की बढ़त मिली है।
---------
विजय हजारे क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल आज नई दिल्ली में तमिलनाडु और बंगाल के बीच खेला जाएगा।
बंगाल और तमिलनाडु ने 2008-09 और 2009-10 में हुये फाइनल मैचों में सीमित ओवर के मैचों में अपनी योग्‍यता साबित की है। दोनों अवसरों पर तमिलनाडु ने आसानी से जीत दर्ज की थी।
---------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
उत्तर प्रदेश में भाजपा की नई सरकार का शपथ ग्रहण अखबारों की प्रमुख खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी हैआई योगी सरकार।  जनसत्ता की टिप्पणी हैयोगी ने संभाला राजपाटमंत्रियों से मांगा आय का ब्यौरा।नवभारत टाइम्स का कहना हैकमान संभालते ही साफ किया एजेंडा।
जाट आरक्षण आंदोलन स्थगित होने पर हिन्दुस्तान के शब्द हैंराहत : जाटों ने दिल्ली कूच टाला। मेट्रो सेवाएं रहेंगी जारी।
जनसत्ता की अहम खबर है कमजोर प्रदर्शन वाले कॉलेजों पर गिरेगी गाजहिन्दुस्तान का कहना हैविश्वविद्यालय अनुदान आयोग के परामर्श कार्यक्रम के बावजूद प्रदर्शन नहीं सुधारने वाले संस्थानों पर केन्द्र का हो सकता हैकड़ा रूख। सभी शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों का ऑडिट होगागुणवत्ता पर रहेगा जोर।
अमर उजाला ने विधिमंत्री रविशंकर प्रसाद के हवाले से लिखा हैसरकारी विवाद सुलह से निपटायेकोर्ट न जाएं। आखिरी विकल्प में ही ले आदलत की शरण। मुकदमों का बोझ घटाने के लिए विशेष मुहिम चलाने का किया आग्रह, 44 प्रतिशत लम्बित मुकदमें सरकारों के।
दैनिक भास्कर ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का उल्लेख किया है - बदसलूकी पर वयस्क बच्चों को निकाल सकते हैं माता-पिता। अदालत ने दो भाईयों की अपील पर किया फैसला।
राजस्थान पत्रिका की खबर हैआधार सत्यापन के लिए जून से नये मानक लागूआधार प्रमाणन उपकरण के साथ छेड़छाड़ करना अब और भी कठिन होगा। भारतीय विशिष्  पहचान प्राधिकरण ने पहली जून से नये एनक्रेप्शन मानक को लागू करने का फैसला किया है।
---------

No comments:

Post a Comment