Loading

20 March 2017

समाचार

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी से संबंधित चार विधेयकों को मंजूरी । ये शीघ्र ही संसद में पेश।
  • मणिपुर में पहली बार भारतीय जनता /पार्टी के नेतृत्‍व में बनी सरकार ने बहुमत सिद्ध किया।  
  • केन्‍द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की नियुक्ति का फैसला राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के दबाव में नहीं।
  • उपहार अग्निकांड मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय का गोपाल अंसल को समर्पण के लिए अतिरिक्‍त समय देने से इंकार। 
  • पाकिस्‍तान में लापता हुए दिल्‍ली के दो पीरजादों की स्‍वदेश वापसी। सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार को धन्‍यवाद दिया।  
  • पाकिस्तान में राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद हिन्‍दू विवाह नियमन संबंधी कानून बना। 
  • रांची में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में आज ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चायकाल तक चार विकेट पर .149 रन बना लिए हैं।

-------------------------------------------------
केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने आज वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी से संबंधित चार विधेयकों को मंजूरी दे दी हैजिससे अब उन्‍हें शीघ्र ही संसद में पेश करने का रास्‍ता खुल गया है। इन विधेयकों को नई दिल्‍ली में मंत्रिमण्‍डल की बैठक में मंजूर किया गया। ये हैं-क्षतिपूर्ति विधेयककेन्‍द्रीय जीएसटीएकीकृत जीएसटी और केन्‍द्रशासित क्षेत्र जीएसटी। इन्‍हें धन विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा।
संसद से मंजूरी मिलने के बाद राज्‍य अपने वस्‍तु और सेवा कर-एस जीएसटी विधेयक पर विचार-विमर्श करेंगे। राज्‍यों की विधानसभाओं में इन्‍हें पारित किया जाएगा।
जीएसटी परिषद ने अपनी पिछली दो बैठकों में चार विधेयकों और राज्‍य जीएसटी विधेयक को स्‍वीकृति प्रदान की थी। राज्‍य जीएसटी को प्रत्‍येक विधानसभा द्वारा पारित करना जरूरी है। चार अन्‍य विधेयकों को संसद मंजूरी देगी।      सभी विधेयकों को पारित करने से इस वर्ष एक जुलाई से जीएसटी को लागू करने का रास्‍ता खुल जाएगा।    वित्‍तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि व्‍यापार और उद्योग जगत को जीएसटी के प्रावधानों के बारे में बताने के लिए देश भर में प्रयास किये जाएंगे।
-------------------------------------------------
मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली पहली सरकार ने आज विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध कर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्‍व में सरकार ने ध्‍वनिमत से विश्‍वास मत हासिल किया।
पहली बार विधायक बने भाजपा के युमनाम खेमचन्‍द को विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया है। श्री खेमचंद ने कांग्रेस उम्‍मीदवार गोविंदस कोन्‍थौस को हराया। राज्‍य में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली सरकार को नेशनल पीपुल्‍स पार्टी और नगा पीपुल्‍स फ्रंट के चार विधायक समर्थन दे रहे हैं। लोक जनशक्ति पार्टी और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस से एक-एक विधायक समर्थन कर रहे हैं। एक स्‍वतंत्र विधायक भी भारतीय जनता पार्टी नेतृत्‍व वाली सरकार का समर्थन कर रही है। इम्‍फाल से  इबोम्‍चा शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं निखिल कुमार।
-------------------------------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने आज कहा कि उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की नियुक्ति का फैसला राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के दबाव में नहीं लिया गया है। संसद से बाहर श्री नायडू ने बताया कि यह फैसला एकजुट होकर लिया गया है।
किसको मुख्‍यमंत्री बनाना वहां का विधायक तय करते है और पार्टी तय करते है और पार्टी नेवहां के विधायकों नेसर्वस‍म्‍मति से हमारा सहयोगी आदित्‍य राज जी को नेता के रूप में चेंज किया  वो मुख्‍यमंत्री बन गया। यूपी का मुख्‍यमंत्री योगीराज जी ने पहले दिन ही कहा सबका साथ सबका विकास यह हमारा एजेंडा है। हमारा जय है।
श्री नायडु ने कहा कि इसका राजनीतिकरण करने की जरूरत नहीं  है। नवनियुक्‍त मुख्‍यमंत्री समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलेंगे और अपने आलोचकों को गलत साबित करेंगे।
श्री नायडु ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार उत्‍तरप्रदेश के विकास के लिए मिलकर काम करेंगी। 
केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आशा व्‍यक्‍त की कि राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति सुधरेगी। योगी आदित्‍यनाथ की नियुक्ति की आलोचना पर श्री सिंह ने कहा कि जिन्‍हें बोलना हैवे बोलते रहेंगे।
भारतीय जनतापार्टी सांसद साधवी निरंजन ज्‍योति ने कहा कि आदित्‍यनाथ उत्‍तरप्रदेश का रूप बदल देंगे।
-------------------------------------------------
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उप मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा सहित कई मंत्रियों ने आज मुख्‍यमंत्री से मिलकर विभिन्‍न मुद्दों पर विचार विमर्श किया।
उपमुख्‍यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा है कि लोगों को सरकार के कामकाज में विशेष परिवर्तन शीघ्र ही दिखने लगेगा। मुख्‍यमंत्री आदित्‍य नाथ योगी ने आज अपने अस्‍थायी आवास पर मुख्‍य सचिवप्रमुख सचिवगृह और पुलिस महानिदेशक सहित वरिष्‍ठ अधिकारियों को बुलाकर कानून व्‍यवस्‍था को प्राथमिकता परखने के निर्देश दिए। श्री योगी ने राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक बैठक दोपहर बाद अपने कार्यालय में बुलाई है। मुख्‍यमंत्री ने अपने सभी मंत्रिपरिषदीय सहयोगियों को अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा 15 दिनों के भीतर घोषित करने का निर्देश दिया है। उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मोर्य ने आज से एनेक्‍सी भवन स्थित कार्यालय में बैठकर कामकाज शुरू कर दिया। हालांकि दोनों उपमुख्‍यमंत्रियों के बीच अभी विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है। सुनील शुक्‍लआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
राज्‍यपाल राम नाईक ने आज शाम राजभवन में मुख्‍यमंत्री और दोनों उपमुख्‍यमंत्रियों सहित नई मंत्रिपरिषद के सभी सदस्‍यों को आमंत्रित किया है।
-------------------------------------------------
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने आज कहा कि सरकार ने घरेलू मांग को पूरा करने के लिए तेल और गैस का उत्‍पादन बढ़ाने के वास्‍ते कई कदम उठाए है। लोकसभा में पूरक प्रश्‍नों का जवाब देते हुए श्री प्रधान ने कहा कि इस दिशा में भंडारगृहों का राष्‍ट्रीय डाटा तैयार करनातलछट वाले क्षेत्रों का मूल्‍यांकन और हाइड्रोकार्बन स्रोतों की समीक्षा जैसे कदम शामिल हैं।
श्री प्रधान ने बताया कि पुराने क्षेत्रों में  तेल और गैस का और पता लगाने के लिए तेल कंपनियां आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल कर रही है।  
-------------------------------------------------
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि शिक्षकों को 65 साल की उम्र के बाद भी दोबारा पांच साल तक अनुबंध पर नियुक्‍त किया जा सकता है। पद खाली होने और शिक्षकों के शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ होने पर ही ऐसा किया जाएगा। लोकसभा में प्रश्‍नों का जवाब देते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए केंद्रीय शिक्षण संस्‍थानों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष की जा चुकी है। उन्‍होंने बताया कि केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्‍त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया जारी है। 
हमें राष्‍ट्रपति जी ने भी विजिटर के नाते उनकी सब वाइस चांसलर की मीटिंग की और उसमें यह तय किया कि ये जो रीतियां है खासकर अनुसूचित जाति कीअनुसूचित जनजाति की वो भरने के भरसक प्रयास करे और इसलिए आपको निश्चिंत कह सकता हूं कि ये बहुत जोरो से अब भर्तियां शुरू हो गई है और जल्‍द ही ये सारी भर्तियां होगी। इसका प्रयास जारी रहेगा।
-------------------------------------------------
संसदीय मामलों के मंत्री अनन्‍त कुमार ने आज लोकसभा को आश्‍वासन दिया कि सरकार भारतीयों पर हो रहे नस्‍ली हमलों को रोकने के लिए कदम उठा रही है। वह नस्‍लवाद के एक संदेहास्‍पद मामले के बारे में सदस्‍यों की चिंता का जवाब दे रहे थे। इस घटना में मेलबर्न में एक चर्च में रविवार की प्रार्थना से पहले केरल कैथेलिक पादरी पर हमला किया गया था। श्री कुमार ने कहा कि विदेश मंत्रालय स्थिति पर नजर रखे हुए है।
-------------------------------------------------
वाणिज्‍य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अमेरिका ने भारत को बताया है कि एच वन बी वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों का जवाब देते हुए श्रीमती सीतारमण ने कहा कि भारत ने अमेरिका में नए प्रशासन के साथ वीजा नीति संबंधी अपनी चिंताओं को प्रमुखता से उठाया है।
-------------------------------------------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने उपहार अग्निकांड मामले में गोपाल अंसल को राहत देने से इंकार करते हुए कहा है कि वह आज ही आत्‍म-समर्पण करे। न्‍यायालय ने और समय देने की उसकी याचिका ठुकरा दी। शीर्ष न्‍यायालय ने गोपाल अंसल की ओर से मौजूद अधिवक्‍ता रामजेठमलानी से कहा कि वे रीयल एस्‍टेट मालिक गोपाल अंसल को इस मामले में एक साल की सजा भुगतने के लिए कहें। अंसल ने बताया कि उसने राष्‍ट्रपति के समक्ष दया याचिका पेश की हैइसलिए उसे आत्‍म-समर्पण के लिए कुछ और समय दिया जाए। न्‍यायालय ने इस तर्क को स्‍वीकार नहीं किया।
-------------------------------------------------
विधि और न्‍याय राज्‍यमंत्री पी पी चौधरी ने कहा है कि तीन तलाक की व्‍यवस्‍था असंवैधानिक है। हाल में देश भर में दस लाख से अधिक मुसलमानों ने हस्‍ताक्षर करके कहा था कि तीन तलाक की व्‍यवस्‍था समाप्‍त की जानी चाहिए। हस्‍ताक्षर करने वालों में महिलाओं की संख्‍या अधिक थी। इसी मुद्दे पर पूछे गये एक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री चौधरी ने यह प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की। संसद के बाहर पत्रकारों से श्री चौधरी ने कहा कि यह व्‍यवस्‍था स्‍त्री-पुरूष समानता के खिलाफ है।
श्री चौधरी ने कहा कि पिछड़े लोगों को आरक्षण मिलना चाहिए। दिल्‍ली में आज के लिए प्रस्‍तावित जाट आंदोलन हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और जाट नेताओं की बातचीत के बाद वापस ले लिया गया।
-------------------------------------------------
पाकिस्तान में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने हिन्‍दुओं के विवाह नियमन संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी है और अब यह कानून बन गया है। इस कानून से बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाया जा सकेगा और विवाह के लिए न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष होगी।
कानून का मकसद हिंदू समुदाय के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करना भी है। कानून में न्‍यायिक प्रक्रिया से ही संबंध विच्‍छेद का प्रावधान किया गया है।
-------------------------------------------------
पाकिस्‍तान से लापता हुए दिल्‍ली की हजरत निजामुद्दीन दरगाह के पीरजादे और उनके भतीजे स्‍वदेश लौट आए हैं। सैयद आसिफ निजामी और नाजिम निजामी आज सुबह दिल्‍ली हवाई अड्डे पहुंचेजहां उनके परिवार के सदस्‍यों ने दोनों का स्‍वागत किया। आसिफ निजामी के पुत्र आमिर निजामी ने उनकी वापसी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार को धन्‍यवाद दिया है।
सुषमा जी का शुक्रगुजार हूं कि उन्‍होंने जो दिलचस्‍पी ली । राजनाथ साहब से और तमाम लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं और पाकिस्‍तान गवरमेंट के लिए भी दुआ और शुक्रिया अदा करता हूं जिन्‍होंने   को खत्‍म किया और प्‍यार के समंदर को बढ़ावती दी।
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने विदेशी मामलों पर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अज़ीज के सामने ये मुद्दा उठाते हुए उनसे अनुरोध किया था कि वे लापता पीरजादों का पता लगाएं। श्रीमती स्‍वराज ने कल आसिफ निजामी से बात करने के बाद बताया कि वे सुरक्षित हैं। नेटवर्क नहीं होने के कारण उनका अपने रिश्‍तेदारों से संपर्क नहीं हो सका था।
-------------------------------------------------
भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज इस्‍लामाबाद में स्‍थाई सिंधु जल आयोग की बैठक शुरू हुई। दो दिन की बैठक में मियारलोअर कलनाई और पाकल दुल सहित विवादित परियोजनाओं पर बातचीत होगी। 10 सदस्‍यीय भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व भारत के सिंधु नदी आयुक्‍त पी.केसक्‍सेना कर रहे हैं और इसमें विदेश मंत्रालय के अधिकारी तथा तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल हैं। पाकिस्‍तानी पक्ष का नेतृत्‍व वहां के सिंधु जल आयुक्‍त मिर्जा आसिफ कर रहे हैं।
-------------------------------------------------
मध्‍यप्रदेश के गृहमंत्री भूपेन्‍द्र सिंह ने आज कहा कि राज्‍य में आतंकवादी गतिविधियां कतई बर्दाश्‍त नहीं की जाएंगी और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। राज्‍य विधानसभा में ध्‍यानाकर्षण प्रस्‍ताव का जवाब देते हुए उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की खुफिया एजेंसी देश की सबसे अच्‍छी खुफिया एजेंसियों में से एक है। उन्‍होंने बताया कि भोपाल-उज्‍जैन रेल विस्‍फोट में पुलिस पांच घंटों में आरोपियों को पकड़ने में कामयाब हुई थी। इन मामलों में खुफिया एजेंसी ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
-------------------------------------------------
केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलौत ने कहा है कि मूक-बधिर दिव्‍यांगजन के लिए संकेत लिपि दुनिया भर में एक मान्‍यता प्राप्‍त भाषा होनी चाहिए। उन्‍होंने यह बात दिव्‍यांगजन को सशक्‍त बनाने के बारे में एक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन करने के बाद कही।
-------------------------------------------------
हिमाचल प्रदेश में चम्बा ज़िले के बकलोह में भारतीय सेना और ओमान की शाही सेना का 14 दिन का संयुक्त युद्धाभ्यास कल सम्पन्न हो गया। दोनों सेनाओं के वरिष्ठ पर्यवेक्षक और अन्य अधिकारी अंतिम अभ्यास और समापन समारोह में मौजूद थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास दोनों देशो के बीच रक्षा सहयोग तथा सैन्य संबंधों में मील के पत्थर की तरह देखा जा रहा है।
इस संयुक्‍त अ‍भ्‍यास और नागा टू में भारतीय सेना की नौंवी गोरखा रेजीमेंट और ओमान सेना की इंफेट्री रेजीमेंट की कुल साठ टुकडि़यों ने हिस्‍सा लिया। इस अभ्‍यास में मुख्‍य बल आतंकवाद से निपटने की तकनीको और जंगल युद्ध पर दिया गया। दोनों पक्षों ने अभ्‍यास के दौरान युद्ध की तकनीकी सूचनाओं का आदान प्रदान भी किया। दोनों देशों के पर्यवेक्षकों ने अभ्‍यास में अपनाए गए व्‍यावसायिक आचरणों को सराहाजिससे की दोनों की क्षमताओं में भरोसा और अधिक मजबूत हुआ है। इससे पहले ऐसा ही अभ्‍यास सन 2015 में ओमान में किया गया था। शिशु शर्मा शांतलआकाशवाणी समाचारशिमला।
-------------------------------------------------
भारत के साथ रांची क्रिकेट टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने आज दूसरी पारी में चायकाल 69 ओवर में विकेट पर 149 रन बना लिए थे।  तीसरे टेस्ट मैच के अंतिम दिन आज ऑस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर विकेट पर 23 रन से आगे खेलना शुरू किया। रविन्द्र जडेजा और इशांत शर्मा की आक्रामक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और मेट रेनशॉव को जल्दी ही पेवेलियन लौटना पड़ा। दूसरी पारी में अब तक जडेजा को और इशांत को विकेट मिला है।
-------------------------------------------------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय हैनई राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति 2017 यह कार्यक्रम एफ एम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर आज रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
-------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment