Loading

04 June 2017

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सात दिवसीय समर कैंप का दूसरा दिन


ओढ़ां
खंड ओढ़ां के गांव नुहियांवाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे सात दिवसीय समर कैंप के दौरान दूसरे दिन का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ।

सर्वप्रथम म्यूजिक टीचर रणजीत सिंह और सतीश कुमार ने विद्यार्थियों को हारमोनियम का बेसिक ज्ञान देते हुए बताया कि हारमोनियम एक संगीत वाद्य यंत्र है। यह तीन सप्तकों का संगम है। इसमें तार, मध्य और तीव्र सप्तक होते है। एक सप्तक में सात शुद्ध स्वर और पांच विकृत स्वरों के साथ कुल बारह स्वर होते है जिनमें से रे, गा, धा, नी ये चार कोमल और मा तीव्र विकृत स्वर है तथा सा और पा अचल स्वर है। उन्होंने प्रथम सरगम आरोह -अवरोह में करवाते हुए स्वर के साथ ताल का भी ज्ञान दिया।
म्युजिक टीचर रणजीत सिंह ने पंजाबी गीत 'मेरा की है हाल मेरी मां नू ना दसनाÓ व 'छल्लाÓ सुनाया। इसी प्रकार रितु ने 'मेरी बेबे मेरे फिकरा विचÓ गीत सुनाया। आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर प्रिंस कुमार ने विद्यार्थियों को पेंटिग के बारे में बताते हुए कहा कि पेंटिग एक कला है। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ इसमें भी रूचि लेनी चाहिए। इस दौरान बच्चों ने अपनी रुचि के अनुसार सुन्दर सुन्दर पेंटिग बनाई। इस मौके पर प्रधानाचार्य अमनपाल, प्रीतम सिंह, हरपाल सिंह, पवन देमीवाल, नीलकिरण शर्मा, माड़ूराम, मयूजिक टीचर सतीश कुमार, रणजीत सिंह, सुशील सारस्वत, आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर प्रिंस कुमार सहित अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment