Loading

22 July 2017

प्रियंका, पूनम, मीरां, ममता, ईशा, सुमन और माधुरी ने लगाए 25 पौधे

जुलाई माह में जन्मी बेटियों ने पौधारोपण कर मनाया जन्मदिन
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में शुक्रवार को जुलाई माह में जन्मी बेटियों का जन्मदिन उनके हाथों पौधारोपण करवाकर मनाया गया।
कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित गांव के सरपंच बाबूराम गैदर ने बेटियों को अपना आशीर्वाद देते हुए पेड़ पौधों को जीवन का आधार बताया। उन्होंने कहा कि हम सबको अपने जन्मदिवस के अवसर पर कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए तथा उसका पालन पोषण भी करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने को प्रेरित करते हुए कहा कि इस विषय में परिजनों, पड़ोसियों व परिचितों को भी पौधारोपण को लेकर जागरूक किया जाना चाहिए।
हिन्दी व्याख्याता पवन देमीवाल ने बताया कि जुलाई माह में जन्मी कक्षा बारहवीं की प्रियंका, दसवीं की पूनम, मीरा, ममता, आठवीं की ईशा, सुमन और छठी की माधुरी सहित सात बेटियों ने अपना जन्मदिन पौधे लगाकर मनाया। बेटियों के नाम व कक्षा की नेम प्लेट भी पौधों के साथ लगाई गई। बेटियों ने कहा कि वे जब तक विद्यालय में पढ़ेंगी तब तक इन पौधों का पालन-पोषण व सरंक्षण करेंगी। बेटियों ने कहा कि वे स्वयं को आनंदित व गौरवांवित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वे प्रतिवर्ष अपना जन्मदिन पौधे लगाकर मनाएंगी। इस अवसर पर विद्यालय में जामून, नीम और शहतूत आदि कुल 25 पौधे लगाए गए। देमीवाल ने पेड़ पौधों के लाभ व महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पेड़ पौधे कुदरत का वो अनमोल उपहार हैं जो हमें जीवनदान ही नहीं बल्कि फल, फूल, लकड़ी, ऑक्सीजन, हरियाली, भोजन व ईंधन भी देते हैं। पेड़ पौधे ही वायु व ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करते है, इन्हीं से वर्षा होती है, ये हमें अनेक बीमारियों से बचाते है तथा ये हमारी पृथ्वी को रंगीन बनाते है। अत: पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करते हुए इनकी उचित देखभाल भी करनी चाहिए। इस मौके पर सरपंच बाबूराम गैदर, दुग्ध शीतकरण स्टेशन गोरीवाला के प्रबंधक सुनील नेहरा, प्रधानाचार्य अमनपाल, बुटा सिंह, पवन देमीवाल, विजयपाल, बलविन्द्र सिंह, राजेश जैन, रोहताश, गणपतराम, विजय भांभू, प्रीतम सिंह, अजीत सिंह, हरपाल सिंह, विनोद सोनी, नीलकिरण शर्मा, सरोज बाला और बलजीत कौर सहित सभी स्टॉफ सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment