Loading

22 July 2017

समाचार

  • वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा--विमुद्रीकरण से कालेधन  के  प्रसार को रोकने में मदद मिली। सरकार कालेधन की अर्थव्यवस्था का पता लगाने के लिए प्रयासरत।
  • कैंसर सहित विभिन्न बीमारियों के लिए पारम्परिक औषधियों के अनुसंधान और विकास में भारत का अमरीका के साथ सहयोग।
  • सरकार द्वारा विदेशों में परित्यक्त और प्रताडि़त भारतीय महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए एक योजना लागू। 
  • संसद कल केन्द्रीय कक्ष में निर्वतमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का विदाई कार्यक्रम आयोजित करेगी।
  • अमरीकी रक्षा मंत्री ने कहा--इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी के जिन्दा होने की संभावना।
  • और---कैलिफोर्निया में अमरीकी ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी कश्यप और एच एस प्रणय सेमीफाइनल में पहुंचे।
---
वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि विमुद्रीकरण से कालेधन के प्रसार और भ्रष्टाचार पर काबू पाने में सफलता मिली है। नई दिल्ली में डेल्ही इकनॉमिक्स कॉनक्लेव में श्री जेटली ने यह बात कही।
नकदी की उपलब्धता आज पहले से बहुत मुश्किल हो गई है। नोट बंदी से डिजिटीकरण को बढ़ावा मिला हैइसका असर प्रत्यक्ष और परोक्ष कर पर भी दिख रहा है।
उन्होंने कहा कि वस्तु और सेवा कर व्यवस्था से अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में अधिक पारदर्शिता आएगी। श्री जेटली ने कहा कि 70 वर्ष से भारतीय लोकतंत्र में अदृश्य धन की भूमिका रही है। लेकिन अब सरकार कालेधन पर काबू पाने और इसके प्रसार पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री जेटली ने कहा कि सरकार के हाल के फैसले से देश की आर्थिक स्थिति पर अच्छा प्रभाव पड़ा है।
इस अवसर पर सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री तरमन षणमुगरत्नम ने संबोधन में कहा कि भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।
भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। हाल के वर्षों में भारत बुनियादी क्षेत्रों में कई उपलब्धियों हासिल की हैं। जैसे सड़करेलऊर्जा और उससे अभी और लम्बी दूरी तय करनी है। भारत की आर्थिक वृद्धि प्रभावशाली रही है।
श्री षणमुगरत्नम ने कहा कि देश की बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए राजनीतिक सहमति बनाने की आवश्यकता है। श्री षणमुगरत्नम ने कहा कि भारत को अपने युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करना है। उन्होंने बेहतर विकास के लिए शहरों को ज्यादा अधिकार दिये जाने पर बल दिया।
---
विदेश मंत्रालयविदेशों में रह रही परित्यक्त और प्रताडि़त   भारतीय महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना लागू कर रहा है। लोकसभा में कल महिला और बाल विकास राज्यमंत्री कृष्णराज ने एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत विदेशों में भारतीय दूतावास परित्यक्त और प्रताडि़त महिलाओ को    परामर्श और कानूनी सेवाएं दिलाने में सहायता करते हैं। ये योजना अभी 13 देशों में चल रही है जिनमें अमरीकाइंग्लैंडकनाडाऑस्ट्रेलियान्यूजीलैंडमलेशियासिंगापुर तथा खाड़ी में कुवैतबहरीनकतरसउदी अरबउमान और संयुक्त अरब अमारात शामिल हैं।
काउंसलर सर्विसेज मैनेजमेंट सिस्टम विदेश मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल हैजिसमें शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस पोर्टल पर  वैवाहिक विवाद और अन्य समस्याओं के निदान संबंधी सहायता प्राप्त करने के लिए शिकायत की जा सकती हैं।
---
भारत पारम्परिक औषधियों के अनुसंधान और विकास में अमरीका के साथ सहयोग कर रहा है। इनमें कैंसर सहित विभिन्न बीमारियों में काम आने वाली औषधियां शामिल हैं। आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने  लोकसभा में  एक लिखित उत्तर में बताया  कि पहली बार भारत  पारम्परिक औषधियों के क्षेत्र में अमरीका से जुड़ा है।
---
सूचना-प्रसारण और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी आज अहमदाबाद में  वस्तु और सेवा कर के बारे में एक बैठक में भाग ले रही हैं। इसमें वस्तु और सेवा कर तथा समावेशी विकास पर चर्चा हो रही है। श्रीमती ईरानी गांधीनगर में भाजपा  प्रदेश मुख्यालय में कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी। वे गांधीनगर में भाजपा मुख्यालय पर मीडिया से बातचीत  करेंगी।
---
सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन  राठौर ने राजस्थान में आज जयपुर ग्रामीण के अपने विधानसभा क्षेत्र के कूकस इलाके के इंजीनियरिंग कॉलेज में रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कर्नल राठौर ने कहा कि केन्द्र सरकार युवाओं को कौशल और स्वरोजगार उपलब्ध कराने की‍ दिशा में तेजी से कार्य कर रही है।
---
निर्वतमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए कल संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में  विदाई कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सभी सांसदों से इसमें शामिल होने का अनुरोध किया है। यह कार्यक्रम कल शाम साढ़े पांच बजे शुरू होगा। इसे लोकसभा अध्यक्ष और उपराष्ट्रपति तथा राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी सम्बोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।
चीफ ऑफ स्टाफ समिति ने  भी कल श्री मुखर्जी के सम्मान में भोज का आयोजन किया था। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीरक्षा मंत्री अरूण जेटलीसेना प्रमुख और सैन्य बलों तथा रक्षामंत्रालय के  वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।
श्री मुखर्जी ने सैन्य बलों और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी। उन्होंने देश की रक्षा के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस महीने की 25 तारीख को पद की शपथ लेंगे।
---
राष्ट्रीय जांच एजेन्सी ने कहा है कि उत्तरप्रदेश विधानसभा में विस्फोटक पाये जाने की जांच शुरू करने के बारे में गृह मंत्रालय की ओर से उसे कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। हमारे संवाददाता ने राष्ट्रीय जांच एजेन्सी सूत्रों के हवाले से बताया है कि जांच एजेन्सी ने अभी इस घटना के बारे में औपचारिक एफ आई आर दर्ज नहीं की है। इसी 12 जुलाई कोसफेद रंग का लगभग सौ ग्राम विस्फोटक पाउडर विधानसभा में विपक्ष के नेता की कुर्सी के पास पाया गया था। इसकी पहचान अत्यधिक शक्तिशाली विस्फोटक  पी ई टी एन के रूप में की गई थी।
---
श्रीलंका की नौसेना ने अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में आठ भारतीय मछुआरों को नौकाओं के साथ गिरफ्तार किया है। इन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए मत्स्य विभाग को सौंप दिया गया है। इसके साथ ही श्रीलंका की हिरासत में भारतीय मछुआरों की संख्या नवासी हो गई है।
अधिकतर मछुआरों की रिहाई प्रक्रिया जारी है। श्रीलंका के मत्स्य विभाग के सचिव डब्लयू ए अधिकारी ने हमारे संवाददाता को बताया कि निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन्हें जल्  रिहा कर दिया जायेगा।
---
दिल्ली विकास प्राधिकरण-डी डी एद्वारकानरेला और रोहिणी में स्मार्ट स्परूप  के साथ संघटित शहरों के निर्माण के लिए अगले महीने बोलियां आमंत्रित करेगा। इस वर्ष अक्टूबर तक डवेलपरों का चयन कर लिया जायेगा। आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई डी डी ए की समीक्षा बैठक में विभिन्न नई परियोजनाओं के कार्यान्वयन की समयसीमा तय की गई।
---
खेल मंत्री विजय गोयल और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज सवेरे नई दिल्ली में खिचड़ीपुर में 10वीं स्लम युवा दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया। पूर्वी दिल्ली के सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव महेश गिरि ने भी इस आयोजन में हिस्सा लिया। दिल्ली की झुग्गीझोंपड़ी बस्तियों के हजारों युवाओं ने इस दौड़ में भाग लिया। दौड़लालबहादुर शास्त्री अस्पताल से शुरू हुई और त्रिलोकपुरी में डॉ0भीमराव आम्बेडकर स्टेडियम में खत्म हुई। इस स्लम युवा दौड़ का आयोजन खेल मंत्रालय और नेहरू युवा केन्द्र संस्थान के एक झुग्गी झोपड़ी बस्ती अपनाओ अभियान के तहत किया गया।
---
सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष संजय कोठारी को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्त किया गया है। श्री कोठारी1978 बैच के हरियाणा कैडर के अधिकारी हैं।
वन सेवा के अधिकारी भरत लाल को संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के वरिष्ठ पत्रकार अशोक मलिक राष्ट्रपति के प्रैस सचिव बनाये गये हैं। मंत्रिमण्डल की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है।
---
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2017 से 2019 की उड़ान परियोजना में शामिल होने के लिए बालिकाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। इस योजना के तहत  केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या अन्य बोर्ड से संबंधित केन्द्रीय विद्यालयजवाहर नवोदय विद्यालय और सरकारी विद्यालयों की कक्षा 11 और 12 में पढ़ने वाली छात्राओं को प्रारंभिक परीक्षा में तैयारी के लिए सहायता दी जाती हैताकि वे इंजीनियरिंग क्षेत्र में उच्च शिक्षा ले सकें। योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।
---
भारत के विदेशी मुद्रा भण्डार में 14 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान दो अरब 68 करोड़ दस लाख अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 389 अरब 59 लाख अमरीकी डॉलर हो गया है। विदेशी मुद्रा परिसम्पत्ति में बढ़ोतरी के कारण   विदेशी मुद्रा भण्डार में वृद्धि हुई है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि मुद्रा भण्डार में विदेशी मुद्रा परिसम्पत्ति एक प्रमुख घटक है और इसमें दो अरब 67 करोड़ सात लाख डॉलर की वृद्धि हुई है और यह 364 अरब 90 करोड़ आठ लाख डॉलर हो गया है।
---   
राजस्थान में उदयपुर के पास एक बस दुघर्टना में 9 लोगों की मृत्यु हो गई और 22 घायल हो गये हैं। मृतकों में छह महिलाएं हैं। बस गुजरात में अहमदाबाद से तीर्थयात्रियों को लेकर 16 दिन के धार्मिक पर्यटन पर जा रही थी। दुर्घटना उदयपुर से दस किलोमीटर दूर नहला गांव के पास हुई। एक दुपहिया वाहन चालक को बचाने के प्रयास में बस पलट गई। घायलों को उदयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।
--------------
अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मटिस ने कहा है कि उनका मानना है कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी जिन्दा है। पिछले महीने रूस की सेना ने दावा किया था कि उसने सीरिया में रक्का के निकट 28 मई को एक बैठक के दौरान हमला किया जिसमें बगदादी के मारे जाने की संभावना है।  हाल में बगदादी के इराक या सीरिया में मारे जाने की कई खबरें आई थी। 2014 के बाद सार्वजनिक रूप से सामने आने के बाद से बगदादी को नहीं देखा गया है।
---
कैलिफोर्निया में अमरीकी ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के एच एस प्रणय और पी कश्यप सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। क्वार्टर फाइनल में प्रणय ने जापान के कान्ता त्सुनेयामा को हराया। पी कश्यप ने अपने ही देश के समीर वर्मा को पराजित किया।
पुरूष डबल्स मुकाबले में मनु अत्री और सुमित रेड्डी सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। भारतीय जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में जापान के हिरोकी ओकामोरा और मायायुकी ओनोदेरा को  पराजित किया।
इस बीचव्लादिवोस्तक में रशियन ओपन ग्रां प्री टूर्नामेंट में तीन भारतीय खिलाड़ी आज अपना सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। सिंगल्स में राहुल चित्तबोनिया का मुकाबला व्लादिमीर माल्कॉव से होगा। डबल्स के सेमीफाइनल में अर्जुन और रामचन्द्रन श्लोक की जोड़ी व्लादिमीर इवानॉफ और इवान सोजोनॉफ से खेलेगी।
---
पंजाब का मोगा जिला भारतीय महिला क्रिकेट की नई प्रतिभा हरमनप्रीत कौर की उपलब्धियों का जश्न मना रहा है। डर्बी में महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के लिए छह बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की हार में हरमनप्रीत कौर के नाबाद एक सौ 71 रन का महत्वपूर्ण योगदान रहा।  एक सौ 15 गेंदों में एक सौ 71 रन बनाने के लिए हरमन ने छह छक्के और 21 चौके लगाए।
फाइनल में अब भारत का मुकाबला कल मेजबान इंग्लैंड के साथ होगा। लंदन के लाडर्स मैदान में मैच दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा।   
---
हिमाचल प्रदेश में कल रात से अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा हुई है और घने बादल छाये हुए हैं। हमारे संवाददाता ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है।
मंडी जिले में मंडी-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर सामान्य यातायात आज सुबह घंटो अवरुद्ध रहा। जिले में रात के समय हुई भारी वर्षा के बाद बीच सड़क पर पनडोह के समीप भूस्खलन हुआ। इस भूस्खलन से सड़क के दोनों तरफ सैकड़ों वाहन फंस गए। बाद में लोक निर्माण विभाग की मशीनरी ने सड़क से मलवे को हटाया और यातायात सामान्य हो सका। शिशु शर्मा सांतलआकाशवाणी समाचारशिमला।
---
गुजरात में अहमदाबाद और सौराष्ट्र सहित कई इलाकों में कल रात से भारी वर्षा हो रही है। सौराष्ट्र क्षेत्र में बांधों के ऊपर से पानी बह रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि अहमदाबाद-राजकोट और कच्छ राजमार्ग सहित अनेक सड़कों पर यातायात बंद कर दिया गया है।
सौराष्ट्र के कई हिस्सों में एनडीआरएफ और भारतीय वायु सेना द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। एनडीआरएफ द्वारा कल रात राजकोट जिले में कुल 16 लोगों को बचाया गया है जबकि सुरेन्द्रनगर में सौ से अधिक लोगों को बचाया गया है। राजकोट में लगभग सात सौ से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है। रेलवे पटरियों पर पानी भरने के कारण सौराष्ट्र जाने वाली कई गाडि़यों को रद्द किया गया है। अमरेली जिले में भारी बारिश के बाद एक एनडीआरएफ टीम को स्टैंड बाई पर रखा गया है। अपर्णा कुंठआकाशवाणी समाचारअहमदाबाद।
---
ऑस्ट्रेलिया के रक्षा बल ने कहा है कि अमरीकान्यूजीलैण्ड और ऑस्ट्रेलियाई सेना के संयुक्त अभ्यास स्थल के निकट ऑस्ट्रेलियाई तट पर चीन का एक जासूसी जहाज देखा गया है। बल ने अपने बयान में कहा है कि चीन का यह जहाज ऑस्ट्रेलिया के जल क्षेत्र से बाहर था लेकिन यह प्रवाल समुद्र में ऑस्ट्रेलियाई विशेष आर्थिक क्ष्ोत्र के अन्दर था। बयान में कहा गया है कि इस जासूसी जहाज की मौजूदगी से अभ्यास पर कोई असर नहीं पड़ा।
अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बदक्षां में तालिबान विद्रोहियों के साथ संघर्ष में 11 पुलिसकर्मी मारे गए और छह घायल हो गए। प्रांत के गवर्नर अहमद फैजल बिगज्जाद ने बताया कि स्थानीय पुलिस बल के बीस अन्य कर्मी प्रांत के दूर-दराज के इलाके तजब में कल गोलीबारी के बाद से लापता हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनका अपहरण किया गया है या वे बच गए हैं। 
---
जालन्धर देश का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले अब अपने चालान का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। पंजाब में कानून व्यवस्था के पुलिस अपर महानिदेशक रोहित चौधरी ने इसकी शुरुआत की।
          ---    

No comments:

Post a Comment