Loading

12 January 2011

शहरी व ग्रामीण विकास पर 7500 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा से नए हरियाणा की स्थापना होगी

सिरसा, 12 जनवरी। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि तथा उद्योग, राज्यमंत्री के अनुज श्री गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा की गई प्रदेश में शहरी व ग्रामीण विकास पर 7500 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा से नए हरियाणा की स्थापना होगी।
    उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की घोषणा का स्वागत करते हुए प्रदेशवासियों के लिए इसे वर्ष 2011 का तोहफा बताया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रतिवर्ष एक हजार करोड़ रुपए गांवों में मूलभूत सुविधाओं पर खर्च करने से प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भेद नहीं रहेगा। गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं ग्रामवासियों को अपने घरद्वार पर ही मिलेगी जिससे प्रदेश का कोई भी व्यक्ति शहरों की तरफ न दौड़कर गांवों में ही अपनी रोजी रोटी कमा सकेगा। वर्तमान में भी प्रदेश के गांवों में किसी प्रकार की सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। जब से प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार ग्रामीण गारंटी योजना, पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना तथा स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना जैसी योजनाएं क्रियान्वित हुई है, तब से ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूरों का शहरों में पलायन रुका है। इससे स्पष्ट होता है कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में खुशहाली के नए युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार ग्रामीण गारंटी योजना के तहत 370 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि ग्रामीण विकास कार्यों पर खर्च की गई है जिसमें सर्वाधिक 40 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि सिरसा जिला के गांवों के विकास के लिए खर्च की गई है। इसी प्रकार से पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत सिरसा व महेंद्रगढ़ जिलों में 106 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की गई है।
    उन्होंने राष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं को बधाई दी और कहा कि युवा अपनी शक्ति को राष्ट्र निर्माण व समाज के उत्थान में लगाए जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुषों का सपना साकार होगा। ै जिसमें सर्वाधिक 40 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि सिरसा जिला के गांवों के विकास के लिए खर्च की गई है। इसी प्रकार से पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत सिरसा व महेंद्रगढ़ जिलों में 106 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की गई है।

No comments:

Post a Comment