Loading

12 January 2011

गरीब परिवारों के बच्चों को जर्सियां वितरित


सिरसा, 12 जनवरी। केंद्र और  राज्य सरकारों के वर्ष 2011-12 के बजट में युवाओं, ग्रामीण विकास व शिक्षा के साथ-साथ अन्य सभी क्षेत्रों के लिए नई परियोजनाओं का प्रावधान होगा जिससे विशेषकर युवाओं के चेहरों पर नई रौनक आएगी।
    यह बात सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने गत देर सांय दड़बी गांव में गरीब परिवारों के एक सौ से भी अधिक बच्चों को जर्सियां वितरित करने के पश्चात ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। ये जर्सियां राज्यवद्र्धन युवा कल्ब द्वारा उपलब्ध करवाई गई। सांसद ने इस मौके पर गांव के विकास के लिए वर्ष 2011 के लिए 15 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए भविष्य में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों पर 5 हजार करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी जिससे नए हरियाणा की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2010-11 में 18 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है। चालू वित्त वर्ष के बजट की राशि का 75 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है। इसी प्रकार आगामी वित्त वर्ष में भी ग्रामीण विकास पर इससे भी अधिक की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से राज्य के विकास के लिए अधिक से अधिक आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु राज्य का वीजन पेपर तैयार किया जा रहा है जिसे केंद्रीय वित्त मंत्री को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि इस वीजन पेपर में सिरसा व फतेहाबाद जिलों के लिए बड़ी परियोजनाएं शामिल करवाई जाएगी जिससे यहां के लोगों को रोजगार, शिक्षा व यातायात के साधन मुहैया होंगे।
    उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के विकास में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए युवा कल्याण के कई कार्यक्रमों का प्रावधान आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में किया जाएगा। चूंकि भारत युवाओं का देश है इसलिए युवाओं को आगे बढऩे के अवसर मुहैया करवाना केंद्र व राज्य सरकारों की प्राथमिकता रहेगी जिससे देश व प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे अपने जीवन में बाधाओं को चुनौती मानकर देश व प्रदेश की प्रगति की सोच पैदा करे और निरन्तर आगे बढ़े, सफलता निश्चित रुप से उनके कदम चुमेगी।
    इस अवसर पर उनके साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, लादूराम पुनिया, लालचंद कंबोज के अलावा युवा कल्ब दड़बी के प्रधान रामपाल दड़बी, उपप्रधान प्रिंस गुंबर, सचिव सुरेंद्र दड़बी, महासचिव रवि कंबोज सहित कल्ब के अन्य सदस्य व पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment