Loading

20 February 2011

बठिंडा-दिल्ली किसान एक्सप्रेस में महिलाओं के लिए एक अतिरिक्त बोगी जोड़ दी गई है

सिरसा
            बठिंडा-दिल्ली किसान एक्सप्रेस में महिलाओं के लिए एक अतिरिक्त बोगी जोड़ दी गई है जिसका शुभांरभ आज सुबह 8 बजे सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने हरी झंडी दिखाकर किया। श्री तंवर ने इस बोगी में पहले दिन सफर करने वाली महिलाओं को बधाई दी। महिलाओं ने इस अवसर पर लड्डू बांटकर कर अपनी खुशी का इजहार किया।
    श्री तंवर ने पत्रकारों से बातचीत में रेल मंत्रालय के अधिकारियों का धन्यवाद किया और किसान एक्सप्रैस में इस महिला आरक्षित बोगी के जुडऩे पर सभी सिरसावासियों को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि सिरसा जिले में और अधिक रेल सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वे शीघ्र ही केंद्रीय रेल मंत्री से भी मिलेंगे और केंद्र स्तर पर बात भी करेंगे क्योंकि आगामी 25 फरवरी को रेल बजट प्रस्तुत होना है। इसके लिए उनका प्रयास होगा कि गत वर्ष के रेलवे बजट में स्वीकृत हुई सिरसा संसदीय क्षेत्र की रेल परियोजनाओं पर शीघ्र कार्य शुरु हो।
    सांसद ने कहा कि वे सिरसा रेलवे स्टेशन पर वाशिंग शैड बनवाने के लिए प्रयासरत है क्योंकि सिरसा में रेलवे की लगभग 500 एकड़ भूमि है जिसका प्रयोग वाशिंग शैड बनवाने में किया जा सकता है। वाशिंग शैड बनने से सिरसा में और कई गाडिय़ों की आवाजाही होगी। उन्होंने कहा कि वे दिल्ली से बठिंडा के साथ-साथ हुसैनीवाला बॉर्डर तक शताब्दी एक्सप्रैस गाड़ी चलवाने का प्रयास कर रहे है। इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री भी केंद्र सरकार से सिफारिश करेंगे।
शताब्दी एक्सप्रेस का सिरसा से गुजरने पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली कनैक्टिविटी बढ़ेगी जिससे सिरसा में व्यापार फले फूलेगा। उन्होंने गोरखधाम एक्सप्रैस को सिरसा तक चलवाए जाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि सिरसा स्टेशन पर दो नंबर प्लेटफार्म बनाने की स्वीकृति केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा दे दी गई है जिससे लोगों को और अधिक सुविधा होगी।
    उन्होंने कहा कि पिछले दिनों सिरसा के लोगों की मांग पर वे केंद्रीय रेल मंत्री से मिले और किसान एक्सप्रैस में महिला आरक्षित बोगी जोडऩे की मांग की थी। सिरसा वासियों की यह मांग पूरी हुई है। मांग के पूरी होने से छात्राओं व कामकाजी महिलाओं को सुखद यात्रा करने की सुविधा मिली है।
उन्होंने यह भी कहा कि किसान एक्सप्रेस में लोगों की जरुरत अनुसार और अधिक डिब्बे जुड़वाने का प्रयास भी वे करेंगे। उन्होंने रेल अधिकारियों से मिलकर रेल में सुरक्षा प्रबंध और अधिक पुख्ता करने के लिए कहा। स्टेशन मास्टर श्री किरपाल सिंह से स्टेशन पर चल रही विकास से संबंधित गतिविधियों का ब्यौरा लिया। इस महिला आरक्षित कोच को फूल मालाओं से सजाया गया था। आज इस आरक्षित कोच में सफर करने वाले महिला सरला देवी, बलबीर कौर, अंजू सोनी व अन्य महिलाओं ने सांसद का धन्यवाद किया। इस अवसर पर कांग्रेस नेता ओमप्रकाश केहरवाला, आनंद बियानी, सुभाष जोधपुरिया, भूपेश मेहता, कैलाश रानी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उनके साथ थे।

No comments:

Post a Comment