Loading

20 February 2011

सीनियर सिटीजन वालेंटरी एसोसिएशन नेटवर्क का गठन

सिरसा, 19 फरवरी। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि बुजुर्गों को सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ मुहैया करवाया जाएगा और बुजुर्गों का जिला के विकास एवं कल्याण के कार्यों में बुजुर्गों के अनुभवों का फायदा भी लिया जाएगा। इसी उद्देश्य से जिला में सीनियर सिटीजन वालेंटरी एसोसिएशन नेटवर्क का गठन किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा एसोसिएशन के गठन के लिए सदस्यता पंजीकरण शुरु कर दिया गया है। सीनियर सिटीजन स्थानीय समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकते है। श्री ख्यालिया आज स्थानीय डीआरडीए कांफ्रेस हाल में शहर के वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित कर रहे थे। आज की इस बैठक में शहर के सैकड़ों वरिष्ठ नागरिकों ने हिस्सा लिया।
    यह एसोसिएशन उपायुक्त के नेतृत्व में कार्य करेगी। अतिरिक्त उपायुक्त, उपमंडल अधिकारी ना0 और जिला समाज कल्याण अधिकारी ऑफिशियल मैंबर होंगे और इस एसोसिएशन में पांच सीनियर सिटीजन को कार्यकारी सदस्य के रुप में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जो भी सीनियर सिटीजन अपना पंजीकरण करवाएंगे वे सभी एसोसिएशन के सदस्य होंगे।
    श्री ख्यालिया ने कहा कि बुजुर्ग देश व समाज की धरोहर होते है, इसलिए बुजुर्गों के अनुभवों का जीतना भी फायदा उठाया जाए कम है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सीनियर सिटीजन के अनुभवों का जिला के विकास, स्वच्छता, शिक्षा में सुधार के कार्यों में सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस देश व प्रदेश में बुजुर्गों का सम्मान होगा, वे पूरी तरह तरक्की करेंगे। इसी प्रकार जिस घर में बुजुर्गों दादा-दादी, नाना-नानी का सम्मान होगा, उस घर में समृद्धि आएगी। इसलिए नई पीढ़ी के लोगों को चाहिए कि वे अपने बुजुर्गों को पूरा मान सम्मान दे और घर की तरक्की में उनका पूरा सहयोग पाए।
    उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भी बुजुर्गों के मान-सम्मान के लिए और उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की है। सीनियर सिटीजन वालेंटरी  सर्विस नेटवर्क के माध्यम से वे सुनिश्चित करेंगे कि सीनियर सिटीजन को सभी सुविधाओं का लाभ मिले। इसके लिए जिला स्तर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो सीनियर सिटीजन को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे।
    उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एसोसिएशन नेटवर्क को स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में सीनियर सिटीजन के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चलाने के लिए कक्ष भी दिया जाएगा जहां बैठकर ये लोग एक-दूसरे से चर्चा कर सकेंगे और शहर के विकास योजनाओं पर भी बात कर सकेंगे। सभी वरिष्ठ नागरिकों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे। एसोसिएशन नेटवर्क दिए गए कमरे में इंटरनेट सहित कम्प्यूटर भी स्थापित किया जाएगा। इसके साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को सभी प्रकार की सरकार द्वारा संचालित की जा  रही उनके कल्याण के लिए योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ-साथ नेटवर्क के इस कक्ष में सभी प्रकार का फर्नीचर और वरिष्ठ नागरिकों के लिए चायपान आदि का प्रबंध किया जाएगा।
    अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने भी इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि सीनियर सिटीजन वालेंटरी  सर्विस नेटवर्क में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा और महिला वरिष्ठ नागरिकों का भी हर कार्य में सहयोग आपेक्षित होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं का सहयोग दहेज प्रथा, भू्रण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयों को दूर करने में लिया जाएगा। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान, जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव श्री प्रद्युमन कुमार, डा. आर.एस सांगवान, पूर्ण मुद्गिल, आर.एस.डी बांसल, सुखचैन भंडारी, गंगाबिशन चालिया, बिजली बोर्ड के सेवानिवृत अधीक्षण अभियंता बी.के गर्ग, पूर्व कार्यकारी अभियंता सी.डी गाबा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment