Loading

14 January 2014

समाचार संध्या
१३.०१.१४
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • दिल्ली सरकार ने जनता दरबार लगाने का विचार छोड़ा। उसने शीला दीक्षित सरकार की मल्टी ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी के फैसले को वापस लिया।
  • सी बी आई ने कोयला खंड आवंटन मामले में अपनी जांच की स्थति रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय में दाखिल की।
  • जम्मू-कश्मीर के सोपोर जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।
  • नवम्बर में ११ दशमलव एक-छह प्रतिशत की तुलना में दिसम्बर २०१३ में खुदरा मुद्रा स्फीति दर घटकर नौ दशमलव आठ-सात प्रतिशत पर आई।
  • रूपया ३८ पैसे मजबूत होकर एक माह के सबसे उच्चतम स्तर पर। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५२ पैसे। सेंसेक्स में तीन सौ ७५ अंकों की बढ़त।
  • भारत और श्रीलंका ने मछुआरों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू की।
  • अमरीका की वीनस विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले ही दौर में हारकर बाहर।
------

दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों की शिकायतों के निपटारे के लिए जनता दरबार लगाने का विचार छोड़ दिया है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज कहा कि इसके स्थान पर सरकार लोगों की शिकायतें प्राप्त करने के लिए कॉलसैन्टर की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा कि जनता अपनी शिकायतें ऑनलाइन भी दर्ज करा सकती है, साथ ही डाक से भी भेज सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सप्ताह में एक बार तीन घंटे के लिए लोगों से मिलेंगे। इसके लिए अभी दिन निश्चित नहीं किया गया  है।
------
दिल्ली सरकार ने स्कूलो में नर्सरी दाखिले से जुड़ी शिकायतें दर्ज करने के लिए अभिभावकों को आज एक हेल्पलाइन जारी की। इसका नंबर है- ०११-२७३५ २५२५। नर्सरी में दाखिले बुद्धवार से शुरू होने है।  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने संयुक्त रूप से हेल्पलाइन जारी की।
श्री सिसोदिया ने कहा कि अभिभावकों की शिकायतों पर तीन कार्य दिवसों के भीतर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रभावित अभिभावक दाखिले से जुड़ी समस्याओं के लिए हेल्पलाइन के जरिये शिक्षा मंत्री के कार्यालय से सम्पर्क कर सकेंगे।
-----
सुप्रसिद्ध समाज सेविका मेधा पाटकर ने आम आदमी पार्टी को अपना पूरा समर्थन देने की घोषणा की है। आज मुम्बई में संवाददाताओं से बातचीत में मेधा पाटकर ने कहा कि वे इस सप्ताह आम आदमी पार्टी के नेताओं से विचार-विमर्श कर पार्टी में अपनी भूमिका के बारे में घोषणा करेंगी।
-----
आम आदमी पार्टी नेता प्रशांत भूषण को एक विरोधी द्वारा अवरोध पैदा करने के कारण आज नई दिल्ली में अपना संवाददाता सम्मेलन रोक देना पड़ा। विरोधकर्ता श्री भूषण के जम्मू कश्मीर और नक्सलवाद पर विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ नारे लगा रहा था।
------
दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में मल्टीबे्रंड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी दिये जाने के पूर्ववर्ती सरकार के फैसले को वापस ले लिया है। दिल्ली के उद्योग सचिव अमित यादव ने आकाशवाणी को बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग को एक पत्र लिखकर कहा है कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा जुलाई २०१२ में इस सिलसिले  में दी गयी मंजूरी को वापस लिया जाय। इससे पहले पूर्ववर्ती कांगे्रस सरकार ने खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किये थे।
-----
भारतीय उद्योग संघों ने दिल्ली सरकार द्वारा मल्टीब्रांड खुदरा व्यापार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हटाने के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि इस कदम से देश में निवेश प्रभावित होगा।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी बी आई ने कोयला खंड आवंटन मामले में आज उच्चतम न्यायालय में स्थिति रिपोर्ट दाखिल कीं। बंद लिफाफे में सौपी गई इस रिपोर्ट में कोयला आवंटन में गड़बड़ी की जांच का ब्यौरा दिया गया है। उच्चतम न्यायालय बुधवार को इसका अध्ययन कर सकता है जब न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता में खंडपीठ इस संबंध में दायर कई जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। सीबीआई ने विभिन्न कंपनियों के खिलाफ १६ एफआईआर दर्ज की है तथा वर्ष २००६ और २००९, १९९३ और २००४ के बीच कोयला खंडों के आवंटन तथा परियोजनाओं से जुुड़ी तीन प्रारंभिक जांचों में इनका जिक्र किया गया है।
इसके अलावा दो अन्य प्रारंभिक जांच भी चल रही है जो गायब फाइलो के संबंध में हैं।
------
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक पूर्व लॉ इन्टर्न ने जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ इस आवेदन पर सुनवाई के लिए सहमत हो गई है। इस पर बुधवार को सुनवाई की जायेगी। याचिका में पिछले महीने की पांच तारीख के उच्चतम न्यायालय के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिसमें कहा गया था कि सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के खिलाफ शिकायतों पर सुनवाई नहीं की जा सकती।
-----
दिल्ली उच्चन्यायाल ने आज कहा कि अल्पसंख्यक संस्थानों से अलग तरीके से निपटा जाना चाहिए तथा एक अल्पसंख्यक स्कूल के प्रशासन के अधिकार में दाखिले की प्रक्रिया अपनाने का भी अधिकार शामिल है। न्यायालय ने अल्पसंख्यक स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के दिल्ली सरकार के दिशा निर्देशों के कुछ प्रावधानों पर रोक लगा दी।
----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि यूपीए सरकार ने बिजली क्षेत्र में काफी कुछ किया है। उन्होंने कहा कि पिछले १० साल में बिजली उत्पादन की क्षमता में जितनी वृद्धि हुई है वह आजादी के बाद ५५ वर्षो में प्राप्त क्षमता से अधिक है। प्रधानमंत्री आज हरियाणा में फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गांव में परमाणु बिजली संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद एक रैली को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत उन गिनेचुने देशों में शामिल है जिनके पास परमाणु बिजली संयंत्र लगाने की तकनीक तथा सुरक्षित और स्वच्छ ऊर्जा का स्रोत है।

परमाणु बिजली, बिजली के सबसे भरोसेमंद और साफ सुथरे जरियों में से एक है। भारत दुनिया के उन गिने चुने देशों में है जिन्होंने न्यूक्लियर पॉवर प्रोजैक्ट स्थापित करने की टेक्नोलॉजी हासिल  कर ली है। आज हमारे देश में चार हजार आठ सौ मेगावॉट न्यूक्लियर पॉवर पैदा करने की विस्थापित क्षमता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोरखपुर का परमाणु बिजली संयंत्र स्वदेशी टेक्नलॉजी पर आधारित है जिसे हमारे वैज्ञानिकों ने विकसित किया है।
-----
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने लोगों से कहा है कि वे समाज को बांटने के लिए धर्म, भाषा और संस्कृति की विविधता का दुरूपयोग करने वाली ताकतों पर नजर रखें। डॉ० सिंह ने आज सवेरे नई दिल्ली में राज्यों के अल्पसंख्यक आयोगों के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने लोगों को आगाह किया कि जो धर्मनिरपेक्षता को फिर से परिभाषित करने, यहां तक कि विचार के स्तर पर भी परिभाषित करने की कोशिश कर रहे हैं उनसे सावधान रहने की जरूरत है।
------
जम्मू-कश्मीर में सोपोर जिले में दोरु क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए हैं। पुलिस और सेना के संयुक्त अभियान में ये आतंकवादी मारे गए। अन्तिम समाचार मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।
----
जम्मू-कश्मीर में संघर्षविराम का एक बार फिर उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में आज भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की। रक्षा जन सम्पर्क अधिकारी लैफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने सुबह करीब छह बजे बिना किसी उकसावें के गोलीबारी शुरू कर दी जो कुछ मिनटों तक जारी रही। भारतीय पक्ष में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
------
भारत और श्रीलंका ने आज सद्भावना के तौर पर एक दूसरे की जेलों में बंद ५२ मछुआरों को रिहा कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि यह रिहाई दोनों सरकारों के बीच समझौते की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। उन्होंने बताया कि रिहा किये गये ५२ भारतीय मछुआरों में से बीस को मलक्कन में रिहा किया गया, जबकि ३२ मछुआरे त्रिंकोमाली में रिहा किये गये। ये सभी मछुआरे तमिलनाडु के हैं।

श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि नई दिल्ली में कहा कि भारत अपने मछुआरों की सुरक्षा और कल्याण को काफी महत्व देता है और उनकी रिहाई के लिए सरकार ने लगातार प्रयास किया।
-----
भारत ने आज कहा कि अमरीका के साथ अपने संबंधों में वह अपने पिछले अनुभवों के आधार पर आगे बढेगा। देवयानी खोबरागडे मामले में एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध एक ही मामले पर टिके हुए नहीं हैं। दोनों ही पक्ष अनेक मामलों पर आपस में संपर्क में हैं। श्री अकबररूद्दीन ने बताया कि अमरीका और यूरोप में भारतीय राजनयिकों की मदद के लिये घरेलू सहायकों की स्थिति में उल्लेखनीय परिवर्तन के लिए विदेश मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के पास एक प्रस्ताव भेजा है । इस प्रस्ताव के जरिये  घरेलू सहायकों की कानूनी, वित्तीय और उनकी स्थिति में परिवर्तन किया जायेगा।

देश में दिसंबर-२०१३ में खुदरा मुद्रा स्फीति दर घटकर नौ दशमलव आठ सात पर आ गयी। नवम्बर में यह दर ११ दशमलव एक छह प्रतिशत थी। दिसंबर में ग्रामीण इलाकों में यह दर दस दशमलव चार नौ प्रतिशत और शहरी इलाकों में नौ दशमलव एक एक प्रतिशत दर्ज की गयी।
----
आर्थिक जगत की खबरें

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ३७६ अंक बढकर २१ हजार एक सौ चौतीस पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी एक सौ एक बढकर छह हजार दो सौ ७३ पर पहुच गया।     एक डॉलर की तुलना में रूपया ३८ पैसे मजबूत होकर ६१ रूपये ५२ पैसे हो गया।     दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य १५ रूपये घटकर ३० हजार २०० रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी अपने पूर्व स्तर ४४ हजार ८०० रूपये प्रति किलो पर टिकी रही।

    ------
कांग्रेस ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति की है। केन्द्रीय कंपनी मामलों के मंत्री सचिन पायलट राजस्थान में पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे। वे श्री चन्द्रभान का स्थान लेंगे।
मध्य प्रदेश में लोकसभा के सांसद अरूण यादव प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख होंगे। वे कान्ति लाल भूरिया का स्थान लेंगे। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने आज नई दिल्ली में यह घोषणा की।
------
दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अमरीका की वीनस विलियम्स आज से शुरू हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई हैं। अपने करियर का ६३वां ग्रैंड स्लैम खेलने उतरी वीनस को महिला सिंगल्स में रूस की एकातेरिना माकारोवा ने २-६, ६-४, ६-४ से हराया। हालांकि वीनस की छोटी बहन और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स अपना पहला मैच आसानी जीतने में सफल रहीं। सेरेना ने ऑस्ट्रेलिया की एश्लेग बार्टी को ६-२, ६-१ से हराया।
--------
नई दिल्ली में चल रहे विश्व हॉकी लीग फाइनल्स में इस समय भारत का मुकाबला ओलंपिक चैम्पियन और दुनिया की नंबर एक टीम जर्मनी के साथ चल रहा है। भारत को अपने पहले मैच में इंग्लैंड और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।
---------
हिंदी और बांग्ला की जानी-मानी अभिनेत्री सुचित्रा सेन की हालत चिंताजनक बनी हुई है। ८२ वर्षीय सुश्री सेन को कोलकाता के अस्पताल में आक्सीजन पर रखा गया है और नसों के जरिए भोजन पहुंचाया जा रहा है। उनका उपचार कर रहे डाक्टरों ने बताया कि उनकी हृदय गति और रक्तचाप सामान्य है।
-------
दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री अंजलि देवी का आज चेन्नई में देहांत हो गया। ८५ वर्षीय अंजलि देवी का लंबे समय से इलाज चल रहा था। अंजलि देवी ने तेलगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में भूमिका निभाई थी।
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' में आज का विषय हैः शीतलहर और बेघर लोगों की समस्याएं यानी COLD WAVE CONDITIONS AND THE PROBLEMS OF HOMELESS PEOPLE 
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-  २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच -डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment