Loading

14 January 2014

दोपहर समाचार
१४ जनवरी, २०१४
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : 
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा-वह पार्टी द्वारा दी गई कोई भी जिम्मेदारी उठाने को तैयार।
  • भारतीय जनता पार्टी ने भ्रष्टाचार के एक मामले में अभियोग लगने पर दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग की।
  • वर्ष २००४ से देश में औसत आयु पांच वर्ष बढ़ी।
  • अमरीका ने भारत के साथ आपसी संबंधों को फिर से आगे बढ़ाने की इच्छा जाहिर की।
  • रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के दूसरे दौर में पहुंचे।
-----

२०१४ के आम चुनाव में कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने की अटकलों के बीच श्री राहुल गांधी ने कहा है कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, वे उसे स्वीकार करने को तैयार हैं। एक प्रमुख हिन्दी दैनिक के साथ भेंटवार्ता में कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आशा व्यक्त की कि अगले आम चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और कांग्रेस की सत्ता में वापसी देश हित में होगी। लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी की भूमिका के बारे में कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रियंका कांग्रेस की सक्रिय सदस्य हैं। वे संगठन को मजबूत करने के लिए प्रचार करती हैं, लेकिन चुनाव से संबंधित उनकी कोई भूमिका नहीं होगी। आम आदमी पार्टी से सबक सीखने के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में राहुल गांधी ने कहा कि वे उस पार्टी की कुछ नीतियों से सहमत नहीं हैं। उनका यह भी कहना था कि कांग्रेस पार्टी के फैसले लम्बी अवधि में जनहित में हैं। युवाओं के राजनीति में प्रवेश के बारे में श्री राहुल गांधी ने कहा कि इसी सपने को लेकर वे राजनीति में आए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी युवाओं का अपना कौशल निखारने का मंच प्रदान करना चाहती है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि कांग्रेस अपने सहयोगी गंवाती जा रही है। 
-----
कांग्रेस महासचिव अम्बिका सोनी ने कहा है कि पार्टी प्रधानमंत्री पद के लिए श्री राहुल गांधी की उम्मीदवारी का समर्थन करेगी। उन्होंने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि श्री गांधी बार-बार कहते रहे हैं कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, उसे निभायेंगे। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार इसलिए घोषित किए जाएंगे क्योंकि वे एक खास परिवार से हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने दावा किया कि सिर्फ भारतीय जनता पार्टी में ही एक साधारण आदमी प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार हो सकता है। 
-----
कांग्रेस के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में श्री राहुल गांधी का नाम आने पर सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि श्री गांधी स्वाभाविक रूप से पार्टी के नेता हैं। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से श्री तिवारी ने कहा कि पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में चुनाव लड़ना चाहते हैं। उत्तरप्रदेश में कुछ टेलीविजन चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाए जाने के बारे में श्री तिवारी ने कहा कि ऐसा कदम लोकतंत्र के लिए उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि सम्बन्धित चैनलों के प्रबन्धक स्थानीय केबल ऑपरेटरों की शिकायत करते हैं तो उनका मंत्रालय दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
यूपीए सरकार ने पिछले दस साल में कभी भी बोलने और अभिव्यक्ति की आज+ादी के हनन का कोई तरीका अपनाने की कोशिश नहीं की । हमने हर तरह से इस मौलिक अधिकार की सुरक्षा की और इसे बचाए रखा। यह हमारी रगों में है।

पूर्व गृह सचिव आर० के० सिंह द्वारा गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे पर माफिया सरगना दाउद इब्राहिम के सहयोगी को बचाने के आरोप के बारे में श्री तिवारी ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि श्री सिंह अपनी सेवानिवृत्ति के बाद इस प्रकार की टिप्पणियां कर रहे हैं। उन्होंने पूछा कि श्री सिंह ने पद पर रहते हुए इस मुद्दे को प्रधानमंत्री के साथ क्यों नहीं उठाया।

अगर आर.के.ंिसंह या किसी और को इस बारे में चिंता थी तो उन्होंने सेवाकाल के दौरान क्यों नहीं बताया। उन्होंने सेवाकाल के दौरान ही अपनी ंिचंता क्यों नहीं जताई?  वे केबिनेट सचिव से क्यों नही मिलें।

दिल्ली के विधि मंत्री सोमनाथ भारती के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में आरोपों परं श्री तिवारी ने कहा कि यह देखने की जरूरत है कि आम जीवन में नैतिकता के ऊंचे आदर्श रखने वाली आम आदमी पार्टी इस मुद्दे पर क्या कदम उठाती है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने मांग की है कि दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती इस्तीफा दें, क्योंकि उन पर भ्रष्टाचार के एक मामले में अभियोग लगाया गया है। खबरों में कहा गया है कि उन पर सबूतों से छेड़छाड़ का आरोप है। ये आरोप पिछले वर्ष अगस्त में सी बी आई की विशेष जज पूनम ए बाम्बा के एक आदेश में सामने आए थे। पेशे से वकील श्री भारती और उनके मुवक्किल दिल्ली में सीबीआई अदालत में भ्रष्टाचार का एक मुकदमा लड़ रहे थे, जिसके दौरान जज ने कहा कि उनका आचरण न केवल अत्यंत आपत्तिजनक और अनैतिक है बल्कि उन पर सबूतों से छेड़छाड़ का मामला भी बनता है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस मामले में गवाह को प्रभावित करने और सबूतों से छेड़छाड़ के आरोपो से श्री सोमनाथ भारती का बचाव किया है। श्री केजरीवाल ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि यह बैंक धोखाधड़ी का मुकदमा था और किसी सबूत से छेड़छाड़ नहीं की गयी। उन्होंने कहा कि वे बैंक पर किए गए स्टिंग ऑपरेशन से मिले सबूत दिखाने को तैयार हैं।  
-----
सन्‌ २००४ से जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार हुए निवेश के कारण देश में औसत आयु पांच वर्ष बढ़ी है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर सूचित किया है कि २००४ में औसत आयु ६३ वर्ष नौ महीने थी जो २०१४ में बढ़कर ६९ वर्ष ६ महीने हो गयी। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराये जाने से २०११ में प्रति एक हजार जन्म पर शिशु मृत्यु दर ४४ रह गयी जो २००४ में ५८ थी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पिछले तीन वर्ष में स्थानिक पोलियो का एक भी मामला सामने न आना भारत के लिए उपलब्धि है, जिसका अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर स्वागत हुआ है।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि एफ एम रेडियो की पहुंच बढ़ाने के लिए इसकी क्षमता बढ़ाना जरूरी है। आज नई दिल्ली में टैरेस्ट्रियल और उपग्रह प्रसारण पर २०वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में श्री तिवारी ने कहा कि उनका मंत्रालय सामुदायिक रेडियो स्टेशनों की संख्या बढ़ाने का प्रयास कर रहा है क्योंकि वे स्थानीय रूप से, विशेषकर प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सूचना के एकमात्र माध्यम हैं। श्री मनीष तिवारी ने कहा कि हाल में स्वीकृत टी आर पी से सम्बन्धित दिशा-निर्देशों से ज्यादा पारदर्शिता आयेगी। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुल्का ने कहा कि डिजिटीकरण से मध्यम, छोटे और लघु उद्योगों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे क्योंकि इसके अगले चरणों के लिए १४ करोड़ सेट टॉप बॉक्स की जरूरत पड़ेगी। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार ने देश के हर आकाशवाणी केन्द्र में एफ एम टावर लगाये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि टैरेस्ट्रियल प्रसारण का डिजिटीकरण जरूरी है क्योंकि यह कम खर्चीला और सरल है। 
-----
दृष्टिबाधितों के राष्ट्रीय संघ, नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड ने सरकारी नौकरियों में दृष्टिबाधितों और शारीरिक रूप से अशक्त लोगों के लिए खाली पड़े पदों को भरने के लिए कार्यालय आदेश में संशोधन की मांग की है। संघ ने सरकार से आग्रह किया है कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुरूप इन लोगों को कुल खाली पदों के तीन प्रतिशत पर आरक्षण देने के लिए नियमों में जरूरी संशोधन किया जाए। संघ के महासचिव एस के रूंगटा के नेतृत्व में दृष्टिबाधित लोगों के शिष्टमण्डल ने अपनी मांग के सिलसिले में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव से भी मुलाकात की। 
-----
आज मकर संक्रांति, पोंगल और भोगाली बिहू त्यौहार मनाये जा रहे हैं। आज ही पैगम्बर मोहम्मद का जन्मदिन मिलाद-उल-नबी भी मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। राजस्थान में हजारों लोग बड़े सवेरे से ही पुष्कर और अन्य पवित्र सरोवरों में स्नान कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पूरे शहर में आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरा हुआ है।    
    
राज्य के पर्यटन विभाग ने आज जल महल पर पतंग उत्सव आयोजित किया है जहां स्थानीय लोगों के अलावा बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी पतंगबाजी का लुत्फ ले रहे हैं। इस बार राज्य सरकार ने पक्षियों को पतंगों की डोर से बचाने के लिए सुबह और शाम के समय दो-दो घंटे पतंग उड़ाने पर रोक लगाने के साथ ही चीन में बने धातु मिश्रित मांझे की बिक्री पर भी अंकुश लगाया है क्योंकि इस मांझे के बिजली के तारों से टकराने से कोई भी हादसा हो सकता है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

समूचे उत्तर प्रदेश में आज मकर संक्रांति श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। इलाहाबाद में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम पर डेढ़ महीने के माघ मेले का पहला प्रमुख स्नान पर्व भी आज ही है। संगम तट के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालु तड़के से ही स्नान के लिए पहुंच रहे हैं। इलाहाबाद के जिला मजिस्ट्रेट राजशेखर के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि आज लगभग चालीस लाख और कल तक करीब ७५ लाख लोगों के आने की उम्मीद है। 

मेला प्रशासन का कहना है कि दोपहर तक पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालु स्नान कर चुके हैं और तीर्थ यात्रियों का विभिन्न स्नान घाटों पर पहुंचने का क्रम लगातार जारी है। राज्य में मकर संक्रांति को खिचड़ी भी कहा जाता है और इसे सूर्य के मकर राशि पर प्रवेश करने पर मनाया जाता है। इस ओर पवित्र नदियों और पवित्र सरोवरों में स्नान की समृद्ध परंपरा है। नदियों में मोटरों वाहनों का संचालन प्रतिबंधित है। इलाहाबाद शहर में भारी वाहनों के प्रवेश १६ जनवरी तक रोक लगी हुई है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।
-----
असम में भोगाली बिहु का पर्व पारम्परिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि फसल कटाई के इस त्यौहार के अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पारम्परिक खेल-कूद का आयोजन किया गया है। 

भोगाली बिहू के अवसर पर आज सुबह पूरे प्रदेश में लकड़ी और फूस से बनाए गए पारम्परिक मेज+ी और भेलाघर जलाए गए। इस अवसर पर पारम्परिक खेल के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। मोरीगांव, नौगांव और शिवसागर के रंगघर में भैंस आपस में भिड़ने के लिए तैयार है। हाजो के हैगरिब माधव मंदिर में बुलबुल चिड़िया की लड़ाई देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है। लगभग हर घर में स्वादिष्ट पारम्परिक व्यजंन तैयार किया गया है। बिहू के मौके पर लोग एक दूसरें को बधाई भी दे रहे है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
-----
पैगम्बर मोहम्मद के जन्म का पर्व ईद-ए-मिलाद-उन-नबी उत्तरप्रदेश के विभिन्न भागों में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

हजरत मुहम्मद सल्लाह वली वसल्लम के मुबारक जन्मदिवस पर आज लखनऊ में झंडेवाला पार्क से एक जुलुस मदहे साहबा के नाम से निकाला जा रहा है। पूरे प्रदेश में कल शाम से ही ऐसी पवित्र सभाओं का दौर जारी हैं, जिनमें प्रसिद्ध इस्लामी विद्धान, इस्लाम के आखिरी पैगम्बर हजरत मुहम्मद की शिक्षाओं और जीवन दर्शन पर प्रकाश डाल रहे हैं। इस बीच प्रशासन ने पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-----
अमरीका ने आशा व्यक्त की है कि पिछले महीने भारत की एक वरिष्ठ राजनयिक की गिरफ्तारी को लेकर भारत के साथ उत्पन्न संकट का समाधान हो जाएगा। उसने इच्छा व्यक्त की है कि जल्दी ही आपसी संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम शुरू किया जाए। विदेश विभाग की उप-प्रवक्ता मैरी हार्फ ने वाशिंगटन में कहा कि भारत-अमरीका संबंधों में इस समय चुनौतियां हैं, पर हम इनसे आगे निकलकर मिलजुल कर काम आगे बढ़ाना चाहते हैं। इस बीच शस्त्र नियंत्रण और आन्तरिक सुरक्षा से संबंधित विदेश मंत्रालय की अधिकारी रोजई गोटेमोयलर ने विदेश विभाग में भारतीय राजदूत एस जयशंकर से मिलकर आपसी सहयोग पर चर्चा की। 
-----
ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने एक सांसद के इन दावों की जांच के आदेश दिए हैं कि १९८४ में अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में की गयी सैनिक कार्रवाई के लिए मारग्रेट थैचर सरकार ने भारत की सहायता की थी। पी टी आई के अनुसार ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने कल रात लंदन में एक वक्तव्य में कहा कि प्रधानमंत्री ने केबिनेट सचिव से जल्दी इस मामले के तथ्यों का पता लगाने को कहा है। सांसद टॉम वॉटसन ने बी बी सी के एशिया नेटवर्क को बताया था कि उनके पास तीस वर्ष बाद जारी ऐसे दस्तावेज हैं जिनसे इस बात का सबूत मिलता है।
-----
चीन के दक्षिणी प्रांत गिझोउ के एक जुआघर में कल हुए धमाके में १५ लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार यह जुआघर लाओशान गांव के निकट एक साधारण तम्बू में चलाया जा रहा था। पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में आठ संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया है लेकिन जुआघर का मालिक फरार हो गया है।
-----
मिस्र में नये संविधान पर आज जनमत संग्रह हो रहा है। इससे देश में नये चुनाव कराने के लिए रास्ता साफ हो जाएगा। 
-----
ईरानी संसद के सुरक्षा और विदेश मामलों के आयोग के अध्यक्ष अलाएद्दीन बोरूजेर्दी ने छह अंतर्राष्ट््रीय मध्यस्थ देशों और ईरान के बीच नवंबर में हुए परमाणु समझौते को लागू करने पर सहमत होने का स्वागत किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट््र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य देश और जर्मनी इस बात पर सहमत हो गए हैं कि ईरान अनुसंधान के उद्देश्यों के लिए यूरेनियम संवर्द्धन के लिए नई पीढ़ी के सेंट््रीफ्‌यूज का इस्तेमाल कर सकता है। 
-----
सीरिया के लिए आर्थिक मदद देने वाले देशों का दूसरा सम्मेलन कल कुवैत में होगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। 
-----
ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सत्रह बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रोजर फैडरर दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। आज मेलबॉर्न में स्विटजरलैंड के फैडरर ने ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ को हराया।
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स करीब चौबीस अंक की गिरावट के साथ २१ हजार ११० पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ९१ अंक की गिरावट के साथ २१ हजार ४३ पर था।
-----


No comments:

Post a Comment