Loading

14 January 2014

समाचार प्रभात
१४ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००
--------
मुख्य समाचार : 
  • उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया- ओडिशा और झारखंड में अवैध खनन पर न्यायमूर्ति शाह आयोग की रिपोर्ट २७ जनवरी तक पेश करे।
  • थल सेना अध्यक्ष जनरल विक्रम सिंह ने कहा - अगर पाकिस्तान सीमा क्षेत्रों में किसी भी नियम का उल्लंघन करेगा तो भातर भी जवाबी कार्रवाई करेगा।
  • श्रीलंका की अदालतों ने १६३ भारतीय मछुआरों को छोड़ने का आदेश दिया।
  • केंद सरकार, वन क्षेत्रों की अनुसूचित जनजातियों को मनरेगा के तहत  निर्धारित सौ दिनों के अलावा ५० दिन और रोजगार उपलब्ध कराएगा।
  • मिस्र में नए संविधान की मंजूरी के लिए आज और कल मतदान।
  • भारत ने नई दिल्ली में हॉकी वर्ल्ड लीग मैच में जर्मनी के साथ मैच ड्रा कर क्वार्टरफाइनल में पहुंचा।
--------
उच्चतम न्यायालय ने कल केंद्र को निर्देश दिया की वह ओडिशा और झारखंड में अवैध खनन पर न्यायमूर्ति शाह आयोग की रिपोर्ट २७ जनवरी तक पेश करे। न्यायमूर्ति ए. के. पटनायक की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र को यह भी निर्देश दिया कि वह रिपोर्ट की एक प्रति केंद्रीय अधिकार प्राप्त समीति को भी भेजे। पीठ ने यह निर्देश तब दिया जब याचिका कर्ताओं के वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि अखबरों में छपी यह रिपोर्ट काफी चौकाने वाली है और उच्चतम न्यायालय को इसका विशलेषण करना चाहिए। मामले की अगली सुनवाई २७ जनवरी को होगी। 
--------
थलसेना अध्यक्ष जनरल विक्रम सिंह ने कहा है कि अगर पाकिस्तान सीमा क्षेत्रों में किसी भी नियम का उल्लंघन करेगा तो भारत भी जवाबी कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि हालिया सैन्य कार्रवाई में दस पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया गया है औरे इस धारणा का खंडन किया कि पिछले साल पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों का सिर कलम करने पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी।

श्री सिंह ने बताया कि जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सैन्य बल विशेष अधिकार कानून को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए। नई दिल्ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी के बाद घाटी में आतंकवादियों की घुसपैठ के घुसपैठ की संभावना है। 
--------
दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में मल्टीब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी दिये जाने के पूर्ववर्ती सरकार के फैसले को वापस ले लिया है। दिल्ली के उद्योग सचिव अमित यादव ने आकाशवाणी को बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग को एक पत्र लिखकर कहा है कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा जुलाई २०१२ में इस सिलसिले  में दी गयी मंजूरी को वापस लिया जाय। इससे पहले पूर्ववर्ती कांगे्रस सरकार ने खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किये थे। भारतीय उद्योग संघों ने दिल्ली सरकार द्वारा मल्टीब्रांड खुदरा व्यापार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हटाने के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि इस कदम से देश में निवेश प्रभावित होगा। 
--------
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए २१ जनवरी को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। उसने ज्यादातर मौजूदा सांसदों को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। केन्द्रीय कृषि मंत्री और एनसीपी के प्रमुख शरद पवार ने चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के बारे में विचार विमर्श करने के लिए मुंबई में कल पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। 
--------
महाराष्ट्र में कांग्रेस ने ८ नगर परिषदों के चुनाव में कल कुल १२४ में से सर्वाधिक ४२ सीटों पर जीत दर्ज की। इस तरह उसने इस चुनाव में अपना पहला स्थान बरकरार रखा। कांग्रेस के बाद बीजेपी ने ३२, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने २६, शिवसेना ने ७ और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने १ सीट पर जीत हासिल की। तीन निर्दलीय भी जीते और १३ सीटें स्थानीय संगठनों के खाते में गयीं।
--------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
          --------
श्रीलंका की अदालतों ने कल १६३ भारतीय मछुआरों को छोड़ने के आदेश दिए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन मछुआरों को पिछले दो महीने के दौरान श्रीलंका नौसेना ने गिरफ्तार कर जेलों में डाल दिया था।
 
दोपहर के समय जाफना के पास मल्लपम की अदालत ने पहले बीस मछुआरे छोड़े। उसके बाद पिंकूमाली अदालत ने ३२ मछुआरों की रिहाई के आदेश दिए। देर शाम पिंकूमाली की एक दूसरी अदालत ने नागापट्टम के १११ मछुआरों को रिहा कर दिया। आज पोंगल के त्योहार के तोहफे की तरह.दी गई इस रिहाई के साथ ही उम्मीद की जा रही है कि दोनों देशों के बीच कल दिल्ली में शुरू होने वाली वार्ता में इस समस्या को कोई स्थायी समाधान निकाला जा सकेगा। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलंबो। 

इस बीच, श्रीलंका के मत्स्य पालन मंत्री राजिथा सेनारत्ने की अध्यक्षता में श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल भारतीय नेताओं के साथ कल होने वाली वार्ता के लिए आज भारत के लिए रवाना हो रहा है।
--------
केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम-मनरेगा के तहत वन क्षेत्रों में रहने वाले जनजाति समुदाय के परिवारों को निर्धारित सौ दिनों के अलावा ५० दिन अतिरिक्त रोजगार देने का फैसला किया है। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने नई दिल्ली में कल कहा कि जिन जनजातियों को वन अधिकार २००६+ के तहत भूमि का अधिकार मिला हुआ है उन्हें यह अतिरिक्त लाभ मिलेगा।
--------
मिस्र में नये संविधान की  मंजूरी के लिए आज और कल वोट डाले जा रहे हैं। नया संविधान दो हजार बारह  के संविधान का स्थान लेगा। अंतरिम राष्ट्रपति अदली मंसूर और सेना प्रमुख जनरल सीसी ने देशवासियों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में मतदान कर अपना राष्ट्रीय कर्तव्य निभायें। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए व्यापक प्रबन्ध किए गये हैं।

मिस्र में पिछले तीन साल में तीसरी बार संविधान के लिए जनमत संग्रह हो रहा है। सन्‌ २०११ में हुस्नी मुबारक को सत्ता से हटाए जाने के बाद से छठी बार लोग मतदान करेंगे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मिस्र में सेनाई सहित कई अन्य जगहों पर इस्लामी अतिवादियों के खिलाफ अभियान छेड़ा गया है।  मुस्लिम ब्रदरहुड पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जनमत संग्रह में नए संविधान के पारित होने के बाद मिस्र में संसदीय और फिर राष्ट्रपति के चुनाव कराए जाएंगे।  अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
--------
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री ने पैगम्बर मोहम्मद के जन्मदिन मिलाद-उल-नबी और मकर संक्राति, पोंगल त्योहार के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपने संदेश में कहा है कि ये त्यौहार लोगों को एक सूत्र में बांधने और शांति तथा भाईचारा कायम करने में मदद करते हैं।
--------
आज मकर संक्रांति, पोंगल और भोगली बिहू त्यौहार मनाये जा रहे हैं। मकर संक्रांति सूर्य के उत्तरायण होने के अवसर पर मनायी जाती है।

पूरे उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति को खिचड़ी कहा जाता है। आज ही उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम तट पर आयोजित किए जा रहे लगभग डेढ़ महीने के माघ मेले का पहला महत्वपूर्ण स्नान-पर्व भी है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि तमिलनाडु में, फसलों की कटाई का त्यौहार पोंगल भी आज ही मनाया जा रहा है। यह शरद ऋतु के अंत और वसंत के आगमन का प्रतीक है।

तमिलनाडु तई महीने के पहले दिन पोंगल का त्योहार मना रहा है। महिलाएं पारंपरिक साडियों में पोंगल व्यंजन चावल, चीनी, गुड़ और ढेर सारे घी के साथ तैयार करती हैं। पोंगल का त्योहार अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है। शहरी लोग गांव में जाकर अपने रिश्तेदारों के साथ पोंगल मनाते हैं। महिलाएं अपने घर के बाहर रंबबिरंगे कोलम बनाती हैं। साथ ही घर के द्वार को फूलों, हल्दी और गन्ने से सजाया जाता है। तिरुचिरापल्ली से के देवी पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं बलबीर सिंह गुलाटी।

असम में, फसल की कटाई के बाद, भोगली बिहू त्योहार आज राज्यभर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने बिहू पर लोगों को बधाई दी है।
--------
पैगम्बर मोहम्मद का जन्मदिन मिलाद-उन-नबी आज पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मौके पर जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड के बावजूद जुलूस और प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया।
--------
भारत ने नयी दिल्ली में हॉकी वर्ल्ड लीग के एक मैच में शानदार खेल दिखाते हुए ओलम्पिक चैंपियन जर्मनी को ३-३ गोल की बराबरी पर रोक दिया। कल रात हुए इस मुकाबले से भारतीय टीम को पहला अंक मिला। कल क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला बेहद मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में  जर्मनी की टीम नीदरलैंड से, इंग्लैंड की बेल्जियम से और अर्जेन्टीना की टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी।
--------
मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैन्ड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में आज पुरुष एकल में भारत के सोमदेव देववर्मन और स्पेन के फेलिसियानो लोपेज आमने-सामने होंगे। एक अन्य मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिक के बीच होगा।
--------
साइबेरिया और अन्य देशों से लगभग एक लाख  पक्षी हिमाचल प्रदेश में मानव निर्मित महाराणा प्रताप सागर झील या पोंग बांध पर  पहुंच चुके हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये प्रवासी पक्षी हर साल अक्तूबर से इस झील में आने शुरू हो जाते हैं और फरवरी तक यहीं रहते हैं।
-------- 
समाचार पत्रों से
सेना अध्यक्ष के सख्त संदेश कि पड़ोसी देश अगर नियम तोड़ेंगे तो हम चुप नहीं बैठेंगे आज प्रकाशित राष्ट्रीय सहारादैनिक ट्रिब्यून और दैनिक जागरण की अहम खबर है। लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर पूर्व गृह सचिव आर के सिंह के इस बयान को दिया गया है- दाऊद के करीबी से पूछताछ को रोका था शिंदे ने।
रिटेल में एफडीआई नामंजूर किये जाने पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है- दिल्ली में नहीं खुलेंगे मल्टीब्रांड स्टोर।इकनॉमिक टाइम्स ने इस खबर पर लिखा है- विदेशी रिटेल कंपनियों के लिए दिल्ली बंद, खास लोगों पर आम आदमी की चोट।
राजधानी में जनता दरबार बंद, सरकार खोलेगी कॉल सेंटर, लिखता है- जनसत्ता। दैनिक भास्कर का कहना है- शिकायतें ऑन लाइन सुनेंगे केजरीवाल, जबकि इकनॉमिक टाइम्स के पहले पन्ने की सुर्खी है- केजरीवाल का दरबार मैनेज करना चाहती है इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां, कहा- थोड़ी सी प्लेनिंग से कामयाब बनाया जा सकता था।
आईआईएम और दूसरे मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए कैट का परिणाम आज घोषित होने, राजस्थान में कांग्रेस की कमान सचिन पालयट को सौंपने और नर्सरी दाखिले के लिए दिल्ली में हेल्पलाइन शुरू होने की खबर भी अधिकांश अखबारों के पहले पन्ने पर है।
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में लगातार हिमपात से जारी ठण्ड और त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम के दोबारा निर्माण पर केन्द्र सरकार के तीन करोड़ रूपये से अधिक की अनुमानित राशि वहन करने को दैनिक जागरण ने महत्व दिया है।    
कल लोहड़ी के अवसर पर पारम्परिक वेशभूषा में उल्लास के साथ नृत्य करते लोगों के रंगीन चित्र भी अखबारों में है।दैनिक भास्कर ने लिखा है- ६५ वर्ष बाद मकर सक्रांति पर आज गंगा सागर स्नान का शुभ मुहुर्त सायंकाल में है।
--------


No comments:

Post a Comment