Loading

14 January 2014


यहां एक संभालनी मुश्किल है, इनकी हैं 39 बीवियां

गांव जितना बड़ा है ये परिवारआपने अक्सर शादीशुदा लोगों को ये कहते सुना होगा कि बीवी के नखरे उठाना और उन्हें संभालना किसी चुनौती से कम नहीं। 

भले ही ये बात मजाक में कही जाती हो लेकिन कही तो जाती है ही, ऐसे में इस शख्स की कहानी आपको वाकई हैरान कर देगी, जिसकी एक या दो नहीं, बल्कि 39 बीवियां हैं। 

हैरान रह गए न? हम बात कर रहे हैं दु‌निया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया की, जिनकी 39 बीवियां हैं। मिजोरम के बक्तवांग गांव में जिओना छाना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है।


सदस्यों की गिनती इतनी कि इतने में तो एक पूरा गांव भी बसाया जा सकता है। उनकी 39 बीवियां हैं और इन 39 बीवियों से 94 बच्चे। जिनमें से 14 की शादी हो चुकी है और उनके 33 प्रपौत्र और प्रपौत्रियां हैं। ये पूरा परिवार 100 कमरों के घर में रहता है।


क्या है खाने-पीने का हिसाब?
क्या है खाने-पीने का हिसाब?
इस घर में एक दिन में 30 मुर्गों, 132 किलो आलू और 220 किलो चावल की खपत है। 39 बीवियों के बीच सामंजस्य की कमी नहीं है। वो अपनी पारी के आधार पर छाना के साथ सोती हैं।

क्रेजी न्‍यूज के अनुसार, ये जरूर है कि सबसे छोटी बीवी उसका कमरा छाना के कमरे के सबसे करीब है। छाना बहु-विवाह समाज के प्रमुख भी हैं।

इनकी हैं 39 बीवियां



चार मंजिला घर में रहने वाले इस परिवार की सबसे बड़ी खूबी ये है कि यहां 39 बीवी होने के बावजूद कभी झगड़ा नहीं होता। छाना इस परिवार को ईश्वर का वरदान मानते हैं। उनका कहना है कि उन्हें लगता है कि वो ईश्वर के दुलारे हैं, तभी तो उन्होंने उनकी देखरेख के लिए इतने लोगों को साथ दिया है।




No comments:

Post a Comment