Loading

05 February 2014

आरटीआई, लोकपाल के बाद अब जन शिकायत निवारण बिल : तंवर

सिरसा, 5फरवरी।
             संसद के मौजूदा सत्र में केंद्र की यूपीए सरकार प्रशासनिक कार्यप्रणाली को आम जनता के प्रति अधिक जवाबदेह और पारदर्शी बनाने के लिए जन शिकायत निवारण बिल लेकर आ रही है। यह जानकारी कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर ने बुधवार को कालांवाली हलके में जय सिरसा लोकसभा यात्रा के दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए दी।

      डा. अशोक तंवर ने कहा कि भ्रष्टाचार देश के विकास में एक बड़ी समस्या है और इस समस्या को दूर करने के लिए कांग्रेस ने पहले सूचना का अधिकार और लोकपाल बिल पारित कराया। अब आम आदमी के प्रति प्रशासनिक कार्यप्रणाली को और अधिक संवेदी व जवादेह बनाने के लिए आगामी जन शिकायत निवारण बिल एक कारगर कदम होगा। इससे जनता की समस्या की अनदेखी करने पर संबंधित अधिकारियों को जवाब देना होगा। यह बिल प्रशासनिक सुधारों की दिशा में सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि जय सिरसा लोकसभा यात्रा के माध्यम से सिरसा संसदीय क्षेत्र में विकास का एक नया संदेश पहुंचा है।
    कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र की यूपीए और हरियाणा की कांग्रेस सरकार ने पहले भी देश के विकास के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए है। महात्मा गांधी नरेगा से जहां गांव का विकास हुआ, वहीं गरीब मजदूर को गांव में ही काम मिलने लगा। इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिनियम से गरीब को सस्ता अनाज और भूमि अधिग्रहण के नए अधिनियम से किसान-मजदूरों के हितों की रक्षा की गई। उन्होंने कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान चालीस हजाार करोड़ रुपए की बड़ी परियोजनाएं पहुंची है। डबवाली से हिसार वाया सिरसा-फतेहाबाद चार मार्गीय हाइवे, सिरसा से हिसार वाया अग्रोहा-फतेहाबाद, डबवाली से कालांवाली नई रेल लाईन तथा देश का सबसे बड़ा पावर प्लांट भी सिरसा संसदीय क्षेत्र में आया। डा. तंवर ने कहा कि इन बड़ी परियोजनाओं से क्षेत्र में औद्योगिक विकास की संभावनाएं पैदा हो रही है, जिनसे रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे लेकिन इस विकास का स्वागत करने की बजाए विपक्षी दल बौखलाहट में विरोध पर उतर आए है।
जब बाइक पर सवार होकर गदराना पहुंचे सांसद
    हलके में जगह-जगह सांसद का बैंड-बाजे और मोटरसाइकिलों के काफिले से स्वागत किया। गांव गदराना से पहले तो सांसद तंवर एक युवा कांग्रेसी की बाइक पर स्वयं सवार हो गए और गांव में बाइक पर ही पहुंचे। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को सबक सिखाने का अब वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि आज जनता जागरुक है और विपक्षी दलों की राजनीति को पहचान चुकी है। सांसद ने गांव हस्सू, देसूमलकानां, कालांवाली गांव, कालावाली मंडी, गदराना, लकड़ावाली, गदराना आदि में बड़ी जनसभाओं को संबोधित किया।
यह रहें कार्यक्रम में मौजूद
    पूर्व विधायक मनीराम केहरवाला, कुलदीप गदराना, ओमप्रकाश केहरवाला, शीशपाल केहरवाला, गुरुनाम झब्बर, महिला कांग्रेस प्रधान रीना बिरट, जयपाल लाली, कालांवाली नपा प्रधान जगशीर सिंह गिल, कुलदीप गदराना, जगशीर मिठड़ी, प्रो. राजेश वैद्य, मेजर सिंह खतरावां, ओमप्रकाश लुहानी, सतिंद्रजीत सिंह सोनी, मंगत हस्सू, शिवराज हस्सू,  रामफल लोट, राजेश अंबरसर, गुलाब सिंह नौरंग, हरदास रिंकू, अमित सोनी, अनिल शर्मा, बलदेव मलाड़, हंसराज मोरवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी साथ रहे।
               

कैप्शन : गांव गदराना में जय सिरसा लोकसभा यात्रा के दौरान बाइक चलाकर जनसभा स्थल की ओर जाते कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर

कैप्शन : कालांवाली हलके में आयोजित एक ग्रामीण जनसभा के दौरान आम जनता से सीधा संवाद करते कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर

No comments:

Post a Comment