Loading

05 February 2014

समाचार :

  • संसद का शीतकालीन सत्र आज से फिर शुरू, सत्र के दौरान तेलंगाना सहित कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर विचार।
  • भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्ठ अधिवक्ता पी.पी. राव को लोकपाल संस्था का सदस्य नियुक्त करने के प्रधानमंत्री के प्रस्ताव का विरोध किया।
  • आधार नामांकन चार और राज्यों में शुरू करने का फैसला।
  • भारतीय मूल के सत्य नाडेला माइक्रोसॉफ्ट के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी।
  • पाकिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता शुरू नहीं हुई।
-----
संसद का शीतकालीन सत्र आज से फिर शुरू हो रहा है। यह वर्तमान लोकसभा का आखिरी सत्र है। सत्र के दौरान ३९ विधेयक सदन में रखे जाने हैं, जिनमें तेलंगाना तथा भ्रष्टाचार निवारण संबंधी छह विधेयक भी हैं। सत्रह दिन का यह सत्र दिसंबर के शीतकालीन सत्र का हिस्सा है।

यह सत्र खास तौर पर लेखानुदान और अंतरिम रेल बजट पारित करने के लिए बुलाया गया है। २१ फरवरी तक चलने वाले इस सत्र में १२ बैठकें होंगी। इस दौरान सांप्रदायिक हिंसा रोकथाम विधेयक, विषेश रूप से सक्षम लोगों का अधिकार विधेयक और महिला आरक्षण विधेयक सहित कुछ अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित किये जाने के लिये चर्चा की जानी है जो संसद के किसी एक सदन में पारित किये गये हैं।
चर्चा के दौरान निर्धारित विधेयकों और मुद्दों पर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच मतभेदों के कारण सत्र के दौरान हंगामा होने की आशंका है। तेलंगाना विधेयक पर भी विभिन्न दलों के बीच मतभेद सामने आ सकते हैं। संत बहादुर के साथ समाचार कक्ष से मैं अलका सिंह।
-----
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने संसद के सत्र को सुचारू रूप से चलाने की पहल की है। इस संबंध में उन्होंने दिल्ली में विभिन्न दलों के संसदीय नेताओं की बैठक बुलाई। बैठक के बाद श्रीमती मीरा कुमार ने कहा कि सांसदों ने सत्र को सुचारू रूप से चलाने का भरोसा दिलाया है।

मैंने सभी से अनुरोध किया है कि वे सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें। हमेशा की तरह उन्होंने मुझे आश्वस्त किया है कि वो पूरा सहयोग देंगे।

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा है कि उनकी पार्टी संसद की कार्यवाही में बाधा नहीं डालेगी।

यदि वे सुनिश्चित करेंगे कि पूरा ऑर्डर रहेगा, सदन सुचारु रूप से चलेगा तो जितने बिल सरकार लाएगी वो बिल हमने सूची देख ली है, वो बिल कोई आपत्ति वाले बिल नहीं हैं। चाहे वे एंटी करप्शन बिल हों, चाहे दूसरे बिल हों।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि तेलंगाना विधेयक संसद के इसी सत्र में पेश किया जाएगा। नई दिल्ली में कल विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक के बाद उन्होंने आशा व्यक्त की कि संसद में यह विधेयक पारित हो जाएगा। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने यह उम्मीद भी ज+ाहिर की कि संसद में भ्रष्टाचार निवारण विधेयकों, महिला आरक्षण विधेयक और सांप्रदायिक हिंसा रोकथाम विधेयक पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री ने सभी संबंधित पक्षों से आंध्रप्रदेश के शांतिपूर्ण बंटवारे में सहयोग देने की अपील की।

इस बीच, तेलंगाना पर मंत्रिसमूह ने तेलंगाना विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है। मंत्रिमंडल में कल विचार किया जाना है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्ठ अधिवक्ता पी.पी. राव को लोकपाल संस्था का सदस्य नियुक्त करने के प्रधानमंत्री के प्रस्ताव का विरोध किया है और राष्ट्रपति के दखल की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने लोकपाल संस्था में एक प्रतिष्ठित विधि विशेषज्ञ के तौर पर सरकार द्वारा नामांकित व्यक्ति को समर्थन देने से इंकार कर दिया। उन्होंने अब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने का समय मांगा है। वे आम राय से सदस्य की नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति से हस्तक्षेप चाहती हैं।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास पर पांचवें सदस्य को चुनने के लिए हुई बैठक में सरकार के प्रस्ताव के पक्ष में तीन वोट पड़े। श्रीमती सुषमा स्वराज ने यह कहते हुए विरोध में मत दिया कि पी. पी. राव की निष्ठा कांग्रेस के साथ है।
-----
टू-जी स्पैक्ट्रम की नीलामी में दूरसंचार कम्पनियों ने कल दूसरे दिन करीब साढ़े चार खरब रुपए की बोली लगाई। ये दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता में नौ सौ मैगा हर्ट्ज बैंड के लिए थी। दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कल नई दिल्ली में कहा कि नीलामी जिस दिशा में बढ़ रही है, उससे वे बहुत खुश हैं। उन्होंने आशा प्रकट की कि सरकार पर्याप्त राजस्व जुटा लेगी। इस वित्त वर्ष में स्पैक्ट्रम से चार खरब आठ अरब चौहत्तर करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। नीलामी प्रक्रिया आज भी जारी रहेगी।
-----
उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। राज्य सरकार ने कल ५३ आई.एस. अधिकारियों के तबादले कर दिये। इनमें प्रधान सचिव, सचिव, जि+ला मजिस्ट्रेट, विशेष सचिव और अन्य समकक्ष पदों पर कार्यरत अधिकारी शामिल हैं। फैज+ाबाद मंडल के आयुक्त संजय प्रसाद को गृहविभाग में सचिव बनाया गया है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने ख़बर दी है कि राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले २८ जि+लों के जि+ला मजिस्ट्रेट बदल दिये हैं। डॉक्टर रौशन ज+ैकब कानपुर नगर के जि+ला मजिस्ट्रेट होंगे, जबकि सीतापुर के जि+ला मजिस्ट्रेट पंकज कुमार को आगरा भेजा गया है। पंकज यादव मेरठ के जि+ला मजिस्ट्रेट का पद भार संभालेंगे। आयुक्त शंभुनाथ शुक्ला को प्रशासनिक सुधार विभाग में प्रधान सचिव और राज्य के स्वास्थ्य सचिव ए.के. द्विवेदी को बस्ती का आयुक्त बनाया गया है।
-----
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यू.आई.डी.ए.आई. पर मंत्रिमण्डल की समिति ने आधार नामांकन के लिए चार और राज्यों को चुना है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में कल मंत्रिमंडल समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में भारत के महापंजीयक द्वारा किये जा रहे नामांकन के साथ-साथ आधार नामांकन भी किये जाने का फैसला लिया गया। दोनों एजेंसियां ऐसे तौर-तरीके तय करेंगी, जिससे बायोमीट्रिक जानकारी लेने के काम में दोहराव न हो। समिति ने यह भी निर्णय लिया कि आधार के लिए नामांकन तुरंत शुरू किये जाएंगे।

अब तक ५७ करोड़ से अधिक लोगों को आधार संख्या दी गई है। इनसे चुने हुए जि+लों में यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना लागू करने में मदद मिली है।
-----
भारतीय मूल के सत्य नाडेला को अठहत्तर अरब अमरीकी डॉलर की माइक्रोसाफ्ट कम्पनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री नाडेला ने कहा है कि वे कम्पनी को आधुनिक बनाने में कोई कसर नहीं छोडे+ंगे। श्री नाडेला पहले भारतीय हैं जिन्हें कम्पनी के अड़तीस साल के इतिहास में सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने १९९२ में इस कम्पनी में नौकरी शुरू की थी। इससे पहले वे क्लाउड एण्ड इंटरप्राइज गु्रप के कार्यकारी उप-प्रमुख थे। माइक्रोसाफ्ट की इंटरनेट आधारित क्लाउड सेवा उन्हीं के नेतृत्व में शुरू हुई।

कम्पनी के मौजूदा अध्यक्ष और संस्थापक बिल गेट्स शीघ्र ही अपने पद से हट जाएंगे और मौजूदा मुख्य स्वतंत्र निदेशक जॉन थॉमसन उनका स्थान लेंगे।
-----
पाकिस्तान सरकार और पाकिस्तानी तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच चिर-प्रतीक्षित शांतिवार्ता कल शुरू नहीं हो सकी। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सरकार की ओर से जो चार सदस्यों की समिति बनाई थी, उसने तालिबान के मध्यस्थों से मिलने से इनकार कर दिया। सरकारी समिति ने कहा कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के पास वार्ता के लिए कोई स्पष्ट कार्य सूची नहीं है। पाकिस्तानी तालिबान के प्रतिनिधियों ने इस्लामाबाद में बैठक में नहीं शामिल होने पर सरकार की आलोचना की है। तालिबानी वार्ताकार इब्राहिम खान ने कहा कि उनके प्रतिनिधि वार्ता शुरू होने का इंतज+ार करते रहे, मगर सरकारी प्रतिनिधि नहीं आए।

सरकारी समिति में शामिल पत्रकार रहिमिला यूसुफजई ने कहा कि सरकार को इन प्रतिनिधियों से वार्ता करने पर कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने उम्मीद ज+ाहिर की कि वार्ता एक-दो दिन में होगी।
-----
जर्मनी के राष्ट्रपति योआखीम गाउक छह दिन की सरकारी यात्रा पर कल रात नई दिल्ली पहुंचे। वे आज राष्ट्रपति भवन में सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद वे राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।

श्री गाउक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उपराष्ट्रपति, लोकसभा में विपक्ष की नेता और यू.पी.ए. अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे।

भारत और जर्मनी के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। जर्मनी, यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मिलकर काम कर रहे हैं।
-----
अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने सीरियाई शहर अलेप्पो में राष्ट्रपति बशर अल असद की वफादार सेनाओं द्वारा बैरल बम गिराए जाने की निंदा की है। श्री कैरी ने कहा कि सीरियाई प्रशासन ने फिर बर्बर कार्रवाई की है।

हैलीकॉप्टरों से गिराए जाने वाले बैरल बमों में विस्फोटक, नुकीली कीलें और तेजी से आग फैलाने वाली सामग्री भरी होती है।
-----
लीबिया के विदेश मंत्री मोहम्मद अब्दुल अजीज ने कहा है कि उनके देश के रासायनिक हथियारों, बम और दूसरे मस्टर्ड गैस छोड़ने वाले हथियारों को पूरी तरह नष्ट किया जा चुका है। उन्होंने रासायनिक हथियार निषेध संगठन के प्रमुख के साथ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लीबिया पूरी तरह रासायनिक हथियार मुक्त देश बन गया है। लीबिया के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश में अब ऐसे रासायनिक हथियार मतई मौजूद नहीं है, जिनसे आम आदमी, पर्यावरण या पड़ोस के किसी क्षेत्र की सुरक्षा को कोई खतरा पैदा हो सके।
-----
समाचार पत्रों से
भारत के दो रत्न-शीर्षक से राजस्थान पत्रिका और राष्ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने सचिन तेंदुलकर और प्रोफेसर सी एन आर राव को भारत रत्न से अलंकृत किये जाने की खबर चित्र के साथ पहले पन्ने में सबसे ऊपर छापी है।
तेलंगाना के गठन पर राजधानी में गर्माती राजनीति की चर्चा आज कई अखबारों में है। देशबंधु ने इसे मनमोहन सरकार की अग्नि परीक्षा बताया है। दैनिक जागरण का कहना है कि तेलंगाना पर अब दिल्ली बना मैदान ए जंग।
आज से फिर शुरू हो रहे संसद के सत्र के संदर्भ में दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- उम्मीदों में सरकार, विपक्ष करेगा पलटवार। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री का यह आश्वासन छापा है कि संसद में हर मुद्दे पर चर्चा के लिए सरकार तैयार है।
समाप्त हो जाति पर आधारित आरक्षण -कांग्रेस महासचिव जर्नादन द्विवेदी का यह सुझाव राजस्थान पत्रिका सहित लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है।
ब्रिटेन ने माना ऑपरेशन ब्लू स्टार में की थी मदद-अमर उजाला सहित कई अखबारों ने इस संदर्भ में ब्रिटिश संसद में रखी गई जांच रिपोर्ट का हवाला दिया है।
दैनिक ट्रिब्यून का कहना है-चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाने की वकालत की पार्टियों ने। दैनिक जागरण कहता है- चुनाव घोषणा पत्र पर आचार संहिता के दायरे में नहीं चाहतीं पार्टियां।
नवभारत टाइम्स को दिल्ली में बिजली कटौती के आसार बढ़ने की आशंका लगती है। जनसत्ता का कहना है कि दिल्ली सरकार बिजली वितरण अपने हाथ में लेने को तैयार और हिन्दुस्तान की खबर है कि दिल्ली सरकार ने आपूर्ति में कटौती करने वाली बिजली कंपनियों पर जुर्माना लगाने को कहा है। दैनिक जागरण का कहना है-केजरीवाल ने फिर खोली नोट-वोट कांड की फाइल।
-----

No comments:

Post a Comment