Loading

05 February 2014

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 8 फरवरी को

ओढ़़ां

    जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां की कक्षा छठी की प्रवेश परीक्षा 2014 इस बार 8 फरवरी शनिवार को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए जेएनवी ओढ़ां की हिंदी अध्यापिका व परीक्षा इंचार्ज कमलेश गोयल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए जिला भर में कुल सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा हेतु जिला भर से कुल 3116 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 53 आवेदन रद्द हो गए। इस प्रकार 3063 परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र जारी किए गए हैं।
    यह परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य जी.के मिश्रा और जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर की देखरेख तथा जेएनवी ओढ़ां की हिंदी अध्यापिका कमलेश गोयल की सुपरविजन में सम्पन्न होगी। जेएनवी के प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी परीक्षा के दौरान सभी सात परीक्षा केंद्रों का दौरा करते हुए परीक्षा कार्य का जायजा लेंगे।
    प्राचार्य जी.के मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा में 80 बच्चों का सिलेक्शन होगा जिसकी लिस्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्र्ड (सीबीएसई) द्वारा विद्यालय को भेज दी जाएगी जो भारत भर में इस परीक्षा को संचालित करती है। उन्होंने बताया कि इसमें डीसी, प्रिंसिपल अथवा गांव का कोई कोटा नहीं होता लेकिन एससी के लिए 15 और एसटी के लिए साढ़़े सात प्रतिशत सीटे रिर्जव है। क्योंकि हरियाणा में एसटी नहीं है इसलिए उसका फायदा भी एससी को मिलता है और उनका कोटा साढ़़े 22 प्रतिशत हो जाता है। उन्होंने बताया कि लड़़कियों के लिए एक तिहाई सीटे रिर्जव है और ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए 75 प्रतिशत तथा शहरी के लिए 25 प्रतिशत सीटे रखी गई है। ये पूर्णतया आवासीय विद्यालय है। यहां सहशिक्षा तथा बच्चों के लिए रहना, खाना, वेशभूषा व पुस्तकें आदि सभी कुछ नि:शुल्क प्रदान की जाती है।
-------------------------------------------------------------------------
जिला भर में बनाए गए   परीक्षार्थियों की संख्या    परिक्षार्थियों की संख्या
परीक्षा केंद्र                जिन्होंने आवेदन किया    जिन्हें प्रवेशपत्र जारी किए
माता हरकी देवी सी.सै. स्कूल ओढ़़ां      410               404
डीएवी पब्लिक स्कूल डबवाली             599                587
राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजूआना           333                329
केंद्रीय विद्यालय नंबर-2 सिरसा           445                433
दयानंद सी.सै. स्कूल नाथूसरी चौपटा  589                581
डीएवी पब्लिक स्कूल रानियां             464                 457
डीएवी पब्लिक स्कूल ऐलनाबाद         276                 272
-------------------------------------------------------------------------
    कुल                                            3116                3063

No comments:

Post a Comment