Loading

05 February 2014

समाचार

  • विस्तारित शीतकालीन सत्र के पहले दिन तेलंगाना मुद्दे को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा। लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित। राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित रहने के बाद फिर शुरू।
  • आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री किरणकुमार रेड्डी तेलंगाना गठन के विरोध में जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे।
  • संसद में दिल्ली में अरूणाचल प्रदेश के एक छात्र की मौत और पूर्वोत्तर के लोगों के खिलाफ भेदभाव को लेकर चिंता।
  • राजस्थान सरकार ने यौन उत्पीड़न के आरोप में आईएएस अधिकारी बी बी मोहंती को निलम्बित किया।
  • निर्वाचन आयोग ने एक से अधिक मतदाता सूची में नाम के आरोप में पंजाब के कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई के आदेश दिये।
  • श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग वर्षा और हिमपात के कारण बन्द।
-----
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज विस्तारित शीतकालीन सत्र के पहले दिन तेलंगाना और अन्य मुद्दों को लेकर बाधित हुई। लोकसभा की कार्यवाही दिनभर तथा राज्यसभा की बैठक दिन में दो बजे तक स्थगित कर दी गई है। अन्य मुद्दों में दिल्ली में अरूणाचल प्रदेश के एक छात्र की मौत, अनुसूचित जाति की सूची में कुछ पिछड़ी जातियों को शामिल करने तथा अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा शामिल हैं।
लोकसभा की बैठक पहले स्थगन के बाद जैसे ही शुरू हुई आन्ध्रप्रदेश से तेलंगाना विरोधी सांसद हाथों में तख्तिया लिये हुए सदन के बीचोबीच आ गए। हंगामे के दौरान अध्यक्ष मीराकुमार ने सदन में आवश्यक कार्रवाई के लिए दस्तावेज रखने की अनुमति दी। दिल्ली में अरूणाचलप्रदेश के एक छात्र की मौत की घटना पर भी संक्षिप्त चर्चा की अनुमति दी गई। सदन में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि पूर्वोतर क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए सरकार को होस्टल बनाने चाहिएं।

मैं सरकार से गुहार करती हूं कि एक तो इन बच्चों के लिए दिल्ली में अनेकानेक छात्रावास बनाये जायें ताकि ये बच्चे जो गलियों में रहने के लिए मजबूर हैं वो अपने छात्रावासों में रहें। और वो छात्रावास ऐसे हों जहां नॉर्थ-ईस्ट के साथ हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, बिहार के बच्चे रहें ताकि मन की दूरियां खत्म हों। हम एक दूसरे को समझ सकें। और दूसरा इन बच्चों को सुरक्षा दिलवाई जाये।
जनता दल यूनाईटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाली घटनाओं के जिम्मेदार लोगों को कड़ा दंड देने की मांग की। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के बासुदेव आचार्य ने कहा कि देश में पूर्वोत्तर के लोगों के साथ भेदभाव की यह पहली घटना नहीं है। उन्होंने सरकार से इस मामले पर बयान देने की मांग की ताकि पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग देश के किसी भी हिस्से में अपने आपको सुरक्षित महसूस करें। अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री नीनांग एरिंग ने अपील की कि इस विषय को राजनीतिक मुद्दा न बनाया जाये। उन्होंने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग भी की।

विश्व के हम सबसे बड़े प्रजातंत्र हैं लेकिन उसके बावजूद हमारा भेदभाव और पूर्वोत्तर राज्य के बच्चों के साथ जो रेशियल डिसक्रिएमेशन हो रही है ये बहुत गंभीर बात है। मैं सदन से दरख्वासत करता हूं कि हम एक सशक्त और सख्त कानून पारित करें ताकि ऐसी घटना भविष्य में न हो।
सदन की बैठक स्थगित करने से पहले अध्यक्ष मीराकुमार ने इसे निदंनीय और खेदजनक बताया।
राज्यसभा की कार्यवाही दूसरे स्थगन के बाद साढे १२ बजे शुरू हुई। आन्ध्रप्रदेश से कांग्रेस और तेलुगुदेशम पार्टी के सांसद अलग तेलंगाना राज्य के विरोध में सदन के बीचोबीच आ गए। समाजवादी पार्टी के सदस्य भी अनुसूचित जाति की श्रेणी में १७ पिछड़ी जातियों को शामिल करने का विरोध करते हुए सदन के बीच आ गए। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के सदस्य अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में कथित दलाली के विरोध में नारे लगा रहे थे। हंगामे के बीच उपसभापति प्रोफेसर पी जे कुरियन ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को साम्प्रदायिक हिंसा रोकथाम नियंत्रण और पुनर्वास विधेयक २००५ वापस लेने की अनुमति दे दी । भाजपा के सदस्यों ने इस विधेयक के स्थान पर नये विधेयक लाये जाने का कड़ा विरोध किया। हंगामा जारी रहने पर सदन की बैठक दो बजे तक स्थगित कर दी।
स्थगन के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है।
-----
आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी तेलंगाना के गठन के विरोध में अपने मंत्रिमण्डल के सहयोगियों के साथ आज नई दिल्ली में जन्तर-मंतर पर धरने पर बैठ गए।
इससे पहले तेलंगाना के समर्थक और विरोधी नई दिल्ली में आन्ध्र प्रदेश भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान उलझ गए।
तेलुगु देशम पार्टी के सांसदों ने आन्ध्रप्रदेश के वर्तमान स्वरूप को जारी रखने के समर्थन में संसद भवन के प्रवेश द्वार पर धरना दिया।
-----
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने वर्तमान सत्र में महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने के प्रति आशंका व्यक्त की है। नई दिल्ली में एक समारोह में उन्होंने ये विचार व्यक्त किए। बाद में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि वित्त विधेयक, लेखा अनुदान और विनियोग विधेयक पास हो जायेंगे।
सीएनजी और पीएनजी के दामों में कमी पर श्री चिदम्बरम ने कहा कि सरकार ने यह चुनावी सौगात नहीं दी है बल्कि कीमतों को युक्तिसंगत किया है।
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सभी राजनीतिक दलों से संसद में महत्वपूर्ण विधायी कार्यों में सहयोग का आग्रह किया है। नई दिल्ली में संसद से बाहर संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण विधेयक पारित करने के लिए आवश्यक वातावरण तैयार करने की जरूरत है।

संसद के सभी पक्षों से मेरा अनुरोध है कि सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए अनुकूल मौहाल बनाने में सहयोग करें ताकि यह सत्र ऐतिहासिक बन सके।
-----
राजस्थान सरकार ने एक छात्रा के कथित यौन शोषण के आरोप में आई ए एस अधिकारी बी बी मोहंती को निलंबित कर दिया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पुलिस से रिपोर्ट मिलने के बाद निलंबन आदेश जारी किए। श्री मोहंती राजस्थान लोक सेवा अपील न्यायाधिकरण के अध्यक्ष हैं। पीड़िता लोक सेवक बनना चाहती थी।
-----
दक्षिण दिल्ली में युगान्डा की महिलाओं की माफिया से सुरक्षा को लेकर आम आदमी पार्टी ने आज जंतरमंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी ने युगान्डा की महिलाओं की सुरक्षा और दिल्ली में सक्रिय माफिया पर विदेश मंत्रालय से कार्रवाई की मांग की है।
आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता आशुतोष ने पिछले महीने नई दिल्ली के खिड़की एक्सटेंशन में सोमनाथ भारती के कथित छापे पर अफवाह फैलाने और बदनाम करने के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी से माफी मांगने को कहा।
-----
निर्वाचन आयोग ने पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि वे राज्य के कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एक से अधिक जगहों पर मतदाता सूची में नाम होने के कारण आपराधिक प्रक्रिया शुरू करें।
भारतीय जनता पार्टी नेता अनिल जोशी पंजाब मंत्रिमंडल में स्थानीय निकाय मामलों के मंत्री हैं। उन्होंने हमारे आकाशवाणी संवाददाता को बताया कि उन्हें मुख्य निर्वाचन कार्यालय से कोई पत्र नही मिला है।

अनिल जोशी ने यह भी दावा किया कि उन्हें अपने और अपने अन्य परिवार वालों के नाम इलैक्ट्रोरल रोल में दो स्थानों में दर्ज होने के बारे में जानकारी नहीं है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी वी.के. सिंह जिन्होंने कुछ दिन पहले ही अपना कार्यभार संभाला है ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी है और कार्यवाही की जायेगी। राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा यह कार्यवाही अमृतसर के दो वकीलों संदीप गौड़ सिंह और वनीत महाजन की शिकायत पर की गई है, जिन्होंने पूरे दस्तावेजों के साथ आयोग को संपर्क किया था। राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार, जालंधर।
निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मतदाता पंजीकरण अधिकारी और अन्य अधिकारियों के खिलाफ अनुशासन की कार्रवाई करने को कहा है जो जनप्रतिनिधित्व कानून, १९५० की विभिन्न धाराओं के उल्लंघन के जिम्मेदार हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी से ३० दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।
-----
समाजवादी पार्टी, वामदल, जनता दल यूनाईटेड, जनता दल एस, बीजू जनता दल, ए आइ र्ए डी एम के तथा असम गण परिषद सहित करीब ११ राजनीतिक दलों ने आज संसद के दोनों सदनों में गैर भाजपा और गैर कांग्रेस फेडरल ब्लॉक बनाने की घोषणा की। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में जनता दल यूनाईटेड के नेता शरद यादव ने कहा कि वर्तमान सत्र में दोनों सदनों में फेडरल ब्लॉक कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि सत्र की समाप्ति के बाद गठबंधन की भावी योजना पर नेता विचार-विमर्श करेंगे।
-----
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने देश में जाति आधारित आरक्षण की नीति पर कांग्रेस से अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करने को कहा है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कांग्रेस महासचिव जर्नादन द्विवेदी के कथित बयान की निंदा की, जिसमें उन्होंने जाति आधारित आरक्षण समाप्त करने की मांग की थी।
लोकसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे के गठन के बारे में सुश्री मायावती ने कहा कि यह क्षेत्रीय दलों द्वारा अपने खिसक रहे जनाधार को बचाने का एक हथकंडा है।
-----
जर्मनी के राष्ट्रपति योआख्+ाीम गाउक ने आज दोपहर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। इससे पहले राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। वे राजघाट भी गये और महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। श्री गाउक शाम को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। वे उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगे। जर्मन राष्ट्रपति शुक्रवार को बंगलौर जायेंगे, जहां वे कर्नाटक के राज्यपाल से मिलेंगे।
भारत और जर्मनी वर्ष २००० से ही रणनीतिक साझेदार हैं। वर्ष २०११ में अंतर सरकारी विचार विमर्श शुरू होने के बाद से द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। जर्मनी, यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।
-----
दूरसंचार स्पैक्ट्रम की नीलामी का आज तीसरा दिन है। भारती एयरटेल, वोडाफोन और नई कंपनी रिलायन्स जीओ इंफोकॉम सहित आठ कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं। एक हजार आठ सौ मेगाहर्टज्‌ और नौ सौ मेगाहर्टज्‌ बैंड में फोर जी सेवाओं कें लिए ये कंपनियां बोली में शामिल हैें। नीलामी के दूसरे दिन ४५ हजार करोड़ रूपये की कुल बोली लगी। इससे सरकार के वित्तीय घाटे के कुछ नियंत्रण में आने की संभावना है।
सरकार का वित्तीय घाटा वर्ष २०१३-१४ के पहले नौ महीनों में पांच लाख १६ हजार करोड़ रूपये पार कर चुका है जो कि बजट लक्ष्य का ९५ प्रतिशत है।
सरकार को इस नीलामी से कम से कम ११ हजार ७९० करोड़ रूपये तत्काल मिल जायेंगे।
-----
केन्द्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जामंत्री फारुक अब्दुल्ला ने भारतीय महिला वैज्ञानिकों और अन्य वैज्ञानिकों से वैज्ञानिक शोध के क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने को कहा है ताकि देश का समावेशी विकास हो सके। जम्मू विश्वविद्यालय में १०१वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के तीसरे दिन महिला विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन समारोह में डाक्टर फारुक अब्दुल्ला ने विश्वास व्यक्त किया कि विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महिलाओं के पास पर्याप्त क्षमता है जिससे वे देश के समावेशी विकास में योगदान कर सकती हैं।
-----
मध्य प्रदेश में नक्सल प्रभावित ४४ गांवों में जल्दी ही सौर ऊर्जा के ज+रिये बिजली पहुंचायी जाएगी। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि केन्द्र ने सौर ऊर्जा वितरण कार्यक्रम के तहत इन गांवों के विद्युतीकरण की मंजूरी दे दी है।

३७ करोड़ ६२ लाख रूपये की इस परियोजना से चार हजार ४३७ परिवार लाभान्वित होंगे। इन ४४ गांवों के हर घर में ११ या १२ वॉट्स की दो सीएफएल और ६० वॉट का पावर प्वाइंट लगाया जायेगा। ये परियोजना नक्सल प्रभावित बालाघाट, सैडोल, उमरिया, सीरी और सिंगरोली जिलों के गांवों को लाभ पहुंचायेगी। इस परियोजना की कुल उत्पादन क्षमता ७६२ मेगॉवाट् है। परियोजना में व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी प्रावधान किया गया है। डीटीडी कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विद्युतीकरण निगम ९० प्रतिशत और राज्य सरकार १० प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करती है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-----
जम्मू-कश्मीर में रूक-रूक कर हो रही वर्षा और हिमपात के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द करना पड़ा। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि पिछले चौबीस घंटों में घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों जवाहर सुरंग और पटनी टॉप में हिमपात के कारण काजीगुंड में सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं।
-----
बम्बई शेयर बाजार में आज उतार-चढाव जारी है। शुरूआती कारोबार में यह ४३ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार २५५ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ३६ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार २४९ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी अंक १५ बढ़कर ६ हजार १६ पर आ गया।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया आठ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर ६२ रूपये ४१ पैसे का बोला गया।
-----

No comments:

Post a Comment