Loading

05 February 2014

लोकसभा आम चुनाव प्रबन्धन के लिए जिला स्तर पर 15 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए

 

सिरसा, 5 फरवरी : भारत के चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2014 के प्रबन्धन के लिए जिला स्तर पर 15 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर सीधे भारत के चुनाव आयोग व हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे तथा उच्चाधिकारी भी चुनाव प्रक्रिया की नोडल अधिकारी के माध्यम से निगरानी रखेंगे। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा जे गणेसन ने आज अपने कार्यालय में आयोजित नोडल अधिकारियों की बैठक में दी। इस बैठक में उन्होंने नोडल अधिकारियों की जिम्मेवारी व कार्यो के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि सभी नोडल अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के दौरान सम्बन्धित क्षेत्रों की सूचना से अपडेट रहेंगे और भारत के चुनाव आयुक्त, मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा व जिला निर्वाचन अधिकारी को सीधे रिपोर्ट करेंगे।

    उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रकार की व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिला में सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक, चुनाव प्रक्रिया में प्रशिक्षण प्रबन्धन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सिरसा, मतदाता मौलिक शिक्षा प्रतिभागीय सिस्टम (स्वीप) के लिए अतिरिक्त उपायुक्त, चुनाव में कार्यरत व तैनात मैनपावर को व्यवस्थित ढंग से डयूटी आदि के लिए स्थानीय नगराधीश व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इलैक्ट्रो वोटिंग मशीन के रखरखाव, चैकिंग, प्रबन्धन व वितरण के लिए पंचायतीराज के कार्यकारी अभियन्ता को, यातायात प्रबन्धन के लिए रोड़वेज के महाप्रबन्धक, चुनाव से सम्बन्धित सामग्री के प्रबन्धन के लिए जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिक विभाग के अधीक्षण अभियन्ता, आदर्श चुनाव आचार संहिता के क्रियान्वयन के लिए सचिव,क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, खर्च सम्बन्धी मामलों के प्रबन्धन के लिए उप-आबकारी एवं कराधान आयुक्त (आबकारी), चुनाव में पर्यवेक्षकों के समन्वय के लिए उप कृषि निदेशक, बैलेट पेपर व डम्मी बैलेट पेपर तैयार करवाने सम्बन्धित कार्य के लिए जिला उद्यान अधिकारी, मीडिया एवं संचार के लिए जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी, कम्प्यूटरीकृत कार्य के लिए एनआईसी के जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी,शिकायत निवारण एवं हैल्प लाईन के लिए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा संचार योजना की निगरानी के लिए जिला सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायत जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार शहर के 121 बूथों पर वैबकास्ट सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा जिससे जिला, राज्य तथा भारत चुनाव आयोग के मुख्यालय पर बूथों की स्थिति को सीधा देखा जा सकेगा इसके लिए बीएसएनएल के अधिकारी सभी प्रकार की व्यवस्था मुहैया करवाएंगे और शहर के सभी 121 बूथों को वैबकास्ट से जोड़ेंगे। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रबन्धन के लिए  नोडल अधिकारी नियुक्त करने व वैबकास्ट सिस्टम स्थापित करने का कार्य देश में पहली बार किया जा रहा है।
    डा गणेसन ने बताया कि जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 15 जनवरी को कर दिया गया है। जिला में 8 लाख 41 हजार 180 को मतदाता सूची में शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ अब भी कोई भी व्यक्ति वोट बनवाने के लिए आवेदन कर सकेगा। जिला में मतदान के लिए 893 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।  42-कालांवाली में 171, 43-डबवाली में 192, 44-रानियां में 172, 45-सिरसा में 187, 46-ऐलनाबाद में 171 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिला प्रशासन व पुलिस विभाग द्वारा संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान के लिए सर्वे का कार्य किया जा रहा है। इससे पूर्व उन्होंने जिला में स्थापित सभी मतदान केन्द्रों पर सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाने हेतू सम्बन्धित सहायक चुनाव पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदान केन्द्रों पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वयं खैरेंका, पंजुआना, साहुवाला प्रथम, पन्नीवाला मोटा, ओढां, चोरमारखेड़ा, मिठड़ी, सांवतखेड़ा, गांव डबवाली, गोरीवाला, सादेवाला, जीवननगर, बुढ़ीमेड़ी, भुरटवाला, मल्लेकां, माधोसिंधाना, मंगाला तथा भम्भूर सहित तीन दर्जन मतदान केन्द्रों की जांच की और जहां कही भी और सुविधाएं उपलब्ध करवाने की आवश्यकता थी, उन बारे अधिकारियों को निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment