Loading

12 February 2014

समाचार :

  • अंतरिम रेल बजट आज लोकसभा में पेश किया जाएगा।
  • श्रीमति सोनिया गांधी आम चुनावों के लिए कांग्रेस की प्रचार समिति की अध्यक्ष बनाई गईं।
  • भारत में अमरीकी राजदूत नैन्सी पॉवेल कल गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से गांधीनगर में मुलाकात करेंगी।
  • बीस हज+ार करोड़ रुपये का कर विवाद सुलझाने के लिए सरकार और वोडाफोन के बीच वार्ता विफल।
  • प्रकाशन घराने पैंग्विन ने अमरीकी लेखिका वेंडी डोनिगर की हिंदू धर्म पर विवादित पुस्तक वापस ली।
  • आई.पी.एल. के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज बंगलौर में शुरू।
---------
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे आज दोपहर लोकसभा में वर्ष २०१४-१५ के लिए अंतरिम रेल बजट पेश करेंगे। रेल मंत्री कुछ और रेलगाड़ियां चलाने तथा मुसाफिरों के लिए बेहतर सुविधाएं और सुरक्षा उपायों की घोषणा कर सकते हैं। यह बजट विकासोन्मुखी होगा। इसमें अन्य प्रस्तावों के अलावा और रेल मार्गों के विद्युतीकरण का भी जिक्र किए जाने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने ख्+ाबर दी है कि श्री खडगे अपने पहले रेल बजट में रेलगाड़ियों में आग लगने की घटनाएं रोकने के लिए कुछ उपायों की भी घोषणा कर सकते हैं। रेल बजट के कारण क्षेत्रीय समाचार बुलेटिनों के प्रसारण समय में परिवर्तन किया गया है।
---------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग रेल बजट से पहले सवेरे ११ बजकर ४५ मिनट से हिंदी और अंग्रेजी में परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसका सीधा प्रसारण किया जायेगा। परिचर्चा के बाद रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा में वर्ष २०१४-२०१५ का अंतरिम रेल बजट पेश करेंगे।

११ बजकर ५५ मिनट से रेल मंत्री का भाषण प्रसारित किया जाएगा। इस भाषण के बाद फिर १५ मिनट की परिचर्चा होगी।
यह कार्यक्रम राजधानी, इन्द्रप्रस्थ, सभी चार एफ एम गोल्ड चैनलों और अतिरिक्त फ्रीक्वेंसियों पर सवेरे ११ बजकर ४५ मिनट से सुना जा सकता है।
---------
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। श्री राहुल गांधी, पचास सदस्यों की समिति के सह-अध्यक्ष होंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने बयान जारी कर यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कई केन्द्रीय मंत्री इस समिति के सदस्य होंगे।

प्रचार समिति में किसी भी मुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख या कांग्रेस विधायक दल के नेता को शामिल नहीं किया गया है।

इससे पहले, अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की सोलह जनवरी की बैठक में आम चुनाव प्रचार की कमान श्री राहुल गांधी को सौंपने की घोषणा की गई थी।
---------
अमरीकी दूतावास के सूत्रों ने बताया है कि भारत में अमरीका की राजदूत नैन्सी पॉवेल कल गांधी नगर में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगी। अमरीका के इस कदम को श्री मोदी के प्रति उनके दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण परिवर्तन के रूप में देखा जा रहा है।
---------
इससे पहले सन २००५ में अमरीका ने २००२ के गुजरात दंगों के बाद श्री मोदी का वीजा रद्द कर दिया था। सुश्री पावेल भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के साथ आगामी लोकसभा चुनाव और देश के लिए उनके दृष्टिकोण से जुड़े मसलों पर बातचीत करना चाहती हैं। सूत्रों ने बताया कि श्री मोदी ने बैठक का अमरीकी राजदूत का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।
---------
भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के नेतृत्व में आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले में कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की सी.बी.आई. की याचिका नामंज्+ाूर करने के बाद भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से मुलाकात की।
---------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के शाहपुर का दौरा करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वहां वे केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों को डिग्रियां प्रदान करेंगे।

केन्द्रीय विश्व विद्यालय शाहपुर अपने दूसरे दीक्षांत समारोह में आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वागत के लिए तैयार है। राष्ट्रपति विभिन्न विषयों के दो सौ चौंसठ विद्याार्थियों को उपाधियां प्रदान करेंगे। पद्मविभूषण डॉक्टर विजय केलकर को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए मानक उपाधि दी जाएगी। राष्ट्रपति के इस दौरे को देखते हुए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं और विश्वविद्यालय को जाने वाले मार्ग पर अतिरिक्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। शिशु शर्मा शांतल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
---------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
---------
सरकार और दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वोडाफोन के बीच सुलह वार्ता विफल हो गई है। वित्त मंत्रालय ने वोडाफोन के साथ २० हजार करोड़ रुपए का कर विवाद सुलझाने से संबंधित अपना सुलह का प्रस्ताव वापस लेने और बकाया राशि की उगाही करने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल जून में वोडाफोन के साथ पूंजीगत लाभ कर विवाद के सुलह प्रक्रिया शुरू करने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव की मंजूरी दी थी। सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय काफी अरसे से लंबित इस विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने का इच्छुक था लेकिन कंपनी के टाल-मटोल  के रवैये की वजह से बातचीत नाकाम रही।
---------
प्रकाशक पेंग्विन इंडिया, अमरीकी लेखिका वेंडी डोनिगर की विवादास्पद पुस्तक द हिंदूजः एन ऑल्टरनेटिव स्टोरी की सभी प्रतियां भारतीय बाजार से वापस लेने को सहमत हो गया है।

ये कदम दिल्ली के शिकायतकर्ताओं के साथ अदालत से बाहर हुए समझौते के बाद उठाया जा रहा है। शिकायतकर्ताओं ने ये आरोप लगाते हुए अदालत में याचिका दाखिल की थी कि इसमें हिन्दू परंपराओं को नुकसान पहुंचाने के लिए कथित तौर पर छेड़छाड़ की गई है। इस पर टिप्पणी करते हुए सुश्री डोनिगर ने कहा कि उन्हें इस बात से दुख पहुंचा है।
---------
भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु के वेलनकन्नी तट के समीप गैर कानूनी रूप से मछली पकड़ रहे २५ श्रीलंकाई मछुआरों को गिरफ्तार किया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि नागपट्टिनम की न्यायिक मजिस्ट्रेट सरस्वती ने इन मछुआरों को २५ फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

इन मछुआरों पर विदेश पोत अधिनियम में भारतीय समुद्री सीमा में गैर कानूनी रूप से मछली पकड़ने का आरोप लगाया गया। इस बीच पुदुकोट्टई, रामनाथपुरम और नागपत्तिनम सहित तमिलनाडु के पांच तटीय जिलों के मछुआरों ने कल से एक महीने के लिए समुद्र में मछली नहीं पकड़ने का फैसला किया है। मछुआरों ने चेन्नई में भारत और श्रीलंका के प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता और इसके अगले दौर में विश्वास निर्माण के उपाय किए के जाने के फैसले के मद्देनजर ऐसा किया है। तिरुचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चारू सक्सेना।
---------
भारत ने कहा है कि दो मछुआरों की कथित हत्या के मामले में मुकदमे का सामना कर रहे इटली के दो नौसैनिकों पर देश के कानून के मुताबिक ही कार्रवाई होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने नई दिल्ली में बताया कि यह अपनी तरह का एक अनोखा मामला है, क्योंकि भारत या इटली दोनों ही देशों में इससे पहले कभी ऐसी कोई घटना नहीं हुई। श्री अकबरुद्दीन ने कहा कि उच्चतम न्यायालय का फैसला आने तक अंतिम नतीजे का इंतज+ार किया जाना चाहिए।
---------
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के पीएसएलवी-सी-२५ द्वारा प्रक्षेपित देश के पहले मंगल यान को आज अंतरिक्ष में सौ दिन पूरे हो जाएंगे। इसरो की विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंगल यान अच्छी हालत में है और इस पर लगातार नज+र रखी जा रही है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा है कि पिछले साल पांच नवम्बर को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से छोड़ा गया मंगलयान सही रूप से काम कर रहा है। इस समय यह मंगलयान दस करोड़ साठ लाख किलोमीटर की दूरी पर है जिसकी वजह से एक तरफ का संदेश भेजने में करीब पचपन सेकंड का विलम्ब होता है। इस साल चौबीस सितम्बर को यह अंतरिक्ष यान मंगल की कक्षा में दाखिल होगा। दूसरे ग्रह पर भेजे जाने वाला मंगलयान भारत का पहला ऐसा यान है। स्वाति की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी सामचार के लिए प्रियंका अरोड़ा।
---------
जम्मू कश्मीर विधानसभा में समूचे विपक्ष के शोरशराबे के कारण कल भी कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ये सदस्य राज्य में नई प्रशासनिक इकाइयां बनाने की प्रक्रिया में सरकार पर अन्याय का आरोप लगाते हुए इनका विरोध कर रहे थे।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कल हुई शोर-शराबे और खलबली के मद्देनजर यह बात साफ है कि सरकार बजट सेशन के बीते रोज आज विपक्ष की ओर से सख्त विरोध का सामना कर सकती है। आज की कार्यवाही में राज्य के राज्यपाल के भाषण को शुक्रिया की तहरीर पर बहस जारी रहेगी। इस बीच सभापति ने सभी सियासी पार्टियों के विधायकों से अपील की है कि वो सदन की कार्यवाही बिना किसी रूकावट के चलने देने में अपना सहयोग दें ताकि आवामी अहमियत के सभी मुद्दों पर खुलकर चर्चा हो सके। हिन्दी समाचार के लिए जम्मू से तारिक राथर।
---------
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज+ ने गैस मूल्य के बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। कंपनी ने कल जारी बयान में कहा कि गैस की कीमत संशोधित करने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के बारे में एफआईआर दर्ज करने का दिल्ली सरकार का निर्देश चौंका देने वाला है। दिल्ली सरकार ने कल अपनी भ्रष्टाचार रोधी शाखा से गैस के मूल्य में कथित अनियमितताओं के लिए पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली, पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुरली देवड़ा और रिलायंस इंडस्ट्रीज+ के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और अन्य के नाम आपराधिक मामले दर्ज करने को कहा था।
---------
इंडियन प्रीमियर लीग के लिए क्रिकेट खिलाड़ियों की दो दिन की नीलामी आज से बंगलौर में शुरू हो रही है। इस वर्ष की नीलामी में कुल पांच सौ चौदह खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएगी, जिनमें से २९५ ऐसे हैं, जो पहली बार खेल सकेंगे।
---------
समाचार पत्रों से
गैस कीमतों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री के नया मोर्र्चा खोलने को आज लगभग सभी समाचार पत्रों ने सुर्खियों में दिया है। दैनिक जागरण का मानना है-केंद्र से सीधे भिड़े केजरीवाल। अमर उजाला के शब्द हैं-केजरी ने फोड़ा गैस बम।
हरिभूमि ने  तेलंगाना मुद्दे पर कांग्रेस द्वारा अपनी ही पार्टी के छह सांसदों को बर्खास्त करने को अहमियत दी है। देशबंधु ने लिखा है-तेलंगाना पर घमासान, पांचवे दिन भी नहीं चली संसद।
उधर, जम्मू-कश्मीर विधानसभा में भारी हंगामे और धक्का-मुक्की भी अखबारों की सुर्खियों में है।
अमरीकी राजदूत के नरेन्द्र मोदी से मुलाकात का जिक्र भी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-अमरीका का मोदी पर यू टर्न, जबकि अमर उजाला का मानना है-हवा का रूख भांप, मोदी पर नरम पड़ा अमरीका। जनसत्ता ने बॉक्स में लिखा है-अमरीका ने दिए मोदी का बहिष्कार खत्म करने के संकेत।
अंतरिम रेल बजट आज लोकसभा में पेश किए जाने पर नवभारत टाइम्स लिखता है-आज नई ट्रेनों का तोहफा संभव। अखबार ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नई दिल्ली स्टेशन पर कुलियों की समस्याएं सुनते हुए चित्र दिया है। देशबंधु लिखता है-आर्थिक रूप से खस्ता हाल रेलवे को माल ढुलाई की दरों में अनियमितता के कारण हजारों-करोड़ों रूपये का नुकसान उठाना पड़ता है।
बिजनेस भास्कर के पहले पन्ने पर निर्यात लक्ष्य पहुंच से दूर होने की खबर है। पत्र लिखता है-जनवरी माह के दौरान कुल निर्यात में मात्र करीब साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि के बाद इस आशंका को और बल मिला है।
इकनॉमिक टाइम्स ने कुछ आंकडों के साथ लिखा है कि विदेशों के नामी-गिरामी संस्थानों में पढे युवा लोगों का रूझान बढा है-पालिटिकल गेम में।
बसंत के उल्लास में डूबे मौसम के, पहाड़ों पर अचानक करवट बदलते हुए कई स्थानों में फिर हिमपात होने का समाचार भी कुछ अखबारों में है।
---------

No comments:

Post a Comment