Loading

12 February 2014

रेल बजट: 72 नई ट्रेनें, यात्री किराए में बदलाव नहीं


रेल मंत्री ने अंतरिम बजट पेश किया
 
 
 
 
 
 
 
नई दिल्ली
पहली बार रेल मंत्री बने मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में अपने ही मंत्रियों के जबर्दस्त हंगामे के बीच यूपीए-2 का आखिरी रेल बजट पेश किया। यह अंतरिम रेल बजट सिर्फ चार महीनों के लिए होगा। अंतरिम बजट होने की वजह से इसमें ज्यादा घोषणाएं नहीं हुईं। यात्री किराये से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। खड़गे ने कुल 72 नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की, जिनमें 17 एसी प्रीमियम, 38 एक्सप्रेस, 10 पैसेंजर, 4 मेमू और 3 डेमू ट्रेनें हैं। इसके साथ ही 3 गाड़ियों के विस्तार और 3 गाड़ियों के फेरों में वृद्धि की जाएगी।

प्रीमियम ट्रेनों का कॉन्सेप्ट प्लेन की तर्ज पर है। इसमें किराए बदलते रहते हैं। दिल्ली और मुंबई के लिए प्रीमियम ट्रेनों की शुरुआत की गई थी। लोगों से इसका जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला। इसी को देखते हुए 17 नए रूटों पर प्रीमियम ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया।


बजट में रेल सेवा को देश के आंतरिक हिस्से और सीमांत क्षेत्रों तक पहुंचाने पर जोर देने की बात कही गई है। मंत्री ने कहा कि वैष्णो देवी मंदिर के लिए जम्मू-कश्मीर के कटरा तक रेल सेवा शुरू करने का प्रावधान है। अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की योजना है। 2702 किलोमीटर नई रेलवे लाइन बिछाने की भी घोषणा की गई। खड़गे ने रेलवे सर्विस को सुधारने के लिए रोडमैप बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रेलवे नेटवर्क के विस्तार में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की गईं हैं। रायबरेली और छपरा रेलवे फैक्ट्रियों में उत्पादन का काम भी शुरू हो गया है।

No comments:

Post a Comment