Loading

12 February 2014

सफाई कर्मचारियों की बस्तियों में सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना सुनिश्चित करें


सिरसा, 12 फरवरी:  राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री गोपाल कृष्ण सहोत्रा ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सफाई कर्मचारियों की बस्तियों में सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। श्री सहोत्रा आज स्थानीय शहर में लखी तालाब, थेहड़ मौहल्ला व अन्य स्लम बस्तियों में दौरा करने से पूर्व स्थानीय डीआरडीए हाल में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने कहा कि वे हरियाणा राज्य से राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के पहले सदस्य बने हैं इसलिए हरियाणा के सफाई कर्मचारियो क ी सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी कर्मचारियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की ठेका प्रथा पर नियुक्ति खत्म होनी चाहिए और उन्हें नियमित किया जाना चाहिए। सफाई कर्मचारियों को वर्दी, वर्दी भत्ता, जूते, दस्ताने व अन्य जरूरी चीजें मुहैया करवाना नितान्त आवश्यक है। सभी प्रकार की ये सुविधाएं उपलब्ध होने से सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को 8100 रुपए प्रतिमाह वेतन देने की योजना को लागू किया गया है। अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारियों को पूरा वेतन मिले। इसके साथ-साथ सफाई कर्मचारियों के परिवार उनके बच्चों को दी जाने वाली सुविधाएं भी मिले।
    श्री सहोत्रा ने कहा कि सफाई कर्मचारी चाहे किसी भी विभाग में कार्यरत हों, ठेका प्रथा बंद होनी चाहिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सफाई कर्मचारियों व उनके यूनियन के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनसे सुझाव मांगे। कर्मचारियों ने भी उनके समक्ष कई प्रकार की समस्याएं रखी जिन पर उन्होंने अधिकारियों को तुरन्त समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने बस्तियों में दौरा करते हुए कहा कि सफाई से सम्बन्धित व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए और सफाई कर्मचारियों के घरों में पेयजल, शौचालयों की व्यवस्था भी समुचित ढंग से हो। उन्होंने सफाई कर्मचारियों के परिवारों व उनके बच्चों से बातचीत की और अधिकारियों से कहा कि वे यह देखें कि उनके बच्चों को सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली चिकित्सा, शिक्षा व अन्य विकासकारी सुविधाओं का लाभ मिले।
    इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्री शिवप्रसाद शर्मा, उपमण्डल अधिकारी ना0 श्री संतलाल पचार व अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment