Loading

12 February 2014

समाचार

  • कांग्रेस ने आंध्रप्रदेश से लोकसभा में छह सदस्यों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित किया।
  • दिल्ली सरकार, वीरप्पा मोइली, मुरली देवड़ा, और मुकेश अम्बानी के खिलाफ गैस कीमतों में अनियमितताओं के सिलसिले में आपराधिक मामले दर्ज करायेगी। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने इसका स्वागत किया।
  • गृहमंत्री ने अरूणाचल प्रदेश के छात्र नीडो तानिया की मौत की जांच सीबीआई से कराने के आदेश दिये।
  • वर्ष २०१४-१५ का अंतरिम रेल बजट कल संसद में पेश किया जायेगा।
  • अलजीरिया में सेना के एक जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने से एक सौ से अधिक लोगों की मौत।
  • भारतीय ओलंपिक संघ पर लगा प्रतिबंध हटा। ओलंपिक में भारत की वापसी हुई।
  • एशिया कप और ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्वकप के लिए टीम की घोषणा।
------

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में सीमांध्र क्षेत्र के लोकसभा के छह सदस्यों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अनुशासन समिति की इन सदस्यों को निष्कासित करने की सिफारिश को मंजूरी दे दी। पार्टी महासचिव जर्नादन द्विवेदी ने आज नई दिल्ली में इसकी घोषणा की। निष्कासित सदस्यों के नाम हैं- वी अरूण कुमार, सब्बम हरि, जी वी हर्ष कुमार, एल राजगोपाल, आर सम्बासिब राव और साई प्रताप।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि निष्कासित सदस्य सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का बार-बार नोटिस दे रहे थे। वे तेलंगाना मुद्दे पर सदन की कार्यवाही में भी बाधा डाल रहे थे। उनकी मांग थी कि राज्य के बंटवारे का फैसला वापस लिया जाना चाहिए।
------

तेलंगाना मुद्दे को लेकर आज पांचवें दिन भी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में बाधा पडी है। कांग्रेस, तेलुगूदेशम पार्टी, वाई एस आर कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्यों ने लोकसभा और राज्यसभा में भारी हंगामा किया जिससे दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पडी। आंध्र प्रदेश के सीमांध्र और तेलंगाना क्षेत्रों के सदस्यों ने इस मुद्दे पर बार-बार सदन के बीचोबीच जाकर कार्यवाही में बाधा डाली। केरल और पश्चिम बंगाल के वाम दलों के सदस्यों ने इन राज्यों में महिलाओं पर अत्याचार को लेकर नारेबाजी की। उधर जनता दल यूनाइटेड के सदस्य भी बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग के समर्थन में सदन के बीचोबीच आ गए। राज्यसभा में भी आंध्र प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के सदस्यों ने कार्यवाही में बाधा डालना जारी रखा।
------

दिल्ली सरकार ने अपनी भ्रष्टाचार निरोधक शाखा से कहा है कि वह गैस की कीमतों में अनियमितताओं के सिलसिले में पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली, पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुरली देवड़ा, रिलायंस इंड्रस्टीज के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी और अन्य पर आपराधिक मामले दर्ज करे। संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक शाखा को हाइड्रोकार्बन्स के पूर्व महानिदेशक वी. के. सिब्बल पर भी मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। केजरीवाल ने मांग की है कि पहली अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमत में की जाने वाली बढ़ोत्तरी रोक दी जाए।

कम्पलेंड हमारे पास एंटी करप्शन ब्रांच में आई है और आज हमने एंटी करप्शन ब्रांच को आदेश दिये हैं कि इसमें क्रिमिनल केस फाईल किया जाये, इसके साथ ही मैं आज या कल में प्रधानमंत्री जी को चिट्ठी लिखुंगा कि अगर ये आठ डॉलर कर दिये गये तो इस देश की जनता में त्राही-त्राही मच जायेगी। तो जबतक ये जांच चल रही है तब तक मैं निवेदन करूंगा कि आर्डर को सस्पेंड में रखा जाये।  

श्री केजरीवाल ने आरोप लगाया कि रिलायस इंडस्ट्रीज के लिए आठ करोड़ यूनिट गैस उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन उसने अठारह प्रतिशत से भी कम उत्पादन किया।
उधर, श्री वीरप्पा मोइली ने श्री केजरीवाल के इन आरोपों को गलत बताया है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अपने आप नहीं बल्कि विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर तय की जाती हैं।

मैंने खुद इस बात का विशेष ध्यान रखा कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम की जाये। कीमतों को किसी व्यवस्था के तहत निर्धारित करने का प्रश्न नहीं है और बिना विशेषज्ञों की सलाह के उत्पादों की कीमतें तय नहीं की जाती।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुरुदास दास गुप्ता ने  आपराधिक मामले दर्ज करने के केजरीवाल सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि गैस की कीमत बढ़ाने से बिजली और उर्वरक क्षेत्रों पर गंभीर असर पड़ेगा।
------

इस बीच, कांग्रेस ने कहा कि वह गैस मूल्य से जुड़े मुद्दे की जांच के खिलाफ नहीं है लेकिन यह राजनीति से प्रेरित नहीं होना चाहिए। पार्टी महासचिव अजय माकन ने पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली, पूर्व मंत्री मुरली देवडा और अन्य के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने के दिल्ली सरकार के फैसले पर आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि जांच संविधान के दायरे में होनी चाहिए और जो भी दोषी पाए जाएं उन्हें दण्डित किया जाना चाहिए।
------

सरकार ने दिल्ली में अरूणाचल प्रदेश के छात्र नीडो तानिया की मौत की सी बी आई से जांच के आदेश दिये हैं। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज नई दिल्ली में नीडो के परिवार वालों से मिलने के बाद कहा कि उन्होंने इस मामले की सी बी आई जांच की मांग की जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया। श्री शिंदे ने आश्वासन दिया कि निडो के परिवार को न्याय मिलेगा और दोषी व्यक्तियों को सजा दी जाएगी।
इस बीच, दिल्ली पुलिस ने कहा कि नीडो की मौत के सिलसिले में चार लोगों के खिलाफ हत्या के आरोप लगाए गए हैं। उनमें से एक को गिरफ्‌तार कर लिया गया है।
------

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि यदि ईमानदार अफसरों ने उचित फैसले लेते समय अनजाने में गलतियां की हों तो उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग-सी वी सी के स्वर्ण जयन्ती समारोहं में ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो फैसले लेने में भारी नुकसान होगा और सुशासन पर अंकुश लग जायेगा। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार से सम्बन्धित मामलों को तेजी से निपटाने पर भी विचार व्यक्त किये। उन्होंने सी वी सी और ऐसी अन्य एजेन्सियों से कहा कि वे अनुशासन की कार्रवाई और सतर्कता की अनुमति देने में सावधानी बरतें और तेजी से काम करें।
------

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे के कुलियों के साथ बातचीत की और उनकी शिकायते सुनीं। श्री गांधी ने कुलियों को आश्वासन दिया कि वे उनकी समस्याओं को रेल मंत्री के समक्ष रखेंगे।
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि वह कुलियों की मदद के लिए हर संभव उपाय करेंगे। यह बातचीत उस वक्त हुई है, जब कल, सरकार अंतरिम रेल बजट पेश करने वाली है।
------

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद मोदी ने कहा है कि तीसरे मोर्चे का गठन कांग्रेस की मदद के लिए किया जा रहा है। ओडिशा में भुवनेश्वर में आज एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि हर बार चुनाव से पहले ये नेता तीसरे मोर्चे का मुखौटा पहनकर कांग्रेस की सहायता करते हैं। उन्होंने कहा कि जनता को इन लोगों की चाल को समझना चाहिए और इन्हें सबक सिखाना चाहिए। श्री मोदी ने बीजू जनता दल अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर भी तीसरे मोर्च के गठन में इन दलों का साथ देने की आलोचना की।
------

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा है कि वे एक समय सीमा के भीतर विश्व को पोलियो से मुक्त करने के लिए कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि पोलियो उन्मूलन में भारत की सफलता से पता चलता है कि प्रतिबद्धता और राजनीतिक इच्छा शक्ति से इस बीमारी को खत्म किया जा सकता है।

११ करोड़ ७० लाख शिशुओं को २५ लाख टीके लगाना और रोग से बचाव का यह कार्य उच्च कोटि के उत्साह, पूरी निष्ठा और दृढ़संकल्प के साथ समाज के सभी वर्गों को प्रेरित करने की अपार क्षमता और प्रयास के बिना संभव नहीं था।
देश में पिछले तीन वर्ष में पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस उपलक्ष्य में आज नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि अगर पडोस के देश में इसे खत्म नहीं किया जाता है तो भारत लम्बे समय तक पोलियो मुक्त का दर्जा बनाए नहीं रख सकता।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि विश्वभर में जब तक पोलियो का उन्मूलन नहीं हो जाता, सरकार इस बीमारी से नवजात शिशुओं की रक्षा के लिए वचनबद्ध है।
------

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पोलियो पर देश की विजय के लिए रोटरी का सबसे बड़ा सम्मान प्रदान किया गया है। रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष रोन बर्टन ने उन्हें आज राष्ट्रपति भवन में यह सम्मान प्रदान किया।
------

रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खडगे कल दोपहर लोकसभा में वित्त वर्ष २०१४-१५ का अंतरिम रेल बजट संसद में पेश करेंगे।  
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग रेल बजट से पहले सवेरे ११ बजकर ४५ मिनट से हिंदी और अंग्रेजी में लाइव परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसके बाद ११ बजकर ५५ मिनट से रेल मंत्री का भाषण प्रसारित किया जाएगा। इस भाषण के बाद फिर १५ मिनट की लाइव परिचर्चा होगी। यह कार्यक्रम राजधानी, इन्द्रप्रस्थ, सभी चार एफ एम गोल्ड चैनलों और अतिरिक्त फ्रीक्वेंसियों पर कल सवेरे ११ बजकर ४५ मिनट से सुना जा सकता है।
------

अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति ने भारतीय ओलम्पिक संघ पर प्रतिबंध हटा दिया है। सोच्ची शीतकालीन ओलम्पिक खेलों के समापन समारोह में अब भारत का झण्डा भी फहराया जायेगा। भारतीय खिलाड़ी इस वर्ष होने वाले राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेल में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर सकेंगे।
खेल एवं युवा मामलों के मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत की ओलंपिक में वापसी की प्रशंसा करते हुये इसे देश के लिये बेहतरीन पल बताया है। पिछले १४ महीनों से भारतीय ओलंपिक संघ, आई ओ ए पर प्रतिबंध लगा हुआ था।
------

एशिया कप और ट्वेटी-ट्वेंटी विश्व कप के लिए आज बंगलौर में भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। इशांत शर्मा दोनों टीमों से और सुरेश रैना को एशिया कप के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है। चेतेश्वर पुजारा को एशिया कप के लिए चुना गया है। नए खिलाड़ी ईश्वर पांडे, स्टुअर्ट बिन्नी और वरूण आरोन एकदिवसीय टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं। लेकिन वीरेन्दर सहवाग, गौतम गंभीर और हरभजन सिंह को चयनकर्ताओं ने एक बार फिर नजरंदाज कर दिया।
------

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज २९ अंकों की मामूली बढत से बीस हजार ३६३ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी नौ अंक बढ कर छह हजार ६३ पर बंद हुआ।
रुपया आज डालर के मुकाबले २१ पैसे मजबूत हुआ और एक डालर की कीमत ६२ रुपए २२ पैसे दर्ज हुई।
दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना आज १३० रुपया मंहगा हो कर ३० हजार ८०० रुपए  प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा। चांदी १०५ रुपए मंहगी होकर ४५ हजार १३० रुपए प्रति किलो हो गई।
------

अल्जीरिया में सरकारी टीवी चैनल के अनुसार एक सैन्य परिवहन हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह दुर्घटना देश के पूर्वी इलाके में हुई और इसमें एक सौ तीन सैनिकों के मारे जाने की आशंका व्यक्त की गई है। यह विमान ओउम अल-बोगची प्रांत में एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। घटना स्थल पर कई एम्बुलेंस रवाना की गई है।
------

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। राष्ट्रपति रामबरन यादव ने काठमांडू में एक समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
------

दिल्ली में निर्दलीय विधायक रामबीर शौकीन ने केजरीवाल सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। उन्होंने उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात कर उन्हें अपने इस फैसले की जानकारी दी। श्री शौकीन ने बाद में बताया कि उन्होंने उपराज्यपाल को समर्थन वापसी का पत्र सौंप दिया है।
------

ऑल बोडा स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा असम के कोकराझार में अलग बोडोलैण्ड राज्य की मांग के समर्थन में रेल लाइनों को बाधित करने के कारण निचले असम में रेलगाडियों का आवागमन प्रभावित हुआ है। सैंकडों समर्थकों ने सुबह छह बजे से दोपहर बारह बजे तक रेल यातायात रोका।
------

सी बी आई ने सेना के लिए टेट्रा वाहनों की खरीद में कथित अनियमितताओं के संदर्भ में सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम बी ई एम एल के दो पूर्व अध्यक्षों सह प्रबंध निदेशकों से आज पूछताछ की। सी बी आई सूत्रों ने बताया कि टी वी एस शास्त्री और वी आर एस नटराजन से बंगलौर में पूछताछ की गई।
------

भारत और चीन ने अपने विशेष प्रतिनिधियों की दो दिन की बैठक में सीमा रक्षा सहयोग समझौते को शीघ्र लागू करने के बारे में चर्चा की है। यह बैठक नई दिल्ली में आज समाप्त हुई।
------

भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान द्वारा पिछले महीने  हिरासत में लिए गए भारत के २७ ट्रक चालकों की स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।
------

No comments:

Post a Comment