Loading

04 February 2017

समाचारः-

  • पंजाब और गोआ विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरूदोनों राज्यों में त्रिकोणीय मुकाबला।
  • नगालैंड में शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लेकर विरोध जारी है।
  • केन्द्र ने कहामणिपुर में आर्थिक नाकेबंदी समाप्त कराने के लिए त्रिपक्षीय वार्ता में उल्लेखनीय प्रगति।
  • उच्चतम न्यायालय ने कहाकेन्द्र देश में कुष्ठ रोग उन्मूलन के लिए चार सप्ताह के भीतर नीति तैयार करे।
  • सरकार ने स्पष्ट किया कि इस वर्ष राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए ये उनका प्रथम प्रयास माना जाएगा।
  • अमरीका ने हाल में बेलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के लिए ईरान पर और प्रतिबंध लगाये। और
  • डेविस कप एशिया ओशियाना ग्रुप-वन में भारत ने न्यूजीलैंड से दो शून्य की बढ़त ली।
============
पंजाब और गोआ में कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा।
117 सदस्यों की पंजाब विधानसभा के लिए इक्यासी महिलाओं सहित एक हजार एक सौ पैंतालीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। ताज़ा जानकारी के साथ जालंधर में मतदान केंद्र पर मौजूद हैं हमारी संवाददाता गगनदीप कौर।
प्रश्नः गगनदीपवहां कैसा माहौल है?
कनकपंजाब में वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस समय में जलंधर कैंट हलके के खुरला गांव के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल में स्थित पोलिंग स्टेशन पर हूं। कड़ाके की सर्दी के बावजूद यहां तीस-बत्तीस लोग अपने वोटर कार्ड हाथों में थामकर वोट डालने के लिये कतार में खड़े हैं। कुछ लोग वोटर लिस्ट में से अपने नाम ढूंढ़ रहे हैं और बीएलओ से अपने वोटर स्लिप भी ले रहे हैं। लोगों में वोट डालने के लिये काफी उत्साह दिखाई दे रहा है।
प्रश्नः प्रशासन ने सुरक्षा के क्या-क्या उपाय किये हैं। वहां
कनकजालंधर पुलिस द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गये हैंयहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान हर हरकत पर कड़ी नज़र रख रहे हैं। पोलिंग स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गये हैं और पैनजूम टिल्ट कैमरों से लैस गाड़ियां भी घूम-घूमकर इस चुनाव कार्यवाही पर नज़र रख रही हैं।
अब गुरदास पुर से हमारे साथ जुड़ चुके हैं अश्विनी कुमार शर्मा।
प्रश्नः अश्विनी लोगों में मतदान केन्द्र पर क्या स्थिति है। लोगों में कितना उत्साह दिखाई दे रहा है।
कनकमैं इस समय भारत-पाकिस्तान सीमा से करीब दस किलोमीटर दूर गुरदासपुर जिले के अनौत मतदान केंद्र पर हूं। यहां कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया हैजो शाम पांच बजे तक चलेगा। शायद कोहरा और सर्दी एक वजह है कि अभी मतदान के लिये काफी कम लोग पहुंचे हैं। लेकिन जो लोग पहुंचे हैंउनमें काफी उत्साह है मतदान को लेकर। स्थानीय लोग बता रहे हैं कि जैसे-जैसे धूप निकलेगीमतदान के लिये लंबी कतारें भी लगनी शुरू हो जाएंगी। मतदाताओं से मैंने बातचीत की है और कोई मतदाता यह खुलासा भी करने को तैयार नहीं है कि वो वोट किसे देंगे।
पंजाब में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। पिछले एक दशक से सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन का कांग्रेस और राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी से मुकाबला है।
अमृतसर लोकसभा सीट के उप चुनाव के लिए भी आज मतदान कराया जा रहा है। यह सीट पंजाब राज्य कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह के त्यागपत्र से खाली हुई है।
गोआ में चालीस सदस्यों की विधानसभा के लिए 19 महिलाओं सहित 251 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। और अब ताज़ा जानकारी के लिये गोवा में मतदान केंद्र पर मौजूद हैं हमारे संवाददाता निजो वर्गीज़।
प्रश्नः निजोसुबह सात बजे से वोट डाले जा रहे हैं। और लोगों में कितना उत्साह दिखाई दे रहा है।
इधर अपना वोट डालने के मतदान केंद्र पर सभी लोग लाइन में लगे हुए हैं। कुछ निजी वाहनों को छोड़कर सड़क बिलकुल खाली है और लोग अपना गंभीरता से मतदान कर रहे हैं। करीब ग्यारह लाख दस हज़ार मतदाता आज अपना वोट डालेंगेजिनमें बत्तीस हज़ार मतदाता पहली बार वोट डाल रहे हैं। सुचारु रूप से मतदान के लिये यहां सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किये गये हैं।
राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टीगोआ सुरक्षा मंच और शिव सेना के गठबंधनतथा कांग्रेस और पहली बार गोआ में विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी के साथ मुकाबला है।
      ============
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब और गोआ विधानसभा चुनाव के लिए लोगों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है।  श्री मोदी ने आज सुबह ट्वीटर पर विशेष रूप ये युवाओं से मतदान में हिस्सा लेने का अनुरोध किया।
============
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए प्रचार जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहले चरण के अंतर्गत 11 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मेरठ और कल अलीगढ़ में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है। वहीं राजनाथ सिंह आज बदायूंएटा और आगरा में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगेतो बसपा प्रमुख मायावती का बरेली और फिरोजाबाद में चुनावी प्रचार का कार्यक्रम है। इस बीच मुलायम सिंह ने अखिलेश के लिये बिलकुल भी प्रचार न करने का अपना मन बदलते हुए यह कहा है वो पहले शिवपाल यादव के लिये प्रचार करेंगेफिर अखिलेश के लिये भी चुनाव प्रचार करेंगे। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
============
उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार में तेजी आ रही है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज देहरादून में पार्टी का दृष्टिकोण पत्र जारी करेंगे।
मुख्यमंत्री हरीश रावत का नैनीतालचमोली और देहरादून जिलों में विभिन्न स्थानों पर रोड शो और जनसभाएं करने का कार्यक्रम है।
इस बीचनिर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं को कथित रूप से बेरोजगारी भत्ता कार्ड वितरित करने के लिए कांग्रेस से 48 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है।
============
नगालैंड में शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। प्रदर्शनकारियों ने दीमापुर और कोहिमा के बीच कल राजमार्ग में बाधा उत्पन्न की। दोनों शहरों के कुछ इलाकों में कर्फ्यू जारी है। दीमापुर में अंतर्राज्यीय द्वारों से वाहनों की अंतर्राज्यीय आवागमन बंद है। एसएमएस और इंटरनेट समेत मोबाइल सेवाएं भी राज्यभर में स्थगित हैं।
मुख्यमंत्री टी.आरजेलियांग ने कल शाम राज्यपाल पी.बीआचार्य से मिल कर स्थिति पर चर्चा की।
============
केंद्र सरकार ने कहा है कि मणिपुर में आर्थिक नाकेबंदी के मुद्दे पर बातचीत में काफी प्रगति हुई है। केंद्र सरकारमणिपुर सरकार तथा आंदोलन कर रही यूनाइटेड नगा काउंसिल के प्रतिनिधियों के बीच कल नई दिल्ली में इस मुद्दे पर त्रिपक्षीय बैठक हुई। गृह मंत्रालय ने बताया कि संगठन स्तर पर कुछ बिंदुओं पर और चर्चा की आवश्यकता है। अगली त्रिपक्षीय बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है। मणिपुर में आर्थिक नाकेबंदी पहली नवम्बर 2016 से जारी हैजिससे राज्य में खाद्यानजीवन रक्षक दवाओं और वाहनों के ईंधन समेत आवश्यक वस्तुओं की बेहद कमी हो गई है।
============
राज्य में सात नए जिले बनाए जाने का यूनाइटेड नगा काउंसिल विरोध कर रही है।
============
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से कहा है कि वह देश से कुष्ठ रोग के उन्मूलन के लिए चार सप्ताह के भीतर व्यापक नीति तैयार करे। प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता में तीन न्यायधीशों की पीठ ने सरकार से कहा कि वह बड़े पैमाने पर रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी योजना बताए। खंडपीठ ने कहा कि सरकारी नीतियों को जमीनी स्तर पर सफलतापूर्वक लागू करने के लिए लोगों की जरूरत है। 
सरकार की ओर से बहस कर रहे अधिवक्ता बालासुब्रमण्यम ने कहा कि दिल्ली,आंध्रप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में कुष्ठ रोग व्यापक रूप से फैला हुआ है और इस रोग के उन्मूलन के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगियों की पहचान और उनके उपचार के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम भी शुरू किये गए हैं।
============
केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि जो उम्मीदवार मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 2017 की राष्ट्रीय पात्रता  और प्रवेश परीक्षानीट में बैठेंगेउनका यह पहला प्रयास माना जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 2017 के पहले के अखिल भारतीय मेडिकल प्रवेश परीक्षाए आई पी एम टी और राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा के प्रयासों को नहीं गिना जाएगा। सभी उम्मीदवार अधिक से अधिक तीन बार प्रयास कर सकते हैं
परीक्षार्थी की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है। आरक्षित वर्गों के लिए पांच वर्ष की छुट दी गई है।
============
अमरीका ने ईरान पर हाल के उसके मिसाइल परीक्षण के बाद कुछ और प्रतिबंध लगा दिए हैं। ये प्रतिबंध 13 लोगों और 12 कम्पनियों पर लागू होंगे। इन कम्पनियों में चीनलेबनान और संयुक्त अरब अमारात में कम्पनियों के समूह शामिल हैं। अमरीका के वित्त मंत्रालय में प्रतिबंध का काम देख रहे जॉन स्मिथ ने बताया कि ईरानआतंकवाद और अपने बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के विकास के काम को जारी रखे हुए है। इससे क्षेत्र में तथा अमरीका और इसके सहयोगियों के लिए खतरा बना हुआ है।
उधरईरान ने प्रतिबंधों को अवैध बताते हुए उन्हें खारिज कर दिया है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनका देश क्षेत्रीय आतंकी गुटों की मदद कर रहे अमरीकी नागरिकों और संगठनों पर कानूनी प्रतिबंध लागू करेगा।
============
डेविस कप एशिया ओशिनिया ग्रुप-एक में भारत ने दो-शून्य की बढ़त ले ली है। पुणे में सिंगल्स मुकाबले में कल युकी भांबरी ने न्यूजीलैंड के फिन टीयर्ने को और रामकुमार रामनाथन ने जोस स्टाथम को हराया।
आज डबल्स मुकाबले में लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन का सामना आर्टम सिटाक और माइकल वीनस की जोड़ी से होगा। कल रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी अपने-अपने रिवर्स सिंगल्स मुकाबले खेलेंगे। 
============
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
आज समाचार पत्रों ने अलग-अलग खबरों को प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण की पहली खबर है - आम आदमी पार्टी ने की चंदे में धांधली। दो साल चुनाव आयोग के पास फर्जी ऑडिट रिपोर्ट भेजी। जनसत्ता ने भी लिखा है - आम आदमी पार्टी के चंदे के हिसाब में गड़बड़ी। हरि भूमि की सुर्खी है - आप की मान्यता पर खतरा।
वित्तमंत्री के लोकसभा में नोटबंदी विधेयक पेश किए जाने की खबर देते हुए वीर अर्जुन ने लिखा है - विमुद्रीकरण से संबंधित अध्यादेश की जगह लेगा विधेयक।
राजस्थान पत्रिका ने मिलेगी राहत शीर्षक से लिखा है - जल्द खत्म होगी हफ्ते में 24 हजार रुपए की सीमा।
हिन्दुस्तान ने विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर दी हैनीट में तीन मौके इस साल से मान्य। केन्द्र सरकार ने छात्रों के विरोध को देखते हुए राहत दीपूर्व में नीट या एआईपीएमटी में बैठे प्रयासों को नहीं गिना जाएगा।
नवभारत टाइम् ने देशभर में जगह-जगह खुल रहे प्राइवेट कोचिंग सेंटरों पर उच्चतम न्यायालय की चिंता और इस बारे में केन्द्र सरकार को निर्देश को प्रमुखता दी हैप्राइवेट कोचिंग सेंटरों पर लगाम कसे केन्द्र।
पंजाब केसरी ने उत्तर प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी की चुनावी सभा को पहली खबर बनाया है -महासमर में गरजे सेनापति।
देशबंधु सहित अनेक अखबारों ने लिखा है -गोधरा दंगों के 28 आरोपियों के सबूतों के अभाव में बरी होने की खबर प्रमुखता से दी है।
हरि भूमि की सुर्खी है - आधे से ज्यादा अमरीकी चाहते हैं बराक ओबाम की वापसी। लोग राष्ट्रपति ट्रम्प की नीतियों के खिलाफ। दैनिक भास्कर की पहली खबर है - सात मुस्लिम देशों के लोगों पर पाबंदी के बाद एक और विवादित कदम। अमरीकी मीडिया का दावा - धार्मिक आजादी खत्म कर सकते हैं ट्रम्प। राजस्थान पत्रिका ने बताया है - ट्रम्प के वीज़ा प्रतिबंध के खिलाफ लड़ने के लिए ट्विटर के कर्मचारियों ने दस करोड़ रुपए दान दिए।
राजस्थान पत्रिका ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामले में नया मोड़ शीर्षक से बताया है - दोषियों की सज़ा पर नए सिरे से उच्चतम न्यायालय करेगा सुनवाई।

No comments:

Post a Comment