Loading

04 February 2017

समाचार:-

  • गोआ में विधानसभा चुनाव में रिकार्ड 83 प्रतिशत मतदान। पंजाब में 70 प्रतिशत मतदान।
  • कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए सभी 60 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। भाजपा ने अपने 27 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए दृष्टि-पत्र जारी किया।
  • वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में मेरठ में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा-यह चुनावराज्य में भ्रष्टाचार और खराब कानून-व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई है।
  • सरकार का दूसरे घर के लिए कर में मिलने वाली रियायत दो लाख रूपये प्रति वर्ष तक सीमित करने के प्रस्ताव को वापस लेने से इनकार। 
  • केंद्र ने हज नीति में सुधार लाने के लिए उपाय सुझाने और हज यात्रा के लिए सब्सिडी के मुद्दे पर समिति गठित की।
  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के सात मुस्लिम देशों के यात्रियों पर लगाए गए प्रतिबंध पर सीएटल के एक संघीय न्यायाधीश द्वारा अस्थायी रूप से रोक के फैसले के बाद अमरीका के सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण विभाग ने हवाई  यात्रा कंपनियों को वीजाधारकों को यात्रा की अनुमति देने को कहा।
------------------------------
गोवा में आज विधानसभा चुनाव के लिए 83 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में 81 दशमलव 8 प्रतिशत मतदान हुआ था। आज शाम नई दिल्ली में उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में पेड न्यूज का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ।
गोवा में आज रिकॉर्ड मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में जहां मतदान 81 दशमलव 8 प्रतशित रहा थावहीं इस बारअब तक प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कुल मतदान 83 प्रतिशत हुआ है। उत्तरी गोवा में 84 प्रतिशत और दक्षिणी गोवा में 81 दशमलव 5 प्रतिशत मतदान रहा है।
पंजाब में 70 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। 2012 विधानसभा चुनाव में पंजाब में 78 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था। उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि पेड न्यूज के 59 मामले दर्ज किए गए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा।
चुनाव आयोग ने मतदान के लिए व्यापक प्रबंध किये थेकड़ी सुरक्षा के बीच हुए मतदान में सभी मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिये नजर रखी गई। माइक्रोऑर्ब्जवर सारे पोलिंग स्टॉफ पर नजर रखे हुए थेइस बार राज्य में वि शेष सुवि धाओं वाले एक हजार एक सौ 29 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाये गये थे और 96 ऐसे पोलिंग स्टेशन थे जहां पर पोलिंग स्टॉफ ने सभी महिलाएं थीआज पंजाब के मतदाताओं ने 1145 उम्मीदवारों जिनमें राज्य के मुख्यमंत्रीउपमुख्यमंत्रीदो पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद व अन्य का भविष्य मतदान के जरिये इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में कैद कर दिया। सभी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन आज देर रात तक कड़ी सुरक्षा के बीच 117 मतदान केन्द्रों पर पहुंचा दी जाएगी। जसविन्दर सिंह रंधावाआकाशवाणी समाचारचंडीगढ़
दोनों राज्यों में एक ही चरण में मतदान कराया गया। मतदान के आंकड़े में बदलाव हो सकता हैक्योंकि कुछ मतदान केन्द्रों से रिपोर्ट आनी बाकी है। कहीं-कहीं ई वी एम मशीनों में कुछ तकनीकी गड़बडि़यां पाई गईं जिन्हें बाद में बदल दिया गया। 
------------------------------
मणिपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपने 60 उम्मीदवारों की अधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है।  60 सदस्यों की विधानसभा के लिए अगले महीने की 4 और 8 तारीख को दो चरणों में मतदान होगा।
कांग्रेस उम्मीदवारों में राज्य के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंहउप मुख्यमंत्री गाईखंगाम तथा कई अन्य मंत्री शामिल हैं। पार्टी ने दो महिला उम्मीदवारों को भी चुनाव मैदान में उतारा है। सभी वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है।
उधरभारतीय जनता पार्टी ने भी आज मणिपुर विधानसभा चुनावों के लिए अपने 27 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। भाजपा ने इससे पहले 23 जनवरी को 31 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी।
------------------------------
वरिष्ठ भाजपा नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज देहरादून में उत्तराखंड विधानसभा के आगामी चुनाव के लिए पार्टी का दृष्टिपत्र जारी किया। इस अवसर पर राज्य के पार्टी प्रभारी श्याम जाजूकेन्द्रीय मंत्री अजय टम्टाभाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष अजय भट्ट और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।
संवाददाताओं को संबोधित करते हुए श्री अरुण जेटली ने कहा कि भाजपा ने उत्तराखंड राज्य का गठन कर राज्य के लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया और अब पार्टीउत्तराखंड को देश का समृद्ध और विकसित प्रदेश बनाने की जिम्मेदारी निभाएगी।
देवभूमि दृष्टिपत्र भाजपा के संग आओ बदले उत्तराखंड इस शीर्षक से भारतीय जनता पार्टी के दृष्टिपत्र में इस पहाड़ी राज्य के चहुमुखी विकास की रणनीति का विस्तृत ब्यौरा दिया गया है। पार्टी ने जलजंगलजमीन के साथ वन संरक्षण को भी शामिल किया है। नई युवा नीति बनाना और लोकायुक्त संस्था को प्रभावी ढंग से लागू करना कुछ ऐसे अन्य बिन्दु हैं जिन पर बल दिया गया है। राजधानी के मुद्दे पर ये कहा गया है कि गैरसैण को  राज्य को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने का निर्णय सर्वसम्मिति से लिया जाएगा। शिशु शर्मा शांतनुआकाशवाणी समाचार देहरादून
------------------------------
उत्तराखंड में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने नैनीतालचमौली और देहरादून जिलों के पहाड़ी इलाकों का दौरा किया। श्री रावत ने कई रोड शो और जनसभाएं कीं तथा वहां के इलाकों में उनकी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में लोगों को याद दिलाया।
------------------------------
उत्तर प्रदेश में 11 और 15 फरवरी को होने वाले पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। सभी प्रमुख दलों के दिग्गज नेता अपने-अपने उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार में जुटे हुए हैं। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावतीसमाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादवभाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने आज राज्य के विभिन्न स्थानों में रैलियों को संबोधित किया।
भाजपा के शीर्ष नेता नरेन्द्र मोदी ने आज दोपहर बाद मेरठ में विजय शंखनाद रैली को संबोधित किया। उन्होंने लोगों से भाजपा के विकास एजेंडे और उन लोगों के बीच चुनाव करने को कहा जो अपराधियों को शरण देते हैंवोट बैंक की राजनीति करते हैं और भूमि और खान माफिया को बढ़ावा देते हैं।
भाजपा की लड़ाई स्कैम के खिलाफ हैस्कैम का मतलब है एस समाजवादी सीट कांग्रेसए अखिलेशएम मायावती इनके खिलाफ हमारी लड़ाई जब तक उत्तर प्रदेश को स्कैम से मुक्त नहीं करोगेउत्तर प्रदेश में चैन के दिन लौटकर के नहीं आयेंगे।
चुनावों की घोषणा के बाद अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने प्रदेश के पिछडेपन के लिए प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहरायाउन्होंने कहा कि लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं में केन्द्र ने धन भेजा है लेकिन यहां उसका उपयोग नहीं किया गया। भाजपा के घोषणापत्र के विभिन्न बिन्दुओं को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बदलने से ही लोगों का हित होगा। श्री मोदी ने कहा कि यह चुनाव भ्रष्टाचारकुशासनगरीबी और प्रदेश में अन्य बुराईयों के खिलाफ लड़ाई है। मेरठ से संगीता श्रीवास्तव के साथ मुल्तान सिंह यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ
------------------------------
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में राजनीतिक प्रति्द्वंदियों को स्कैम कहकर बुलाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना की है। पार्टी ने पलटवार करते हुए कहा है कि अपने प्रतिद्वंदियों को दोष देने के बजाए उन्हें अपने काम का लेखा-जोखा देना चाहिए। कांग्रेस प्रवक्ता टॉम वडक्कन ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि श्री मोदी को इस गलती का एहसास हो गया है कि नोटबंदी से देश में लोगों को संकट का सामना करना पड़ा।
------------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री तथा वरिष्ठ भाजपा नेता एमवेंकैया नायडू ने कहा है कि पार्टी को इस बात का पूरा भरोसा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में उसे अधिकांश सीटों पर जीत हासिल होगी और उत्तर प्रदेश में बहुमत प्राप्त होगा। आज बेंगलूरु में मीडिया से बातचीत करते उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अकेले ही चुनाव लड़ा था और उसे बहुमत प्राप्त हुआ थालेकिन इस बार उसने अपना आत्मविश्वास खो दिया है और इसीलिए कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है। 
------------------------------
वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की आलोचना करते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में अच्छे दिन तभी आयेंगे जब आगामी विधानसभा चुनाव में इन दोनों पार्टियों का सफाया हो जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार के स्तर पर शराब के कारोबार में गडबडियां हुई हैं जिनका जल्द खुलासा किया जाएगा।
------------------------------
ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लिमीन-ए आई एम आई एम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश इन चुनावों में समाजवादी पार्टीकांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी को तीन तलाक देगा। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव एक ही नाव की सवारी कर रहे हैं।
------------------------------
कांग्रेस ने आज उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन नामों को अंतिम रूप दिया। कांग्रेस राज्य में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। राज्य में 11 फरवरी से सात चरणों में मतदान होगा। 
------------------------------
सरकार ने दूसरे मकान की खरीद के लिए कर रियायत को दो लाख रुपये तक सीमित करने के प्रस्ताव को वापस लेने की संभावना खारिज कर दी है। राजस्व सचिव हंसमुख अढिया ने आज नई दिल्ली में आवास उद्योग के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे लोग जिनके पास अतिरिक्त पैसा है उन्हें दूसरा मकान खरीदने में सहायता देने का कोई लाभ नहीं है। उन्होंने कहा कि दूसरे मकान के लिए कर्ज लेने वाले व्यक्ति द्वारा इस रियायत का दुरूपयोग किया जा रहा है।
------------------------------
केन्द्र सरकार ने हज नीति में सुधार लाने के उपायों और इसके लिए सब्सिडी के मसले पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक छह सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति का गठन 2012 में सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले को देखते हुए किया गया हैजिसमें वर्ष 2022 तक हज के लिए सब्सिडी को धीरे-धीरे कम करते हुए खत्म करने की बात कही गई है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज दिल्ली में बताया कि समिति   देश की हज नीति में सुधार लाने और हज यात्रियों को अधिकतम सहायता प्रदान करने के उपायों पर एक या दो महीने में अपनी रिपोर्ट देगी।
------------------------------
अमरीका के सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण विभाग ने अमरीकी विमानन कम्पनियों को सूचित किया है कि वे पिछले हफ्ते प्रतिबंधित किए गए यात्रियों को अमरीका की यात्रा करने के लिए विमान सेवाएं देना शुरू कर सकते हैं। सीएटल के न्यायाधीश ने शुक्रवार को सात मुस्लिम देशों के नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के राष्ट्रपति के आदेश के अमल पर अस्थाई रोक लगा दी थी। राष्ट्रपति के आदेश से अमरीकी हवाई अड्डों पर विरोध प्रदर्शन और भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी थी।
------------------------------
एशिया ओशेनिया ग्रुप-1 डेविस कप में न्यूजीलैंड ने भारत को डबल्स मुकाबले में हराकर भारत की कुल बढ़त घटाकर 2-1 कर दी है। आज पुणे में डबल्स मुकाबले में भारत के लिएंडर पेस और विष्णुवर्धन की जोड़ी को न्यूजीलैंड के आर्टेम सितक और माइकल वीनस की जोड़ी ने 3-6, 6-37-66-3 से हराया।
------------------------------
दिल्ली की एक अदालत ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में पेश दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए अतिरिक्त गवाहों की सूची पेश करने की अनुमति के लिए सी बी आई की याचिका पर सुनवाई के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया है। विशेष न्यायाधीश संजय गर्ग सोमवार को अपना आदेश सुना सकते हैं।
------------------------------
निर्वाचन आयोग ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की बर्खास्त नेता शशिकला पुष्पा द्वारा सुश्री वी.केशशिकला के पार्टी का महासचिव चुने जाने के खिलाफ की गई शिकायत पर पार्टी से जवाब मांगा है। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा है कि यह चुनाव निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार नहीं हुआ है।

No comments:

Post a Comment