Loading

04 February 2017


'पढ़े भारत बढ़े भारत' के अंतर्गत खंड स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित

वाद विवाद प्रतियोगिता में रामावि टप्पी से कक्षा सातवीं के गुरप्रीत सिंह, राउवि देसू मलकाना से कक्षा सातवीं के  संदीप सिंह व रावमावि नुहियांवाली से कक्षा आठवीं की निशु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार हिंदी वर्तनी विषय पर राकउवि ओढ़ां से कक्षा छठी की दिशा, रावमावि ओढ़ां से कक्षा सातवीं के रघुवीर सिंह और कक्षा आठवीं के सुभाष सिंगला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंग्रेजी वर्तनी में रामावि जंडवाला जाटान से कक्षा छठी की बबली कौर, रावमावि नुहियांवाली से कक्षा सातवीं की सुनयना रानी और राकमावि पन्नीवाला मोटा से कक्षा आठवीं की कल्पना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में 'पढ़े भारत बढ़े भारत' के अंतर्गत खंड स्तरीय वाद विवाद और हिंदी व अंग्रेजी वर्तनी आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यालय प्राचार्य सुभाष फुटेला के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर उन्होंने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चों में आत्मविश्वास आता है तथा उनके प्रदर्शन को देखने के उपरांत उनमें जो कमियां हैं उनको दूर करके ही हम उनको जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भेजेंगे। प्रतिभागियों को उन्होंने समझाया कि बेटे हार अथवा जीत का कोई महत्व नहीं है। आप जब पूरी तन्मयता के साथ अपनी क्षमताओं का सदुपयोग करते हुए जब प्रतियोगिता में उतरेंगे तो आपका आत्मविश्वास ही आपकी जीत की गारंटी होगा।
इस मौके पर आयोजित वाद विवाद (परिचर्चा) प्रतियोगिता में रामावि टप्पी से कक्षा सातवीं के गुरप्रीत सिंह, राउवि देसू मलकाना से कक्षा सातवीं के  संदीप सिंह व रावमावि नुहियांवाली से कक्षा आठवीं की निशु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार हिंदी वर्तनी विषय पर राकउवि ओढ़ां से कक्षा छठी की दिशा, रावमावि ओढ़ां से कक्षा सातवीं के रघुवीर सिंह और कक्षा आठवीं के सुभाष सिंगला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंग्रेजी वर्तनी में रामावि जंडवाला जाटान से कक्षा छठी की बबली कौर, रावमावि नुहियांवाली से कक्षा सातवीं की सुनयना रानी और राकमावि पन्नीवाला मोटा से कक्षा आठवीं की कल्पना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्राचार्य सुभाष फुटेला ने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी के 15-20 शब्द लिखने को देते हैं जिससे हमें पता चलता है कि बच्चों की हिंदी और अंग्रेजी पर कितनी पकड़ है। उन्होंने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में सभी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आमंत्रित किया जाता है तथा उनको कन्या भ्रूणहत्या जैसे ज्वलंत विषयों के साथ साथ मेरी मातृभाषा, रेगूलर हैंड वॉश के लाभ और हानियां तथा हमारे जीवन में स्वच्छता का महत्व आदि विषयों पर वाद विवाद में भाग लेने का अवसर देते हैं ताकि बच्चों में छुपी हुई प्रतिभायें सामने आ सकें।
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में पन्नीवाला मोटा के प्रवक्ता राजकुमार कस्वां, आनंदगढ़ के मुख्याध्यापक राजेंद्र कुमार, प्रदीप कुमार ओढ़ां और लेखा सहायक सुनीता रानी ने सार्थक सहयोग दिया। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य सुभाष फुटेला ने सभी विजेताओं को जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए शुभकामनायें दी।

No comments:

Post a Comment