Loading

05 February 2017

समाचार

  • पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनावों में रिकॉर्ड मतदान। पंजाब में 78 प्रतिशत से अधिक और गोवा में 83 प्रतिशत मतदान। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चुनाव प्रचार चरम पर।
  • ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की महासचिव वी.के. शशिकला ने राज्य में मुख्यमंत्री को बदले जाने की अटकलों के बीच आज चेन्नई में पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई।
  • अमरीका ने साठ हज़ार वीज़ा निलंबित करने का निर्णय रद्द किया। अमरीकी न्याय विभाग ने राष्ट्रपति ट्रम्प के सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमरीका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले आदेश को निलंबित किये जाने के खिलाफ अपील की।
  • सीरिया में उत्तरी अल-बाब और बज़गाह क्षेत्रों में तुर्की की सेनाओं की कार्रवाई में 51 आतंकवादियों को मार गिराया।
  • डेविस कप में, भारत और न्यूजीलैंड के बीच एशिया-ओशेनिआ ग्रुप-एक में आज रिवर्स सिंगल्स मुकाबला।
---------
पंजाब में कल117 सदस्यों की विधानसभा चुनाव में 78 दशमलव छह दो प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। कुछ मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की लम्‍बी कतार को देखते हुए शाम पांच बजे तक की समय सीमा को कुछ घंटों के लिए बढ़ाया गया। पिछले चुनाव में भी मतदान लगभग इतना ही हुआ था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तरणतारण में मामूली झड़प की घटना को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।
कल ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में मतदाताओं ने मतदान किया। शहरों के मुकाबले गांव में अधिक मतदाताओँ मतदान के लिए आए। मतदान से पहले चुनाव आयोग ने वोटरों को मतदान करने के लिए एक अभियान चला रखा था। इसलिए बड़ी संख्या में लोग कल मतदान के लिए आए। कल देर रात तक सभी इलैक्ट्रोनिक वोटर मशीनें 117 गिनती केन्द्रों पर पहुंचा दी गई हैं। वहां पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए हैं। जसविंदर सिंह रंधावा आकाशवाणी समाचार चंड़ीगढ़।
---------
गोवा में विधानसभा चुनाव के लिए 83 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में 81 दशमलव 8 प्रतिशत मतदान हुआ था। कल शाम नई दिल्‍ली में उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने पत्रकारों को बताया कि राज्‍य में पेड न्‍यूज का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में शांतिपूर्ण मतदान सम्‍पन्‍न हुआ।
---------
उत्‍तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार और जोर पकड़ रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विधान सभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों के दिग्‍गज नेता जनसभाएं संबोधित कर रहे हैं।
वरिष्ठ भाजपा नेता और केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह पिथौरागढ़ और हरिद्वार जिलों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे, जबकि वित्त मंत्री अरुण जेटली का नैनिताल जिले के कुछ भागों में जाने का कार्यक्रम है। इसी तरह कांग्रेस नेता अंबिका सोनी और मुख्यमंत्री हरिश रावत विभिन्न भागों में रैलियां करेंगे। ये कांग्रेस नेता चुनाव घोषणा पत्र जारी करेंगे। लेकिन यह काफी आश्चर्यजनक है कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री अपना नौ सुत्रीय संकल्प पत्र भी जारी कर चुके है। शिशु शर्मा शांतल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
--------
उधर, उत्‍तर प्रदेश में भी राजनीतिक दलों ने वि‍धान सभा चुनाव के लिए पहले दो चरणों के क्षेत्रों में प्रचार अभियान तेज कर दिया है।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज शामली, अमरोहा और नोएडा में कई चुनावी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। जबकि वरिष्ठ भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी आज अपराह्न में अलीगढ़ के नुमाईश मैदान में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। बसपा प्रमुख मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद के मुखिया अजीत सिंह पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में चुनावी जनसभाएं करेंगे। अब जों-जों चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही हैं। सभी पार्टियों की वोटरों को अपनी तरफ आकर्षित करने के प्रयासों में भी तेजी आती जा रही है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान इस महीने की 11 तारीख को और दूसरे चरण के लिये 15 फरवरी को होना है।
--------
राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी - एन आई ए की विशेष अदालत ने 2008 के मालेगांव विस्‍फोट के आरोपी सेवानिवृत मेजर रमेश उपाध्‍याय को उत्‍तर प्रदेश विधान सभा का चुनाव लड़ने और वहां जाने की सशर्त अनुमति दे दी है।
--------
मणिपुर में 60 सदस्‍यों की विधान सभा के लिए दो चरणों में मतदान कराया जायेगा। पहले चरण का मतदान 4 मार्च  को और दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को होगा। 
चुनाव परिणाम 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे। 
--------
तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी की महासचिव वी. के. शशिकला ने आज चेन्नई में पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है। राज्य में ओ पन्नीरसेल्वम के मुख्यमंत्री बनने के बाद दूसरी बार ऐसी बैठक बुलाई गई है। पार्टी सू्त्रों ने बताया कि यह बैठक पार्टी और सरकार के बीच घनिष्ठ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए बुलाई गई है। एक रिपोर्ट
सुश्री शशिकला ने पिछले शुक्रवार को ही पार्टी मुख्यालय में 23 पदाधिकारी नियुक्त किए थे। मीडिया की खबरों में कहा जा रहा है कि पार्टी में उऩके खिलाफ किसी प्रकार के विरोध पर काबू पाने के लिए ऐसा किया गया था। आज की बैठक के बारे में ऐसी खबरें भी हैं कि कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। जबकि कुछ अन्य लोगों का मानना है कि सुश्री शशिकला ने पार्टी में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए बैठक बुलाई है।
इस बीच, निर्वाचन आयोग ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके से वी. के शशिकला को पार्टी महासचिव बनाए जाने के खिलाफ दायर याचिका का जवाब देने को कहा है। यह याचिका निष्कासित नेता शशिकला पुष्पा ने दायर की थी। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।
मीडिया की कुछ खबरों से ऐसे संकेत भी मिले हैं कि सुश्री शशिकला को सरकार में महत्‍वपूर्ण पद दिए जाने की मांग फिर उठाई जा सकती है।
---------
सूचना और प्रसारण मंत्री एम० वैंकैया नायडू ने कहा है कि लोकतंत्र में जनता के साथ संवाद महत्‍वपूर्ण होता है और इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम के माध्‍यम से अपने विचार रखते हैं। बैंगलूरू में कल एक निजी टीवी चैनल पर श्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री के तीन मंत्र हैं-- सुधार, कार्यप्रदर्शन और परिवर्तन। उन्‍होंने कहा कि भारत में मीडिया सबसे बड़ा संवादकर्ता है और टेलीविजन तथा समाचार पत्रों को सदैव सत्‍य का साथ देना चाहिए।
---------
अमरीका के विदेश विभाग ने लगभग साठ हजार वीज़ा निलंबित करने के निर्णय को रद्द कर दिया है। इससे पहले सिएटल के एक संघीय अदालत ने राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के पिछले सप्‍ताह के उस कार्यकारी आदेश पर अस्‍थायी रोक लगा दी थी जिसमें सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमरीका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था। विदेश विभाग ने बताया कि कार्यकारी आदेश से प्रभावित वीजा वाले व्‍यक्ति अब अमरीका की यात्रा कर सकते हैं बशर्ते उनका वीज़ा अभी  वैध हो।
अमरीका के न्‍याय विभाग ने सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प के आदेश को एक जज द्वारा निलंबित किए जाने के खिलाफ अपील दायर की है। इस अपील का उद्देश्‍य शुक्रवार के जज के फैसले को निरस्‍त करवाना है। उम्‍मीद है कि न्‍याय विभाग इस मामले में शीघ्र दलीलें पेश करेगा।
इस बीच राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि यह फैसला बेतुका है और इसे पलटा जाएगा।
--------
सीरिया में उत्तरी अलबाब और बज़ागह क्षेत्रों में जारी कार्रवाई में तुर्की की सेनाओं ने 51 आतंकियों को मार गिराया है। तुर्की की सेना ने कल बताया कि उसने इस्लामिक स्टेट की 56 इमारतें और तीन कमान नियंत्रण केंद्र तबाह कर दिए हैं। सेना ने यह भी बताया कि गठबंधन सेनाएं, अलबाब क्षेत्र में हवाई हमले कर रही हैं। इनमें दो सुरक्षा ठिकाने और दो बख्तरबंद वाहन नष्ट हुए हैं।
---------
नई दिल्‍ली में बुधवार से परमाणु सुरक्षा पर सम्‍मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें सौ से अधिक देशों के प्रतिनधि भाग लेंगे। सम्‍मेलन शुक्रवार तक चलेगा। विदेश मंत्रालय, परमाणु उर्जा विभाग के साथ मिलकर परमाणु आतंकवाद पर काबू पाने की वैश्‍विक पहल से संबंधित कार्यान्‍वयन और आकलन समूह - जी आई सी एन टी की बैठक आयोजित कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि लगभग एक सौ पचास प्रतिनधि और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन बैठक में शामिल होगें। मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष अमरीका में परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की घोषणा के अनुरूप यह बैठक आयोजित की जा रही है।
                              ---------
जहाजरानी राज्‍य मंत्री पोन राधाकृष्‍णन ने कहा है कि चेन्‍नई तट के निकट पिछले महीने की 28 तारीख को दुर्घटनाग्रस्‍त जहाज को समय पर उतार लिए जाने से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली एक बड़ी आपदा टल गई है। उन्‍होंने कहा कि तट के निकट और समुद्र में फैले तेल की ताजा स्थिति‍ की समीक्षा कामराज बंदरगाह, एन्‍नोर के अधिकारियों के साथ की गई।
---------
अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के स्वतंत्र प्रभार के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि वर्ष 2017-18 का केन्‍द्रीय बजट अल्‍पसंख्‍यकों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक सशक्‍तीकरण में सहायक होगा। श्री नकवी ने कल नई दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा कि अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के बजट में लगभग 9 दशमलव 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
---------
पुणे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच डेविस कप टेनिस के एशिया-ओशेनिया ग्रुप-1 में आज रामकुमार रामानाथन और युकि भांबरी अपने रिवर्स सिंगल्स मुकाबले खेलेंगे। भारत 2-1 से आगे है और अगले दौर में पहुंचने के लिये उसे आज केवल एक रिवर्स सिंगल्स मैच जीतना ज़रूरी है।
..........
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
गोवा और पंजाब में कल हुए शांतिपूर्ण मतदान और मतदाताओँ की बड़ी संख्या में भागीदारी को आज लगभग सभी अखबारों ने पहली खबर बनाया है। देशबन्धु ने लिखा है- पंजाब और गोवा में जमकर पड़े वोट। दैनिक ट्रिब्यून की बड़ी सुर्खी है चुन ली सरकार अब लम्बा इंतजार चौंतीस दिन ये 78 प्रतिशत बढ़ाएगा पंजाब की धड़कन। जनसत्ता ने लिखा है युवा मतदाताओँ को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए चुनाव आयोग ने प्रमाणपत्र भी दिए।
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चल रही चुनावी गहमागहमी भी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। जनसत्ता ने लिखा है- अब सबकी नजरें उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी को पहले चरण के चुनाव पर।
अमरीका में राष्ट्रपति के विवादित यात्रा प्रतिबंध के आदेश पर अदालती आदेश से दखल और निर्णय को निलंबित करने का समाचार लगभग सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है। दैनिक जागरण ने लिखा है- अदालत ने राष्ट्रपति को दिया झटका। अमर उजाला लिखता है-अदालत के निर्देश के बाद अमरीका की यात्रा करने के लिए कई एयरलाइंस ने यात्रियों को हरी झंडी दी-अगर वैध वीजा है तो अमरीका यात्रा कर सकते हैं।
राष्ट्रीय सहारा ने पाकिस्तान में आतंकी सरगना हाफिज सइद का सख्ती से बचने के लिए अपने संगठन का नाम बदलकर काम करने की खबर दी है।
अखबारों ने लिखा है राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आज से जनता के खुल जाएगा।
मुगल गार्डन सोमवार को छोड़कर हर दिन खुलेगा।

No comments:

Post a Comment