Loading

07 February 2017

समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने कहा नोटबंदी के निर्णय का समय सही था क्योंकि अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में थी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए भारत की जनता की अंतर्निहित शक्ति को समझने और सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा - कांग्रेस ने लोकतंत्र को वंशवाद के स्तर तक गिरा दिया।
  • संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लोकसभा ने विपक्ष के सभी संशोधनों को नामंजूर करते हुए पारित किया।
  • लोकसभा ने मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक-2017 पारित किया। विधेयक के अनुसार अब मजदूरों को मजदूरी का भुगतान चैक द्वारा या उनके खाते में सीधे किया जाएगा।
  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पठानकोट आतंकी हमले के मास्टरमांइड मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के अमरीकी प्रस्ताव का चीन द्वारा विरोध के मामले को पेईचिंग के साथ उठाया है।
  • अफगानिस्तान में राजधानी काबुल में सुप्रीम कोर्ट के बाहर हुए बम विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गए।
  • सौरभ वर्मा ने पटना में सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का पुरूष सिंगल्स खिताब जीता।
-----------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश के लोगों की ताकत पहचानकर राष्ट्र को नई ऊंचाई तक ले जाने का समय आ गया है। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा का जवाब देते हुए श्री मोदी ने कहा कि जनशक्ति में फिर से विश्वास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र के कारण ही संभव हुआ है कि गरीब परिवार में पैदा हुआ व्यक्ति भी देश का प्रधानमंत्री बन सका है।
देश के राजनीतिक जीवन में निर्णय की अवस्था में निर्णय प्रक्रिया के भागीदार सबको आह्वान करता हूं कि हम हमारे देश की जनशक्ति को पहचानेउस सामर्थ्य को पहचाने। हम भारत को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिएजन आंदोलन की अवधारणा लेते हुए एक सकारात्मक माहौल बनाकर के देश को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे है।
विमुद्रीकरण की चर्चा करते हुए प्रधानमत्री ने कहा कि नोटबंदी का निर्णय का समय सही थाउस समय अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में थी। उन्होंने कहा सरकार हमेशा इस पर चर्चा के लिए तैयार थी लेकिन विपक्ष हमेशा टेलिविजन बाइट्स में उलझा रहा और बहस में रूचि नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी चीज को चुनावी चश्मे से नहीं देखतीराष्ट्रहित सर्वोपरि होता है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार और लूट को समाप्त कर दिया है। श्री मोदी ने कहा कि विमुद्रीकरण देश को स्वच्छ करने का निर्णय था।
अब इनकम टेक्स ऑफिसर को कहीं जाना नहीं हैसिर्फ एसएमएस करके पूछना है कि जरा बताईडिटेल क्या है। आप देखिए कि किसी भी प्रकार का अफसरशाही के बिनाजिसको भी मुख्यधारा में आना है उसके लिए एक अवसर प्राप्त हो चुका है और मैं मानता हूं कि इससे बहुत क्लीन इंडियाजैसे स्वच्छ भारत का मेरा अभियान चल रहा हैवैसा ही आर्थिक जीवन में स्वच्छ भारत अभियान भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।
कांग्रेस की कड़ी आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह सभी जानते हैं कि 1975 से 1977 के दौरान लोकतंत्र गंभीर खतरे में पड़ गया था। विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया गया था और समाचार पत्रों की जबान बंद कर दी गई थी।
बहुत बड़ी कृपा करी आपने इस देश पर लोकतंत्र परइतने महान लोग उस पार्टी लोकतंत्र को देश भलीभांति जानता है। पूरा लोकतंत्र एक परिवार को आहूत कर दिया गया और 75 का कालखंड जब देश पर आपातकाल थोप दिया गया था हिंदुस्तान को खेलखाना बना दिया गया था। देश के गणमान्य वरिष्ठ नेता जयप्रकाश बाबू समेत लाखों लोगों को जेल की सलाखों में बंद कर दिया गया । 
प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत से ऐसे सदस्य सदन में मौजूद हैं जिनका जन्म उनकी तरह स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हुआ था। स्वतंत्रता के आंदोलन में जिन के प्राण न्यौछावर नहीं हुए थे लेकिन अब वे देश की सेवा के लिए समर्पित हैं। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस यह समझती रही कि देश की स्वतंत्रता का मतलब एक परिवार है और यही समस्या की जड़ है। प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों से पूछा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल में 1988 में पारित हुआ बेनामी सम्पत्ति रोकथाम कानून 26 वर्षों तक अधिसूचित क्यों नहीं किया गया। श्री मोदी ने कहा कि अब सभी को देश के विकास में योगदान करना चाहिए और इसको नई ऊंचाई पर पहुंचाना चाहिए।
लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने के विचार पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीतिक दलों को इस पर जरूर सोचना चाहिए।
आज हर वर्ष पांच-सात राज्यों में चुनाव होते ही रहते हैं। एक करोड़ से ज्यादा सरकारी मुलाजिम कभी न कभी चुनावों में लगे रहते हैं। हमारे अध्यापकोंप्रध्यापकों को चुनाव के काम में जाना पड़ता है। हमारे भविष्य की पीढ़ी को नुकसान हो रहा हैबार-बार चुनाव के कारण हो रहा है और उसके कारण खर्च में भी बहुमत बड़ी वृद्धि हो रही है और इसलिए इस समस्या का समाधान हमने खोजना होगा।  
श्री मोदी ने आश्चर्य व्यक्त किया है कि कुछ लोगों ने स्वच्छता को भी एक राजनीतिक मुद्दा भी बनाया है। उन्होंने लोगों से स्वच्छ भारत के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।
-----------------------------------
सदन ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति ने 31 जनवरी को संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया था। धन्यवाद प्रस्ताव पर्यटन मंत्री डाक्टर महेश शर्मा ने पेश किया था। भाजपा सांसद वीरेन्द्र सिंह ने इसका समर्थन किया।
-----------------------------------
संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आगे शुरू हुई।
चर्चा शुरू करते हुए भारतीय जनता पार्टी के रामकुमार वर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण प्रशंसनीय और ऐतिहासिक है। आम बजट में रेल बजट शामिल करने का फैसला अभिभाषण की एक विशेषता है।
चर्चा में राष्ट्रीय जनता दल के प्रेमचंद गुप्ता और कांग्रेस की विप्लव ठाकुर ने भाग लिया। चर्चा जारी है।
-----------------------------------
लोकसभा ने आज मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया। विधेयक के अनुसार मालिक अब मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान चेक द्वारा या उनके खाते में सीधे डाल सकते हैं। श्रम और रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय द्वारा पेश विधेयक पिछले साल 28 दिसंबर को जारी अध्यादेश का स्थान लेगा। विधेयक पर बोलते हुए श्री दत्तात्रेय ने कहा कि नये विधेयक से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का शोषण रोकने में मदद मिलेगी और उनके बैंक खाते में पूरा वेतन आयेगा। चर्चा शुरू करते हुए रेवोलेशनरी सोशलिस्ट पार्टी के एनकेप्रेमचन्द्रन ने अध्यादेश जारी किये जाने की आलोचना की।
चर्चा में भारतीय जनता पार्टी के वीरेन्द्र कुमार और कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने भाग लिया।
-----------------------------------
लोकसभा ने आज विशेष बैंक नोट दायित्व समाप्ति विधेयक 2017 पर चर्चा शुरू की। विधेयक के अनुसार पांच सौ और एक हजार के पुराने नोटों को रखनेदूसरों को देने और प्राप्त करने को अपराध माना गया है। विधेयक से पिछले साल नवम्बर में बंद किये गये नोटों के भुगतान से सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक का दायित्व भी खत्म हो जाएगा। विधेयक पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अवैध घोषित नोटों को रखने को अपराध बनाने का उद्देश्   ऐसे नोटों को समानांतर अर्थव्यवस्था के लिए इस्तेमाल होने से रोकना है। यह विधेयक पिछले साल 30 नवम्बर को जारी अध्यादेश का स्थान लेगाजिसमें 10 से अधिक पुराने नोट रखने पर नोट के मूल्य के पांच गुना या दस हजार रुपये में से जो भी अधिक होजुर्माना लगाने का प्रावधान था। 
-----------------------------------
अफगानिस्तान में राजधानी काबुल में सुप्रीम कोर्ट के बाहर एक बम विस्फोट में कम से कम 20लोग मारे गए और 45 अन्य घायल हो गए। सरकारी सूत्रों ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने उच्चतम न्यायालय के कर्मचारियों को उस समय निशाना बनाया जब कार्य समाप्त कर वे कार्यालय से निकल रहे थे। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। विस्फोट की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।
इससे पहले अफगानिस्तान में हाल ही के महीनों में तालिबान और अन्य आतंकवादियों ने कई बडे बम विस्फोट किए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अफगानिस्तान में ऐसे हमलों में नागरिकों के मारे जाने की संख्या बढ़ी है। वर्ष 2016 में तीन हजार 498 नागरिक मारे गए थे।
-----------------------------------
भारत ने पठानकोट आतंकी हमले के पाकिस्तानी मास्टरमांइड और जैश--मोहम्मद सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के अमरीकी प्रस्ताव का चीन द्वारा विरोध करने के मामले को उसके साथ उठाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने नई दिल्ली में मीडिया के प्रश्नों के जवाब में यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी पी टी आई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अमरीका ने भारत के साथ विचार-विमर्श कर ब्रिटेन और फ्रांस के सहयोग से पिछले महीने के दूसरे पखवाड़े में संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति 1267 में प्रस्ताव पेश किया था। चीन ने पिछले दिसंबर में भी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के भारत के प्रस्ताव पर रोडा अटकाया था।
-----------------------------------
निर्वाचन आयोग ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को लोगों से किसी अन्य पार्टी से धन लेकर भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के उनके कथित वक्तव्य के लिए आज फिर से नोटिस जारी किया है। आयोग ने उनसे बृहस्पतिवार दोपहर तक जवाब देने को कहा है। इससे पहले आयोग के पहले नोटिस का जवाब देते हुए श्री पर्रिकर ने कहा था कि उनके शब्दों को गलत तरीके से लिया गया है। श्री पर्रिकर ने गोवा विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान उनके भाषण से सम्बद्ध सीडी की प्रामाणिकता पर भी सवाल उठायालेकिन आयोग ने श्री पर्रिकर के जवाब को खारिज कर दिया और कहा कि सीडी वास्तविक है।
-----------------------------------
मणिपुर विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 60 सदस्यों की विधानसभा में 38 सीटों के पहले चरण का मतदान अगले महीने की चार तारीख को होगा। 14 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं तथा 18 फरवरी तक  नाम वापस लिए जा सकते हैं। मणिपुर विधानसभा का दूसरे चरण का मतदान आठ मार्च को होगा।
-----------------------------------
मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने दो उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। पार्टी पहले ही 58 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। 
-----------------------------------
ऑल इंडिया अन्ना डी एम के नेता पी एच पांडियन ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन पर संदेह प्रकट किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि जयललिता के पोएस गार्डन आवास पर झगड़ा हुआ था जिसमें उन्हें धक्का दिया गया और वे गिर गई थीं। चेन्नई में संवाददाता सम्मेलन में पांडियन ने जयललिता की निकट सहयोगी वी के ससिकला को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाये जाने के निर्णय का विरोध किया। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष पांडियन ने अस्पताल में जयललिता के निधन की परिस्थितियों की जांच कराने की मांग की। तबीयत खराब होने के बाद जयललिता को पिछले साल 22 सितंबर को चेन्नई में अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पांच दिसंबर को उनका निधन हो गया था।
-----------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजनीतिक दलों के नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।
वरिष् भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने मथुरा की एक रैली में अखिलेश की सपा सरकार पर आरोप लगाया कि इसकेकार्यकाल में प्रदेश में लूटहत्या और दंगे की वारदातें सबसे अधिक संख्या में हुई हैं और लोग अब बदलाव चाहते हैं।
वही मायावती ने गाजीबाद में अपनी चुनावी सभा में सपा और भाजपा दोनों पर प्रहार किया।
अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने मेरठ में एक चुनावी कार्यक्रम को संयुक्‍त रूप से संबोधित करते हुए कहाकि मोदी सरकार ने लोगों से किया हुआ अपना एक भी वायदा पूरा नहीं किया।
इस वक्‍त पूरा उत्‍तर प्रदेश चुनाव के चटक रंग में रंग लगाया महसूस होता हैक्योंकि अब लोग सिर्फ चौराहोंऔर नुक्‍कड़ों पर ही चुनावी चर्चा में नहीं व्‍यस्‍त हैंबल्कि इसका असर सोशल मीडिया पर भी साफ दिखाईपड़ता है। मिराजुदीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-----------------------------------
उत्तराखंड में राज्य विधानसभा चुनावों के सिलसिले में राजनीतिक पार्टियों के स्टार प्रचारक प्रचार में जुटे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्मंत्री हरीश रावत ने कुमांऊ क्षेत्र में कई स्थानों पर रोड शो और जनसभाएं कीं।
-----------------------------------
सौरभ वर्मा ने 81वीं राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। पटना में आज फाइनल में सौरभ ने लक्ष्य सेन को हराया। महिला वर्ग में रितुपर्णा दास ने रेशमा कार्तिक को हराकर खिताब अपने नाम किया। अर्पणा बालन और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी महिला डबल्स में चैंपियन बनी।

No comments:

Post a Comment