Loading

07 February 2017

समाचार

  • उत्तराखंड में पांच दशमलव आठ तीव्रता का भूकम्पदिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य क्षेत्रों में भी भूकम्प के झटके। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं।
  • तमिलनाडु में नये मुख्यमंत्री के रूप में श्रीमती वी.केशशिकला के शपथग्रहण समारोह के समय के बारे में संशय बरकरार।
  • मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण और उत्तर प्रदेश में छठे चरण के लिये अधिसूचना आज जारी होगी।
  • केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा--नोटबंदी की अवधि के दौरान ढाई लाख रुपये तक जमा कराने वालों से आयकर विभाग पूछताछ नहीं करेगा।
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी हिमपात के दौरान काज़ीगुंड-बनिहाल के बीच रेलसुरंग में अन्य वाहन भी चलेंगे।
  • अमरीका में कुछ बड़ी आई.टीफर्मों सहित एक सौ से अधिक कम्पनियों ने राष्ट्रपति ट्रम्प के वीज़ा प्रतिबंधों का विरोध किया।
  • औरसीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के सिंगल्स के फाइनल मैच आज पटना में।
     
------------
कल रात उत्तराखंड में मध्यम दर्जे का भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर  भूकंप की तीव्रता पांच दशमलव आठ आंकी गई। दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान ब्यूरो के संचालन प्रमुख जे एल गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में रूद्रप्रयाग जिला था। उन्होंने कहा कि भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर थी और यह रात दस बजकर 33 मिनट पर आया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि एक मकान का एक हिस्सा ढहने की घटना में एक व्यक्ति घायल हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी विभागों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।
पंजाब हरियाणाचंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में नोएडा में भी झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है।
हरियाणा में गुरुग्रामफरीदाबादरोहतकअंबालापंचकुलासोनीपत और करनाल सहित कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किये गये।
------------
तमिलनाडु में सत्तारूढ़ एआईएडीएमके पार्टी की महासचिव वी के शशिकला के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की सभी तैयारियां की जा रही हैं। मरीना परिसर में मद्रास विश्वविद्यालय के शताब्दी सभागार को इस कार्यक्रम के लिये तैयार किया जा रहा है लेकिन इसके समय के बारे में संशय बरकरार है।
रविवार को विधानमंडल में एआईएडीएमके पार्टी की नेता चुने जाने के बाद सुश्री शशिकला ने सरकार बनाने का दावा अभी पेश नहीं किया है क्योंकि राज्यपाल चेन्नई में नहीं हैं। प्रशासन ने निमंत्रण पत्र का मसौदा तैयार कर लिया है जिसमें तारीख और समय लिखा जाना बाकी है। शपथ ग्रहण स्थल भी लगभग तैयार हो चुका है। हालांकि सुश्री शशिकला के शपथ ग्रहण के समय का अभी पता नहीं चल पाया है।
चेन्नई से जय सिंह की रिपोर्ट से साथ समाचार कक्ष से मैं शशिभूषण त्रिपाठी।
------------
मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 60 सदस्यों की विधानसभा के चुनाव के पहले चरण में चार मार्च को 38 सीटों पर मतदान होगा। 14 फरवरी तक नामांकन भरे जा सकते हैं।
उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचना जारी होगी। इस चरण में चार मार्च को वोट डाले जाएंगे।
आज जिन 49 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन की शुरूआत होगी उनमें विभिन्न दलों के लिए कई महत्वपूर्ण सीटें भी शामिल हैं। पूर्वांचल का आज़मगढ़ क्षेत्र मुलायम सिंह यादव और गोरखपुर भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है जहां से ये दोनों लोकसभा में सांसद हैं। दिमागी बुखार और लगभग हर साल आने वाली बाढ़ से पूर्वांचल क्षेत्र के लोग सालों साल से परेशान हैं लेकिन उनके दर्द का कोई इलाज अभी तक नहीं निकल सका है। मिराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
------------
निर्वाचन आयोग ने उत्तराखण्ड में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े 284 मामले दर्ज किए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में ऐसे 90 मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है।
सर्विलांस टीम द्वारा की गई जब्त राशि में महज 75 लाख रुपए का ही हिसाब दिया जा सका हैजबकि चमोली जिले में सबसे अधिक 68 लाख की नकदी जब्त की गई है। वहीं आचार संहिता मामले में सबसे अधिक एफआईआर उधम सिंह नगर जिले में दर्ज की गई है जबकि अल्मोड़ा और  टिहरी में सबसे कम एफआईआर दर्ज हुई हैं। हालांकि अब तक दर्ज 284 आचार संहिता मामलों में 33 के तहत असंवैधानिक तरीके से बैठक करने को लेकर की गई है। इन सभी मामलों में संबंधित प्रत्याशियों से  आयोग ने जबाव तलव शुरू कर दिया है। ओपी मीना के साथ संजीव सुंद्रियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून। 
------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज संसद की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे। सदन में कल इस प्रस्ताव पर बहस सम्पन्न हुई। पर्यटन मंत्री डॉमहेश शर्मा ने प्रस्ताव पेश किया। बहस शुरू करते हुए डॉमहेश शर्मा ने विपक्ष पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि धर्म और सुरक्षा बलों के साथ राजनीति नहीं खेली जानी चाहिए। डॉशर्मा ने पिछले वर्ष नियंत्रण रेखा पर सर्जिकल स्ट्राइक का प्रमाण मांगने के लिए भी विपक्ष की कड़ी आलोचना की। डॉशर्मा ने सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार बेहतरपारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की योजनाओं में गरीबोंकिसानों और समाज के वंचित वर्गों के हितों को ध्यान में रखा गया है।
कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर बिना ठोस योजना बनाए नोटबंदी लागू करने का आरोप लगाया। अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों ने भी बहस में हिस्सा लिया।
------------
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्डसी बी डी टी के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने कहा है कि विमुद्रीकरण के दौरान जमा कराए गए ढाई लाख रुपए तक के बारे में किसी से कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा और केवल उन्ही खातों की जांच की जाएगीजो किसी व्यक्ति की आयकर रिटर्न से मेल नहीं खाते हैं। कल नई दिल्ली में श्री चंद्रा ने कहा कि आयकर विभाग ने पिछले वर्ष जमा किए गए आयकर रिटर्न से मेल न खाने वाली जमा धनराशि और खातों को अलग-अलग कर लिया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि आयकर विभाग किसी सही व्यक्ति को परेशान नहीं करेगा।
सी बी डी टी के अध्यक्ष ने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति की वार्षिक कर योग्य आय दस लाख रुपए है तो तीन लाख रुपए की जमा राशि उचित है और आयकर विभाग ऐसे लोगों से किसी तरह की पूछताछ नहीं करेगा। इसी तरह अगर कोई कंपनी  बैलेंस शीट में दस लाख रुपए की नकदी दिखाती है और उसने पांच लाख रुपए जमा कराए हैं तो आयकर विभाग ऐसी कंपनियों की जांच नहीं करेगा।
------------
जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक खराब मौसम तथा जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी हिमपात के दौरान काजीगुंड-बनिहाल के बीच रेलवे सुरंग में यात्री वाहन भी चलाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कल राज्य सरकार और उत्तरी रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक में वाहन संचालन प्रक्रियाओं की समीक्षा की।
हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी के दौरे पर सुश्री महबूबा ने इस बारे में सुझाव दिया था। रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस सुझाव पर सहमत हो गये हैं और यह तय किया गया है कि इसके लिए जल्दी ही तौर तरीकों पर विचार किया जाएगा।
------------
कश्मीर में लगातार बारिश और बर्फबारी के पांच दिन बाद कल मौसम में काफी सुधार नजर आया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि मौसम में आगे भी सुधार होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग चार दिन तक बंद रहने के बाद कल एकतरफा वाहनों के लिए फिर खोल दिया गया।
श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी फंसे वाहनों को अपने गणतव्य की ओर रवाना कर दिया गया है। यातायात विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि मौसम और सड़क की स्थिति ठीक रहने की सूरत में सभी प्रकार के वाहनों को विनियमित ढंग से आज श्रीनगर  से जम्मू जाने की अनुमति होगी। यात्रियों से कहा गया है कि  वे यात्रा शुरु करने से पहले  यातायात नियंत्रण इकाईयों और नामित अधिकारियों से सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी  के लिए संपर्क करें। तारिक राहतरआकाशवाणी समाचारश्रीनगर।
------------
एप्पलगूगलफेसबुक और माइक्रोसाफ्ट समेत 100 से अधिक टैकनोलॉजी कंपनियां शरणार्थियों और सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों की अमरीका यात्रा पर राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के प्रतिबंध के विरोध में अदालत गईं हैं। इन कंपनियों ने अमरीका के नौवें सर्किट कोर्ट ऑफ अपील में अदालत को सहयोग देने के लिये अपना पक्ष रखते हुए प्रतिबंध  के ट्रम्प के अधिशासी आदेश पर वॉशिंगटन के न्यायाधीश द्वारा लगाई  रोक का समर्थन किया है। कंपनियों का कहना है कि प्रतिबंध असंवैधानिकअन्यायपूर्ण और व्यापार के लिए ठीक नहीं है।
------------
अमरीका के न्याय विभाग ने प्रवासियों के यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के फैसले का बचाव करते हुए अपीलीय अदालत से अनुरोध किया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में इस प्रतिबंध को बहाल किया जाए। इस रोक को मंजूरी देने या खारिज करने पर आज सुनवाई होगी।
------------
सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरूष सिंगल्स के फाइनल में आज पटना में सौरभ वर्मा का सामना लक्ष्य सेन से होगा।
आज ही महिला सिंगल्स फाइनल में रितुपर्णा दास का मैच रेशमा कार्तिक से होगा।
फाइनल मैचों का आंखों देखा हाल सुबह ग्यारह बजकर 25 मिनट से आकाशवाणी के राजधानी चैनल और अतिरिक्त मीटरो पर सुना जा सकेगा।
------------
समाचार पत्रों से
आज अखबारों ने उच्चतम न्यायालय के विभिन्न निर्देशों को प्रमुखता से छापा है। सहारा ग्रुप की पुणे स्थित सम्पत्ति एमबी वैली को जब्त करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर  दैनिक भास्कर ने लिखा हैकोर्ट ने दिया आखरी मौका। उच्चतम न्यायालय ने 14 हजार करोड़ रूपये के लिए सहारा की 39 हजार करोड़ रूपये की एमबी वैली जब्त की। नवभारत टाइम्दैनिक जागरणअमर उजालावीर अर्जुन और दैनिक ट्रिब्यून ने भी इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया है।
दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को लेकर उच्चतम न्यायालय के निर्देश की खबर देते हुए हिन्दुस्तान ने लिखा हैन्यायालय ने चार सप्ताह में फर्नेंस तेलपेटकोक पर प्रतिबंध लगाने को कहा। वायु की गुणवत्ता निगरानी यूनिट लगाने का काम 31 मई तक पूरा करने का निर्देश।  हरिभूमि ने भी यह खबर देते हुए लिखा हैरोकथाम के लिए योजना पेश करने का निर्देश। दैनिक जागरण ने इसे प्रदूषण पर न्यायालय का कड़ा रूख बताया है। अमर उजाला ने न्यायालय के हवाले से लिखा हैदिल्ली में प्रदूषण से रोजाना आठ लोगों की मौत होती है।
देशबंधु ने राज्यसभा में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री का दिया गया वक्तव्य छापा है- 66 हजार से अधिक बस्तियों में पीने का पानी खराब।
आधार के साथ सभी मोबाइल धारकों के फोन नम्बर जोड़े जाने का उच्चतम न्यायालय का केन्द्र सरकार को निर्देश देशबंधुनवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों में है। अमर उजाला लिखता हैई के वाई सी से होगी सौ करोड़ मोबाइल ग्राहकों की पहचान। आधार आधारित ई के वाई सी के जरिये मोबाइल कनेक्शन देने पर उच्चतम न्यायालय ने लगाई मुहर।
भूकम्प से थर्राया उत्तर भारत जनसत्तापंजाब केसरीवीर अर्जुन और राष्ट्रीय सहारा की पहली सुर्खी है।
लालकिले में मिला कारतूसों का जखीराहरिभूमि की सुर्खी है। यह भी आशंका है कि विस्फोट और कारतूस सेना के हो सकते हैं।
आजाद हिन्द फौज के अंतिम सिपाही नहीं रहे शीर्षक से राजस्थान पत्रिका ने पहले पन्ने पर खबर दी हैकर्नल निजामुद्दीन का 117 वर्ष की उम्र में निधन। दावा - बोस को अगस् 1947 में नाव पर छोड़ा थाहिटलर से मुलाकात में भी साथ।

No comments:

Post a Comment