Loading

06 February 2017

समाचार : -

  • उच्‍चतम न्‍यायालय सेबी को भुगतान नहीं करने के मामले में सहारा समूह की पुणे में अम्‍बे वैली की 39 हजार करोड़ रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा बेहिसाबी सम्‍पत्ति के मामले में तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री और ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के की महासचिव सुश्री ससिकला को दोषमुक्‍त किए जाने को चुनौती पर देने वाली याचिकाओं पर एक सप्‍ताह के अंदर फैसला सुनायेगा।
  • नगालैंड में जनजातीय निकायों में महिलाओं के आरक्षण का विरोध जारी,मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग के इस्‍तीफे की मांग
  • संसद के संयुक्‍त बैठक‍ में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर संसद में चर्चा जारी।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा-पिछले वर्ष तीन करोड़ से अधिक फर्जी एल पी जी खाते का पता लगाया।
  • पाकिस्‍तान में कराची में अफगानिस्‍तान के वाणिज्‍य दूतावास में एक सुरक्षा गार्ड ने अफगान राजनयिक की गोली मार कर हत्‍या की।
  • सेंसेक्‍स 199 अंक की बढ़त के साथ चार महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुआ।
  • एलिस्‍टर कुक ने 59 मैच के बाद इंग्‍लैंड की टैस्‍ट क्रिकेट टीम की कप्‍तानी छोड़ी।

---------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारतीय प्रतिभूति नियामक बोर्डसेबी को देय धनराशि का भुगतान नहीं कर पाने के कारण सहारा समूह के महाराष्‍ट्र की लोनावला स्थित अम्‍बे वैली की 39 हजार करोड़ रुपये की सम्‍पत्तियों को जब्‍त कर लिया है। शीर्ष न्‍यायालय की एक पीठ ने सहारा और सेबी के वकीलों को सुनने के बाद निर्देश दिया कि यह सम्‍पत्तियां फिलहाल न्‍यायालय की निगरानी में रहेगीं। शीर्ष न्‍यायालय ने सहारा से अपनी सम्‍पत्तियों की सूची जमा करने को कहा ताकि उनकी सार्वजनिक नीलामी की जा सके।
सहारा ने न्‍यायालय के समक्ष यह स्‍वीकार किया कि उसे सेबी को मूल धन के रूप में 14 हजार करोड़ रूपए अदा करने हैं।
---------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि वह तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय जय‍ललिता को बेहिसाब सम्‍पत्ति मामले में बरी किये जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर एक सप्‍ताह के अन्‍दर फैसला देगा। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके महासचिव ससिकला नटराजन इस मामले में सह-अभियुक्‍त हैं। इससे पहलेबेंगलूरू की विशेष अदालत ने 2014 में उन्‍हें और ससिकला को इस मामले में दोषी पाया था और चार वर्ष कैद की सजा सुनाई थी। जयललिता को उस समय मुख्‍यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। 2016 के विधानसभा चुनाव के बाद वे फिर सत्‍ता में लौटी थीं।
---------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने एक अन्‍य फैसले में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्डदिल्‍ली सरकारपर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण और  हरियाणाउत्‍तर प्रदेश तथा राजस्‍थान सरकार को दो सप्‍ताह के अंदर बैठक कर दिल्‍ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए व्‍यापक योजना तैयार करके पेश करने का निर्देश दिया।
न्‍यायालय की पीठ ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को शीर्ष न्‍यायालय के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण उपायों के लिए पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्‍क कोष से ढाई करोड रूपये निकालने की भी अनुमति दे दी है।
---------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र से एक वर्ष के भीतर मोबाइल उपभोक्‍ताओं की पहचान की पुष्टि करने की कारगर व्‍यवस्‍था करने को कहा है। न्‍यायालय ने एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मौजूदा प्री-पेड मोबाइल उपभोक्‍ताओं का सत्‍यापन एक वर्ष के अन्‍दर हो जाना चाहिए। ऐसे मोबाइल नम्‍बरों के दुरूपयोग की आशंका को लेकर गहरी चिन्‍ता व्‍यक्‍त करते हुए पीठ ने कहा कि इन उपभोक्‍ताओं को रीचार्ज के समय सत्‍यापन का अवसर दिया जा सकता था।
---------------
विशेष सीबीआई अदालत ने आधुनिक कॉर्पोरेशन लिमिटेड और उसके दो निदेशकों पर निर्मल कुमार अग्रवाल और महेश कुमार अग्रवाल धोखाधड़ीजालसाजी और आपराधिक साजिश रचने के आरोप तय करने के आदेश दिए हैं। कंपनी और उसके अधिकारियों पर ओडिशा के पात्रापाड़ा कोयला खंड आवंटन में अनियमितताओं के आरोप हैं। अगली सुनवाई 16 फरवरी को होगी।
---------------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि एन डी ए के ढाई वर्ष के शासन में देश विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए समृद्ध हुआ है और प्रशासन को भ्रष्‍टाचार से मुक्ति मिली है। आज राज्‍यसभा में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर फिर शुरू हुई चर्चा में भाग लेते हुए संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि देश को घोटालों से मुक्‍त करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं।
उन्‍होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तथा अल्‍पसंख्‍यकों के लिए पर्याप्‍त धन आबंटित न किए जाने के विपक्ष के आरोपों को खारिज किया। श्री नकवी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों में अल्‍पसंख्‍यकों की संख्‍या पांच दशमलव तीन प्रतिशत से बढ़कर नौ प्रतिशत हो गयी है। अल्‍पसंख्‍यक आयोग की रिपोर्ट का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले ढाई वर्ष में साम्‍प्रदायिक घटनाओं में दो सौ प्रतिशत कमी आयी है।
मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि सरकार नोटबंदी जैसे अवांछित उपायों से लोगों को सोचने का मौका नहीं दे रही है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन पर लगने वाले प्रभार से लोगों को तकलीफ हो रही है। कांग्रेस के अहमद पटेल ने गडबडियों का आरोप लगाते हुए नोटबंदी के बाद नोटों की अदला-बदली की व्‍यापक जांच कराए जाने की मांग की।
कांग्रेस के ही राजीव शुक्‍ला ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन का उल्‍लेख करते हुए साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए एक हरित सेना गठित करने का सुझाव दिया।
इससे पहलेभारतीय जनता पार्टी के ला गणेशन ने कहा कि नोटबंदी को लोगों का समर्थन मिला है। महिलाओं के साथ भेदभाव पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए श्री गणेशन ने इसे समाप्‍त करने के लिए एक बेटा दो बेटी नीति अपनाने का सुझाव दिया।
---------------
लोकसभा में धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा शरू करते हुए पर्यटन मंत्री डॉमहेश शर्मा ने सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
पहली बार विपक्ष भ्रष्‍टाचारियों के साथ खड़ा हुआ नजर आया। यह पहली बार हुआ है आजादी के बाद मुझे खुशी है उन राजनेताओं की जिन्‍होंने खुले मन से कहा कि हम इस कालेधन के खिलाफ नोटबंदी के साथ हैं। मुझे खुशी होती कि आज राष्‍ट्रहित में पूरा विपक्ष एक साथ खड़ा होताजब पूरा देश प्रधानमंत्री जी की सरकार के इस फैसले के साथ खड़ा था।
श्री शर्मा ने कहा कि सरकार बेहतरपारदर्शी और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त प्रशासन देने के लिए वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र द्वारा शुरू की गई योजनाओं में गरीबोंकिसानों और समाज के वंचित वर्गों के हितों को ध्‍यान में रखा गया है। डॉशर्मा ने नोटबंदी के फैसले को एतिहासिक बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्‍य भ्रष्‍टाचारकालाधनजाली नोट और आतंकवाद के लिए धन जुटाने जैसे मामलों पर रोक लगाना है।
बहस में भाग लेते हुए कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर  बिना ठोस योजना बनाए इसे लागू करने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन की ओर देश को ले जाने का सरकार का कदम व्‍यवाहरिक नहीं है।
अगर आपको करना ही था तो आप इसकी तैयारी क्‍यों नहीं की है। जितने नोट आप निकाल रहे हैं तैयारी करके उतने नोट कर सकते थे। आपको वो करना छोड़ देना।
ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के पी वेणुगोपाल ने सरकार से नोटबंदी से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की दिक्‍कतों को दूर करने का आग्रह किया। तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण को अर्द्धसत्‍य बताते हुए कहा कि यह सच्‍चाई बयान नहीं करता।
---------------
उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार और तेज हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राजनीतिक दल और उनके प्रमुख नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं और एक दूसरे दलों पर निशाना साध रहे हैं।
बसपा पूर्वक आगरा में मायावती ने रैली में संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा की नोटबंदी से गरीब और भी गरीब हो गये हैं। मायावती ने कांग्रेस और सपा के गठबंधन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि यह हताशा का गठबंधन है वहीं कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शामली में भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार ने बड़े उद्योगपतियों के एक लाख दस हजार करोड़ के कर्जे तो माफ कर दिये लेकिन उसे किसानों के कर्ज माफ करने की कोई चिंता नहीं है। बिजनौर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा नेता केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश की बेहद खराब कानून व्‍यवस्‍था के कारण कोई भी सुरक्षित नहीं रह गया है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
---------------
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आज कानपुर और लखीमपुर खीरी में कई जनसभाओं की।
---------------
इस बीचभारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य में चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है। पार्टी ने बलिया नगर से आनन्‍द शुक्‍ला और रविन्‍द्र तिवारी को भदोई से चुनाव मैदान में उतारा है।
---------------
पार्टी ने निर्वाचन आयोग से उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिवपुलिस महानिदेशक और अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक को हटाने की मांग की है। पार्टी का आरोप है कि ये अधिकारी पक्षपातपूर्ण ढंग से काम कर रहे हैं। पार्टी ने रामपुरफिरोजाबाद और मेरठ के जिला मजिस्‍ट्रेटों को भी हटाए जाने की मांग की है। पार्टी का कहना है कि ये अधिकारी दो वर्ष से अधिक समय से अपने पद पर बने हुए हैं। वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज इस संबंध में आयोग को एक ज्ञापन सौपा।
---------------
उत्‍तराखंड मेंसमूचे राज्‍य में चुनाव प्रचार पूरे जोर-शोर से चल रहा है। राजनीतिक पार्टियों के स्‍टार प्रचारक और प्रमुख नेता राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर जनसभाएंरैलियां और रोड शो कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि क्षेत्रीय पार्टी उत्‍तराखंड क्रांति दल ने आज अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया।
भाजपा के स्‍टार प्रचारकों की एक के बाद एक चुनावी जनसभाएं जारी हैं तो वहीं मुख्‍यमंत्री हरीश रावत अकेले ही रोड़ शो और जनसभाएं कर रहे हैंजबकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगले सप्‍ताह‍ कुमाऊ में और रूद्रपुरजबकि गढ़वाल और हरिद्वार और श्रीनगर में चुनावी जनसभा होनी है। उधर क्षेत्रफल यू के डी ने आज अपना घोषणापत्र में जयचंद को स्‍थायी राज्‍य निभाने और दस नये जिलों का निर्माण समेत अपने क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को किसान का दर्जा दिलाने की बात कही है। इस बीच भाजपा ने पार्टीरोधी गतिविधियों के चलते 33 नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी से छह साल के लिए निष्‍कासित कर दिया है। ओ पी मीणा के साथ मैं संजीव सुंदरियाल आकाशवाणी देहरादून।
---------------
नगालैण्‍ड में नगा जनजातीय संगठनों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी हैजिसके कारण सरकारी कार्यालयों में कामकाज ठप पडा हुआ है। इस बीच नगालैण्‍ड के राज्‍यपाल पी बी आचार्य  मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग और जनजातीय संगठनों ने जारी संकट का समाधान निकालने के लिए अलग-अलग बैठक बुलायी है।
नगालैण्‍ड ट्राइब्‍स एक्‍शन कमेटी कोहिमा का कहना है कि मुख्‍यमंत्री जेलियांग और उनके मंत्रिमंडल को हटाने की उनकी मांग पूरी नहीं हुई है इसलिए सरकार के खिलाफ विरोध जारी रहेगा। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री के इस्‍तीफे की मांग की है।
---------------
पाकिस्‍तान में अफगानिस्‍तान के वाणिज्‍य दूतावास में एक सुरक्षा गार्ड ने एक अफगान राजनयिक की गोली मारकर हत्‍या कर दी है। स्‍थानीय मीडिया ने स राजनयिक की पहचान वाणिज्‍य दूतावास के तृतीय सचिव के रूप में की हैहालांकि दूतावास ने राजनयिक की पहचान की पुष्टि नहीं की हैएक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गार्ड को गिरफ्तार कर लिया गया है।
---------------
सरकार की पहल योजना के तहत 2015-16 में साढ़े तीन करोड से ज्‍यादा फर्जी और नकली एलपीजी खातों की पहचान हुई है।  पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्‍यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रश्‍न के जवाब में आज यह जानकारी लोकसभा में दी। उन्‍होंने कहा कि वित्‍तीय वर्ष 2015-16 के दौरान घरेलू रसोई गैस पर कुल सब्सिडी 16 हजार 74 करोड रूपये थी जबकि 2014-15 में यहीं सब्सिडी चालीस हजार पांच सौ उन्‍हतर करोड रूपये थी।
---------------
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 199 अंक की बढत के साथ चार महीने के उच्‍चतम स्‍तर 28 हजार 439 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 60 अंक की बढत के साथ हजार 801 पर रहा।
---------------
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में भारत सरकार के वार्षिक संदर्भ ग्रंथ इंडिया-टू थाउजेंड सेवेन्‍टीन और उसके हिंदी संस्‍करण भारत-दो हजार सत्रह को जारी किया। इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि आज के दौर में सूचना की अहम भूमिका है।
---------------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है केन्‍द्रीय बजट 2017-18 आम लोगों के हित में।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।
---------------
एलिस्‍टर कुक ने इंग्‍लैंड की टैस्‍ट क्रिकेट टीम की कप्‍तानी छोड़ दी है। उन्‍होंने 59 मैच खेलने के बाद कप्‍तानी छोड़ी है।

No comments:

Post a Comment