Loading

06 February 2017

नेत्र रोगों के आधुनिक तकनीक उपचार और शोध का सिरसा में हुआ अध्ययन


सिरसा। सिरसा फतेहाबाद ओपथालमोलोजिकल सोसायटी द्वारा सिरसा के निशुराज रिसोर्ट में ओपथा फैस्ट 2017 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से 100 से अधिक सुपर स्पैशलिस्ट नेत्र रोग विशेषज्ञों ने शिरकत की और आंखों के उपचार में नवीनतम शोध कार्यों तथा संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा करने के साथ-साथ अनेक नई विधियों को प्रायोगिक रुप देकर नेत्र विशेषज्ञों को लाभान्वित किया गया।
हरियाणा ओपथालमोलोजिकल सोसायटी के सहयोग से आयोजित इस विशेष आयोजन के सचिव डॉ. महीप बंसल ने बताया कि यह नेत्र रोग के डाक्टरों तथा नेत्र रोगियों के लिए एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है जिसमें विश्व भर में उपलब्ध आधुनिकतम तकनीक के साथ-साथ नए उपकरणों, दवाओं और शोध कार्यों पर विस्तृत चर्चा करने का अवसर मिला है।
कार्यक्रम में कर्नाटक के उडूपी से आए डॉॅ. के.पी. कुंडलू ने नेत्र रोग की नई तकनीक पर चर्चा करते हुए कहा कि अब 40 साल से अधिक उम्र के लोगों का चश्मा उतारने की विधि उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा कि अब तक केवल 18-20 वर्ष की उम्र तक ही लेसिक लेजर के माध्यम से चश्मा उतारने की तकनीक उपलब्ध थी। सुपर स्पेशलिस्ट डाक्टरों ने मौके पर ही जानवरों की आंखों पर नई तकनीक के प्रयोग करके दिखाए गए। हरियाणा ओपथालमोलोजिकल सोसायटी के सचिव डॉ. नरेन्द्र तनेजा ने सिरसा फतेहाबाद सोसायटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह समय की जरुरत है और ज्यादा से ज्यादा नेत्र रोगियों को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के ठोस प्रयास हैं।
 आयोजन समिति के प्रधान डॉ. प्रवीन अरोड़ा ने दूरदराज से आए डाक्टरों का स्वागत किया और नेत्र रोग के बारे में आधुनिकतम अध्ययन करने का अवसर प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। समापन अवसर पर आईएमए के प्रदेश संरक्षक डॉ. वेद बैनीवाल ने सिरसा फतेहाबाद सोसायटी को इस विशाल आयोजन के लिए बधाई दी और देश के अलग-अलग हिस्सों से आए विशेषज्ञों डाक्टरों का स्वागत करते हुए कहा कि डाक्टरों को प्रतिदिन नए शोध कार्यों से परिचित होना चाहिए और उनका अध्ययन करते रहना चाहिए ताकि डाक्टर स्वयं अपडेट रहेगा तभी मरीजों को उसका लाभ होगा।
आईएमए सिरसा के प्रधान डॉ. के.के. गोयल व सचिव डॉ. जी.एस. गुप्ता ने इसे सिरसा आईएमए के लिए भी गौरव का विषय बताया। कार्यक्रम में पीजीआई रोहतक के साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉ. राजेन्द्र चौहान, पीजीआई रोहतक से डॉ. सुमित सचदेवा, जिंदल हिसार से डॉ. आदर्श शर्मा, डॉ. प्रवीण मोंगा, लुधियाना से डॉ. साहिल गोयल, डॉ. दिनेश गर्ग, करनाल से डॉ. नेहा खंदूजा, डॉ. संजीव अरोड़ा, पीजीआई चंडीगढ़ से डॉ. एस.एस. पांडव, दिल्ली से डॉ. नौशिर श्राफ, डॉ. रंजन दत्ता, अंबाला से डॉ. अमित गुप्ता, दिल्ली से डॉ. अजय अरोड़ा सहित अनेक सुपर स्पैशलिस्ट लोगों ने शिरकत की। आयोजन समिति की ओर से डॉ. अमित वासिल ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों के प्रतिनिधियों ने आधुनिक उपकरणों, दवाओं और लिटरेचर के साथ शिरकत की।

No comments:

Post a Comment