Loading

06 February 2017

अनुसूचित जाति की बेटियों की शादी में अब 51 हजार रूपए शगुन, शादी से सात दिन पहले पहुंचेगा घर

गुरु रविदास की 640वीं जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह में 

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण के लिए सरकार 

कोशिश कर रही है, अाप भी काबिल वकील के माध्यम से हाईकोर्ट में 

पैरवी करें

Advertisement

पानीपत


  सेक्टर-13/17 मैदान में सीएम ने अनुसूचित जाति के लिए कुछ योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने जींद में 100 करोड़ रुपए से बन रहे भवन निर्माण अकादमी का नाम संत रविदास के नाम पर करने की घोषणा की। साथ ही कहा कि अनुसूचित जाति की लड़की की शादी में दी जानी वाली सरकारी सहायता राशि 41 से बढ़ाकर 51 हजार रुपए की जाती है। यह राशि शादी से 7 दिन पहले घर पहुंच जाएगी। परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार की इन सभी मांगों को सीएम ने मान लिया। 
सीएम ने कहा कि पी राघवेंद्र राय कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप अनुसूचित जाति के सभी बैकलॉग भरे जाएंगे। इसके लिए सभी विभागों से रिपोर्ट मांगी गई है। 20 के रिपोर्ट मिल चुके हैं, शेष विभागों से जानकारी मिलने के बाद अनुसूचित जाति के बैकलॉग भरने के लिए अलग से विज्ञापन निकाला जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत में आधा एकड़ में अम्बेडकर छात्रावास बनाया जाएगा, जिसके लिए 21 लाख रुपए की पहली किश्त जारी करने की घोषणा भी की। इससे पहले सीएम ने पानीपत के लिए 75 करोड़ रुपए की 4 नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और समालखा के भापरा स्टेडियम का उद्घाटन किया।
27 माह की सरकार को दिए पूरे अंक : समारोह में भीड़ देखकर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि 27 माह की उनकी सरकार जनता की उम्मीदों और अपेक्षाओं पर खरी उतरी। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी, उस पर हम खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं। सीएम ने लिंगानुपात में सुधार के साथ ही कई योजनाओं का जिक्र कर अपनी सरकार को पूरे अंक दिए।
आधा मंत्रिमंडल पहुंचा समारोह में
समारोह में हरियाणा सरकार का आधा मंत्रिमंडल उपस्थित रहा। जिसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन, खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कम्बोज, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी के साथ ही अंबाला से सांसद रतनलाल कटारिया मुख्य रूप से समारोह में पहुंचे।
2 जाट नेता ही आरक्षण के लिए धरने पर बोले
भाजपा की ओर से जाट आरक्षण के लिए चल रहे धरने पर बोलने के लिए दोनों जाट नेताआें को ही आगे किया गया। पहले तो वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आरक्षण पर कांग्रेस को घेरा फिर प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने। दोनों ने कांग्रेस नेताओं पर आरक्षण की आड़ में राजनीति करने का आरोप लगाया।
सरकार का कार्यक्रम, लेकिन पार्टी का समारोह बना
यह हरियाणा सरकार की ओर से आयोजित समारोह था। 20 लाख रुपए तो सिर्फ टैंट का खर्चा था, लेकिन यह भाजपा का कार्यक्रम बन गया। समारोह स्थल पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन के कटआउट लगे थे। प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला तो मंच पर भाषण देने उपस्थित थे।
1. आरक्षण के बहाने दूसरों के कंधे से बंदूक चला रहे कुछ नेता : बराला
प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि कांग्रेस और बसपा ने हमेशा दलितों के नाम पर सिर्फ राजनीति की। उन्होंने ने कहा कि कुछ नेताओं ने हमेशा वोट और जाति बिरादरी की राजनीति की है। भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार से कुछ लोगों के पेट में मरोड़े हो रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आरक्षण के बहाने कुछ लोग दूसरों के कंधे से बंदूक चला रहे हैं।

2. कांग्रेस ने वोट के लिए दलितों को कमजोर रखा : कैप्टन
वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि कांग्रेस ने वोट के लिए दलिताें को पीछे रखा। क्योंकि, उन्हें पता था कि ये लोग दलित पढ़-लिख जाएंगे तो नौकरी और विकास मांगेंगे। वित्तमंत्री ने कहा कि आज कुछ लोग सरकार को अव्यवस्थित करने में लगे हैं। ऐसे लोग प्रदेश में भाईचारा खत्म करना चाहते हैं। ऐसे लोगों को हमारी चुनौती है कि सामने आकर राजनीतिक लड़ाई लड़ें।

No comments:

Post a Comment