Loading

06 February 2017

समाचार

  • तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ओ. पन्‍नीरसेल्‍वम ने अपने पद से इस्‍तीफा देकर पार्टी प्रमुख वी के शशिकला के मुख्‍यमंत्री बनने का रास्‍ता साफ किया।
  • नगालैंड मंत्रिमंडल ने राज्‍य को स्‍थानीय निकायों से संबद्ध संविधान के भाग-9 ए के प्रावधान से मुक्‍त करने के लिए एक अध्‍यादेश का ज्ञापन प्रधानमंत्री को सौंपने का निर्णय लिया।
  • केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय परीक्षाएं कराने के लिए राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी का गठन करेगा।
  • झारखंड में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को दो प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा कि अमरीका और रूस के सहयोग से आतंकी गुट इस्‍लामिक स्‍टेट का सफाया संभव।
  • अफगानिस्‍तान में कई दिनों से जारी भारी हिमपात के कारण चट्टानें खिसकने से एक सौ से ज्‍यादा लोगों की मौत।
  • दृष्टि-बाधित व्‍यक्तियों के ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्‍वकप क्रिकेट में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 128 रन से हराया।
-------------
तमिलनाडु में सत्‍तारूढ़ आल इंडिया अन्‍ना डी एम के महासचिव वी.के. शशिकला को राज्‍यपाल विद्यासागर राव की दिल्‍ली से वापसी के बाद अगले कुछ दिनों में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलायी जायेगी। श्रीमती वी.के. शशिकला को कल पार्टी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मुख्‍यमंत्री ओ पन्‍नीरसेल्‍वम ने अपना इस्‍तीफा राज्‍यपाल को सौंपकर उन्हें राज्‍य की जिम्‍मेदारी सौंपने का रास्‍ता साफ कर दिया है।
तमिलनाडु में राजनीतिक हलचल एक बार फिर तेज हो गई है। चेन्नई में राज्यपाल के दिल्ली से लौटने का इंतजार किया जा रहा है।   ताकि सुश्री वी.के. शशिकला के नेतृत्व में नई सरकार को अंतिम रूप दिया जा सके। शशिकला के समर्थकों की मांग है कि पार्टी और सरकार के स्तर पर सत्ता का एक ही केन्द्र होना चाहिए। अभी यह देखना बाकी है कि सुश्री शशिकला दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की आर.के. नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ती हैं या किसी अन्य सीट से। चेन्नई से जयसिंह कि रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।
तमिलनाडु की राजनीति में इन घटनाक्रम पर मिलीजुली प्रतिक्रिया हुई है। विपक्षी डीएमके पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष एम.के. स्‍टालिन ने कहा है कि यह लोगों के साथ धोखा है। भारतीय जनता पार्टी के राज्‍य इकाई के नेता डाक्‍टर तामलीसाई सौन्‍दराराजन ने कहा है कि प्रशासनिक कुशलता के मामलों में सुश्री शशिकला की तुलना स्‍वर्गीय नेता जयललिता से नहीं की जा सकती। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष तिरूनवुक्‍करसु  ने कहा है कि राज्‍य की जनता सुश्री शशिकला को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में स्‍वीकार नहीं करेंगी। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी नेता जी. रामाकृष्‍णन ने सुश्री शशिकला को बधाई देते हुए कहा है कि वह जन आकांक्षाओं पर खरी उतरेंगी।
-------------
नगालैंड मंत्रिमंडल ने स्थानीय निकायों से संबद्ध संविधान के भाग-9 ए के प्रावधान से मुक्‍त करने के लिए एक अध्‍यादेश जारी करने से संबंधित ज्ञापन प्रधानमंत्री को सौंपने का निर्णय लिया है। यह निर्णय राज्‍य मंत्रिमंडल की आपात बैठक में किया गया।
विभिन्‍न जनजातीय संगठन शहरी स्‍थानीय निकायों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ चुनाव कराने का विरोध कर रहे हैं। उन्‍होंने इस मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री टी.आर. जेलियांग और उनकी मंत्रिपरिषद से इस्‍तीफे की मांग की है।
-------------
उत्‍तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नेपाल से जुड़ी अंतरराष्‍ट्रीय सीमा और अन्‍य अंतर्राज्‍यीय सीमाओं पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जा रहे हैं। राष्‍ट्र विरोधी तत्‍वों की घुसपैठ और मादक पदार्थों तथा हथियारों की तस्‍करी पर अंकुश लगाना सुरक्षाबलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं।
इस बीच, दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल - भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के प्रमुख प्रचारक जनसभाओं और रोड-शो के जरिये मतदाताओं को लुभाने की जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं।  
करीब तिरपन हजार चार सौ तिरासी वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस पहाड़ी प्रदेश में उन्नयासी अंतर्राज्यीय सीमाएं और इकहत्तर अन्य अंदरुनी रास्ते हैं। राज्य में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और चम्पावत जिलों में नेपाल व चीन के साथ लगती करीब पाँच सौ पचास किलोमीटर लम्बी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हाई-एलर्ट घोषित किया गया है। आई.टी.बी.पी, एस.एस.बी और राज्य पुलिस इस लम्बी सीमा की चौकसी कर रहे हैं और यहां अनेक संवेदनशील स्थान हैं। सुरक्षा एजेंसियों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से आने-जाने वाले हर व्यक्ति की तलाशी लेने की सलाह दी गई है। शिशु शर्मा शांतल, अकाशवाणी समाचार, देहरादून।
-------------
केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्‍च और माध्‍यमिक शिक्षा की परीक्षाएं कराने के लिए राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी -एनटीए गठित करेगा। यह निर्णय इस बात को ध्‍यान में रखकर किया गया है कि इन परीक्षाओं का आयोजन केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड कर रहा है, जिसमें प्रतिमाह करीब 10 लाख विद्यार्थी हिस्‍सा लेते हैं और यह बहुत बड़ी संख्‍या है। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल नई दिल्‍ली में कहा कि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड अनेक परीक्षाएं आयोजित कर रहा है, जबकि इसका मुख्‍य उद्देश्‍य शिक्षा प्रणाली में सुधार लाना है।
श्री जावडेकर ने कहा कि शुरू में राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी आई आई टी, एन आई टी और विश्‍वविद्यालय परीक्षाएं आयोजित करेगी। बाद में, इसे माध्‍यमिक स्‍तर की परीक्षाएं भी सौंप दी जायेंगी।
-------------
झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्‍य में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को दो प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि खिलाडि़यों को पौष्टिक भोजन उपलब्‍ध कराने के भी प्रयास किये जा रहे हैं। श्री दास ने एक बयान में कहा कि फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए कमल क्‍लब गठित किये जा रहे हैं और इसके लिए सरकार खिलाडि़यों को किट उपलब्ध करायेगी।
-------------
उत्‍तर प्रदेश में प्रवर्तन निदेशालय ने अनुभव मित्‍तल और उसकी कंपनियों द्वारा कथित रूप से किये गए नोएडा ऑन लाइन घोटाले की जांच शुरू कर दी है। निदेशालय ने धनशोधन निवारण कानून के तहत मामला दर्ज करने के बाद नोएडा, गाजियाबाद और कानपुर में पांच स्‍थानों पर मित्‍तल और उसकी कंपनियों के परिसरों पर छापे मारे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्यबल ने सबसे पहले इस कथित घोटाले का पता लगाया था।
शनिवार तक एस.डी.एम को ढाई हजार से ज्यादा शिकायतें अपने ईमेल-reportfraud@upsdm.com पर प्राप्त हो चुकी थी। जिसे एस.डी.एम ने ठगे गए निवेशकों की मदद के लिए जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय, मित्तल और उसकी कंपनियों द्वारा बनाई गई सभी संपत्तियों की जाँच करेगा और मुजरिमाना तौर पर अर्जित संपत्ति के रूप में उनको चिन्हित करते हुए उन्हें अटैच करने की कार्रवाई करेगा। वेब-साइटों की लिंक देकर उन्हें लाइक करने पर पैसा कमाने का झूठा आश्वासन देकर मित्तल और उसके साथियों ने कथित रूप से साढ़े छह लाख लोगों से तीन हजार सात सौ छब्बीस करोड़ रूपयों का फ्रॉड किया है। मेराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-------------
भारतीय तटरक्षक बल और संयुक्‍त अरब अमारात का तटरक्षक बल आज से संयुक्‍त अभ्‍यास में भाग लेगा और संचालन विशेषज्ञता साझा करेगा। भारतीय तटरक्षक पोत समुद्र पावक सदभावना यात्रा पर दुबई पहुंच गया है और राशिद बंदरगाह पर खड़ा है।
समुद्र पावक को देश के समुद्री हितों  की रक्षा के लिए उत्‍तर-पश्चिम समुद्री सीमा पर व्‍यापक रूप से तैनात किया जाता रहा है। हमारी संवाददाता ने यह बताया है कि यह भारतीय पोत बाद में ओमान, कतर और सऊदी अरब जायेगा।
-------------
अफगानिस्तान में बर्फ की चट्टानें खिसकने से एक सौ से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। मृतकों में एक ही गांव के पचास लोग  हैं। अफगानिस्तान में कई दिनों से भारी हिमपात हो रहा है। मध्य और उत्‍तर-पूर्वी प्रांतों में पिछले तीन दिन से जारी हिमपात के कारण बर्फ की चट्टानें खिसकने से 168 मकान नष्ट हो गए हैं और कई सौ मवेशियों की मौत हो गई है।
-------------
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमरीका और रूस के बीच अच्‍छे संबंधों से आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट का सफाया करने में मदद मिलेगी। कल फॉक्स समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में रूस के राष्ट्रपति का सम्मान करने के प्रश्न का उत्तर देते हुए श्री ट्रम्प ने कहा कि रूस के साथ अच्छे संबंधों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।
-------------
दृष्टि-बाधित जनों की ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 128 रन से हरा दिया। कोच्चि में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 272 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जबाव में ऑस्ट्रेलिया की टीम छह विकेट पर 144 रन ही बना सकी।
-------------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है : केन्‍द्रीय बजट 2017-18 आम लोगों के हित में।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0-1 1-5 7 6 7 पर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप हमारे स्टूडियो में 011-2331-4444 पर भी कॉल कर सकते हैं ।
-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

धन्यवाद विमलेंदु। तमिलनाडु में आल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी की महासचिव शशिकला नटराजन के विधायक दल का नेता चुने जाने को अखबारों ने अहमियत दी है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-शशिकला के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ। अंग्रेजी दैनिक हिंदू का कहना है डी एम के और भाजपा ने की आलोचना। हरिभूमि की टिप्पणी है-तमिलनाडु में चिन्नमा राज।
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों के नेताओं के शब्दबाण अखबारों के मुखपृष्ठ पर हैं। जनसत्ता ने केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद के हवाले से लिखा है - तीन तलाक पर बड़ा कदम उठा सकता है केंद्र। यह धार्मिक या आस्था से जु़ड़ा मुद्दा नहीं, नारी सम्मान का मुद्दा है।
अमर उजाला की बड़ी खबर है - तीन लाख से अधिक नकद लेने पर अब सौ प्रतिशत जुर्माना, राजस्व सचिव हंसमुख अढिया बोले - पहली अप्रैल से लागू होगा नियम। सभी बड़े लेनदेन पर नजर रखेगी सरकार।
अंग्रेजी दैनिक टाइम्स ऑफ इंडिया ने दिल्ली में मंदबुद्धि विकास गृह-आशा किरण होम में भारी अनियमितताओं का उल्लेख किया है - दो महीने में ग्यारह लोगों की मौत। एक बिस्तर पर चार मरीज़। महिलाओं की सीसीटीवी मानिटरिंग करते हैं पुरुष।
दैनिक जागरण की अहम खबर है - इस्लामाबाद में हुआ पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन। कश्मीर दिवस पर कश्मीरियों ने पाकिस्तान को उसके घर में ही किया बेनकाब। कश्मीर में आतंकी भेजने वाले पाकिस्तान की असलियत फिर सामने आई।
उधर अमरीका में मुस्लिम बहुल देशों के प्रवासियों पर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के वीज़ा प्रतिबंध पर बड़ी अदालत के फैसले पर नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - ट्रम्प को कोर्ट से फिर झटका।

No comments:

Post a Comment