Loading

06 February 2017

आर्य समाज मंदिर में आरंभ हुआ यर्जुवेद पारायण यज्ञ

9 फरवरी तक निरंतर प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक यजुर्वेद पारायण यज्ञ चलेगा और इस दौरान आर्य समाज से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठितजन मुख्य यजमान के रुप में शिरकत करेंगे। मुख्य समारोह 10 फरवरी से आरंभ होगा और 12 फरवरी तक आर्य समाज का 125वां वार्षिकोत्सव श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा
सिरसा। आर्य समाज सिरसा का 125वें वार्षिकोत्सव के संदर्भ में आज से मंदिर प्रांगण में 4 दिवसीय यजुर्वेद पारायण यज्ञ का शुभारंभ किया गया।
इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध सन्यासी स्वामी विदेह योगी कुरुक्षेत्र के पावन मार्गदर्शन में गुरुकुल आर्य नगर हिसार के ब्रह्मचारी वेदपाठी विद्यार्थियों ने हवन यज्ञ किया। इस यज्ञ में दलकिशन बामल, उमेद सिंह सहारण व सोहन लाल सिद्धू कैरांवाली ने सपत्नीक यजमान के रुप में भूमिका निभाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता आर्य समाज के प्रधान युद्धवीर सिंह आर्य ने की। यह जानकारी देते हुए मंत्री भीषम शास्त्री ने बताया कि गाय के शुद्ध घी से यज्ञ में आहूतियां डाली गई और विश्व कल्याण की कामना से आयोजित इस यज्ञ में आर्य समाज से जुड़े सैकड़ों लोगों ने आहूतियां देकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। यज्ञ के दौरान स्वामी विदेह योगी ने आर्य समाज की समृद्ध परम्पराओं की विस्तार से चर्चा की तथा उपस्थित लोगों को यज्ञ के महत्व के बारे में सूक्ष्म जानकारियां प्रदान की। मंत्रोच्चारण के साथ यज्ञशाला का वातावरण अत्यंत प्रेरणादायी एवं आध्यात्मिक रस से सराबोर रहा। यज्ञ के पश्चात प्रसिद्ध आर्य समाजी भजनोपदाक ज्ञानेन्द्र तेवतिया द्वारा आर्य समाज की शिक्षाओं से ओतप्रोत तथा जीवन को सकारात्मक दिशा में ले जाने की प्रेरणा देने वाले भजन व उपदेश प्रस्तुत किए। शास्त्री ने बताया कि 9 फरवरी तक निरंतर प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक यजुर्वेद पारायण यज्ञ चलेगा और इस दौरान आर्य समाज से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठितजन मुख्य यजमान के रुप में शिरकत करेंगे। मुख्य समारोह 10 फरवरी से आरंभ होगा और 12 फरवरी तक आर्य समाज का 125वां वार्षिकोत्सव श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर शेर सिंह, रामदेव शास्त्री, बालचंद आर्य, कुलदीप सिंह, प्रहलाद आर्य, केसर आर्य सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment